IhsAdke.com

तीव्र चित्र लेकर

कितने फोटोग्राफर चाहते हैं और पूरी तरह से फोटोग्राफ चाहते हैं एक धुंधला छवि खराब है, जो कि तेज है, की तुलना में खराब दिखाई देगी, चाहे कितना शानदार विषय हो। चिंता मत करो उठो और चित्र लेने शुरू करना आसान है- यह आपके लिए स्पष्ट, स्पष्ट फ़ोटो प्राप्त करने के लिए बहुत काम नहीं करता। इसमें कुछ तकनीकी जिज्ञासाओं के साथ थोड़ा सा परिचितता है

चरणों

फोटो_271 शीर्षक वाला चित्र
1
कैमरा हिलाने से बचें शटर गति पर ध्यान दें एक सामान्य नियम के रूप में, आपको अपने 35 मिमी कैमरे के बराबर फ़ोकल लंबाई के व्युत्क्रम की तुलना में धीमी गति से डाउनलोड करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए। हालांकि, अगर आप एक डिजिटल कैमरे का उपयोग कर रहे हैं (या फिल्म को थोड़ा तेज़ करना चाहते हैं), तो आप कई चित्रों को उत्तराधिकार में लेने की कोशिश कर सकते हैं, और उम्मीद है कि उनमें से एक के पास संतोषजनक स्तर की तीव्रता होगी
  • कंपन कटौती चालू करें (निर्माता के आधार पर "छवि स्थिरीकरण" भी कहा जाता है) यदि आपके कैमरे में यह है जब डिवाइस चालू होता है, तो लेंस तत्व या छवि संवेदक चलता रहता है ताकि सेंसर पर प्रोजेक्ट किए जाने पर छवि स्थिर हो। नतीजतन, कैमरे का आंदोलन आपकी तस्वीरों की तीव्रता को प्रभावित करने की कम संभावना है। इसे चालू करें जब प्रकाश की स्थिति स्पष्ट तस्वीर मुश्किल बना देती है तिपाई पर शूटिंग करते समय इसे बंद रखें - यह आवश्यक नहीं है और वास्तव में आपकी तस्वीरें छोड़ देता है कम तेज।
  • कम (या ज़ूम आउट) लेंस का उपयोग करें और करीब पहुंचें ध्यान रखें कि पारस्परिक फोटोग्राफी के शासन के अनुसार, फोकल लंबाई को कम करने से आपको किसी भी शटर गति पर कम कैमरा शेक मिलेगा। इसके अलावा, जब एक चर एपर्चर ज़ूम का उपयोग करते हैं, तो अक्सर छोटे फोकल लम्बाई के साथ बड़े एपर्चर का उपयोग करना संभव होता है। दूसरी तरफ, छवि बनने के दौरान आपको और अधिक सजग होने के कारण आपको अधिक रचनात्मक बनाने के लिए बाध्य किया जा सकता है।
  • कभी-कभी शटर पूरी तरह से खुले शूट करने के लिए कोई विकल्प नहीं होता है, क्योंकि इस तस्वीर में केवल कई मील दूर सोडियम धुंध से ही चमकती है।
    एक तिपाई या एक मोनोपोड का उपयोग करें यदि आप एसएलआर कैमरे का उपयोग कर रहे हैं और अपने आप को ऐसे कम रोशनी में ढूंढ लेते हैं कि आपके पास लंबे समय तक एक्सपोजर का उपयोग करने के लिए कोई विकल्प नहीं है - आप एक रिमोट ट्रिगर केबल में निवेश करना चाह सकते हैं अगर आपके कैमरे में एक दर्पण लॉक है (जिसे एक्सपोजर देरी मोड भी कहा जाता है), तो इसका इस्तेमाल करें - यह आपकी छवियों को प्रभावित करने से दर्पण कंपन को रोक देगा यह देखने के लिए कि क्या कहा जाता है, अपने कैमरे के मैनुअल से परामर्श करें। सेटिंग्स अन्य परिभाषा जब शटर बटन को रिहा दर्पण और दरवाज़े रास्ते से बाहर के बाद, ताकि आप इसे सक्रिय किया जा रहा बिना इमेज सेंसर साफ कर सकते हैं को संदर्भित करता है दर्पण ताला दो है। अगर आपके कैमरे में दर्पण लॉक नहीं है, तो आप स्वयं-टाइमर का उपयोग कर सकते हैं।
  • 2
    अपने खोलने को बुद्धिमानी से स्थापित करें अधिकांश लेंस न्यूनतम एपर्चर (आमतौर पर च / 8 या एफ / 11 के आस-पास) से दो या तीन अंक अधिक तेज हैं।
    • अन्य समस्याओं के अलावा, पूर्ण एपर्चर के साथ शूटिंग क्षेत्र की उथले गहराई का कारण बन सकती है, विशेष रूप से टेलीफोटो लेंस पर। यह तस्वीर 135 मिमी लेंस के साथ बनाई गई थी - ध्यान दें कि जर्मन शेफर्ड के थूथन फोकस से बहुत ही कम है।
      अपने सबसे बड़े एपर्चर पर लेंस के साथ शूट न करें, जब तक कि यह आपके द्वारा अपेक्षित प्रभाव न हो, अगर इसे टाला जा सकता है वास्तव में सब लेंस स्पष्ट रूप से नरम होते हैं जब वे कुछ हद तक कम हो जाते हैं। क्या अधिक है, तेजी से लेंस (और विशेष रूप से टेलीफोोटो लेंस में जो किसी भी मौजूदा फ़ोकस की कमी को बढ़ाते हैं) में, फ़ील्ड की गहराई इतनी उथले होगी कि फ़ोकस के बाद भी थोड़ी सी भी गति अवरुद्ध हो जाएगी, जो विषय बनायेगा फ़ोकस से बाहर रहना
    • इस तरह की तस्वीरें बहुत गहराई क्षेत्र की आवश्यकता नहीं है, इसलिए f / 8 से कम नहीं हटें, जब तक कि आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता न हो।
      न्यूनतम एपर्चर के साथ शूट न करें। सब विवर्तन प्रभाव के कारण लेंस छोटे छिद्रों में स्वाभाविक रूप से नरम होते हैं। यदि आपको क्षेत्र की गहराई की आवश्यकता नहीं है, तो आधुनिक डिजिटल एसएलआर में एफ / 8 या समकक्ष से कम न करें। छोटे एपर्चर का उपयोग करना एक उच्च शटर गति को बल देगा, जिससे कैमरे के खतरे को बिना कुशाग्रता के कारण बढ़ेगा।

      (यह कहा जा रहा है, अगर आपको क्षेत्र की गहराई के बीच फैसला करना है जरूरत और विवर्तन, यह सलाह दी जाती है कि आप फ़ोकस से फ़ोटो प्राप्त करने के लिए विवर्तन को याद करना चुनते हैं। विवर्तन एक अपेक्षाकृत सरल घटना है जो धुंधली की तुलना में है, और बाद में सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना ठीक करना आसान हो सकता है। कलंक नहीं है- यह लेंस के अनुसार अलग है, इस विषय के एपर्चर और दूरी पर निर्भर करता है, और लेंस से लेकर लेंस तक)। यदि आप एपर्चर को कम करना चाहते हैं क्योंकि आप लंबे समय तक एक्सपोजर चाहते हैं, तो तटस्थ घनत्व फिल्टर खरीदें।



  • 3
    फोकस त्रुटियों से सावधान रहें यह एक मानव त्रुटि (आप) या कैमरा त्रुटि के कारण हो सकता है
    • यदि आपके पास मैनुअल फोकस के सामान हैं, उनका उपयोग करें.
      फ़ोकस संवर्द्धन का उपयोग करें यदि आप मैन्युअल रूप से फ़ोकस कर रहे हैं। सहायक उपकरण के साथ मैन्युअल रूप से कैसे ध्यान केंद्रित करें यह जानने के लिए अपने कैमरे के मैनुअल की समीक्षा करें। ऑटोफोकस वाले कुछ कैमरे फोकस में ध्वनि या दृश्य फोकस की पुष्टि देते हैं: इसका उपयोग करें। अन्यथा, यदि आप स्वतः ऑटोफोकस कैमरे पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो मैन्युअल फोकस स्थापित करना सुविधाजनक हो सकता है हाउडा स्क्रीन.
    • सुनिश्चित करें कि ऑटोफ़ोकस गायब नहीं है। लेंस और कैमरे के कुछ संयोजन ऐसा कारणों के लिए करते हैं जो शायद उन लोगों को जानते हैं जो उन्हें बनाते हैं। अगर आप रिकॉर्ड त्रुटियों को अच्छी तरह से ज्ञात लेंस पर केंद्रित करते हैं, तो आपको इसे रखकर रखरखाव के लिए अपना कैमरा लेना होगा।
    • वायुसेना ताला का उपयोग करें यदि विषय autofocus बिंदु में दर्ज नहीं करता है, तो अपने विषय के निकटतम वायुसेना बिंदु का चयन करें, विषय पर स्पॉट को स्थानांतरित करें, ऑटोफोकस लॉक करें, और फिर से फ़्रेम करें। ध्यान रखें, हालांकि, ऑटो फ़ोकस लॉक ऑटो एक्सपोजर को भी लॉक करता है यदि हां, तो आपको जोखिम मुआवजे का उपयोग करना पड़ सकता है
    • अगर आप डिवाइस के साथ कैमरे का उपयोग कर रहे हैं तो अपने रेंजफेंडर को कैलिब्रेट करें। कई बार वे थोड़ी देर के बाद अंशांकन खो देते हैं
  • 4
    डिजिटल कैमरों पर आईएसओ गति को नियंत्रित करें अधिकतर डिजिटल कैमरे उच्च आईएसओ स्पीड पर अधिक शोर में कमी को लागू करते हैं - कभी-कभी यह बनावट में सूक्ष्म धब्बे का कारण बनता है और उन फ़ोटो को छोड़ देता है जो वे की तुलना में कम स्पष्ट हैं। शोर कम करना बंद करें यदि यह आपकी छवियों की तीव्रता को प्रभावित करता है डेलाइट में उच्च आईएसओ स्पीड पर शूट न करें यदि आपके पास नवीनतम DSLR मॉडल (जैसे कि Nikon D3 या Canon EOS-1Ds Mark III) है, तो आपको आईएसओ स्पीड के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  • 5
    निरंतर शूटिंग मोड का उपयोग करें कैमरा धीमी गति से आगे बढ़ जाएगा, जबकि आपकी उंगली शटर बटन को दबाए जाने के प्रतिरोध से अधिक है। इसके अलावा, यदि आपके पास डीएसएलआर कैमरा है, तो शरीर पर दर्पण की गति कैमरे के आंदोलन में वृद्धि होगी। यह उपलब्ध निरंतर शूटिंग मोड का उपयोग करके बचा जा सकता है। शटर बटन दबाए जाने पर यह मोड चित्र लेगा। प्रारंभ बटन दबाकर घबराहट से बचने के अलावा, आप सर्वश्रेष्ठ छवि भी चुन सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक Awesome_sleepy_cat_978
    6
    "फ़ोकस मास्क" का प्रयोग करें फ़ोटोशॉप, जिम्प, या अपने पसंदीदा छवि संपादक। कि मत करो फोकस, कैमरा शेक या गोलाकार विपथन की कमी के लिए क्षतिपूर्ति करेगा जो अक्सर खुले फोटो लेंस के साथ होती है (ये घटनाएं हैं जटिल इस तरह से सही करने के लिए बहुत ज्यादा), लेकिन यह थोड़ा स्पष्टता देगा एक छोटा त्रिज्या (शायद एक पिक्सेल या उससे कम) और बड़ी मात्रा का उपयोग करें यदि आप संपादन उपकरण के साथ अच्छे हैं, तो ऐसा करें कि चयनात्मक ताकि दर्शकों के ध्यान में योग्यता के कुछ हिस्सों को अतिरिक्त-तेज (संकेत: गाऊसी कलर का उपयोग करें जहां मुखौटा बहुत बड़े त्रिज्या के साथ लागू किया गया था)।
  • युक्तियाँ

    • जब भी पहुंच के भीतर आप फ्लैश का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें (और विशेष रूप से) पूर्ण प्रकाश में शामिल है बेहद कम अवधि छायाओं को भर देगी और ढीली बाल जैसे ठीक तस्वीरों को फ्रीज कर देगा जो पूरी तस्वीर तेज बनाते हैं। इस प्रयोजन के लिए दो या अधिक चमक एक से बेहतर हैं कैमरा फ्लैश और एक लैपटॉप का प्रयोग भी करें
    • कई वेब ब्राउज़र्स पूर्ण दृश्य के लिए 100% रिज़ॉल्यूशन छवियां प्रदर्शित करते हैं।
    • यदि आपको एक नया लेंस खरीदने की आवश्यकता है, और यह लेख मानता है कि ठीक से उपयोग किए जाने पर सबसे अधिक लेंस काफी तेज होते हैं, तो पहले-स्तरीय लेंस खरीदने पर विचार करें (यानी, आप ज़ूम इन नहीं कर सकते हैं)। ट्रिम किए गए सेंसर के साथ कैमरे पर 50 मिमी एफ / 1.8 लेंस लोकप्रिय, सस्ते, तेज और पोर्ट्रेट्स के लिए शानदार हैं। सामान्य लेंस (35 मिमी फिल्म कैमरे पर 50 मिमी के बराबर) स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला में उपयोगी होते हैं Nikon और Canon सस्ती DSLRs में, एक सामान्य लेंस के बारे में 35 मिमी की फोकल लम्बाई है। सबसे पहले, तेज, सस्ता और तेज, जिसका अर्थ है कि वे एक उच्च शटर गति का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन एक और लेंस नहीं खरीदते हैं अपनी तस्वीरों को तेज करने के लिए, जब तक कि आपने कुछ चीजों का उल्लेख नहीं किया है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com