IhsAdke.com

एक तिपाई का उपयोग कैसे करें

ट्राईप का उपयोग करने के बारे में जानने से आपके को और अधिक पेशेवर रूप दे सकते हैं फ़ोटो

और आपके वीडियो इसके अलावा, यह तस्वीर फोटोग्राफर को छवि की संरचना पर और अधिक ध्यान देने में मदद करता है, क्योंकि इससे कैमरा अधिक स्थिर होता है। आपको प्रशिक्षण शुरू करने के लिए केवल एक तिपाई चुनना है जो आपकी मशीन के साथ संगत है! अधिक जानने के लिए इस आलेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
तिपाई बढ़ते हुए

एक तिपाई का प्रयोग करें चित्र चरण 1
1
स्थान चुनें। इससे पहले कि आप तिपाई बढ़ाना शुरू करें, इस बारे में सोचें कि आप तस्वीर कहाँ लेना चाहते हैं तय करें कि पर्यावरण आदर्श है और आप किस दिशा में चित्र लेना चाहते हैं।
  • 2
    तिपाई के पैरों की व्यवस्था करें एक ही दिशा में एक बिंदु दें कि कैमरा दूसरे दो के बीच एक स्थान बनाने के लिए खड़े होंगे - जहां आप चित्र लेने के लिए खड़े हो सकते हैं। इस तरह, यह परीक्षण करना आसान और अधिक आसान होगा।
  • 3
    तिपाई पैर बढ़ाएं पैरों को पकड़ने वाले लट्टें खोलें और उनका विस्तार करें। मोटा भागों से शुरू करें, जो कैमरे को सबसे पतले लोगों की तुलना में अधिक स्थिरता देते हैं।
  • 4
    देखें कि पैर बहुत स्थिर हैं या नहीं। यदि आप एक असमान सतह पर हैं, तब तक पैरों को ठीक करें जब तक कि सब ठीक नहीं हो। यदि प्रश्न में इलाके नरम या रेतीली है, तो जमीन पर अपने पैरों को डुबकी जब तक वे सुरक्षित रूप से जुड़ा नहीं होते हैं।
    • आप इसे और अधिक स्थिर बनाने के लिए तिपाई के केंद्र में अधिक वजन डाल सकते हैं। उदाहरण के लिए, डिवाइस पर कैमरा बैग लटकाएं।
  • 5
    सुनिश्चित करें कि तिपाई फर्श के साथ स्तर है कुछ मॉडल पहले से ही ऐसे उपकरण के साथ आते हैं जो इस स्तर को मापते हैं। यदि यह मामला नहीं है, तो थोड़ी दूर चले जाएं और देखें कि क्या संरचना जमीन पर सीधा है।
  • 6
    कैमरे को तिपाई आधार का विस्तार न करें। यदि आप तिपाई को माउंट करते हैं और नोटिस करते हैं कि मशीन को एक उच्च बिंदु पर रहने की आवश्यकता है, तो पैरों को समायोजित करना शुरू करें। सभी तीन उपकरणों को स्थिर बनाने के लिए पर्याप्त हैं - इसलिए यदि आप कैमरा स्टैंड का उपयोग करते हैं, तो आप अंतिम तस्वीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं केवल ऐसा करें यदि आपके पास कोई विकल्प नहीं है या यदि आप छोटे समायोजन करना चाहते हैं, तो ऊंचाई में कुछ सेंटीमीटर
  • भाग 2
    कैमरे का निर्धारण करना

    1
    ट्राइपॉड से कैमरे के स्टैंड से स्टैंड निकालें अधिकांश उपकरणों में एक टुकड़ा है जो कैमरे के आधार को जोड़ता है, इसे तिपाई पर बंद कर देता है और फोटोग्राफर जल्दी में अगर इसे जल्दी में लेने की अनुमति देता है इसे सुरक्षा कैच का उपयोग करके आधार से निकालें।
  • 2
    कैमरे के लिए स्टैंड अटैच करें। मशीन के नीचे छेद में इसे स्नैप करें और इसे दक्षिणावर्त बारी दें जहां तक ​​यह जाता है। यदि आप समय बचाने के लिए चाहते हैं तो इससे पहले कि आप तस्वीरें लेने के लिए बाहर निकलें।
  • 3
    कैमरे को तिपाई पर रखो समर्थन का आधार उपकरण और कैमरे के आधार पर ही होना चाहिए। कुछ उपकरण स्वचालित रूप से मशीन को ताला लगाते हैं - एक क्लिक सुनने की अपेक्षा करते हैं।
  • 4
    अगर तिपाई के पास एक है तो सुरक्षा टुकड़ा को लॉक करें तब निर्धारित करें कि कैमरा फंस गया है या नहीं समान, इसे जारी करने से पहले सुनिश्चित करने के लिए, संरचना को संतुलित करें।
  • 5
    कैमरा कोण समायोजित करें ऐसा करने के लिए, आपको मशीन के आधार के नीचे एक छोटा सा टुकड़ा छोटा करना पड़ सकता है अपेक्षित कोण तक पहुंचने के बाद, सब कुछ कस कर।
  • भाग 3
    तस्वीरें लेना




    चित्र का उपयोग करें एक तिपाई का चरण 12
    1
    कैमरा सेटिंग्स समायोजित करें तिपाई का उपयोग करते समय संभवतः आपको कुछ समायोजन करना होगा
    • छवि स्थिरीकरण फ़ंक्शन बंद करें, क्योंकि कैमरे स्थिर रूप से स्थिर रहेंगे।
    • अगर आपके पास कैमरा (डीएसएलआर) के लिए रिमोट कंट्रोल है तो आईने लॉक को चालू करें आईने की आवाजाही कंपन हो सकती है - इसलिए यदि आप इसे ब्लॉक करते हैं, तो आप अधिक स्थिर चित्र लेंगे।
    • ऑटो आईएसओ समारोह बंद करें। कैमरे के सामान्य आईएसओ के साथ फ़ोटो को छवि में शोर को कम करने और गतिशील गुणवत्ता का एक फोटो बनाने के लिए फ़ोटो लें। यह सामान्य आईएसओ 64 और 200 के बीच भिन्न होता है।
  • 2
    टाइमर सक्रिय करें यदि कैमरे में यह सुविधा है, तो उस समय से दो-सेकंड की देरी को सेट करें जब आप शटर दबाते हैं इस तरह, मशीन को स्थिर करने के लिए एक और क्षण लगेगा।
  • चित्र का प्रयोग करें एक तिपाई का चरण 14 देखें
    3
    शटर सक्रिय करने के लिए रिमोट कंट्रोल का उपयोग करें कैमरे की तैयारी के लिए और सही तस्वीर लेने के लिए तिपाई बनाने के लिए इतने समय व्यतीत करने के बाद, हर चीज को बर्दाश्त करने या संरचना को अनजाने में ले जाने से जोखिम बर्बाद न करें। सीधे शटर पर दबाव डालने के बजाय, एक रिमोट कंट्रोल का उपयोग करें।
  • भाग 4
    तय करना है कि आपको तिपाई की ज़रूरत है

    चित्र का उपयोग करें एक तिपाई का चरण 15
    1
    लेंस की फोकल लम्बाई के लिए शटर एक्सपोज़र का समय बहुत कम है जब तिपाई का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि शटर 1/60 सेकंड पर सेट है और कैमरे में 100 मिमी लेंस है, तो आपको शटर की आवश्यकता होगी। यदि आप लंबे समय तक लेंस पहन रहे हैं और पर्यावरण खराब है तो भी यही लागू होता है।
  • चित्र का उपयोग करें एक तिपाई का चरण 16 देखें
    2
    जब आप फोटो को बड़ा करना चाहते हैं तो तिपाई का उपयोग करें यदि आपको विकास के समय उच्च संकल्प छवियों की आवश्यकता है, तो आप कम आईएसओ के साथ तिपाई का उपयोग कर सकते हैं, जो एक्सपोज़र का समय भी कम कर देता है। इस प्रकार, पिक्सल को उच्च गुणवत्ता मिल जाएगी जब यह छवि को विस्तारित करने का समय है।
  • चित्र का प्रयोग करें एक तिपाई का चरण 17 देखें
    3
    जब आप विशेष शैली और तकनीकों के साथ तस्वीरें लेना चाहते हैं तो तिपाई का उपयोग करें कई पेशेवर फोटोग्राफर उपकरण का उपयोग करते हैं, जब वे यथासंभव अधिक विवरण प्राप्त करने के लिए परिदृश्य की तस्वीरें लेते हैं इस प्रकार की फोटोग्राफी हमेशा सटीक और विस्तृत होने के लिए समर्थन की मांग करती है
    • आपको कुछ तकनीकों के साथ तिपाई का उपयोग करना होगा, जैसे समयबद्धता (अनुक्रमिक) फोटो, एकल चित्र से कई छवियां तैयार करने के लिए फोटोग्राफर एक ब्लर बनाने, पैनोरमिक फ़ोटो लेने या एकाधिक चित्रों का मिश्रण करने के लिए बैकअप का उपयोग करना भी चुन सकता है।
  • चित्र का उपयोग करें एक तिपाई का चरण 18 देखें
    4
    पर्यावरण का अच्छी तरह से अध्ययन करें इस बारे में सोचें कि आपको कैमरे को कितना ले जाना है। जब आप खेल या प्रकृति की तस्वीरें लेना चाहते हैं तो आप अभी भी खड़े नहीं हो सकते, उदाहरण के लिए - तिपाई को आगे बढ़ने और माउंट करने के लिए यह व्यावहारिक नहीं है ऐसे मामलों में, इसका उपयोग करना बेहतर नहीं है इसके बजाय, छवियों को बहुत स्पष्ट करने के लिए मशीन के प्रदर्शन के समय में वृद्धि करें। ऐसा करने के लिए, सेटिंग्स मेनू में ऑटो को मैन्युअल या "एपर्चर प्राइरीटी" से "शटर प्राथमिकता" में ले जाएं।
    • जब आप भीड़ में हों तो तिपाई का उपयोग न करें उपकरण के व्यापक आधार लोगों के रास्ते में एक बाधा है: कोई संरचना में ठोकर खा सकता है और आपकी तस्वीर को बर्बाद कर सकता है - या बुरा, चोट लगी है। इन स्थितियों में, एक मोनोपोड का उपयोग करें
    • जब आप फ़्लैश को प्रकाश स्रोत के रूप में उपयोग करना चाहते हैं तो तिपाई का उपयोग न करें। एक ही झटके में फ्लैश फ्लैश - इसलिए आपको सक्रिय होने पर तिपाई की आवश्यकता नहीं होगी।
  • भाग 5
    एक तिपाई का चयन

    चित्र का उपयोग करें एक तिपाई का चरण 1 9
    1
    पता करें कि तिपाई आपके कैमरे के साथ संगत है या नहीं। मशीन के आधार पर और उपकरणों के शीर्ष पर एक नज़र डालें और निर्धारित करें कि क्या वे फिट हैं। अधिकांश व्यावसायिक कैमरे पेशेवर तिपाई के साथ संगत हैं, लेकिन हर चीज सार्वभौमिक नहीं है। पता लगाने के लिए एक परीक्षण करें
  • 2
    तिपाई का भार महसूस करें आप भी बेहतर उपकरण खरीदने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन यह आपकी तस्वीर बहुत स्थिरता नहीं दे सकता है यदि आपका कैमरा महंगा है, तो दुर्घटनाओं से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें (जैसे कि हल्की हवा और क्रैशिंग से अधिक दस्तक दी जाती है)। विभिन्न मॉडलों के वजन का परीक्षण करें और जो कि मजबूत है लेकिन कुछ भी खरीदने के लिए भारी नहीं है।
  • ट्रिपोड चरण 21 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    देखें तिपाई क्या दिलचस्प कार्य करता है हर तिपाई एक ही दिख सकती है, लेकिन कुछ दूसरों की तुलना में बेहतर हैं। कैमरा बैकपैक या आंतरिक स्तर के लिए एक हुक के साथ एक संगठन खरीदें - यह शॉट के समय बहुत अंतर कर सकता है। सभी टुकड़ों के माध्यम से अपना हाथ चलाएं और इसे खरीदने से पहले तिपाई के मूल्य के बारे में सोचें
  • युक्तियाँ

    • केबल के टू-पूला ट्राइपॉड उपयोगकर्ता के मैनुअल को पढ़ें - आपको इसके लिए आवश्यकता हो सकती है
    • तिपाई के प्रत्येक टुकड़े को आज़माएं अपने आप को सब कुछ जानने के लिए जानें कि इसका उपयोग कैसे करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com