IhsAdke.com

व्यावसायिक फोटोग्राफी स्टूडियो को कैसे तैयार किया जाए

यह गाइड आपको यह पता करने में मदद करेगा कि आपको कौन सा उपकरण पेशेवर फ़ोटोग्राफ़ी स्टूडियो बनाने की आवश्यकता है, साथ ही साथ इस स्टूडियो का संचालन कैसे शुरू करने के बारे में तकनीकी विवरण। लेख यह मानता है कि आपके पास एक स्टूडियो संचालित करने के लिए आवश्यक फ़ंक्शंस के साथ पहले से ही फ़ोटोग्राफ़ी की कल्पनाएं और एक पेशेवर गुणवत्ता वाला कैमरा है।

चरणों

एक प्रोफेशनल फोटोग्राफ़ी स्टूडियो स्टीव 1 को लैस करें
1
एक अच्छा स्थान प्राप्त करें यह सरल और सफेद होना चाहिए आदर्श रूप से, फर्श कंक्रीट से बना होना चाहिए और एक सफेद औद्योगिक रंग के साथ चित्रित किया जाना चाहिए। गलीचे से ढंकना, फर्श या कालीनों के लिए असबाब से बचें - अधिकांश उपकरण बिजली है और ये आइटम आग पैदा कर सकते हैं।
  • एक प्रोफेशनल फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    जब तक आपके पास पर्याप्त प्रकाश न हो तो काम करें
    • प्रकाश फोटोग्राफी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि स्टूडियो बाहरी प्रकाश स्रोतों के इनपुट की अनुमति नहीं देता है। अधिकांश तस्वीरों के लिए, एक दरवाजे के नीचे एक छोटी सी जगह एक समस्या नहीं होगी - हालांकि, यहां तक ​​कि यह कुछ प्रकार की छवियों को तोड़ सकता है।
    • छतरियों को प्रतिबिंबित करने वाले किसी भी स्टूडियो के लिए पर्याप्त होगा, उनके आकार का कोई फर्क नहीं पड़ता इन सामानों को तस्वीर के विषय से दूर रखना चाहिए और एक बड़े, सफेद छाता तक का सामना करना चाहिए, जो प्रकाश को समान रूप से वितरित करता है और वितरित करता है। वे रोशनी के लगातार स्रोत होंगे और आपकी तस्वीरों का "तापमान" बनाएंगे। उन्हें तिपाई के साथ रखा जा सकता है - जो उन्हें स्टूडियो को घूमने, झुकाव और स्थानांतरित करने की अनुमति देगा, साथ ही साथ अपने दीपक के समायोजन की अनुमति भी दे सकते हैं।
    • चमक और स्ट्रोब रोशनी तब तक बंद रहें जब तक कि वे सक्रिय न हों - जब आप तस्वीर लेते हैं तो वे झपकी लेती हैं उन्हें कैमरे पर रखा जा सकता है या कमरे में रखा जा सकता है और दूरस्थ रूप से सक्रिय किया जा सकता है। एक पेशेवर स्टूडियो के लिए, आपको तीन छतरियां स्ट्रोब रोशनी (पहले उल्लेखित परावर्तकों के अलावा) और दो फ्लैश लाइट्स (एक जो कैमरे पर लगाया जा सकता है और दूसरा लेंस से जुड़ा हुआ है) के साथ होना चाहिए। रिमोट कंट्रोल के जरिए कैमरे के शटर बटन को सक्रिय करने के लिए "स्ट्रोब उपग्रह" फ्लैश करने के लिए सेट किया जाना चाहिए (ताकि फ़्लैश शूट हो जाने पर सक्रिय हो जाए) हाल के वर्षों में बनाए गए सभी पेशेवर गुणवत्ता वाले कैमरे में अवरक्त सेंसर हैं, जो आपको दूर से संचालित करने के लिए स्ट्रोबोस्कोप को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देता है। फ्लैश (कैमरे के ऊपर और आपके लेंस पर रखा हुआ) कैमरे से केबल से जोड़ा जा सकता है, क्योंकि वे डिवाइस से सीधे जुड़े हुए हैं। केबल सेट करना सुनिश्चित करें ताकि वह छवि में हस्तक्षेप न करे। आप एक बार में इन सभी रोशनी का उपयोग शायद ही कभी करेंगे - फिर भी, आपको उन्हें सही रोशनी बनाने के लिए होना चाहिए।
  • एक प्रोफेशनल फोटोग्राफ़ी स्टूडियो स्टीव 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    अपने सभी रोशनी और अन्य उपकरणों के लिए हर समय उपलब्ध सभी के लिए बहुत सारे बल्ब और अतिरिक्त बैटरी रखें
  • एक प्रोफेशनल फोटोग्राफ़ी स्टूडियो स्टीव 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    क्या आपके निपटान में प्लेटफार्म हैं चरणों में कोई मंच है, जिस पर आप खड़े हो सकते हैं, बैठ सकते हैं, क्रॉच कर सकते हैं, और स्थिति ऑब्जेक्ट्स कर सकते हैं। जितना संभव हो उतना संभव है साधारण लकड़ी के बक्से, जोड़ों या पसंद के बिना, सबसे अच्छे विकल्प हैं - और काले स्प्रे के साथ चित्रित किया जाना चाहिए। यह मजबूत, तगड़ा निर्माण, कुछ वजन का सामना करने में सक्षम होना अच्छा है। वे भी बेहतर हैं यदि आपके पक्षों में से किसी एक को छोड़ दिया गया है - आप कपड़ों और अन्य सामान जैसे सामानों को स्टोर करने के लिए इसका उपयोग करने के लिए।
  • एक प्रोफेशनल फोटोग्राफी स्टूडियो से लैस पिक्चर का शीर्षक
    5
    क्या तिपाई है आपके निपटान में किसी भी कोण के लिए आपके लिए एक उच्च और निम्न पर्याप्त हैं। ट्रिपोड प्राप्त करें जो झुकाव, घूमने, समायोज्य ऊंचाइयों पर है, और हल्के और मजबूत हैं
  • एक प्रोफेशनल फोटोग्राफ़ी स्टूडियो स्टीव 6 को लैस करें
    6
    मजबूत फ्रेम प्राप्त करें जो रोशनी के वजन का समर्थन कर सकते हैं। ये धातु फ्रेम आपको रोशनी, वॉलपेपर, आदि लटका देते हैं। और स्टूडियो उपस्थिति के परिवर्तन में एक महत्वपूर्ण कारक हैं। आकार और मात्रा आपके स्टूडियो के आकार पर निर्भर रहनी चाहिए। कुछ फ्रेम में समायोज्य आकार होते हैं उनमें से कम से कम तीन की कोशिश करें
  • एक पेशेवर फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 7 नामक चित्र शीर्षक
    7



    एक या दो सीढ़ी उपलब्ध हैं आपको उन पर लम्बी फ़्रेमों और माउंट रोशनी पर नीचे के कपड़े लटकाएं। यदि आपकी प्रकाश व्यवस्था तिपाई काफी वांछित रोशनी देने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आपको उन्हें अतिरिक्त ऊंचाई के लिए एक मंच पर स्थापित करना पड़ सकता है - और आपको समायोजन करने के लिए एक सीढ़ी की आवश्यकता होगी। प्रत्येक फोटो सत्र के बीच इसे हटाने के लिए प्रत्येक तिपाई पर स्थायी रूप से एक सीढ़ी पर स्थित होने के लिए यह अधिक सुविधाजनक है। यह ग्राहकों, मॉडल, हेयरड्रेसर, मेकअप कलाकार, कॉस्ट्यूम डिजाइनर और अन्य कर्मचारियों को परेशान कर देगा जो अपना समय निकाल रहे हैं।
  • एक प्रोफेशनल फोटोग्राफ़ी स्टूडियो स्टीव 8 का शीर्षक चित्र
    8
    "जैल" पतले और रंगीन पारदर्शी प्लास्टिक के टुकड़े हैं। वे पर्यावरण में प्रकाश बदलने के लिए प्रकाश स्रोतों पर तैनात हैं। सूर्यास्त को उत्तेजित करने के लिए, आप जमीन से 30 सेंटीमीटर पीले जेल, 1.5 मीटर पर नारंगी जेल और सतह से 3 मीटर की दूरी पर एक लाल जेल का उपयोग कर सकते हैं। संभव के रूप में कई जैल प्राप्त करें - सभी रंगों के। यह सूक्ष्म और नाटकीय प्रकाश प्रभाव बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • एक प्रोफेशनल फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 9 नामक चित्र का शीर्षक
    9
    प्रकाश को मापने के लिए तैयार कमरे में प्रकाश के "तापमान" को मापने के लिए फोटोटर्स का उपयोग किया जाता है यह अच्छी रोशनी का एक अभिन्न अंग है
  • एक पेशेवर फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 10 नामक चित्र का शीर्षक
    10
    ग्रे कार्ड और रंग पैलेट प्राप्त करें इस कार्ड में कई रंग सफेद और एक "कैप्शन" सफेद - ताकि आप अपने कैमरे को प्रकाश में समायोजित कर सकें, साथ ही फ़ोकस एडजस्टमेंट भी बना सकें। रंग पैलेट स्टूडियो में वांछित रोशनी बनाने के लिए photometer के साथ संयोजन के रूप में प्रयोग किया जाता है। कई गुणवत्ता वाले पट्टियाँ भी इसी रंग के जैल का चयन करते हैं।
  • एक व्यावसायिक फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 11 नामक चित्र शीर्षक
    11
    दूर उपकरण संचालित करने का एक तरीका है I रिमोट शटर बटन एक उपकरण है जिसे आप शटर को सक्रिय करने और तस्वीरें लेने के लिए कैमरे को स्वयं को छूने के लिए उपयोग किया जाता है। अगर आपके कैमरे को तिपाई पर रखा जाता है और यह प्रत्येक शॉट के बीच नहीं छू सकता है, तो इसे रखना महत्वपूर्ण है। रिमोट बटन सर्वोत्तम विकल्प हैं, क्योंकि वे आपको मशीन से दुर्घटनाएं पैदा करने से रोकते हैं।
  • एक प्रोफेशनल फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    12
    मेमोरी कार्ड और फिल्में हैं अधिकांश पेशेवर डिजिटल एसएलआर कैमरों का उपयोग करते हैं, जिसके लिए मेमोरी कार्ड की आवश्यकता होती है। एक से अधिक कार्ड हों या उन्हें किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पर लोड करें, जैसे नोटबुक या पीसी यदि फिल्मों का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रत्येक रोल को ध्यान से लेबल करना सुनिश्चित करें और एक शांत, सूखी जगह में पर्याप्त भंडारण स्थान रखें।
  • एक प्रोफेशनल फोटोग्राफ़ी स्टूडियो स्टीव 13 का शीर्षक चित्र
    13
    प्रशंसकों का उपयोग करें यह सब प्रकाश और इन सभी उपकरणों में काफी गर्मी होगी इस तथ्य पर विचार करें कि आप बाहरी प्रकाश स्रोतों को अवरुद्ध करने के लिए चाहते हैं - और यह संभवतः एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र नहीं होगा। कम से कम पांच प्रशंसकों को फोटोग्राफ के उद्देश्य से दूर का सामना करना पड़ता है और गर्मी को सर्वोत्तम संभव तरीके से फैलाना। इन उपकरणों का उपयोग कपड़े, कपड़े और बालों के साथ नाटकीय प्रभाव बनाने के लिए भी किया जा सकता है।
  • एक व्यावसायिक फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 14 नामक चित्र शीर्षक
    14
    सभी उपकरणों को शक्ति देने के लिए बहुत सारे एक्सटेंशन हैं कम शक्ति और फ्यूज संरक्षण वाले विद्युत स्ट्रिप्स का उपयोग करें उन्हें लेबल दें और एक शासक को दूसरे से कनेक्ट न करें। सभी प्रशंसकों पर इन उपकरणों का उपयोग करें, एक स्पॉटलाइट्स पर, एक स्ट्रोब लाइट आदि पर। इस तरह, आप आसानी से बिजली की समस्याओं की पहचान कर सकते हैं और एक सहायक से खींच लिया जाने वाला अधिक ऊर्जा नहीं होगी। यदि आपके स्टूडियो में सभी विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं के लिए व्यापक बिजली आपूर्ति नहीं है, तो आपको एक जनरेटर या एम्पलीफायर अलग करना होगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com