IhsAdke.com

कैसे रात में आकाश फोटो दें

हैरानी की बात है, एक महान तस्वीर पाने के लिए एक साधारण कैमरा के साथ रात के आसमान की शूटिंग एक समस्या नहीं है। इसे astrophotography के रूप में जाना जाता है आप पुराने कैमरों (फिल्म के साथ) का उपयोग कर भी शूट कर सकते हैं, भले ही इस प्रकार का कैमरा अब उपयोग नहीं किया गया हो

चरणों

1
एक शानदार तिपाई पर कैमरा माउंट करें कैमरा गति (कम से कम आईएसओ 200), "फिल्म" सेट या 200 और 800 के बीच करने के लिए डिजिटल कैमरा की गति निर्धारित फिल्म की गति 400 पर है, तो छवि काफ़ी धुंधला है।
  • 2
    ऑटोफोकस तंत्र को बंद करें और अनन्तता (या ऑटो दूरी / परिदृश्य समायोजन सेटिंग) पर मैन्युअल रूप से लेंस फ़ोकस सेट करें यदि आप अपनी छवि में एक अग्रभूमि शामिल कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास दो छवियां हैं: फ़ोकस में सितारों के साथ एक और फोकस में अग्रभूमि के साथ इन्हें बाद में सबसे अधिक छवि संपादन प्रोग्राम में जोड़ा जा सकता है
  • 3
    शटर गति और बल्ब सेटिंग सेट करें या, लगभग 2 से 30 सेकंड तक कई प्रकार की सेटिंग्स बनाएं



  • 4
    कैमरा प्वाइंट आकाश के वांछित क्षेत्र पर - शटर को एडजस्ट करने और व्यवस्था कंपन को कम करने के टाइमर का उपयोग - और शटर वांछित समय अवधि के लिए खुला रखने के।
  • 5
    अपने लेंस के लिए व्यापक एपर्चर सेट करें
  • युक्तियाँ

    • यदि शटर की गति बहुत कम है (जैसे कि 8 एस), तो नाइट सीन मोड पर स्विच करें।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, लेंस के अधिकतम एपर्चर (आमतौर पर एफ / 1.4, 1.8 या पुराने फिल्म कैमरों के लिए 2.0) सेट नहीं करें। यह (क) छवि भर में असमान रोशनी कम हो जाएगा, असमान क्षेत्र रोशनी के रूप में जाना जाता है, और (ख) सितारों उन्हें सूजन या कुरूप दिखने लायक बना सकता की छवियों में विकृति को कम।
    • फ्लाइंग केवल आकाश तक सीमित न करें आप अग्रभूमि में कुछ वस्तुओं को शामिल कर सकते हैं (आप और आपके दूरबीन, पेड़, एक वेधशाला)। यदि कोई प्रकाश (जो आपको बचने की कोशिश करनी चाहिए) है, तो यह वस्तु को रोशन करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। अन्यथा, टॉर्च लाइट का उपयोग करें या कार हेडलाइट्स का उपयोग फ्लैश स्रोत के रूप में करें। इसके लिए थोड़ा अभ्यास की ज़रूरत हो सकती है (यह आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों को रिकॉर्ड करने के लिए अनुशंसित है), लेकिन आपको अग्रभूमि में उज्ज्वल और भव्य सितारे प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।
    • एक उल्का बौछार की शूटिंग करने का प्रयास करें और करीब आधे घंटे के लिए अपना शटर खोलें। आप बहुत सारे उल्काओं को गोली मार सकते हैं - लेकिन अगर आप केवल एक ही प्राप्त करते हैं, तो यह आपके रोमांच में होगा जब आप इसे अपने फोटो में पायेंगे आप हवाई जहाज और उपग्रहों के लिए खोज कर सकते हैं जिन्हें फोटोग्राफ किया गया है।
    • यह थोड़ा अधिक जटिल है। 5-10 मिनट के सत्र को पूर्ण ध्यान केंद्रित करें (अनन्तता पर ध्यान केंद्रित करें) इस समय के दौरान, कैमरे को थोड़ा सा धुंधला करने का प्रयास करें इसका परिणाम शंकु के आकार के सितारों (प्रकाश के अंक के बजाय) होना चाहिए क्योंकि सितारे फ़्रेम से आगे बढ़ते हैं क्योंकि फोकस बढ़ता है, बड़ा हो जाता है इसके लिए कारण: छवियाँ प्रकाश के छोटे बिंदुओं की तुलना में अधिक परिभाषित रंग दिखाती हैं। आप खूबसूरत रंग लाल / पीले / सफेद / नीले / आदि की तुलना करने में सक्षम होंगे। अलग सितारों का इसके अलावा, शंकु आकार थोड़ा तीन-आयामी और बहुत दिलचस्प होगा।
    • तेजी से फिल्म, चमकदार सितारों होगा। हालांकि, अधिक चौराहे आपके चित्र होंगे।
    • चित्र शीर्षक DC_fireworks_878
      एक बार जब आप रात के आकाश को शूट कर सकते हैं, तो आप आतिशबाजी भी शूट कर सकते हैं। हमेशा अपने सभी चरणों का रिकॉर्ड करें यह लगभग निश्चित है कि आपकी आधे से अधिक फ़ोटो दिलचस्प नहीं होंगे। आप केवल समय के साथ सीख सकते हैं और महान चित्र लेने की इच्छा खो नहीं सकते हैं। सभी सेटिंग्स और सेटिंग विकल्पों को जानने के लिए हमेशा अपने कैमरे के मैनुअल से संपर्क करें

    चेतावनी

    • जब आप एक निश्चित कैमरे का उपयोग कर रहे हैं तो पृथ्वी की रोटेशन आपकी फ़ोटो को प्रभावित करेगा। नतीजा यह है कि एक निश्चित कैमरे का इस्तेमाल करके, थोड़े समय के भीतर, तारे तस्वीरों में प्रकाश की किरणों के रूप में दिखाई देते हैं, बजाय "प्रकाश के अंक" से हम नग्न आंखों के साथ देखते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जिस प्रकार की फोटोग्राफी चाहते हैं उसे जारी रखने और चुनना है। कई प्रकार के कैमरे हैं - आपको यह समझने की तलाश करना चाहिए कि आपका कैमरा कितनी विविधताएं बनाने में काम करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com