IhsAdke.com

फोटो ग्लास कैसे करें

एक ग्लास पैनल के माध्यम से शूटिंग के लिए, आपको केवल एक ध्रुवीकरण फिल्टर है। हालांकि, एक ग्लास ऑब्जेक्ट पर कब्जा करना एक और अधिक चुनौतीपूर्ण कार्य है। पेशेवर परिणाम की नकल करके और काले या सफेद लाइनों के प्रभाव का उपयोग करके सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त किए जाते हैं। हर रोज की तस्वीरों के लिए, अभी भी कुछ रणनीतियां हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन चमक और चमक को नियंत्रित करना थोड़ा अधिक कठिन होगा

चरणों

विधि 1
मूल तकनीकों का उपयोग करना

तस्वीर का चित्र फोटो ग्लास चरण 1
1
यदि आपके पास बेहतर उपकरण नहीं है, तो नरम और पीले रोशनी का उपयोग करें। ग्लास ऑब्जेक्ट्स को तस्वीर करते समय प्रकाश सबसे महत्वपूर्ण कारक होता है, चूंकि अनुचित वातावरण से बाहर नियंत्रण रिलेक्स और स्पड बना सकते हैं। सुबह के शुरुआती घंटों के नरम, प्राकृतिक पीले या नारंगी रोशनी बहुत चमक के बिना बिना गिलास दिखाई दे सकती है हालांकि, यदि प्राकृतिक रोशनी एक विकल्प नहीं हैं, तो पीले और कमजोर कृत्रिम लोगों को पसंद करते हैं।
  • सफेद रोशनी केवल अगर आप नीचे अनुभागों में वर्णित के रूप में सफेद या काले लाइनों के साथ एक अधिक विस्तृत वातावरण की तैयारी कर रहे हैं सिफारिश कर रहे हैं
  • तस्वीर का चित्र फोटो ग्लास चरण 2
    2
    ग्लास को साफ रखें उज्ज्वल गिलास पर उंगली के निशान और गंदगी अधिक दिखाई देते हैं। शूटिंग से पहले एक कपड़ा या अखबार के साथ ग्लास पोंछने के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पाद का उपयोग करें। इसके अलावा, वस्तु को स्पर्श करने से पहले हमेशा अपने हाथों को पोंछ लें।
    • दस्ताने की अनुशंसा नहीं की जाती क्योंकि वे आमतौर पर अवशेष या तंतुओं को छोड़ देते हैं। यही कारण है कि पेपर टॉवेल के बजाए अखबारों का उपयोग करना बेहतर है।
  • तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 3
    3
    एक सादे पृष्ठभूमि खोजें अधिक विस्तृत वातावरण के बिना, सबसे अच्छा विकल्प एक सादे पृष्ठभूमि का उपयोग करना है जो बहुत उज्ज्वल या बहुत अंधेरा नहीं है, जैसे कि ग्रे या क्रीम की दीवार और एक मेज़पोश
  • तस्वीर का चित्र फोटो ग्लास चरण 4
    4
    फोटो में रंगों की संख्या कम करें यदि आप ग्लास को अधिक रोचक पृष्ठभूमि या अन्य ऑब्जेक्ट्स के साथ शूट करना चाहते हैं, तो जितना संभव हो उतना छोटा रंग दिखने की कोशिश करें। एक दूसरे या तीसरे फ्रेम के साथ, कांच पर प्रतिबिंब बहुत अधिक आकर्षक और अजीब हो जाते हैं
    • जाहिर है, अगर आप "बेजान और अजीब" फोटो बनाना चाहते हैं, तो बस पृष्ठभूमि में या काँच के चारों ओर रंगों की संख्या को बढ़ाएं।
  • तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 5
    5
    प्रतिबिंबों को नियंत्रित करने के लिए वस्तु की स्थिति। यदि आप तस्वीर में कुछ प्रतिबिंबों को शामिल करना चाहते हैं, तो यह आपके द्वारा जितना प्रभाव सबसे अधिक पसंद आएगा, वहां तक ​​प्रयासों और गलतियों का एक मजेदार अनुक्रम हो सकता है। हालांकि, यदि आप प्रतिबिंब को धीमा करने और कांच पर ध्यान आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कुछ नियम हैं जिनका पालन करने की आवश्यकता है:
    • प्रकाश स्रोत का उद्देश्य (या प्रकाश को निर्देशित करें) ताकि यह सतह को कांच के बायी ओर या दायें को उजागर करे - कभी भी वस्तु के सीधे नहीं।
    • प्रत्यक्ष रोशनी के कारण आमतौर पर तीव्र चमक होती है, लेकिन इसका इस्तेमाल "चमकदार" प्रभाव के लिए किया जा सकता है एक diffuser या ऊतक के माध्यम से प्रकाश पारित करके चमक कम से कम कैमरे के सापेक्ष 45 डिग्री के कोण पर प्रकाश का लक्ष्य।
    • पीछे से प्रकाश भी प्रतिबिंबों को कम कर सकता है, लेकिन आपको अपनी छाया को ऑब्जेक्ट पर प्रदर्शित होने से रोकने के लिए आपके और कांच के बीच एक बाधा की आवश्यकता है।
  • तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 6
    6
    सजगता को कम करने के लिए एक कदम वापस ले लें आप जितना आगे हो, उतना कम सजगता है कि आपका कैमरा पहुंच जाएगा। उस का लाभ उठाएं, खासकर अगर आपके पास चश्मा दूर हैं
  • तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 7
    7
    एपर्चर समायोजित करें यदि संभव हो, तो इसे एफ / 16 या एफ / 20 तक कम करें। एक सामान्य नियम के रूप में, यह एक बेहतर परिभाषित छवि बना देगा और छवि में धब्बे को कम कर देगा।
  • तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 8
    8
    एक तरल जोड़ें (वैकल्पिक) अगर कांच उथले या मस्तिष्क में दिखता है, तो प्रकाश को फिर से घटाकर थोड़ा अधिक पानी या कुछ अन्य तरल जोड़ने का प्रयास करें और इसे अधिक परिभाषित आकार दें। आप बस कुछ पानी को कंटेनरों में फेंक सकते हैं या फ्लैट सतह पर स्प्रे कर सकते हैं।
    • इसे एक रंगीन स्पर्श देने के लिए थोड़ा डाई का प्रयोग करें।
  • तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 9
    9
    काले प्रतिबिंब के साथ कंटूर ग्लास (वैकल्पिक)। वस्तु तस्वीरें खींची के किनारों बहुत चिंतनशील हो या जब पृष्ठभूमि विकृत है, कुछ कांच के बाएँ और दाएँ पक्ष पर काले शब्दों में कहें, कैमरा फ्रेम से बाहर हैं। आदर्श रूप से, प्रकाश इन वस्तुओं को प्रतिबिंबित करेगा, जिससे ग्लास के लिए एक अधिक गंभीर सिल्हूट बनाया जा सके। इसके अलावा, आप उन्हें ब्लैक लाइनों की मोटाई सेट करने के लिए (कांच से करीब या दूर) स्थानांतरित कर सकते हैं।
    • यह ब्लैक लाइन प्रभाव का त्वरित, कम पेशेवर संस्करण है, जिसे नीचे और अधिक विवरण में वर्णित किया जाएगा। यह मदद कर सकता है, लेकिन यह नियंत्रित प्रकाश स्रोतों के साथ पर्यावरण के बाहर अच्छे परिणाम उत्पन्न करेगा।
  • विधि 2
    सफेद लाइनों का उपयोग करना

    तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 10
    1
    आकार को जोर देने के लिए सफेद रेखाएं का उपयोग करें यह सेटिंग कांच के किनारों को दर्शाती सफेद रेखाओं के साथ अंधेरे तस्वीरों में परिणाम है यह ऑब्जेक्ट के आकृति पर बल देता है, लेकिन रंग और विवरण देखने में मुश्किल हो सकता है।



  • तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 11
    2
    एक पृष्ठभूमि और एक काले रंग की सतह तैयार करें. एक काले कपड़े या मैट काली पेपर को ऑब्जेक्ट के पीछे और नीचे रखें ताकि तस्वीर में और कुछ नहीं देखा जा सके। कांच के बाएं और दाएं किनारे पर, चित्र फ़्रेम के बाहर, सफेद आयताकारों को खड़ी दिखती हैं।
    • यदि आपके पास एक लाइटबॉक्स है या एक का निर्माण कर सकता है, तो उसमें वस्तु रखें।
  • तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 12
    3
    श्वेत पत्र जोड़ें ऑब्जेक्ट की तुलना में श्वेत पत्र के दो पतले आयत को काटें। तस्वीर फ्रेम के बाहर कांच, बाएं और दाएं, उनके पीछे स्थित करें उन्हें ऑब्जेक्ट को कैमरे में 45 डिग्री के कोण पर इंगित करना चाहिए। यह कांच के किनारों पर एक सफेद प्रतिबिंब बनायेगा, इसका आकार पर बल देना होगा और काली केंद्र के साथ विपरीत होगा।
    • दृश्य ग्लास की केवल रूपरेखा के साथ एक और स्टाइलिश प्रभाव के लिए, आप श्वेत पत्र का उपयोग वस्तु के बाएं और दाहिनी ओर सीधे "बाधाओं" के रूप में कर सकते हैं।
    • आप पोप के एक टुकड़े का उपयोग भी कर सकते हैं, जिससे ग्लास को दोनों पक्षों पर दिखाई देने के लिए इसे प्रतिबिंबित किया जा सकता है।
  • तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 13
    4
    सफेद सतहों हल्का। अगर आपके पास कोई लाइटबॉक्स नहीं है तो यह कदम बहुत समय ले सकता है, इसलिए कई समायोजन करने के लिए तैयार रहें। कागज के प्रत्येक टुकड़े पर एक सफ़ेद रोशनी दें, सावधान रहना, इसे गिलास से गुजरने नहीं देना। आदर्श रूप से, प्रकाश क्षेत्र के सभी तरफ एक अवरोधक का उपयोग इसे एक क्षेत्र में केंद्रित रखने के लिए करें। यदि आपके पास कोई अवरोधक उपलब्ध नहीं है, तो आप किसी भी प्रकार की ठोस और अपारदर्शी सामग्री का उपयोग कर स्वयं को बना सकते हैं।
  • तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 14
    5
    ऑब्जेक्ट को अतिरिक्त रोशनी से बचाने के लिए अन्य काली सतहों का उपयोग करें अपने परिवेश को ठंढा पेपर या ब्लैक कार्ड स्टॉक से लपेटें और कमरे में अन्य सभी रोशनी बंद करें। अपने कैमरे के लेंस को पास करने के लिए केवल एक छोटा छेद छोड़ दें।
    • यदि आप ग्लास पर रीलक्स देखते हैं, तो उनकी कॉन्फ़िगरेशन का ध्यानपूर्वक मूल्यांकन करें और सुनिश्चित करें कि सभी चिंतनशील सतहों को कवर किया गया है ताकि आवश्यक समायोजन करें।
  • तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 15
    6
    कोशिश करें। एक तस्वीर मारो और देखें कि यह कैसे रुके। यदि आपको लगता है कि आप बेहतर चित्र प्राप्त कर सकते हैं, तो रोशनी और श्वेत पत्रों की स्थिति बदल सकते हैं प्रकाश को मजबूत और वस्तु के करीब सफेद कागज़ात हैं, कांच के किनारे पर सफेद लाइनें मोटे और उज्ज्वल हैं।
    • यदि आप विस्तार की तरह और ऑब्जेक्ट को स्थानांतरित करने के लिए एक पारदर्शी सतह है, तो आप काली कागज में एक छेद ड्रिल कर सकते हैं और नीचे कांच को हल्का कर सकते हैं। सफेद कागजात के साथ और बिना प्रयास करें
    • ग्लास ऑब्जेक्ट्स शूटिंग करते समय फ्लैश का कभी इस्तेमाल न करें
  • विधि 3
    काली लाइनों का उपयोग करना

    तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 16
    1
    रंग और विवरण दिखाने के लिए ब्लैक लाइन तकनीक का उपयोग करें। यह सेटिंग काली लाइनों के साथ चमकदार ऑब्जेक्ट का परिणाम इसके सिल्हूट के रूप में होता है आम तौर पर, सफेद लाइनों की तुलना में इस पद्धति के साथ रंग और विवरण को उजागर करना आसान होता है इसके अलावा, मजबूत रोशनी प्रतिबिंबित कर सकती है और अदृश्य हो सकती है।
  • तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 17
    2
    काले बाधाओं के साथ कांच को समोच्च करें एक काले बॉक्स में ऑब्जेक्ट को प्लेस करें, अगर इसमें एक है, या काले और मैट बाधाओं के साथ इसे कवर (नीचे, पीछे और पक्षों)। सामने से प्रकाश को अवरुद्ध करने के लिए विषय के निकट स्थित पक्ष अवरोध (या अतिरिक्त बाधाएं का उपयोग करें) और कैमरे के लेंस के लिए केवल एक खुलना छोड़ दें।
    • आप नीचे दिए गए चरणों को पूरा करने के बाद ऑब्जेक्ट पूरी तरह से बंद करने के लिए छोड़ सकते हैं, लेकिन यह आपका अंतिम लक्ष्य होना चाहिए।
    • यदि प्रतिबिंब आ रहे हैं, तो आपको "छत" का भी उपयोग करना होगा
  • तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 18
    3
    ऑब्जेक्ट के पीछे एक बेरंग पैनल जोड़ें। यह सफेद या भूरे रंग का हो सकता है और अधिक गहन प्रकाश इस्तेमाल किया जा सकता है, गहरा पैनल होना चाहिए। यह व्यापक नहीं होना चाहिए और फ़ोटो खींचने वाले ऑब्जेक्ट के पीछे स्थित होना चाहिए (कैमरे के नजरिए से) यदि पैनल बहुत चौड़ा है, तो लेंस पर सफेद प्रतिबिंब या चमक वस्तु के सिल्हूट के साफ स्वरूप में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 1 9
    4
    फैलाने वाली रोशनी के साथ पृष्ठभूमि को रोशन करें आप एक पेशेवर विसारक का उपयोग कर सकते हैं या बस एक सफेद ऊतक के साथ प्रभाव की नकल कर सकते हैं। नीचे पैनल पर प्रकाश का लक्ष्य रखें बाधाओं का उपयोग करें यदि आपको लगता है कि कांच को सीधे रोशनी करना आवश्यक है। आपको पृष्ठभूमि के खिलाफ एक "स्पॉटलाइट" प्रभाव चाहिए, जो कैमरे की दिशा में कांच से प्रकाश डालेगा।
    • आप एक सफेद एक्रिलिक या एक पारदर्शी स्क्रीन के माध्यम से प्रकाश पारित करके पिछला ग्लास को हल्का करने का प्रयास कर सकते हैं। यह सेटिंग समायोजित करने में अधिक मुश्किल हो सकती है।
  • तस्वीर का चित्रचित्र ग्लास चरण 20
    5
    कोशिश करें। ग्लास तस्वीर और परिणाम का मूल्यांकन। यदि आप संतुष्ट नहीं हैं, तो प्रकाश स्रोत की चमक समायोजित करें या अवांछित प्रतिबिंबों को खत्म करने के लिए अतिरिक्त बाधाएं का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • कांच के माध्यम से वस्तुओं को तस्वीर देने के लिए, अपने लेंस पर एक ध्रुवीकरण फ़िल्टर रखें और प्रतिबिंब की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए समायोजित करें
    • जब खिड़कियों जैसे फ्लैट ग्लास ऑब्जेक्ट्स शूटिंग करते हैं, तो कैमरा को बेहतर फ़ोकस प्राप्त करने के लिए झुकाएं।
    • यदि आप ग्लास पर प्रतिबिंब तस्वीर करना चाहते हैं, तो परिलक्षित होने के लिए ऑब्जेक्ट को हल्का रखें, न कि ग्लास।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com