IhsAdke.com

कैसे अपने सेल फोन कैमरा के साथ एक अच्छा फोटो लेने के लिए

कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह पल की गर्मी में ली गई यादृच्छिक शॉट्स के लिए या अच्छी तरह से सोचा गया रचनाएं हैं, एक सेलफोन कैमरा फोटोग्राफी के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है। अक्सर, सबसे प्रेरणादायक तस्वीरें रोज़ाना होती हैं, जब आप एक मानक कैमरा नहीं लेते हैं जो सेल फोन आप अपनी जेब में लेते हैं वह इन फोटोग्राफिक क्षणों को कैप्चर कर सकते हैं, जब ये आपकी व्यावहारिक या असंभव नहीं है एसएलआर

या आप के साथ एक और कैमरा

याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, अच्छी सलाह देने से आपको न जाने दें एक महान क्षण को पकड़ो. तकनीकी और संरचना minutiae कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आप भी तस्वीर नहीं ले क्योंकि आप नियमों का पालन करने की कोशिश कर बहुत व्यस्त हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसी तस्वीर लेनी है जिसे आप याद करेंगे। कहा जा रहा है ...

चरणों

विधि 1
बेहतर फोटो लेने के लिए अपना सेल फ़ोन तैयार करना

आपका कैमरा फोन पर एक अच्छी तस्वीर ले लो चित्र शीर्षक चरण 1
1
लेंस को साफ करें समय के साथ, वे लिंट जमा कर सकते हैं और छवि को धुंधला छोड़ सकते हैं। एक कपड़े से साफ साफ करें
  • आपका कैमरा फोन पर एक अच्छा चित्र ले लो चित्र शीर्षक चरण 2
    2
    उच्चतम प्रस्तावों और छवि गुणों में फोन रखो आप प्रिंट करने के लिए पर्याप्त रूप से एक तस्वीर लेना चाहते हैं, लेकिन आप इसे करने में सक्षम नहीं होंगे यदि आपके पास इसके केवल कम-रिज़ॉल्यूशन संस्करण है
  • आपका कैमरा फोन पर एक अच्छा चित्र ले लो चित्र शीर्षक चरण 3
    3
    किनारों को बंद करें एक तस्वीर जो आम तौर पर बहुत अच्छी लगती है, उसे बेहूदा पृष्ठभूमि या सीमा से बर्बाद किया जा सकता है। यदि आपको वास्तव में एक का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो फ़ोटो लेने के बाद इसे जोड़ें।
  • आपका कैमरा फोन पर एक अच्छा चित्र ले लो चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    सभी अन्य प्रभाव बंद करें इसमें काले और सफेद, सेपिया टोन, उलटे रंग और अन्य शामिल हैं। वे आवश्यक रूप से किनारों के रूप में के रूप में घटिया नहीं हैं और अपने place- अभी भी बेहतर हो अगर एक तस्वीर संपादन सॉफ्टवेयर बाद में सेल से भी में किया है। आप पता लगा सकते, उदाहरण के लिए, जब एक बड़ी स्क्रीन पर अपना चित्र देखते, इस दृश्य में काले और सफेद रंग से बदल दिया करने के लिए बहुत अच्छे हैं।
  • आपका कैमरा फोन पर एक अच्छा चित्र ले लो चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    यदि आपके फोन में सफेद बैलेंस है तो सेट करें मानव आँख आमतौर पर रोशनी को समायोजित करता है ताकि सफेद किसी भी प्रकार के प्रकाश में सफेद दिखाई दे। एक कैमरा, हालांकि, देखता है कि ऑर्केडेंटेंट होम लाइट के तहत एक ऑब्जेक्ट सामान्य से लाल है सर्वश्रेष्ठ सेल फ़ोन कैमरे आपको इस प्रभाव को समायोजित करने की संभावना देंगे। यदि आपके पास ऐसी कोई पसंद है, तो इसका उपयोग करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस सेटिंग का उपयोग करना है, तो इसे आज़माएं
  • विधि 2
    फोटो तैयार करना

    आपका कैमरा फोन पर एक अच्छा चित्र ले लो चित्र शीर्षक चरण 6
    1
    धुंधला जलाया वस्तुओं से बचें, यदि आप चाहते हैं कि वे लगातार प्रकाश में हों सेल फ़ोन कैमरों के छोटे से सेंसर उच्च आईएसओ गति पर बहुत शोर शुरू किए बिना काम नहीं कर सकते। यही है, उनके पास प्रकाश के लिए उच्च संवेदनशीलता नहीं है जो फ्लैश के बिना घरों को तस्वीरें लेने की अनुमति देता है। ज्यादातर परिस्थितियों में, उज्ज्वल स्थानों में ली गईं तुलना में इनडोर छवियां अधिक बिगड़ा होती हैं।
    • यदि आपको एक संलग्न स्थान में तस्वीर लेने की जरूरत है, तो कृत्रिम प्रकाश स्रोतों पर विचार करें। फ्लोरोसेंट रोशनी से बचें क्योंकि यह ऑब्जेक्ट्स पर एक ग्रीनिश रंग फेंक सकता है।
    • आपका कैमरा कम रोशनी में स्थिर होना चाहिए। सेल फ़ोन कैमरे शटर को धीमा करते हैं जब प्रकाश मंद हो जाता है, जो आपके द्वारा किए जाने वाले किसी भी गति को कैप्चर कर सकता है और चित्र को धुंधला छोड़ सकता है।
  • आपका कैमरा फोन पर एक अच्छी तस्वीर ले लो चित्र 7
    2
    उज्ज्वल प्रतिबिंब और अन्य चमक से दूर रहें वे चित्र के बाकी अपूर्ण फोटो या यह छवि के प्रतिभाशाली धब्बे हटाने के लिए पैदा करने के लिए कैमरे के लिए बाध्य करेगा। यह बाद प्रभाव भी बदतर है, क्योंकि यह कभी कभी विवरण बहुत ही गहरे तस्वीर के कुछ हिस्सों को निकालने के लिए संभव है, लेकिन इसे नष्ट कर दिया चमकदार भागों ठीक करने के लिए असंभव है, के बाद से वहाँ निकालने के लिए कोई विस्तार है। दूसरी तरफ, एक इस प्रभाव का उपयोग कलात्मक प्रयोजनों के लिए कर सकता है, जैसे एक खिड़की के माध्यम से चमकती रोशनी। लोगों के साथ तस्वीरें फैलाना प्रकाश के तहत बेहतर, खुले छाया, बादल आकाश या एक उज्ज्वल कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था के रूप में मिलता है। क्योंकि दोनों विस्तार खो देंगे बोल्ड रंग है, जो रूप में अच्छी तरह दिखाई देते हैं शामिल करने के लिए, प्रकाश और अंधेरे क्षेत्रों का एक परिवर्तन के बजाय प्रयास करें।
  • आपका कैमरा फोन पर एक अच्छा चित्र ले लो चित्र शीर्षक चरण 8
    3
    किसी भी चीज़ से बचें जो एक अच्छी तरह से परिभाषित फ़ोकस की आवश्यकता होती है उनके बहुत ही कम फोकल लम्बाई (कैमरे के ऑप्टिकल तत्वों और सेंसर के बीच की दूरी, फिर से छोटे सेंसर की वजह से) के कारण, सेलफोन फ़ोटोग्राफ़ के लिए बेहतर होते हैं जिसमें लगभग पूरे दृश्य फ़ोकस में होता है हालांकि, इस पहलू और आम तौर पर कमजोर ऑटोफोकस तंत्र अक्सर डिवाइस के करीब वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को रोकते हैं, या धुंधला पृष्ठभूमि प्रभाव को प्राप्त करने के लिए मैदान की गहराई बहुत कम है। यह, प्रामाणिकता के विभिन्न डिग्री के साथ, बाद में सॉफ़्टवेयर में बनाया जा सकता है।
  • आपका कैमरा फोन पर एक अच्छा चित्र ले लो चित्र शीर्षक 9



    4
    दर्पणों में चित्र लेने की कोशिश न करें या हाथ की लंबाई के साथ "सेल्फी" दर्पण भी अक्सर ऑटोफोकस तंत्र को भ्रमित करते हैं। बाहर निकलो और किसी के लिए तस्वीर लेने के लिए कहें। अगर आप इसे अपने आप से बाहर ले जाना पसंद करते हैं, तो अधिकांश सेल फोन कैमरों में टाइमर फ़ंक्शन होता है ताकि आप डिवाइस को कहीं और रख सकें और फ़्रेम को दर्ज कर सकें।
  • आपका कैमरा फोन पर एक अच्छी तस्वीर ले लो चित्र शीर्षक 10
    5
    ऑब्जेक्ट बड़े और हाइलाइट रखें। दूर के पेड़ों की पत्तियों की तरह ठीक विवरण मिटा दिया जाएगा।
    • जितना संभव हो उतना वस्तु के करीब शूट करना सबसे अच्छा है। यदि आप उस आइटम के बहुत करीब मिल सकते हैं जिसे आप कब्जा करने और अच्छी तरह से फ्रेम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको सर्वश्रेष्ठ परिणाम मिलेंगे।
    • अधिकांश स्मार्टफ़ोन कैमरे के पास डिजिटल ज़ूम है, लेकिन इसका उपयोग करने से आपको दूरस्थ ऑब्जेक्ट की विस्तृत चित्र प्राप्त करने में मदद नहीं मिलेगी। मूल रूप से, इस सुविधा का उपयोग संपादन के दौरान स्क्रीन पर फोटो को फसल की तरह है।
  • आपका कैमरा फोन पर एक अच्छी तस्वीर ले लो चित्र शीर्षक 11
    6
    पृष्ठभूमि को साफ रखें सेलुलर कैमरे स्वतः अग्रभूमि ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं और इसके लिए कोई सेटिंग नहीं है
  • आपका कैमरा फोन पर एक अच्छी तस्वीर ले लो चित्र 12
    7
    फ़्लैश का अच्छा उपयोग करें यदि आप अपने आप को फ्लैश का उपयोग करते हुए देखते हैं क्योंकि पूरी छवि अंधेरे से प्रकाशित होती है, तो आप संभवतः कम रोशनी में एक संलग्न जगह में तस्वीरें ले रहे हैं। न करें पहले चरण पर वापस जाएं: फ्लैश द्वारा पूरी तरह से प्रकाशित एक दृश्य कृत्रिम दिखेगा, क्योंकि सेलफोन कैमरे में संभवत: संसाधन को किसी भी दिशा में निर्देशित करना संभव नहीं है जो सीधे आगे नहीं है। यही है, आप दीवारों या छत से इसे रिबेट नहीं कर सकते हैं, जैसे कि समर्पित एसएलआर कैमरा फ्लैश के मामले में। दूसरी तरफ, मजबूत धूप के नीचे छाया को भरने के लिए फ्लैश एक अच्छा विकल्प है।
  • आपका कैमरा फोन पर एक अच्छा चित्र ले लो चित्र 13
    8
    फ़ोटो फ़्रेम करें जो भी आप छवि में कब्जा करना चाहते हैं, वह दृश्य पर होना चाहिए और फ़ोटो तैयार होने के लिए तैयार होना चाहिए। कुछ फोन पूरे स्क्रीन को दिखाते हैं, अर्थात, स्क्रीन पर जो है वह चित्र में ठीक है। अन्य, हालांकि, केवल दृश्य के मध्य में ही दिखाते हैं, लेकिन प्रदर्शन शो की तुलना में अधिक कब्जा कर लेते हैं। तस्वीर में अधिक खाली जगह डालना पसंद करते हैं क्योंकि आप इसे बाद में हमेशा कट कर सकते हैं।
    • तिहाई के शासन का उपयोग करें जब एक तस्वीर बनाते हैं, तो दो क्षैतिज रेखाएं और दो ऊर्ध्वाधर लाइनें एक दूसरे को पार करते हैं, जैसे कि छवि पर पुराने एक गेम की तरह। इन रेखाओं पर क्षितिज होने के लिए मजबूत रेखाएं और प्रभागों को रखें और चौराहों पर ब्याज के तत्व रहने दें।
  • आपका कैमरा फोन पर एक अच्छी तस्वीर ले लो चित्र शीर्षक 14
    9
    अभी भी दृश्यों को शूटिंग करते समय पृष्ठभूमि का उपयोग करें एक काली पृष्ठभूमि एक अच्छी शुरुआत है क्योंकि यह ऑब्जेक्ट बना सकता है और रंग तस्वीर में खड़े हो सकते हैं।
    • ब्लैक मखमल एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह उस सभी प्रकाश को अवशोषित करता है जो छाया और प्रतिबिंब को कम करने में मदद करता है।
    • कपड़ों को अच्छी तरह से फैलाया जाना चाहिए, क्योंकि क्रीज तस्वीर में दिखाई देंगे और ऑब्जेक्ट से फोकस ले जाएगा।
  • आपका कैमरा फोन पर एक अच्छा चित्र ले लो चित्र शीर्षक चरण 15
    10
    अंत में, तस्वीर ले लो. शटर रिलीज़ बटन दबाकर अपना हाथ स्थिर रखें। शूटिंग के बाद, छवि को सहेजने के लिए फोन को उसी स्थिति में छोड़ दें। यदि आप बटन को दबाए जाने के तुरंत बाद उसे स्थानांतरित करते हैं, तो यह अक्सर केवल धुंधला हो जाएगा!
  • आपका कैमरा फोन पर एक अच्छी तस्वीर ले लो चित्र शीर्षक 16
    11
    अपने फोन पर छवि सहेजें यदि आप चाहें, तो बाद के संपादनों के लिए इसे अपने कंप्यूटर पर कॉपी करें और इसे अपने दोस्तों को दिखाएं!
  • युक्तियाँ

    • तस्वीरें लेना जारी रखने के लिए आपके सेल फ़ोन को पर्याप्त निःशुल्क मेमोरी होने की आवश्यकता है यदि यह भरा हुआ है, तो अंतरिक्ष को बचाने के लिए कंप्यूटर की कुछ छवियों को पास करें अधिकांश वर्तमान डिवाइस माइक्रोएसडी या अन्य मेमोरी कार्ड का समर्थन करते हैं जो उन्हें अपनी क्षमता बढ़ाने की अनुमति देते हैं। 1 जीबी माइक्रोएसडी की तरह भी कुछ छोटे, सैकड़ों अधिक तस्वीरें हो सकती हैं
    • सामने के कैमरे के बिना आपकी एक तस्वीर लेने में मदद करने के लिए दर्पण का उपयोग करें। अपने चेहरे पर कैमरे को इंगित करें ताकि फोन की स्क्रीन आईने के सामने आ सकें। तो ऐसा दिखेगा जैसे किसी और ने तस्वीर ले ली (जब तक कि आपके हाथ उस पर नहीं दिखता), और आप देख सकते हैं कि छवि कैसे दिखती है।
    • सोनी K800i मोबाइल फोन के कैमरे के साथ लिया
      तस्वीर लेने के दौरान आप फोन को पकड़ते हैं, तो तेज हो जाएगा।

    चेतावनी

    • ध्यान दें कि कुछ जगह, जैसे बाथरूम, तस्वीरों के लिए अनुपयुक्त हैं

    आवश्यक सामग्री

    • मुक्त स्मृति स्थान वाला एक एकीकृत कैमरा फोन
    • शूट करने के लिए एक ऑब्जेक्ट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com