IhsAdke.com

एक फोटोग्राफिक व्यवसाय कैसे खोलें

फोटोग्राफी एक अविश्वसनीय कैरियर है अगर आप इसे ट्रेक करना चाहते हैं। लेकिन एक सफल फोटोग्राफर बनने के लिए, आपको एक सफल फोटो स्टूडियो की आवश्यकता होगी! इस बिंदु पर जाने के लिए इस गाइड का पालन करें, पैसे कमाने और आपको जो प्यार है उसके आधार पर रहें।

चरणों

एक पोर्ट्रेट फ़ोटोग्राफ़ी बिजनेस चरण 1 खोलें चित्र का शीर्षक
1
अपने स्टूडियो के लिए स्थान चुनें आपके द्वारा चुने जाने वाले स्थान को विशाल, विशाल और आरामदायक होना चाहिए। बहुत सारे उपकरण इस पर माउंट किए जाएंगे, आपको अंतरिक्ष की आवश्यकता होगी: नीचे की पैंट, स्टोर सामग्री और यहां तक ​​कि लोगों की स्थिति भी होगी! एक आंतरिक स्थान बाहरी स्थान से अधिक उपयुक्त है, लेकिन यदि आप अधिक बाह्य रिहर्सल करने की योजना बना रहे हैं, तो ठीक है अगर आप बाहरी स्टूडियो को सेट करना चुनते हैं। लेकिन, यह प्रक्रिया को बाधित कर सकती है (आप सभी तरह की समस्याओं, जैसे कि उत्सुक पड़ोसियों आदि)। पर्यावरण में कुछ भी बहुत आकर्षक नहीं होना चाहिए, या यह आपके द्वारा ली गई तस्वीरों पर ध्यान आकर्षित करेगा। कुछ के साथ दीवारें बेहतर काम करती हैं एक आरामदायक क्रीम-रंग का कालीन एक अच्छा माहौल पैदा करेगा। याद रखें: यह वह जगह होगा जहां आप लोगों को तस्वीरें ले रहे होंगे। अपने ग्राहकों को अच्छी तरह से प्राप्त करने के लिए अपने स्थान का लाभ उठाएं और उन्हें बताएं कि वे आपके लिए खोज करते समय गलती नहीं करते हैं।
  • एक पोर्ट्रेट फ़ोटोग्राफ़ी बिज़नेस चरण 2 खोलें चित्र का शीर्षक
    2
    एक प्रतीक्षा कक्ष व्यवस्थित करें (वैकल्पिक) यदि आप एक पेशेवर दृष्टिकोण की तलाश में हैं, तो आप एक प्रतीक्षा कक्ष को अलग करना चाह सकते हैं, जहां ग्राहक अपने सत्र में प्रवेश करने से पहले आराम कर सकते हैं और आराम कर सकते हैं। यह वातावरण आपके "स्टूडियो" के रूप में विस्तृत नहीं है। लेकिन यह अपेक्षाकृत बड़ी होनी चाहिए स्थिति कुर्सियों और / या सोफे ताकि आपके ग्राहक बैठ जाएं और चारों ओर एक नज़र रखें यह वातावरण रंगीन, गर्म और आमंत्रित होना चाहिए। ग्राहकों को देखने और उनकी तुलना करने के लिए, दीवारों पर अपने पिछले कुछ कामों को रोकें। आप उन्हें विचलित करने के लिए पत्रिकाओं की पेशकश भी कर सकते हैं। दीवारों और कालीन पर अपने विकल्पों की खोज करके एक अच्छा माहौल बनाएं अपने मेहमानों को मेहमानों की तरह महसूस करें ... आप खाने के लिए कुछ भी पेशकश कर सकते हैं।
  • एक पोर्ट्रेट फ़ोटोग्राफ़ी बिजनेस चरण 3 खोलें शीर्षक वाले चित्र
    3
    कर्मचारियों को किराया और एक कार्यक्रम निर्धारित करें। आप अपने स्टूडियो के लिए कर्मचारियों को खोजने के लिए अपने स्थानीय समाचार पत्र क्लासिफाईड के उपयुक्त भाग में विज्ञापन कर सकते हैं। अनुभव और शैली के बारे में विशिष्ट होना चाहिए और यदि संभव हो तो, उम्मीदवारों के साथ साक्षात्कार का समय निर्धारित करें। जब तक आप पूरी तरह से एक स्टूडियो को स्थापित करने की योजना नहीं करते हैं, आपको अपनी सहायता के लिए समर्पित, समर्पित लोगों की आवश्यकता होगी। एक स्टूडियो के लिए कुशलता से चल रहा है, आपको 2-8 लोगों की आवश्यकता होगी। चुनने की प्रक्रिया को पूरा करने और एक अच्छी टीम स्थापित करने के बाद, आप टीम का समय व्यवस्थित करना शुरू कर सकते हैं। किस समय आपका स्टूडियो रोज़ खुला और बंद होगा? कौन सा प्रत्येक दिन काम करेगा और कितने समय तक? अपने कर्मचारियों के साथ इस बारे में चर्चा करें एक बॉस के रूप में, यह सुनिश्चित करने के लिए आपका काम है कि सभी के पास अपना समय निर्धारित किया गया है और यह कि सभी नामित समय में स्टूडियो में शामिल होने के लिए सहमत हैं। अब जब आपका शेड्यूल तैयार है, आपके पास पहले से स्टूडियो का बुनियादी ढांचा है: स्थान और काम की अवधि
  • एक पोर्ट्रेट फ़ोटोग्राफ़ी बिजनेस चरण 4 खोलें शीर्षक वाले चित्र
    4
    निर्बाध पेपर पृष्ठभूमि प्राप्त करें। एक अच्छे स्टूडियो में सत्रों के लिए पृष्ठभूमि या सेटिंग की एक विस्तृत श्रृंखला होती है। ग्राहक अपनी तस्वीरों के पूरक के लिए गुणवत्ता के प्रिंट, परिदृश्य और ठोस रंगों की अपेक्षा करते हैं। "नो" धन व्यावसायिकता या व्यावसायिकता की कमी में कमी हो सकती है कुछ फंड विकल्पों (ठोस सफेद, ठोस काले और शायद कुछ sceneries के साथ) है वे पूरे फ्रेम पर कब्जा करने के लिए पर्याप्त विस्तृत होना चाहिए उपस्थिति को समायोजित करने के लिए बैलेलाईट में जिलेटिन (फिल्टर) का उपयोग करें (एक ठोस सफेद पृष्ठभूमि, जिलेटिन की सहायता से लाल लग सकती है)
  • एक पोर्ट्रेट फ़ोटोग्राफ़ी व्यवसाय खोलें शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    मेकअप और एक्सेसरीज़ को हाथ से रखें ग्राहकों को तस्वीरों से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करना चाहते हैं - आखिरकार, वे इसके लिए अच्छे पैसे दे रहे हैं। दिखाएँ कि आप उनके लिए उपयोग करने के लिए मेकअप की पेशकश करके इस तथ्य का सम्मान करते हैं। एक मेकअप कलाकार को उनकी मदद करने के लिए किराया एक औसत दर्पण प्रदान करें जो कि उन्हें अपना मेकअप बनाने में मदद कर सकता है इसके अलावा, तस्वीरों के लिए सामान की पेशकश पर विचार करें, जैसे: टोपी, गहने, बैग आदि। यह तस्वीर को और अधिक मजेदार या स्टाइलिश बनाने में मदद कर सकता है। आपके ग्राहकों को आपकी शानदार सहायता और फोटो बनाने के प्रयास से प्रसन्नता होगी!
  • चित्र पोर्ट्रेट फ़ोटोग्राफ़ी व्यवसाय चरण 6 खोलें



    6
    मूल्य तय करें स्टूडियो खोलने पर सही कीमत पर विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। एक कीमत जो बहुत अधिक है, आपको इस धारणा है कि आप लालची हैं और आप कई ग्राहकों को जल्दी से खो देंगे हालांकि, एक मूल्य बहुत कम आपके मुनाफे को कम करेगा अपने क्षेत्र में लगाए गए मूल्यों की जांच करें इसमें प्रति सत्र मूल्य (जो कि $ 75 से $ 300 तक हो सकता है) और छापों के लिए दूसरा कवर किया गया है। अपने कर्मचारियों के वेतन, स्टूडियो उपकरणों की लागत और आपके अनुभव को ध्यान में रखें।
  • एक पोर्ट्रेट फ़ोटोग्राफ़ी व्यवसाय खोलें शीर्षक से चित्र चरण 7
    7
    ग्राहकों को दिखाई देने वाली मूल्य सूची को छोड़ दें
  • एक पोर्ट्रेट फ़ोटोग्राफ़ी व्यवसाय खोलें शीर्षक से चित्र चरण 7
    8
    अपने स्टूडियो को नाम दें ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्रत्येक फोटो स्टूडियो को एक नाम की आवश्यकता है आपके द्वारा दिया जाने वाला नाम आपके व्यवसाय को सफलता या विफलता बना सकता है। कुछ सहयोगियों के साथ नाम की पसंद पर चर्चा करें और समूह सहयोग को ध्यान में रखें। ताकत क्या है? आप उन्हें कुछ शब्दों में कैसे व्यक्त कर सकते हैं? आप में से प्रत्येक को विकल्प लिखने से पहले विषय पर अपनी राय देने का मौका मिलता है। फिर सभी के बीच वोट खोलें। लेकिन अगर आपको लगता है कि विजेता नाम आपके चित्रों को "बेचना" नहीं देगा, तो बातचीत में यह स्पष्ट करें। बॉस होने के नाते, आपको इस विषय पर खुद को सुनने में सक्षम होना चाहिए और समझौता समाधान के साथ आने का प्रयास करना चाहिए।
  • एक पोर्ट्रेट फ़ोटोग्राफ़ी बिजनेस चरण 8 को खोलें चित्र शीर्षक
    9
    अपने स्टूडियो का विज्ञापन दें अब जब आपने एक स्थान, कर्मचारी, सहारा और एक शांत नाम भी चुना है, तो अपने स्टूडियो को जारी करना शुरू करने का समय है। वास्तविक विज्ञापन से पहले, अपने व्यवसाय की सभी शक्तियों की सूची बनाएं एक ग्राहक अपने स्टूडियो में क्यों जाना पसंद करता है? आपको प्रतियोगियों की पेशकश करने के लिए क्या नहीं है? इस विभेदकारी पर ध्यान केंद्रित करने वाली एक रंगीन, आंखों वाली सामग्री बनाएं संपर्क जानकारी प्रदान करें (जैसे फ़ोन नंबर कॉल करने के लिए और विज़िट या अधिक सेवा विवरण शेड्यूल करें) और आपके स्टूडियो का पता भी शामिल है
  • एक पोर्ट्रेट फ़ोटोग्राफ़ी बिज़नेस चरण 10 खोलें चित्र
    10
    अपना व्यवसाय प्रबंधित करें जैसा कि आप अधिक ग्राहक प्राप्त करते हैं, तदनुसार अपने व्यवसाय का प्रबंधन करें। और मज़े करो!
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छा विचार है कि "प्रशंसा" व्यक्ति को फोटो खींचा जा रहा है वाह, आप इस पोशाक में बहुत अच्छे लगते हैं! या "यह फोटो अद्भुत लगेगा!" वे सुपर अच्छी तरह से काम करते हैं हालांकि, इसे ज़्यादा ज़्यादा मत करो या इसे मजबूर हो जाएगा।
    • अपने ग्राहक से पूछें कि वे किस प्रकार के फोटोग्राफी को ध्यान में रखते हैं, तो तदनुसार पेश किया जाए। आपको सत्र निर्देशन करना चाहिए, न सिर्फ तस्वीरें लेना चाहिए
    • पृष्ठभूमि, श्रृंगार, आदि चुनने पर अपने ग्राहकों को स्वतंत्रता दें यद्यपि आप विकल्पों के बारे में राय दे सकते हैं (ताकि परिणाम अतिरंजित या हास्यास्पद नहीं हो), उन्हें चुनिए कि वे क्या चाहते हैं
    • अलग अलग तस्वीरों के साथ बहुत सारी फ़ोटो लें, आदि
    • अपनी वापसी नीति (एक विकल्प सत्र के लिए) तय करें वापसी पूरी तरह से मुक्त हो जाएगा? क्या ग्राहक को पूरी कीमत चुकानी पड़ेगी? या सत्र की कीमत का सिर्फ एक हिस्सा?
    • यदि फ़ोटो भयानक हैं, तो एक नया सत्र शेड्यूल करें। आपके स्टूडियो से निकलने वाली छवियां आपको अभिमानी होंगी।
    • यदि कोई कर्मचारी किसी ग्राहक से बुरी तरह से व्यवहार करना शुरू कर देता है या कुछ भी ऐसा करता है जो उसके व्यवसाय को नुकसान पहुंचाता है, तो उसे इस मुद्दे के बारे में निजी तौर पर बात करें। यदि स्थिति जारी रहती है, तो व्यक्ति को आग लगाना
    • हमेशा अपने ग्राहकों को अनुकरणीय दया और सम्मान के साथ व्यवहार करें। उन्हें भगवान या महिला के रूप में देखें, जब तक कि आप इस उपचार को छोड़ दें और उनसे मिलने के दौरान हमेशा उत्साह से कार्य करें। यदि आप एक कोमल और सकारात्मक दृष्टिकोण दिखाते हैं तो लोगों को आपकी सेवाओं को दूसरों को दर्शाता है। हालांकि, बेहतरीन छवियां तैयार करने के लिए, सत्र के आरंभ होने के तुरंत बाद उन्हें अपने प्रथम नाम से कॉल करना सबसे अच्छा है। यदि ऐसा नहीं है, तो रिश्ते पर्याप्त व्यक्तिगत नहीं होंगे और छवियां इस पर प्रतिबिंबित करेंगी।

    चेतावनी

    • सभी ग्राहकों के बीच विभाजित करने के लिए केवल एक आंख पेंसिल या लिपस्टिक होने से आंखों की जलन होती है और रोगाणु फैल सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि यदि व्यक्ति इसे लागू करने से पहले किसी भी उत्पाद से एलर्जी हो तो आप नहीं चाहते कि ग्राहक गुस्सा आ रहे हों, चकत्ते में आ गए!
    • डिस्पोजेबल कॉम्ब्स की पेशकश करें और उनको ग्राहकों से साझा न करें ताकि जुओं को रोकने में सहायता न करें।
    • अपने ग्राहकों को लिपस्टिक / घर आइलाइनर लाने के लिए कहें, अगर वे उन्हें इस्तेमाल करने की योजना बनाते हैं लेकिन यह भी सुनिश्चित करें कि स्टूडियो पहुंचने से पहले आप किसी मेकअप को लागू नहीं करेंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • स्टूडियो अपार्टमेंट
    • प्रतीक्षा कक्ष (वैकल्पिक)
    • समर्पित कर्मचारी
    • एक कार्यक्रम
    • पोस्टर / फोटो पेपर
    • स्याही
    • श्रृंगार विभाग
    • सामान
    • उचित मूल्य
    • कैमरा
    • फोटोग्राफिक फिल्म के प्रसंस्करण के लिए उपकरण
    • मिश्रित निधि
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com