IhsAdke.com

अपने कैमरे के लिए मूवी चुनना

आप अपने कैमरे के लिए जो फिल्म चुनते हैं, वह आपके कैमरे और लेंस विकल्पों से अधिक मायने रखती है तीन प्रकार की फिल्मों को आमतौर पर बेचा जाता है: रंगीन नकारात्मक, ई -6 स्लाइड्स, और पारंपरिक काले और सफेद। वे सभी को प्रत्येक फोटोग्राफिक स्थिति के लिए स्थान दिया गया है - और हर कोई अच्छे परिणाम दे सकता है अगर ठीक से उपयोग किया जाता है प्रत्येक फिल्म के उपयोग में कई नियम नहीं हैं - सही ज्ञान के साथ सशस्त्र, आपकी आवश्यकताओं के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म चुनना संभव होगा।

चरणों

1
तीन मुख्य प्रकार की फिल्मों के बीच अंतर को समझें बहुत से लोग पहले से ही परिचित हैं, लेकिन दूसरों की फोटोग्राफी में शायद उनकी जगह है (शायद, इससे भी ज्यादा)।

  • रंगीन नकारात्मक रंग उनके रंगों में उल्टे होते हैं और नारंगी रंग का रंग होता है।
    नकारात्मक रंगीन फिल्में, भी कहा जाता है प्रिंट फिल्में, सबसे परिचित उत्पाद हैं - वे कई जगहों पर खरीदा जा सकते हैं (और जब आप "मूवी" के लिए पूछते हैं तो क्या nonspecialists मान लेंगे) जिस छवि को आप नकारात्मक पर देखते हैं वह रंग नारंगी होता है और रंग बदल जाता है। ऐसी फिल्मों को विकसित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रिया को सी -41 कहा जाता है, इसलिए उन्हें "सी -41 फिल्में" भी कहा जाता है।
  • स्लाइड फिल्में, जो आमतौर पर प्लास्टिक या कार्डबोर्ड के टुकड़े पर चढ़ाई की जाती हैं, एक सकारात्मक छवि दें जो आपकी तस्वीर के समान होती है।
    स्लाइड मूवीज़ दूसरे शब्दों में "सकारात्मक" छवि दें, जब आप इसे देखेंगे, "यह एक तस्वीर की तरह दिखता है"। लगभग सभी प्रकार की स्लाइड फिल्म ई -6 प्रक्रिया का उपयोग करती है, जो नकारात्मक फिल्मों में प्रयुक्त प्रक्रिया से पूरी तरह अलग होती है।
  • यह फोटो एक इलफोर्ड एक्सपी 2 द्वारा बनाई गई थी, जो कि केवल काले और सफेद फिल्मों में से एक थी जो पारंपरिक प्रक्रिया का उपयोग नहीं करता है।
    पारंपरिक काले और सफेद फोटोग्राफ़ी आम तौर पर नकारात्मक फिल्म हैं, लेकिन वे काले और सफेद हैं वे अन्य प्रकार की फिल्मों की तुलना में एक अलग (और सरल) प्रक्रिया का उपयोग करते हैं

    इन फिल्मों का एक विशेष उपसमुच्चय है: जो कि रंग नकारात्मक की समान सी -41 प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं। इलफोर्ड एक्सपी 2 और कोडक बीडब्ल्यू 400 सीएन उनमें से दो हैं। उनके रंग के अलावा रंगीन नकारात्मक के सभी गुण हैं, इसलिए पहली फिल्म के बारे में लिखा गया हर चीज उन पर लागू होती है
  • 2
    यदि आप कुछ अजीब प्रारूप में शूटिंग कर रहे हैं, जैसे कि कारतूस 110 कारतूस, तो आपके विकल्प सीमित हो सकते हैं।
    अपने मूवी प्रारूप विकल्पों पर विचार करें
    यह लेख मानता है कि आप 35 मिमी की फिल्म के साथ शूटिंग कर रहे हैं, लेकिन अगर आप 24mm जैसे गैर-सामान्य उपयोग कर रहे हैं, तो आप केवल रंग नकारात्मक का उपयोग करने में सक्षम होंगे। उन 35 मिमी या बड़े में अधिक विकल्प उपलब्ध हैं, इसलिए इसके बारे में चिंता न करें।
  • 3
    प्रसंस्करण विकल्प का अध्ययन करें

    • सी -41 मिनलाब लगभग हर जगह पाया जा सकता है।
      रंगीन नकारात्मक फिल्में , विभिन्न स्थानों में खुलासा किया जा सकता है एक अच्छा के लिए मूल्य-यदि आप एक जनसंख्या केवल आप और आपके कुत्ते शायद अपनी फिल्म प्रकट करने के लिए एक जगह मिल जाएगा शामिल है कि के साथ दुनिया के कुछ अंत में रहने वाले नहीं हैं। आप अजीब हैं और कुछ फिल्मों खराब कोई आपत्ति नहीं है, और खतरनाक रासायनिक समाधान को संभालने के लिए पसंद करते हैं, अपनी खुद की फिल्म प्रकट करते हैं।
    • ई -6 स्लाइड शो और पारंपरिक काले और सफेद फिल्मों को आमतौर पर एक पेशेवर प्रयोगशाला में भेजा जाना चाहिए। अधिकांश बड़े शहरों में इस तरह की प्रयोगशालाएं होंगी, लेकिन छोटे लैब्स कभी-कभी आपके लिए यह काम करने में सक्षम होंगे। दूसरी ओर, अकेले काले और सफेद फिल्मों को प्रदर्शित करना संभव है, लेकिन लागत बहुत महंगा है।



  • 4
    निर्णय लें कि आप अपनी तस्वीरों के लिए कितने अक्षांश का जोखिम चाहते हैं। मापन त्रुटियां या खराब तकनीक आपकी तस्वीरों के उप-या अधिक जोखिम का कारण बन सकती है - एक्सपोज़र अक्षांश वह है जहां एक फिल्म इस समस्या को सहन कर सकती है, और उसके अच्छे परिणाम भी हो सकते हैं। स्लाइड फिल्में लगभग कोई सहिष्णुता नहीं हैं - यदि आप इस प्रकार की फिल्म के साथ शूटिंग कर रहे हैं, तो पहले ट्रेन, जब तक कि आप कलात्मक उद्देश्यों के लिए एक अलग प्रभाव नहीं चाहते हैं, अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए मैनुअल कैमरा या इलेक्ट्रॉनिक्स सेटिंग्स का उपयोग करें। रंगीन नकारात्मक एक बड़े ओवर एक्सपोजर को सहन कर सकते हैं और आमतौर पर एक छोटा अंडेरेक्स्पोज़र। पारंपरिक काले और सफेद में एक बड़ा प्रदर्शन अक्षांश है - किसी भी त्रुटि को विकास के दौरान ठीक किया जा सकता है।
  • 5
    फिल्म की संवेदनशीलता तय करें फिल्म की संवेदनशीलता अपने एएसए संवेदनशीलता सूचकांक (आईएसओ के रूप में भी जाना जाता है) के मुताबिक दी गई है - यह 50, 100, 200 आदि जैसी एक संख्या होगी। जब बड़ी संख्या में, फिल्म को अधिक संवेदनशील होना चाहिए अधिक और कम संवेदनशील फिल्मों को क्रमशः "तेज़" और "धीमी" फिल्मों कहा जाता है

    • उच्च संवेदनशीलता फिल्में आपको लगभग कोई रोशनी के साथ तस्वीरें नहीं लेती हैं, लेकिन अधिक दानेदार हैं लेकिन यह बुरा नहीं हो सकता है
      उच्च संवेदनशीलता फिल्में आपको कम रोशनी में ऑब्जेक्ट पर कब्जा करने देगा, लेकिन समस्या यह है कि फ़ोटो दानेदार होंगी (डिजिटल कैमरों के आवाज़ों के बारे में सोचें) कुछ लोगों का कहना है कि यह इस तरह के संवेदनशील फिल्मों (जैसे एएसए 1600 x) का उपयोग नहीं करने के लिए बेहतर है - आप अपने फोटो स्पोर्ट्स (उदाहरण के लिए) के लिए एक तेजी से शटर गति की आवश्यकता है, एक अच्छा डिजिटल एसएलआर, जो महान परिणाम देगा है। दूसरी ओर, फोटोग्राफी एक कला है, विज्ञान नहीं है कई दानेदार फिल्मों में काले और सफेद रंग में बहुत अच्छा लग सकता है
    • इस तरह के Velvia 50 एएसए इस फोटो के लिए इस्तेमाल के रूप में फिल्म कम संवेदनशीलता,, परिदृश्य के लिए अच्छे हैं, लेकिन अंधेरी हालत में चित्रों भूल जाते हैं।
      कम संवेदनशीलता फिल्में आमतौर पर कम दानेदार होते हैं, लेकिन अधिक फायरिंग दर की आवश्यकता होती है यह सूर्यास्त तक सुबह में परिदृश्य के लिए एक समस्या नहीं है, लेकिन यह एक समस्या घर के भीतर हो जाती है या चीजें जो जल्दी से चलती हैं

      बहुत ज्यादा चिंता न करें: यदि आप आसान तस्वीरें चाहते हैं, एएसए 200, 400 या 800 फिल्मों का चयन करें - अगर आप सुबह शूटिंग कर रहे हैं या आप प्रकाश को नियंत्रित कर सकते हैं, कम से कम संवेदनशील फिल्म से शूट करें
    • आप एक बहुत गोली मार है, एक पेशेवर कैमरा विनिमेय फिल्म पत्रिकाओं है, या कई कैमरे शर्तों के आधार पर फिल्म चुनना है कि है। इस मामले में, एक प्रिंट फिल्म चुनें (बुरा जोखिम सहनशीलता को बढ़ाने के लिए), रंग उच्च संवेदनशीलता के साथ (आप डिजिटल रंग निकाल सकते हैं, यदि आप चाहें) (चमकदार रोशनी में थोड़ा दानेदार हो जाएगा, लेकिन यह तुलना में बेहतर है फोटो खोने)
  • 6
    निर्णय लें कि आप कौन से रंग पसंद करते हैं, और तदनुसार एक फिल्म का चयन करें। यह आपके विषय पर निर्भर करेगा - उदाहरण के लिए, सुपरविचुरेटेड फिल्मों जैसे कि वेल्विया परिदृश्य के लिए बहुत अच्छी हो सकती हैं, लेकिन लोगों के लिए खराब (हल्के त्वचा के लिए, कम से कम)। इन प्रकार की स्थितियों के लिए सफेद और काले रंग की सूक्ष्म रंग बेहतर हैं लेकिन याद रखें कि फोटोग्राफी कला है, इसलिए तकनीक से चिपक न दें

    यदि आप एक नकारात्मक फ़िल्म का उपयोग कर रहे हैं, तो याद रखें कि रंग इस फिल्म पर निर्भर करेगा कि फिल्म कैसे मुद्रित या स्कैन की जाएगी, क्योंकि फिल्म में रंगों का प्रतिनिधित्व करने का कोई मानक तरीका नहीं है। स्लाइड फिल्मों के विपरीत, सुधार के बिना प्रिंट या स्कैन करने का कोई तरीका नहीं है क्योंकि रिवर्स में सभी नकारात्मक रंगों को फिल्म से मूल रंग को निकालने के लिए सही किया जाना है। जो कहना नहीं है कि वे शानदार दिख सकते हैं- वे कर सकते हैं, और आम तौर पर रहें, खासकर लोगों के चित्र। यदि आपको संतोषजनक परिणाम नहीं मिलते हैं, या फिल्म से लेकर फिल्म तक बहुत ही आश्चर्यचकित नहीं होते हैं।
  • 7
    इस सब लेख पर ध्यान न दें और कुछ फिल्मों का परीक्षण शुरू करें इन तकनीकी पदों में से कोई भी कला के समान नहीं है फिल्मों का परीक्षण करने और परिणाम प्राप्त करने के बारे में जानने के लिए कुछ भी नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास अतिदेय फिल्मों को खरीदने का मौका है या जल्द ही समाप्त हो जाएगा, तो उन्हें अपने रेफ्रिजरेटर में डाल दें प्रफिजेरेटेड फिल्मों में फिल्में लगभग बरकरार रहती हैं। (इतने सारे लोगों में फ़ोटोशॉप इस आशय नकल है कि) यहां तक ​​कि अजीब रंग बदल जाता है नुकसान फिल्मों एक कलात्मक प्रभाव के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता। संवेदनशील फिल्मों - आईएसओ 400 और ऊपर - सबसे कम मान्य है। का प्रयोग न करें फिल्म, एक महत्वपूर्ण कार्य जीता जब तक आप इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि यह एक बैच एक समान तरीके से संग्रहीत का हिस्सा था, और अच्छे परिणाम दे दी है।
    • यदि आप केवल रंग नकारात्मक फिल्मों का उपयोग कर रहे हैं, तो स्कैनर खरीदने के बारे में चिंता न करें, जब तक आपके पास बड़ी फ़ाइल न हो, जिसे स्कैन करने की आवश्यकता हो, या आपको डिजिटल प्रिंटिंग के लिए उच्च रिज़ॉल्यूशन फ़ोटो की आवश्यकता होती है। सबसे कम लैस आपके लिए यह काम कर सकते हैं, कम कीमत के लिए दूसरी तरफ, स्कैनिंग स्लाइड फिल्में बहुत महंगा हो सकती हैं
    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि स्लाइड्स के लिए और अधिक उपयोग नहीं है, क्योंकि उनमें से ज्यादातर स्कैन हैं और प्रिंट और एक्सपोजर के लिए हैं। (किसी भी फिल्म को बेहतर छवि गुणवत्ता के लिए बेहतर तकनीक के साथ स्कैन किया जा सकता है।) एक स्लाइड को छवि को नुकसान पहुंचाते हुए प्रोजेक्शन के केवल एक घंटे के लिए चित्र (कुछ स्लाइड्स छवि गुणवत्ता बनाए रखते हैं) स्लाइडों का प्रसंस्करण मूल रूप से छवि की एक नकारात्मक छवि बनाता है, जैसे नकारात्मक फिल्म में, और फिर रासायनिक प्रक्रिया नकारात्मक छवि के उलटा बना देती है - एक सकारात्मक छवि - जिसमें नकारात्मक छवि नहीं होती है। यह अतिरिक्त कदम कुछ छवि गिरावट, और एक्सपोज़र अक्षांश (अधिक और कम प्रकाश वाले क्षेत्रों में रंग और विवरण) के नुकसान का कारण बनता है। अगर फिल्म स्कैन की जाती है (जिसमें गुणवत्ता का नुकसान होता है), रासायनिक प्रक्रियाओं के साथ किसी भी गुणवत्ता को खोने के बिना बेहतर होता है अगर एक बड़े रंग संतृप्ति या एक विशेष स्लाइड के विपरीत वांछित है, तो यह एक सॉफ़्टवेयर में जोड़ा जा सकता है (या, यदि वांछित है, तो संतृप्त रंग नकारात्मक फिल्म के साथ सबसे अच्छा अनुमानित)।
    • खरीदने से पहले अपनी फिल्म के नमूनों को देखने के लिए यह फायदेमंद हो सकता है दूसरी तरफ, इंटरनेट खराब चित्रों से भरा हुआ है, इसलिए Google की छवि खोज में आपको देखकर फिल्म का न्याय न करें। फ़्लिकर की कोशिश करें जिसके परिणामस्वरूप वे कितने रोचक हैं द्वारा परिभाषित होते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com