IhsAdke.com

अपने कैमरे के व्हाइट बैलेंस को कैसे समायोजित करें

लुईस_विइट_Balance_996 शीर्षक वाली छवि

आप अपने फोटो के लिए चुने हुए सफेद संतुलन उन्हें बर्बाद कर सकते हैं या उन्हें शानदार लग सकते हैं। यह सेटिंग विभिन्न प्रकार के प्रकाश में रंग की बारीकियों के लिए क्षतिपूर्ति करती है, या अपनी छवि के प्रकार से मेल खाने के लिए गर्म या कूलर को छोड़ देता है। जैसे ही आप इस विकल्प को समायोजित करने के बारे में जानते हैं, आपको आश्चर्य होगा कि आप बिना कितनी दूर रह गए।

चरणों

1
समझे कि सफेद संतुलन क्या है और यह आपके फोटो को कैसे प्रभावित करता है। विभिन्न प्रकार की रोशनी मानव आंखों के समान ही दिखती है (हालांकि, अगर आप एक फोटोग्राफर हैं और आप यह जानते हैं, तो आप हर कोने में नोटिस करना शुरू कर देंगे!)। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारे मस्तिष्क इन बारीकियों के लिए स्वचालित रूप से क्षतिपूर्ति करते हैं, इसलिए किसी भी प्रकाश पर, सफेद एक ही है हालांकि, अधिशेष में एक ऑब्जेक्ट की तुलना में ब्लूयर रंग हैं, जो दिन के उजाले में होता था, और गरमागरम रोशनी वस्तुओं को अधिक नारंगी छोड़ देती है। जो लोग फिल्में करते हैं, उनके लेंस पर रंग फिल्टर का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। डिजिटल कैमरा रोशनी के विभिन्न बिंदुओं से आने वाले रंग मतभेदों की भरपाई करने के लिए अपने सेंसर के साथ रंग जानकारी बदल सकता है। इस सेटिंग को "सफेद संतुलन" कहा जाता है, जो रंग की स्थिति के लिए क्षतिपूर्ति के अलावा, कलात्मक प्रयोजनों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है

अधिकांश कैमरे में सफेद संतुलन है, साथ ही इनमें से कुछ सेटिंग्स नीचे दी गई हैं:
  • स्वचालित सफेद बैलेंस. यह आइकन "ए" या "एडब्ल्यूबी" हो सकता है कैमरा छवि का विश्लेषण करेगा और स्वचालित रूप से सफेद संतुलन सेट करेगा।
  • दिन का प्रकाश डेलाइट में शूटिंग के दौरान यह सेटिंग उपयोग के लिए है
  • बादल। यह सेटिंग एक बादल दिन के लिए होता है जब प्रकाश कूलर होता है। इस विकल्प को चुनने से छवि के रंग को गर्म स्वर के साथ भर दिया जाता है
  • छाया। छायांकित क्षेत्रों में ऑब्जेक्ट्स के लिए ब्लूअर टोन होंगे, यदि वे डेलाइट (या बादल दिन भी) के तहत होते हैं, तो यह सेटिंग टोन को और भी अधिक गर्म करके मुआवजा देती है आप इस सेटिंग का भी उपयोग कर सकते हैं यदि आप दिन के उजाले में गर्म रंग चाहते हैं (इस अनुच्छेद की शुरुआत में फ़ोटो छाया के साथ स्वतन्त्र विकल्पों की तुलना करता है।)
  • फ़्लैश. फ्लैश लाइट डेलाइट से थोड़ी कूलर है, इसलिए यह सेटिंग "डेलाइट" सेटिंग से थोड़ी अधिक प्रकाश के लिए क्षतिपूर्ति करेगा। यह सेटिंग उपयोगी है अगर फ्लैश लाइट एकमात्र उपलब्ध प्रकाश है यदि आप फ्लैश के अलावा अन्य प्रकाश के साथ तस्वीरें ले रहे हैं, तो आपको परिवेश प्रकाश से मिलान करने के लिए उपकरणों पर रंग फिल्टर का उपयोग करना होगा, और फिर परिवेश प्रकाश के लिए उचित सफेद संतुलन सेटिंग का चयन करें।
  • टंगस्टन. टंगस्टन रोशनी दिन के उजाले की तुलना में अधिक नारंगी हैं, इसलिए सेटिंग को छवि में नीले रंग की टोन लाकर मुआवजा दिया जाता है।
  • फ्लोरोसेंट रोशनी प्रतिदीप्त रोशनी तस्वीरें (हालांकि, टंगस्टन से कम) के लिए और अधिक लाल टोन दे, इसलिए यह सेटिंग ठंडी टन के साथ तस्वीर छोड़ देंगे।
  • प्रीसेट व्हाइट बैलेंस आप एक प्रकार की रोशनी के तहत एक तटस्थ रंग के साथ एक तस्वीर लेते हैं, और कैमरा उस चित्र से बाद के चित्रों के लिए रंग उठाता है। अधिक अनिश्चित प्रकाश के तहत अच्छे परिणाम प्राप्त करने का यह सबसे प्रभावी तरीका है। यह विकल्प प्रकाश की इस प्रकार के लिए किए गए विकल्पों की तुलना में कृत्रिम प्रकाश के तहत बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकता है।

    इस विकल्प को सेट करना कैमरे के बीच अलग-अलग है, इसलिए निर्देश पुस्तिका पढ़ें। ग्रे कार्ड या `एक्स्पोडिस्क` का उपयोग करना संभव है
  • मैनुअल व्हाईट बैलेंस यह आपको सुधार के लिए रंग तापमान निर्दिष्ट करने की अनुमति देता है। Nikon कैमरों को "K" सेटिंग कहते हैं - अधिकांश कैमरों पर, आप फ्रंट कमांड डायल को चालू करके तापमान निर्दिष्ट कर सकते हैं।
  • कुछ कॉम्पैक्ट कैमरे के पास सफेद बैलेंस सेटिंग नहीं है, बजाय उनके पास दृश्य मोड हैं "फ़ॉलीज" मोड का उपयोग आमतौर पर हरे रंग के रंगों के साथ फ़ोटो के लिए किया जाता है, "सूर्यास्त" गर्म टोन, जैसे "पतन फॉलीज", लाएगा।
  • 2



    अपने कैमरे के सफेद संतुलन का नियंत्रण ढूंढें अधिक जानकारी के लिए मैनुअल देखें, लेकिन यहां कुछ सुझाव हैं:
    • डिजिटल एसएलआर कैमरों के कैमरे के पीछे एक शीर्ष बटन है जो "डब्ल्यूबी" कहता है सेटिंग समायोजित करने के लिए नियंत्रण डिस्क को घुमाने के दौरान बटन दबाए रखें। (सस्ता निकॉन कैमरे यह छोड़ देना नहीं है।)
    • कॉम्पैक्ट कैमरों के लिए, यह विकल्प मेनू में छुपा हुआ है ताकि कैमरा पुन: कॉन्फ़िगर न हो। फोटो विकल्प में मेनू पर जाएं और सफेद संतुलन विकल्प ढूंढें। विकल्प और सफेद बैलेंस चुनें जो आप पसंद करते हैं।
    • यदि सेटिंग कुछ नहीं करती है या आपको मेनू में नहीं मिलती है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि कैमरे को एक दृश्य या ऑटो मोड में सेट किया गया है। अर्ध-स्वचालित मोड में शूटिंग की कोशिश करें
  • 3
    डेलाइट के तहत "ऑटो", "डेलाइट", "धुंधला" और "छाया" का उपयोग करने का प्रयास करें आमतौर पर, रंग स्वत: मोड में बहुत अच्छा होगा, और आप यह भी देखेंगे कि ऑब्जेक्ट अन्य सेटिंग्स में अच्छे लगते हैं। यह कैमरे के बीच बदलता रहता है: कुछ (विशेष रूप से सेलफोन) में कुछ सेटिंग्स में एक भयानक सफेद संतुलन है
  • 4
    डेलाइट में फोटो को गर्म रखने के लिए बादल या छायादार विकल्प का उपयोग करने की कोशिश करें ये विकल्प नीले प्रकाश के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए बनाए गए थे, लेकिन आपकी तस्वीरों में टोन को गर्म करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कैमरे नहीं जानते कि कैसे फोटो होना चाहिए, इसलिए सेटिंग्स का परीक्षण करें।
  • 5
    सही रंग पाने के लिए सफेद संतुलन सेटिंग का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं कि आपके कैमरे के कुछ प्रकार के आंतरिक प्रकाश के अंतर्गत लगभग अपनी "ऑटो" सेटिंग में एकदम सही सफेद संतुलन मिलता है, लेकिन वे कूलर हो सकते हैं या यदि वे गरम थे तो उनके सनसेट सफल होंगे। यह वह जगह है जहां सफेद बैलेंस टिंट सेटिंग्स का उपयोग किया जाना चाहिए: यह आपको मौजूदा श्वेत संतुलन को समायोजित करने की अनुमति देता है। लगभग सभी निकॉन एसएलआर कैमरों पर, आप सामने नियंत्रण डायल को बदलकर घुमाव स्विच को पकड़कर ऐसा कर सकते हैं। कई कैमरे में यह सेटिंग नहीं है
  • युक्तियाँ

    • सफेद संतुलन केवल आपकी छवि को प्रभावित करता है अगर यह JPEG है। यदि आप कच्चे प्रारूप में शूटिंग कर रहे हैं, तो यह केवल प्रसंस्करण सॉफ़्टवेयर के बारे में जानकारी प्रदान करता है कि कैसे फोटो स्विंग होना चाहिए। जेपीईजी में संतुलन बदलने के लिए भी संभव है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बदलाव कच्चे फाइलों में या कैमरे में बेहतर बनाये जाते हैं।
    • अगर सफेद संतुलन कुछ प्रकाश स्रोतों को ठीक से ठीक नहीं कर सकता है दुनिया के विभिन्न हिस्सों में खंभे पर इस्तेमाल होने वाले सोडियम रोशनी बहुत हल्के स्पेक्ट्रम में प्रकाश प्रदान करती है, और ठीक से ठीक नहीं की जा सकती। इस प्रकाश के तहत एक हरे या नीले रंग की कार को देखने की कोशिश करें: वे एक ही रंग दिखेंगे! सस्ती प्रकाश एक कम चरम उदाहरण है, लेकिन कुछ कैमरे सफेद को ठीक नहीं कर सकते।
    • "फोटो टंगस्टन" और ओवरेक्सस्पोरेशन के साथ, आपकी तस्वीर को रात के समय लिया गया था, ऐसा संभव है। हॉलीवुड में इस चाल का बहुत उपयोग किया जाता है और इसे "रात में दिन" कहा जाता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com