IhsAdke.com

कैसे एक पेशेवर फोटोग्राफर बनें

व्यावसायिक फोटोग्राफी किसी भी व्यक्ति के लिए एक असाधारण कैरियर विकल्प है जो अपनी रचनात्मक प्रतिभाओं का उपयोग करने के लिए पुरस्कृत करना चाहता है यह कुछ ऐसे क्षेत्रों में से एक है जिसमें आयु और शैक्षणिक पृष्ठभूमि एक अच्छे रूप, एक गुणवत्ता वाले उत्पाद और आत्म-अनुशासन के रूप में महत्वपूर्ण नहीं हैं। फोटोग्राफिक उद्योग बहुत प्रतिस्पर्धात्मक है और इसलिए इसे थोड़ा सा शुरू करने के लिए तैयार होना महत्वपूर्ण है। इसके बाद, आपको अपने कौशल को सही करना चाहिए और अपना सर्वश्रेष्ठ काम करने वाला पोर्टफोलियो बनाना होगा।

चरणों

विधि 1
आपकी फोटोग्राफी पर ध्यान केंद्रित करना

एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
1
अपने फोटोग्राफिक कौशल विकसित करें उस क्षेत्र में बेहतर पेशेवर बनने के लिए कोई "सही रास्ता" या "गलत तरीके" नहीं है। कुछ लोग फोटोग्राफी पर ध्यान देने के साथ एक कला महाविद्यालय से कक्षाएं या स्नातक लेते हैं। दूसरों का मानना ​​है कि उच्च शिक्षा फोटोग्राफर बनने की यात्रा पर समय की बर्बादी है। आप पा सकते हैं कि आप किताबों और प्रयोगों से फोटोग्राफी को पढ़ सकते हैं, या आप अन्य पेशेवरों से सीखना चाह सकते हैं। जो भी आपका निर्णय, यदि आप खुद को समर्पित करते हैं, तो आप जो चाहें प्राप्त करेंगे।
  • एक व्यावसायिक फोटोग्राफर चरण 2 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    सही उपकरण प्राप्त करें आवश्यक उपकरणों का प्रकार आपके द्वारा किए जाने वाले फोटोग्राफी के प्रकार पर निर्भर करेगा, लेकिन शायद एक या दो कैमरा निकायों और विभिन्न स्थितियों के लिए कई लेंस शामिल होंगे। आपको अच्छी गुणवत्ता वाले फोटो संपादन सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी।
    • आपको अतिरिक्त प्रकाश उपकरणों की आवश्यकता हो सकती है या यदि आप अपने घर में एक स्टूडियो स्थापित करने की योजना बना रहे हैं फिर, यह आपके फोटोग्राफी की विशेषज्ञता पर निर्भर करेगा।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    मितव्ययिता के साथ उपकरण खरीदें अच्छी तस्वीरें लेने के लिए गुणवत्ता वाले उपकरण महत्वपूर्ण हैं, लेकिन आपको अपना कैरियर भी शुरू करने से पहले अपने सभी बचत नए और उच्च अंत उपकरणों पर निवेश करने की आवश्यकता नहीं है। उपयोग की जाने वाली उपकरणों की अच्छी स्थिति में खरीदने के लिए संभव है, पुराने मॉडल को एक नया लॉन्च करने के बाद डिस्काउंट पर खरीद या किराया देना या तब तक उधार न दें जब तक आपको यह सुनिश्चित न हो जाए कि कारोबार बढ़ेगा।
    • जब आपको उपकरण खरीदने पड़ते हैं, तो करों से अवगत रहें, जो आपकी आयकर रिटर्न पर छूट दे सकती हैं।
  • एक व्यावसायिक फोटोग्राफर चरण 4 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    अपने कैमरे को जानिए अपना पहला भुगतान किए गए फोटो सत्र को चिह्नित करने से पहले, आपको प्रत्येक कॉन्फ़िगरेशन, त्रुटि संदेश और अपने कैमरे की विशेषता पता होना चाहिए। आपको अपनी आंखों के साथ भी लेंस बदलने के बारे में पता होना चाहिए। उपकरण के उपयोग में नजरअंदाज करना एक अव्यवसायिक उपस्थिति से गुजरता है और आपके परिणामों की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है।
    • अपने कैमरे के मैनुअल को शुरू से खत्म करने के लिए पढ़ें यह आपको अपने कैमरे के कार्यों और विशेषताओं के बारे में बहुत सी जानकारी देगा जिसमें सामान्य तस्वीर स्रोत कभी नहीं करेंगे।
    • कला में एक सच्चे विशेषज्ञ बनने के लिए, अपने घर में निरंतर अभ्यास करें। प्रकाश और छाया के साथ प्रयोग, अपने कैमरे पर अलग सेटिंग्स का परीक्षण करें, और अपने उपकरणों के साथ तस्वीरें लेने के पेशेवरों और विपक्षों को जानें।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    कैमरा तकनीक और फोटो टिप्स के लिए खोजें उपकरण की सेटिंग्स और फोटो ट्रिक और टिप्स के बारे में नवीनतम सूचनाओं के लिए ऑनलाइन किताबें, पत्रिकाएं और लेख पढ़ें। वे आपको सुंदर चित्रों के निर्माण में कैमरे और लेंस का इस्तेमाल करने के नए तरीके सिखाना होगा।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास प्रत्येक चीज के बारे में ज्ञान है जो अन्य कैमरे से संबंधित उपकरण जैसे कि रिमोट फ्लैश या अलग-अलग लेंस के साथ संबंधित है। इन मदों के बारे में जानने से आपकी तस्वीरों में काफी वृद्धि होगी।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    संपादन प्रोग्राम का उपयोग कैसे करें। यहां तक ​​कि सर्वश्रेष्ठ चित्रों को थोड़ा संपादन की आवश्यकता हो सकती है गुणवत्ता कार्यक्रम का उपयोग करना आपकी छवियों को "अच्छा" से "असाधारण" तक ले सकता है हालांकि, सावधान रहें विशेष प्रभाव को अधिक न करें - ग्राहकों को बहुत ही स्टाइलिश या संपादित फ़ोटो पसंद नहीं है
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर कदम 7 शीर्षक चित्र
    7
    एक पूर्ण पोर्टफोलियो बनाएं परिवार के किसी सदस्य या करीबी दोस्त के अलावा किसी के द्वारा किराए पर लेने के लिए, आपके पास दिखाने के लिए पोर्टफोलियो होना चाहिए। आपकी प्रतिभा की चौड़ाई को उजागर करने के लिए विविध और विविध कार्यों के फ़ोटो का उपयोग करें अपने पोर्टफोलियो में पांच से दस तस्वीरों का इस्तेमाल न करें। हर कोई आपके द्वारा किए गए अविश्वसनीय काम को देखना चाहता है।
    • यदि आपको मॉडल या पोर्ट्रेट्स के साथ पोर्टफोलियो विविधता देने की आवश्यकता है, तो स्थानीय एजेंसियों से शौकिया मॉडल किराए पर लें। नि: शुल्क मॉडलिंग के लिए प्रिंट दे दें
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपनी आला खोजें पसंदीदा में से एक को चुनने से पहले फोटोग्राफी के विभिन्न क्षेत्रों का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप चित्र, शादियों, खेल या परिदृश्य पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। अपनी विशेषता खोजें और अपने व्यापार में बढ़ने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    ग्राहकों को वे क्या चाहते हैं आप लोगों के रचनात्मक चित्र बनाना चाह सकते हैं, लेकिन ग्राहक सिर्फ सुंदर होना चाहते हैं याद रखें, खासकर शुरुआत में, आपको पैसे कमाने की ज़रूरत है ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है ग्राहकों को अपनी तस्वीरों (या डिजिटल छवियों को प्रिंट करने का अधिकार के साथ) खरीदने के लिए। अगर वे चाहे वे क्या देखते हैं तो वे खरीदारी करने की अधिक संभावना रखते हैं!
  • विधि 2
    एक व्यवसाय बनाना

    एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 10 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    एक पेशेवर फोटोग्राफर के साथ इंटर्नशिप लें अगर आप एक शौकिया फोटोग्राफर हैं या बस शुरू हो रहे हैं, तो इस इंश्योरेंस की तलाश करें या पेशेवर के लिए एक प्रशिक्षु बनें, ताकि इस उद्योग में व्यवसाय चलाने के तरीके को बेहतर तरीके से समझ सकें। आप अपने गुरु को उद्यम पर जो कुछ भी शामिल करते हैं, उसके साथ सहमत नहीं हो सकते हैं, लेकिन यह आपको एक फोटोग्राफी व्यवसाय चलाने की "संपूर्ण तस्वीर" का अच्छा विचार देगा।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर कदम 11 शीर्षक चित्र
    2
    अपने "व्यक्तिगत कौशल" का विकास करें लोगों के साथ कार्य करना एक फ़ोटो व्यवसाय चलाने का एक अच्छा हिस्सा पेश करता है। आपको फोटो शूट के लिए अपने दृष्टिकोण और लक्ष्यों के बारे में दूसरों से बात करने की क्षमता के साथ काम करना चाहिए, नर्वस या निराश ग्राहकों को शांत करना और नए नौकरियों के लिए दरवाजा खुला होना चाहिए।



  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    लक्ष्य निर्धारित करें कई दीर्घकालिक लक्ष्यों को बनाएं इसके बाद, अल्पकालिक लक्ष्य बनाएं जो आपको पहले के करीब लाएंगे। अल्पावधि के लक्ष्यों को मापने योग्य होना चाहिए और उनके पास निर्धारित समय सीमा या कट-ऑफ की तारीख होगी। एक उदाहरण के लिए अगले तीन महीनों में पांच नए ग्राहकों को चिह्नित करना होगा। इससे आपको एक वर्ष के भीतर एक अच्छी तरह से स्थापित ग्राहकों के बड़े लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिल सकती है।
    • अपने सभी लक्ष्यों को लिखना याद रखें अध्ययनों से पता चलता है कि यदि आप लिखित में हैं, तो आप उन्हें पूरा करने की अधिक संभावना है।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कार्य शेड्यूल निर्धारित करें यह आपके ग्राहकों की आवश्यकताओं पर बहुत निर्भर करेगा और इसलिए आपको तैयार और संगठित होना चाहिए। एक टाइमलाइन सेट करते समय, यह विचार करें कि सत्र कितने समय तक खत्म हो जाएगा और आपको उन्हें ग्राहक को वितरित करने से पहले कितने समय में संपादित करना होगा। समझें कि कुछ प्रकार की फोटोग्राफी को विशिष्ट समय-सीमा की आवश्यकता होती है उदाहरण के लिए, यदि आप फोटोग्राफिंग शादी की आदत में हैं तो शायद आप कई सप्ताहांत और रात के लिए काम करेंगे।
    • याद रखें कि फोटो शूट में यात्रा का समय, फोटो शूट, संपादन, मीटिंग आदि शामिल हैं। इस तथ्य के बारे में पता करें कि यह "एक घंटे के सत्र" से अधिक है।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने व्यापार का विज्ञापन दें एक पेज का विकास, व्यावसायिक कार्ड बनाएं, स्थानीय पेशेवरों के साथ संपर्कों का एक नेटवर्क बनाएं और अपने फ़ोटोग्राफ़ी व्यवसाय के बारे में बात करें। महान सोशल मीडिया गतिविधि के बाद भी आपको अपने लिए एक नाम बनाने में मदद मिलेगी। Instagram फोटो को बढ़ावा देने और बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है।
    • अपने फोटो को ऑनलाइन प्रसार करने के लिए रक्षा के लिए वॉटरमार्क बनाएं अपने ग्राहकों को अपने स्वयं के सोशल मीडिया पर वॉटरमार्क वाली छवियों का उपयोग करने की अनुमति दें, मूल रूप से इसके बजाय उनके विज्ञापन कर। यह महत्वपूर्ण है कि खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) उच्च है ताकि आपका व्यवसाय हमेशा खोज के शीर्ष पर हो।
  • एक व्यावसायिक फोटोग्राफर बनें चित्र का शीर्षक चरण 15
    6
    नए रोजगार के अवसरों के लिए "हां" कहें यदि आपके पसंदीदा स्थान से थोड़ी संभावना है, तो इसे अनदेखा न करें क्योंकि यह एक आदर्श काम की स्थिति नहीं है। आप यह भी पा सकते हैं कि आपको ऐसा कुछ पसंद है जो एक बार आपके सुविधा क्षेत्र से बाहर हो रहा था। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आपको कुछ रुख अपनाए जाने के लिए मजबूर महसूस न करें क्योंकि यह एक व्यावसायिक अवसर का प्रतिनिधित्व करता है।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर कदम 16 शीर्षक चित्र
    7
    हर जगह पेशेवर संपर्क करें संपर्कों के नेटवर्क को बढ़ाने के लिए आपको हमेशा अवसरों का लाभ लेना चाहिए। यदि आप किसी विशेष विशेषज्ञता पर फ़ोकस के साथ काम कर रहे हैं, जैसे कि शादी की फोटोग्राफी, आपके शहर में सभी लोगों से संपर्क करें जो शादियों के साथ जुड़े हुए हैं शादी के योजनाकारों, कन्फेक्शनरों, खानपान कंपनियों, अन्य फोटोग्राफरों (उनके पास कुछ संघर्ष हो सकते हैं और रेफरल की आवश्यकता हो सकती है), दुल्हन फैशन उद्योग में कर्मचारियों आदि को चैट करें और अपना व्यवसाय कार्ड दें।
    • इसके अलावा घटनाओं पर (पेशेवर) संपर्क बनाने के लिए तैयार। उदाहरण के लिए, यदि आप शादी के लिए फोटो शूट लेते हैं, तो भोजन का फोटो लें और वेटर के लिए चित्र पेश करें वे उन्हें विज्ञापन के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और फोटोग्राफर के रूप में आपकी सिफारिश कर सकते हैं, जिन्होंने उन्हें लिया।
    • बसों में, दुकानों की कतारों में या कॉफी टेबल साझा करने पर, आपके शब्द को फैलाने के लिए आपके पास बहुत अच्छे अवसर होंगे।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    सिफारिशों के लिए पूछें और काम दोहराएं। यदि कोई अपने काम से खुश है, तो ग्राहक से अपने दोस्तों को इसकी सिफारिश करने के लिए कहें। अभी भी एक स्थायी रिश्ते में काम दोहरा निर्माण करने के लिए प्रयास करें भविष्य-यदि आप एक बच्चे को 6 महीने का एक चित्र सत्र था, 4 या 5 महीने के बाद परिवार से संपर्क करें और पूछता है कि वे एक चित्र सत्र 1 साल का समय निर्धारित करना चाहते हैं। आपका व्यवसाय मुंह के शब्द के साथ तेजी से जा सकता है
  • विधि 3
    अपने व्यापार का प्रबंधन

    एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 18 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    शुरुआत में, अपना काम रखें आप सप्ताह के एक मामले में शायद एक पेशेवर फोटोग्राफर से पेशेवर फोटोग्राफर तक नहीं जाएंगे। जब तक आप स्वयं का समर्थन करने के लिए पर्याप्त पैसा बनाने की बात नहीं लेते तब तक व्यवसाय स्थापित करने और बनाने के लिए समय लगता है इस तरह, आप एक पेशेवर के रूप में खुद को स्थापित होने तक आप आय का एक और स्रोत रखना चाहते हैं।
    • कुछ समय के लिए, यह आपकी जिंदगी कठिन बना सकता है, लेकिन आपको पता चल सकता है कि ज़्यादा ज़्यादा फोटोग्राफिक कार्य वास्तव में व्यावसायिक घंटों से बाहर होता है। उदाहरण के लिए, कई लोग सप्ताहांत पर फ़ैमिली फोटो शूट करते हैं, जब उनके बच्चे स्कूल से बाहर होते हैं
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने दस्तावेज़ों और फ़ाइलों को व्यवस्थित करें एक पेशेवर फोटोग्राफर के रूप में काम शुरू करने से पहले, अपना लाइसेंस प्राप्त करें और फिर व्यापार शुरू करें। नामांकन के लिए एक कानूनी तौर पर लाइसेंस वाले पेशेवर और आवश्यक दस्तावेज़ बनने के लिए राष्ट्रीय आवश्यकताओं की खोज करें
    • एक छोटे से व्यवसायिक वकील से बात करें कि उन विशिष्ट वस्तुओं का बेहतर विचार प्राप्त करें जिन पर विचार किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप केवल शूट करना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास बीमा है जो आपके व्यवसाय को कवर करेगा। इसमें आपके और आपके कर्मचारियों के लिए उपकरण और स्वास्थ्य बीमा शामिल हो सकते हैं।
    • आप अपने भंडारण में सूक्ष्म होना चाहिए ठेके, वक्तव्य, ग्राहक ईमेल और चालान रखें सभी दस्तावेज़ों को एक तरह से व्यवस्थित करें जो आपको समझ में आता है (महीने के आधार पर, ग्राहक के नाम से या स्थान के आधार पर) और उन लोगों की इलेक्ट्रॉनिक और भौतिक प्रतियां रखने पर विचार करें जो सबसे महत्वपूर्ण हैं
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पैसे का प्रबंधन करें एक पेशेवर बैंक खाता बनाएं, एक खाताकार विकसित करें और बजट का अनुमान लें। प्रत्येक सप्ताह, आप पिछले सात दिनों में किए गए सभी मौद्रिक लेनदेन के साथ खातेदार को अद्यतन करेंगे।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप कम से कम एक वर्ष के खर्च के लिए पर्याप्त बचत करें। इस तरह, अगर व्यवसाय विफल हो जाता है या आपके पास एक व्यावसायिक आपातकालीन स्थिति है, तब तक सामान्य रूप से रहने के लिए पर्याप्त पैसा होगा जब तक कि आपको नई नौकरी मिल जाए।
    • सभी व्यावसायिक खर्चों के बयान को याद रखना याद रखें। कर अकाउंट की गणना करने के लिए आपका एकाउंटेंट उन का उपयोग कर सकता है
    • पता है कि (आपके व्यवसाय को कानूनी रूप से परिभाषित किया गया है इस बात पर निर्भर करता है) आपकी आय फ्रीलांसरों के संबंध में कर के अधीन होगी - अगले सत्र में उन्हें भुगतान करने के लिए सभी सत्रों से कुछ पैसे बचाने पर विचार करें
  • एक पेशेवर फोटोग्राफर चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक अनुबंध बनाएं किसी के साथ किसी भी फोटो शूट को शुरू करने से पहले सहमत होने से पहले, यह आवश्यक है कि आपके पास उन पर हस्ताक्षर करने का अनुबंध है। इसमें भुगतान द्वारा कवर की गई सभी चीज़ों को शामिल किया जाना चाहिए और आप इसके लिए क्या जिम्मेदार हैं। उदाहरण के लिए, यह स्पष्ट करें कि यदि आप छवियों के आकस्मिक और अप्रकाशित हटाने के लिए ज़िम्मेदारी लेते हैं, या अगर हस्ताक्षरित करार दर्शाता है कि यह आपकी समस्या नहीं है।
    • एक सॉलिसिटर से संपर्क करें जो आपके लिए एक अनुबंध लिखता है यदि आप सुरक्षित मार्ग लेना चाहते हैं एक फोटोग्राफी समूह में शामिल होने से आपको एक तैयार अनुबंध का उपयोग करने का अवसर मिल जाता है जो सदस्यों के लिए उपलब्ध है।
  • एक व्यावसायिक फोटोग्राफर बनें चित्र का शीर्षक चरण 22
    5
    अपने मूल्यों को परिभाषित करें प्रत्येक सत्र के लिए आवश्यक समय की मात्रा, उपकरणों की लागत और प्रिंट या अंतिम छवि सीडी, और अंत में आपके अनुभव पर विचार करें। बहुत उच्च या बहुत कम मान वाले मूल्य निर्धारण फ़ोटो सत्रों से बचें बहुत अधिक मूल्य के कारण अधिकांश ग्राहकों को डराया जाएगा, जबकि एक और बहुत कम है वह उसे हताश या अव्यावहारिक फोटोग्राफर की तरह दिखाई देगा।
  • युक्तियाँ

    • एक सफल फोटोग्राफर बनने का रहस्य और कला के लिए जुनून को नहीं खोना व्यक्तिगत परियोजनाओं पर लगातार काम करना है। आप जो प्यार करते हैं, स्वयं-फ़ोटोग्राफ़ी में निवेश करते हैं, और यह जुनून बढ़ेगा क्योंकि आप विविध फोटोग्राफी तकनीकों के साथ प्रयोग करते हैं। एक ही समय में, एक पेशेवर के रूप में आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। यह किसी शौक के लिए सच है जो व्यवसाय में बदल जाता है।
    • अपने कंप्यूटर के लिए अच्छे संपादन प्रोग्राम में निवेश करें यद्यपि ज्यादातर "संपादन" आपके कैमरे के मैनुअल मोड में किया जाना चाहिए, छवि रिकॉर्ड होने से पहले, फोटोग्राफ के लिए परिष्करण और त्वरित समायोजन करने की क्षमता बहुत मूल्यवान है।
    • ध्यान रखें कि यदि आपको अन्य लोगों के फोटो के लिए भुगतान किया जा रहा है, तो अपने कलात्मक प्राथमिकताओं के बजाय अपने ग्राहकों की इच्छाओं को पूरा करना आवश्यक है। जैसा कि कहा जाता है, "ग्राहक हमेशा सही होता है"।
    • नि: शुल्क समय में शूट करने के लिए अपने पेशेवर कैमरे या एक शौकिया का उपयोग करने से डरो मत। दैनिक फोटो लेना आदर्श है, लेकिन भारी कैमरा और व्यस्त शेड्यूल के साथ हमेशा संभव नहीं होता।
    • हमेशा अपने व्यवसाय को धीरे-धीरे शुरू करें - और उम्मीद न करें कि यह बहुत तेज़ी से बढ़े।

    चेतावनी

    • जब तक आप फ़ोटोशॉप जैसे किसी प्रोग्राम में इसे सुधारने की कोशिश नहीं करते हैं, तो कभी भी एक चित्र मिटाएं। आप कभी भी यह नहीं जानते कि जब तक आप छोटी छोटी खामियों को प्रस्तुत नहीं कर लेते हैं, तब तक एक छवि कितनी अच्छी होगी, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे जल्द से जल्द मिटा दें। इसे फेंकने के निर्णय लेने से पहले विभिन्न कोणों और दृष्टिकोणों के माध्यम से देखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com