IhsAdke.com

35 मिमी कैमरे का उपयोग कैसे करें

डिजिटल कैमरों के समय, "अप्रचलित" 35 मिमी फिल्म कैमरे का उपयोग करने के तरीके के बारे में अजीब स्पष्टीकरण ध्वनि हो सकता है हालांकि, अब भी ऐसे कई लोग हैं जो कलात्मक उद्देश्यों (अन्य के बीच) के लिए इन कैमरों का उपयोग करना पसंद करते हैं डिजिटल मार्केट में लगभग हर कैमरे पर हावी हो रही है, साथ ही लैंडस्केप फ़ोटोग्राफ़ी को छोड़कर - यह 35 मिमी उपकरण पहले से सस्ता होने की अनुमति देता है।

ऐसे कई लोग हैं जो फिल्म कैमरे का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें यह जटिल लगता है। हो सकता है कि आपको उस किसी एक से उन कैमरों में से एक मिले जिसे आप और नहीं चाहते थे और आपको पता नहीं है कि इसका उपयोग कैसे करना है। यह आलेख आपको फिल्म कैमरों के जटिल पहलुओं को उजागर करने में मदद करेगा, जो कि स्वचालित या बिंदु और क्लिक डिजिटल कैमरों पर मौजूद नहीं हैं

चरणों

विधि 1
तैयारी

1
कैमरा पर बुनियादी नियंत्रण खोजें सभी नीचे सूचीबद्ध नहीं होंगे, और उनमें से कोई भी नहीं होगा, इसलिए चिंता न करें कि कुछ स्पष्टीकरण आपके डिवाइस पर लागू नहीं होते हैं। हम इसके बारे में बाद में बात करेंगे, अपने आप को अब कुछ शर्तों के साथ परिचित करना महत्वपूर्ण है।
  • एक मिनोलटा XG-M के लिए शटर स्पीड डिस्क
    शटर स्पीड डायल शटर गति को समायोजित करें, यह है कि, फिल्म कितनी देर तक रोशनी में सामने आएगी। सबसे आधुनिक कैमरे (1 9 60 से लेकर वर्तमान तक) कुछ सुधार दिखाते हैं, जैसे 1/500, 1/250, 1/125, आदि। बड़ी संख्या में बिना क्रमबद्ध संख्याओं का उपयोग करने लगते हैं।
  • एपर्चर रिंग (कैमरा बॉडी के सबसे निकट), f / 2.8 पर सेट
    उद्घाटन की अंगूठी लेंस के निकट एक छोटा छिद्र, डायाफ्राम को नियंत्रित करता है। आमतौर पर एक बढ़ाई हुई पैटर्न होती है, और लगभग सभी लेंसों को एफ / 8 और एफ / 11 पर सेट किया जाएगा। एपर्चर की अंगूठी आम तौर पर लेंस में आती है, लेकिन यह एक नियम नहीं है - कुछ बाद के मॉडल (1 9 80 से सामने) कैमरे पर खुद को नियंत्रित करने की अनुमति देता है कुछ सिस्टम (जैसे कैन्यन ईओएस) में छिद्रों की छल्ले भी नहीं होती है।

    बड़ा एपर्चर (छोटी संख्याएं, क्योंकि एपर्चर का आकार फ़ोकल लंबाई अनुपात है) का अर्थ है फ़ील्ड का कम गहराई (उदाहरण के लिए, फ़ोकस में दृश्य का छोटा भाग), और फिल्म में अधिक प्रकाश इनपुट। एक छोटे एपर्चर फिल्म में प्रवेश करने के लिए कम रोशनी का कारण बनता है, जिससे क्षेत्र की अधिक गहराई आती है। उदाहरण के लिए, 2.4 मिमी पर एक 50 मिमी फोकस के साथ, एक एफ / 5.6 एपर्चर पर, आपके दृश्य का हिस्सा 1.9 मीटर और 3.3 मीटर के बीच फ़ोकस में होगा। पहले से एफ / 16 के एपर्चर के साथ, 1.3 एम और 18 एम के बीच का हिस्सा फोकस में होगा।
  • आईएसओ नियंत्रण डिस्क, एएसए द्वारा पहचाने गए, उनकी फिल्म की गति को सूचित करते हैं डिस्क के रूप में टाइम्स, बार में बटन हालांकि, यह स्वत: एक्सपोजर तंत्र वाले कैमरों के लिए आवश्यक है, क्योंकि प्रत्येक फिल्म को एक प्रकार की एक्सपोजर की आवश्यकता होती है - आईएसओ 50 फिल्मों को आईएसओ 100 के रूप में दो बार एक्सपोजर की जरूरत होती है, उदाहरण के लिए।

    कुछ कैमरों में, यह आवश्यक नहीं है, और कभी-कभी यह संभव भी नहीं है, नए कैमरों ने फिल्मों की गति को इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों के लिए धन्यवाद पढ़ा। इन मामलों में आपको इसके बारे में बहुत ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है।
  • एक विशिष्ट कैनन मोड नियंत्रण डिस्क
    मोड नियंत्रण डायल अगर आपके कैमरे में कुछ ऑटो एक्सपोज़र मोड होंगे 1980 से पूरी तरह से स्वचालित एसएलआर कैमरों में यह सबसे आम है दुर्भाग्य से, प्रत्येक ब्रांड के मोड के लिए अपना नामकरण होता है - उदाहरण के लिए, निकॉन "एस" की एपर्चर प्राथमिकता कहलाता है, क्योंकि कैनन - बेझिझक - कॉल "टीवी" चलो इसके बारे में बाद में सोचें, लेकिन ज्यादातर मामलों में कैमरे को "पी" (स्वचालित प्रोग्राम) में रखें।
  • फोकस रिंग आपके विषय से दूरी पर लेंस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कार्य करता है। यह आम तौर पर दोनों पैरों और मीटर में दूरी को दर्शाता है, साथ ही अनगिनत दूरी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अनन्तता का प्रतीक भी होता है। कुछ कैमरों (जैसे ओलिंप ट्रिप 35) में फोकस जोन होंगे, जो कि वे कहाँ हैं चिह्नित करेंगे।
  • खोलें और रिवाइंड बटन, आमतौर पर कैमरे के नीचे।
    रिवाइंड और रिवाइंड बटन निश्चित रूप से आपकी फिल्म को रिवाइंड करने की अनुमति देता है आम तौर पर फिल्म शूटिंग के दौरान बंद हो जाएगी, और केवल आगे बढ़ सकती है। एक छोटा बटन है जो कैमरे के नीचे स्थित सुरक्षा कारणों के लिए फिल्म को ताला लगाता है। कुछ दुर्लभ मॉडल में यह अन्य स्थानों में पाया जाता है
  • रिवंड क्रैंक, आमतौर पर बाईं तरफ।
    रिंकिंग क्रैंक आप वास्तव में आंतरिक रील के अंदर फिल्म वापस करने की अनुमति देता है यह आम तौर पर बाईं तरफ होता है, अक्सर एक उपकरण होता है जो मोड़ करने की सुविधा देता है। कुछ मोटर चालित कैमरों के पास ऐसा नहीं है, और वे स्वयं इसे सब कुछ करते हैं
  • 2
    बैटरी को बदलें अगर आपका कैमरा है लगभग सभी 35 मिमी की बैटरी बहुत सस्ते बैटरी होती है क्योंकि उनके पास अधिकांश डिजिटल कैमरे की तरह विशिष्ट बैटरी नहीं होती है, और वे लगभग हमेशा के लिए बने रहते हैं - कोई बहाना नहीं उन्हें बदलने के लिए

    कुछ पुराने कैमरे 1.35 वी पीएक्स -625 पारा बैटरी का उपयोग करते हैं, जो आज को प्राप्त करने में काफी मुश्किल हैं और कोई वोल्टेज विनियमन नहीं है। आप कुछ सुझावों का पालन करके इस समस्या से बच सकते हैं।
  • 3
    सुनिश्चित करें कि फिल्म पूर्ण नहीं है। कैमरे पाने के लिए यह एक सामान्य गलती है, ढक्कन को खोलें और एक ऐसी फिल्म में आओ जो पहले से ही भरा हुआ है (यदि आप इसका उपयोग करना जारी रखते हैं तो फिल्म का अच्छा हिस्सा बर्बाद करना)। रिवाइंड करने का प्रयास करें, यदि संभव न हो तो शटर रिलीज़ बटन दबाएं। यदि आपके पास एक हैंडल है, तो यह स्पिन होगा (व्यायाम: गैर क्रैंक मोटर कैमरों पर ऐसा करने का प्रयास करें)
  • 4
    मूवी को बदलें कारतूस के प्रकाश के प्रतिरोध के बावजूद, यह सूर्य के प्रकाश में बदलने का एक अच्छा विचार नहीं है। इसे घर के अंदर, कम से कम छाया में करो। देखने के लिए दो प्रकार के कैमरे हैं, लेकिन आप शायद इनमें से केवल एक खोज पाएंगे:
    • फिल्म को बदलने के लिए पिछली फिल्मों के साथ कैमरे सबसे आम और सरल हैं
      रियर-फेस कैमरा सबसे आसान और सबसे आम हैं - एक बैक कवर है जो कैमरे को फिल्म से बचाता है कभी-कभी (ज्यादातर एसएलआर में), बस रिवाइंड क्रैंक को उठाएं इसके लिए अन्य कैमरे के अपने स्वयं के लीवर हैं कैमरे के पीछे को खोलें (आमतौर पर बाएं) और रिवाइंड बटन खींचें। प्रदान की गई जगह में फिल्म को रखें और बटन को वापस दबाएं। फिल्म के टिप को प्राप्त रील पर खींचो। फिल्म के छिद्र को स्प्रॉट पर स्नैप करें और रिसीवर स्पूल को दृढ़ता से फिल्म की टिप संलग्न करें। (विपरीत दिशा) कैमरे के पीछे को बंद करने से पहले फिल्म को खिलाएं, जब तक कि दोनों पक्षों पर छेद कन्वेयर के दो वृक्षों में नहीं छीनते। सुनिश्चित करें कि फिल्म वास्तव में रिसीवर स्पूल से जुड़ी हुई है और फिर कैमरा बंद करें

      कुछ कैमरे स्वचालित रूप से पहली बार रिवाइंड करेंगे - अन्यथा, दो या तीन फ़ोटो लें और ऐसा होगा। यदि आपके पास एक अवरोधक काउंटर है जो अवरोही क्रम में पढ़ता है, तो यह 0 से घट जाती है। अन्य परिशुद्धता में पॉज़ की संख्या का मैन्युअल समायोजन है
    • आधार पर पहले एफईडी फिल्म कैमरों में से एक
      `आधार पर फिल्म के साथ कैमरे, जैसे पहले लेइका, ज़ोरकी, फेड और ज़ेनिट, कम आम और अधिक मुश्किल से निपटने के लिए। सबसे पहले, आपको कैमरा फिट करने के लिए खुद को फिल्म काटने की आवश्यकता होगी मार्क थारप के पास एक ऐसा पृष्ठ है जो इस प्रक्रिया का अच्छी तरह से वर्णन करता है।
  • 5
    मूवी की गति का चयन करें आम तौर पर हमें फिल्म के समान नंबर का उपयोग करना चाहिए। कुछ कैमरे को अंडरएक्स्पोज़ड या ओवर्स-स्पॉन्ज-शूट किया जाता है - शूट करें और प्रत्येक प्रकार की फिल्म को आज़माएं।
  • विधि 2
    photographing




    अब कैमरा तैयार है, आप सड़क पर जा सकते हैं और अद्भुत तस्वीरें ले सकते हैं। पुराने कैमरों पर आपको उन सेटिंग्स को समायोजित करने की आवश्यकता होती है, जिन्हें नए डिजिटल कैमरों या फिल्मों पर आवश्यक नहीं होगा।

    1
    दृष्टिकोण। विस्तार से कुछ पुराने एसएलआर कैमरों के द्वारा इन पहली बार खोलने इस बनाता है दृश्यदर्शी (प्रदर्शन) बहुत अंधेरा है द्वारा एक माप की जरूरत है, और यह पता करने के लिए जब यह या केंद्रित है नहीं मुश्किल है।
    • कैनन ईओएस 650, ऑटोफोकस के साथ पहले कैमरे में से एक
      कैमरा ऑटो फोकस, 1 9 80 के मध्य के बाद से सामान्य, शांत हैं यदि आपके पास फ़ोकस रिंग नहीं है, या कैमरे या लेंस पर मैन्युअल / ऑटो फोकस डायल, तो आपके पास शायद एक ऑटोफोकस कैमरा है। बस फोकस के लिए शटर बटन को हल्के से दबाएं जब यह पहुंचा (आमतौर पर स्क्रीन पर कुछ संकेत या कुछ परेशान शोर से संकेत), कैमरा शूट करने के लिए तैयार है सौभाग्य से, अधिकांश ऑटोफोकस कैमरे (हो सकता है सभी) में भी ऑटो एक्सपोजर होता है, जिसका अर्थ है कि आप एक्सपोजर सेटिंग पर अगले चरण को छोड़ सकते हैं।
    • डिस्प्ले में सहायता उपकरणों को केंद्रित करना: विभाजन स्क्रीन और माइक्रोप्रिस्म।
      मैनुअल फ़ोकस एसएलआर कैमरे, ये अधिक श्रमिक गहन हैं एसएलआर अपने व्यूफाइंडर को आवंटित बड़े कैमरे और पैंटप्रैडिज्म (या पेंटा-मिरर) द्वारा अलग-अलग कर रहे हैं। अपनी फ़ोकस रिंग घुमाएं जब तक दृश्यदर्शी में छवि स्पष्ट नहीं हो। अधिकांश मैनुअल फोकस कैमरे के पास दो समर्थन डिवाइस होंगे, जो बताएंगे कि आपके पास अच्छा फ़ोकस है या नहीं। एक अलग स्क्रीन, केंद्र में सही, छवि को दो भागों में बांटता है, जो गठबंधन कर रहे हैं अगर वे फोकस में हैं दूसरी, विभाजन स्क्रीन के चारों ओर एक माइक्रोप्रिज्म की अंगूठी, धुंधली या फोकस करेगा। दृश्यदर्शी पर फ़ोकस की पुष्टि करने के लिए बहुत कम कुछ भी होंगे इन उपकरणों का उपयोग करें यदि आपके कैमरे के पास है
    • लीका एम 7, एक महान रेंजफेंडर कैमरा के साथ।
      मैनुअल फोकस के साथ रेंजफैंडर कैमरा उपयोग करने के लिए सबसे सरल रेंजफैंडर कैमरे दृश्यदर्शी पर एक ही विषय के दो चित्र दिखाते हैं, उनमें से एक फोकस के रूप में आप फोकस रिंग को घुमाएं जब दोनों के मेल होते हैं, तो फोकस होता है

      कुछ एंटीक रेंजफिंडर्स में इसे संलग्न नहीं है। यदि आप इनमें से कोई एक है, तो दूरी को खोजने के लिए दूरी को खोजें, और फिर फोकस रिंग में मान का चयन करें।
    • 1 9 50 के दशक से दृश्यदर्शी (दृश्यदर्शी) वाला एक वीओइफ्टलैंडर विटो बी, कैमरा
      दृश्यदर्शी कैमरा रेंजफेंडर के साथ बहुत ज्यादा दिखते हैं, लेकिन वे आपको अपने विषय से सबसे अच्छी दूरी का पता लगाने में कम सहायता देते हैं। बाहरी सीमापैंक्चर का उपयोग करें या सर्वोत्तम दूरी का अनुमान करें, और फोकस रिंग पर इसका चयन करें।
  • 2
    एक्सपोजर समायोजित करें याद रखें, पुराने कैमरों में भयानक गेज हैं - वे केवल स्क्रीन के केंद्र में एक छोटा हिस्सा पढ़ते हैं। इसलिए यदि आपके पास विकेन्द्रीकृत विषय है, तो आपको उस पर कैमरे को इंगित करना चाहिए, उसे मापना चाहिए और फिर शूट करना चाहिए। कैमरे से कैमरे तक अच्छा प्रदर्शन सीमा के लिए विनिर्देश:
    • कैन्यन ए -1, पूरी तरह से स्वचालित कार्यक्रम के साथ पहले में से एक है।
      पूरी तरह से स्वचालित एक्सपोजर कैमरे बहुत आसान अपने कैमरे शटर गति और एपर्चर के लिए नियंत्रण नहीं है, तो यह शायद (कॉम्पैक्ट के कई तरह विशेष रूप से ओलिंप ट्रिप-35) इन कैमरों में से एक है। दूसरी ओर, कैमरे में एक "प्रोग्राम" या "ऑटो" मोड हो सकता है - यदि आपके पास यह है, तो आप अपना बहुत समय बचा पाएंगे उदाहरण के लिए, सबसे आधुनिक Nikon या Canon कैमरे, एक मोड डायल है जिसे आपको "पी" में बदलना होगा। यदि आपके पास यह विकल्प है, तो मैट्रिक्स दवा या समान चुनें और खुश रहें।
    • वह आप के लिए शटर गति चुनता है के रूप में एपर्चर प्राथमिकता और ऑटो जोखिम (जैसे कैनन ए वी -1 के रूप में) के साथ कैमरा, उद्घाटन के चुनाव अनुमति देते हैं। ज्यादातर मामलों में, प्रकाश की मात्रा और / या क्षेत्र की गहराई के अनुसार एपर्चर का चयन करें। बेशक, एपर्चर नहीं उठाए जो गति को गति प्रदान करेगा जो कि उपलब्ध गति से अधिक या कम हो।

      यदि यह संभव है (और आप बहुत उथले या क्षेत्र की गहरी गहराई नहीं करना चाहते हैं), तो सबसे बड़ी खुली और गति का उपयोग न करें जो f / 11 से गुजरती हैं लगभग सभी लेंस छोटे एपर्टर्स के साथ बेहतर परिभाषित होते हैं और सभी लेंस छोटे एपर्टर्स में विवर्तन द्वारा सीमित होते हैं।
    • गति प्राथमिकता और ऑटो एक्सपोजर के साथ कैमरे, जरूरी नहीं कि पिछले एक से एक अलग वर्ग, आप शटर गति का चयन करने की अनुमति देता है क्योंकि यह स्वचालित रूप से एपर्चर के एपर्चर का चयन करता है आपके पास प्रकाश की मात्रा के अनुसार गति चुनें और अपनी गति (या धुंधला) आंदोलनों की इच्छा के अनुसार चुनें।
      जाहिर है, समय थोड़ी देर तक धीमा होना चाहिए ताकि छोटे उद्घाटन के लिए खोलने की संभावना और तेजी से पर्याप्त हो। (आप बिना झगड़े कैमरे को पकड़ने के लिए अनुमति देता है)
    • प्राक्टिका एमटीएल 3, एक विशिष्ट पूर्ण मैनुअल एसएलआर कैमरा
      पूरी तरह से मैनुअल कैमरे एपर्चर और गति दोनों के समायोजन की आवश्यकता है अधिकांश एक शासक और उप superexposição- दृश्यदर्शी केंद्र निशान से नीचे पट्टी जाता overexposure संकेत अपूर्ण फोटो के ऊपर है है। आम तौर पर हम इसे शटर बटन आधा PRAKTICA एल श्रृंखला निकायों के रूप में कुछ कैमरे कि के लिए एक समर्पित मीटर होगा दबाकर को मापने। केंद्र के लिए मीटर तक एपर्चर समायोजित करें और अपनी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है गति शटर,। आप नकारात्मक फिल्म (स्लाइड के बजाय) के साथ शूटिंग कर रहे हैं, ज्यादा नुकसान शासन के निशान से ऊपर थोड़ी अधिक हो central- नकारात्मक फिल्म overexposure के लिए एक अच्छा सहिष्णुता है करता है।

      यदि आपके पास एक मीटर (प्रकाशक) नहीं है तो एक एक्सपोज़र टेबल, आपकी मेमोरी टेबल या बाहरी फोटोमीटर का उपयोग करें - सबसे अच्छा प्रकार एक डिजिटल कैमरा है - बड़े लोगों के पास कुछ अच्छे हैं, लेकिन आपको दृश्यदर्शी में उन्हें देखना होगा।
  • 3
    फ़्रेम और फ़ोटोग्राफ़ फोटोग्राफिक संरचना के कलात्मक तत्व इस लेख के इरादों के बाहर हैं, लेकिन आप इसमें कुछ सुझाव पा सकते हैं बेहतर तस्वीरें कैसे लें और आपकी फोटोग्राफ़ी कौशल में सुधार कैसे करें.
  • 4
    फिल्म खत्म होने तक शूट करें आपको पता चल जाएगा कि यह खत्म हो गया है जब कैमरा आग से इनकार करता है या जब उसे बल देना होता है (बल न दें)। पॉज़ की संख्या फ़ोटो की संख्या को सीमित नहीं करती है, कुछ कैमरे 4 और फ़ोटो तक ले सकते हैं। जब आप सीमा तक पहुंचते हैं, तो फिल्म को फिर से खोलें। कुछ मोटोरैज्ड कैमरे स्वचालित रूप से ऐसा करते हैं जब पॉज़ समाप्त होते हैं।

    यदि आप नहीं करते हैं, चिंता न करें। क्रैंक के साथ मैन्युअल रूप से बनाएं, आमतौर पर दक्षिणावर्त, जब तक यह ताले नहीं करता जब आप अंत तक पहुंच जाते हैं, तो ढक्कन को खोलें और इसे हटा दें।
  • 5
    इस्तेमाल की गई फिल्म को निकालें यदि आप नकारात्मक का उपयोग कर रहे हैं, तो आप खुशी से उन्हें कहीं भी प्रकट कर सकते हैं। पारंपरिक काले और सफेद स्लाइड और फिल्मों को अलग-अलग प्रक्रियाओं की आवश्यकता होती है- यदि आप उन लोगों का उपयोग कर रहे हैं तो फोटो की दुकानों से पूछें
  • 6
    फिल्म में एक्सपोज़र समस्याओं की तलाश करें अधिक स्पष्ट उप / overexposures के लिए देखो अंडरएक्स्पोज़ड होने पर सभी फिल्में बेहद भयानक लगती हैं - ओवरेक्स्पोज़ड होने पर स्लाइड्स चमकदार क्षेत्रों को बहुत स्पष्ट दिखाएगा। यदि यह तकनीकी त्रुटि (गलत सेटिंग्स) का परिणाम नहीं है, तो आपका प्रकाशक या ट्रिगर खराब है। पहले से बताए अनुसार आईएसओ स्पीड मैन्युअल रूप से चुनें उदाहरण के लिए, यदि आप एक ISO 400 के लिए underexposed हैं, तो 200 में बदलें।
  • 7
    एक और फिल्म लोड करें और अधिक शूट करें। अभ्यास परिपूर्ण बनाता है बाहर निकल जाओ और जितना मैं कर सकूं उतनी तस्वीरें ले लें। अपनी तस्वीरों को दुनिया में फैलाना मत भूलना
  • युक्तियाँ

    • यदि आप तिपाई का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो अपने लेंस की फोकल लंबाई के पारस्परिक तुलना में धीमी गति से बचें। उदाहरण के लिए, 50 मिमी लेंस के साथ, 1/50 "कम गति का उपयोग न करें
    • इसमें कोई संदेह नहीं है कि यहां कुछ अजीब कैमरे हैं जो यहां वर्णित नहीं हैं। सौभाग्य से, आप पुराने कैमरे के मैनुअल में बड़ी संख्या में पा सकते हैं माइकल बटुक के कैमरा मैनुअल का संग्रह.
    • कुछ भी बल न दें अगर कुछ हिलता नहीं है, तो कुछ गड़बड़ होनी चाहिए, या उसे मरम्मत की जरूरत है। जो समस्या की तुलना में बहुत सरल होगा बढ़ी है। उदाहरण के लिए, कई शटर को तब तक समायोजित नहीं किया जाना चाहिए जब तक वे उपयोग के लिए तैयार नहीं हों, अन्यथा कैमरे के शरीर में यांत्रिक कनेक्शन की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com