IhsAdke.com

कैसे एक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग उच्च गुणवत्ता तस्वीरें प्रिंट करने के लिए

इंकजेट प्रिंटर द्वारा निर्मित फ़ोटो और छवियों की गुणवत्ता कारकों के संयोजन से निर्धारित की जाती है। प्रिंटर की क्षमताओं, पेपर की गुणवत्ता, मूल छवि संकल्प, और कैमरा गुणवत्ता अंतिम उत्पाद को प्रभावित करती है। डिवाइस विनिर्देश, प्रिंटर सेटिंग्स, एप्लिकेशन सेटिंग्स, और हार्डवेयर रखरखाव भी पहलु हैं जो फ़ोटो की गुणवत्ता और मुद्रित छवियों में हस्तक्षेप करेंगे। यह लेख इस प्रकार के प्रिंटर की गुणवत्ता को अनुकूलित करने के बारे में जानकारी प्रदान करता है, जब चित्र और ग्राफिक्स छपाई करते हैं

चरणों

विधि 1
एक इंकजेट प्रिंटर चुनें जो उच्च गुणवत्ता वाले चित्रों में माहिर हैं

एक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग कर प्रिंट उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
उच्च संकल्प में फ़ोटो और ग्राफिक्स प्रिंट करने में सक्षम प्रिंटर खरीदें। प्रिंटर गुणवत्ता के मामले में सभी उपकरणों को समान नहीं किया जाता है - एक प्रिंटर का प्रदर्शन आमतौर पर इसकी कीमत से संबंधित होता है इसे खरीदने से पहले डिवाइस विनिर्देशों की समीक्षा करें।
  • सबसे अच्छा परिणाम के लिए कम से कम 2400 डीपीआई के 48-बिट रंग का समर्थन और ऑप्टिकल स्कैनर रिज़ॉल्यूशन वाला मॉडल चुनें।
  • प्रिंटर और उनके विभिन्न मॉडलों की समीक्षाओं की तुलना करें और इन्हें निर्धारित करने में सहायता करें कि बेहतर गुणवत्ता वाली छवियां और फ़ोटो कैसे प्रदान करें
  • एक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग कर प्रिंट उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक फोटो प्रिंटर खरीदने के बारे में सोचें ये टेम्पलेट मुद्रण की फ़ोटो के लिए विशिष्ट हैं और आम तौर पर उच्चतम गुणवत्ता परिणाम उत्पन्न करते हैं। फोटो प्रिंटिंग को समर्पित प्रिंटर आम तौर पर उन छवियों का उत्पादन करते हैं जो एक बहुउद्देशीय एक से तेज होते हैं।
  • विधि 2
    श्रेष्ठ परिणामों के लिए उच्च संकल्प छवियों का उपयोग करें

    एक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग करते हुए प्रिंट उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    1
    एक इंकजेट प्रिंटर से फ़ोटो प्रिंट करते समय उच्चतम गुणवत्ता वाली मूल छवि फ़ाइलों के साथ प्रारंभ करें सर्वोत्तम परिणामों के लिए, मूल चित्र 2400 और 4800 डीपीआई के बीच होने चाहिए।
    • एक छवि फ़ाइल पर राइट-क्लिक करें और मेनू से "गुण" चुनें, जो मूल छवि फ़ाइल की रिज़ॉल्यूशन गुणवत्ता निर्धारित करते हैं।
  • एक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग करते हुए प्रिंट उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    2
    अनुकूलतम परिणामों के लिए अधिकतम उपलब्ध डीपीआई सेटिंग पर अपने डिजिटल कैमरे पर संकल्प प्राथमिकताओं को समायोजित करें (जो आपने मूल फ़ोटो लेने के लिए लिया है)।
  • विधि 3
    निर्माता की रखरखाव अनुशंसाओं और मशीन देखभाल युक्तियों का पालन करें




    एक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग कर प्रिंट उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    निर्माता द्वारा सुझाए गए उच्चतम गुणवत्ता वाले फोटो पेपर का उपयोग करें। सभी इंकजेट प्रिंटर विशेष रूप से कुछ प्रकार के कागजों के उपयोग के लिए कैलिब्रेट किए जाते हैं। निर्माता द्वारा अनुशंसित की तुलना में अन्य उत्पादों का उपयोग करना, रंग संतृप्ति की समस्याओं का कारण हो सकता है, फ़ोटो और छवियों की गुणवत्ता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है
  • एक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग करते हुए प्रिंट उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो का शीर्षक चित्र 6
    2
    निर्माता द्वारा प्रदत्त प्रिंटर रखरखाव और देखभाल निर्देशों का पालन करें। अनुसूचित रखरखाव करने के लिए निर्देश उपयोगकर्ता पुस्तिका में पाए जा सकते हैं, जो खरीद के समय प्रिंटर के साथ शामिल है। प्रिंट सिर को साफ करने और मशीन को संरेखित करने जैसे कार्य आमतौर पर प्रिंटर नियंत्रण कक्ष से किया जा सकता है
    • इंकजेट प्रिंटर को बनाए रखने के लिए निर्माता द्वारा सुझाए गए चरणों का पालन करें। चिपचिपा नलिकाएं और चिपकने वाला प्रिंटरहाइट्स इंकजेट प्रिंटर के साथ सामान्य समस्याएं हैं, जो प्रिंट गुणवत्ता से समझौता कर सकती हैं।
    • उपयोग में नहीं होने पर यूनिट को बंद कर दें। इसे छोड़कर प्रिंटहेड्स को गंदगी और धूल के कणों पर उजागर किया जाता है, जो छवियों की गुणवत्ता को कम कर सकते हैं और कम कर सकते हैं।
    • सत्यापित करें कि नवीनतम ड्राइवर और फ़र्मवेयर प्रिंटर में इंस्टॉल किए गए हैं। इन अपडेट्स को निर्माता की वेबसाइट से कोई भी कीमत पर डाउनलोड किया जा सकता है।
    • प्रिंट-अप पहनने को कम करने, छवियों और ग्राफिक्स को प्रिंट करने के लिए केवल उच्च गुणवत्ता वाले स्याही कारतूस छोड़ दें। इंक कारतूस नाजुक हैं और आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।
  • विधि 4
    उच्च प्रिंट गुणवत्ता के लिए प्रिंटर और ऐप्लिकेशन प्राथमिकताएं समायोजित करें

    एक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग करते हुए प्रिंट उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो का शीर्षक चित्र 7
    1
    डिवाइस की प्रिंट गति को उच्चतम संभव गुणवत्ता में समायोजित करें प्रिंट गति नियंत्रण आमतौर पर प्रिंटर नियंत्रण कक्ष पर स्थित होता है, जो मशीन के ऊपर या सामने स्थित होता है।
    • प्रिंट की गति कम करें यदि रंग अधिक हो जाएंगे या वे अधिक-संतृप्त हो जाएंगे।
  • एक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग करते हुए प्रिंट उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    प्रिंटर के रिज़ॉल्यूशन विकल्पों को उच्चतम संभव डीपीआई में समायोजित करें ज्यादातर मामलों में, डीपीआई सेटिंग को डिवाइस नियंत्रण कक्ष पर बदला जा सकता है।
  • एक इंकजेट प्रिंटर का उपयोग कर चित्र मुद्रित करें उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो चरण 9
    3
    उच्चतम गुणवत्ता या संभव प्रस्ताव पर प्रिंटिंग फोटो / छवियों के लिए उपयोग किए जा रहे प्रोग्राम में प्रिंट सेटिंग्स को बदलें आम तौर पर, इन विकल्पों को प्रिंटिंग सॉफ़्टवेयर के फ़ाइल मेनू पर स्थित "प्रिंट" या "वरीयताएँ" संवाद बॉक्स से एक्सेस किया जा सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com