IhsAdke.com

पैनोरमा को कैसे लें

पैनोरमिक या विस्तृत एपर्चर फोटोग्राफी आपको एक ही कैमरे से कई छवियों को इकट्ठा करने और एकल, व्यापक फोटो बनाने के लिए विशेष तकनीकों का उपयोग करने की अनुमति देता है। पैनोरैमिक फोटो पेशेवरों या महान उपकरण के लिए अनन्य प्रक्रिया नहीं हैं - कोई भी आपका अपना बना सकता है! बड़े पैमाने पर अपने सुंदर फोटो बनाना शुरू करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें।

चरणों

चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 1
1
तस्वीर का विषय चुनें दृश्य सेट करें और तय करें कि आप किस प्रकार का पैनोरामा शूट करना चाहते हैं दूर के दृश्य, जैसे कि पहाड़ों, नीरस झीलों या सनसेट, जब मिश्रित होते हैं, तो वे सबसे अच्छे विकल्प होते हैं क्योंकि वे लंबक प्रभाव से ग्रस्त नहीं होते हैं पैनोरमा कुछ फ़ोटो के साथ बनाया जा सकता है, जैसे दो या तीन या कई, जैसे 50 या अधिक
  • एक क्षैतिज क्रम दृश्य भर में एक विस्तृत चित्र बनाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप बड़े मैदान शूट करना चाहते हैं, तो आप एक क्षैतिज अनुक्रम का उपयोग करेंगे।
  • एक विशेष दृश्य की एक उच्च छवि बनाने के लिए एक अनुलंब अनुक्रम का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, जब एक झरना का चित्रण किया जाता है, तो एक ऊर्ध्वाधर अनुक्रम इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एक 360 ° पैनोरामा आपको एक तस्वीर में पूरे दृश्य की अनुमति देता है। यदि आप अपने चारों ओर मौजूद पूरे दृश्य पर कब्जा करना चाहते हैं, तो आप एक 360 ° अनुक्रम का उपयोग करेंगे।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 2
    2
    अपने कैमरे सेटिंग्स को समायोजित करें यदि आपका कैमरा पॅनिंग फ़ंक्शन है, तो इसका उपयोग करें। डिजिटल या मोबाइल कैमरा में पैनोरैमिक फ़ंक्शन आपको एक आसान तरीके से पैनोरमा शूट करने की अनुमति देता है, जिससे आप एक छवि को दूसरे के साथ संरेखित करने में मदद कर सकते हैं ताकि वे पूरी तरह से एक साथ आ सकें। यदि आप एक DSLR कैमरा का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे मैनुअल मोड पर सेट करें इसे स्वचालित मोड में रखते हुए निश्चित रूप से सभी फ़ोटो एक्सपोजर और फोकस के विभिन्न स्तरों पर छोड़ देंगे।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 3
    3
    अपने कैमरे के जोखिम को लॉक करें सटीक एक्सपोजर ढूंढने के लिए कुछ फ़ोटो को एक परीक्षण के रूप में ले लें, इसलिए पैनोरामा बहुत हल्का या बहुत अंधेरा नहीं है सही चमक में सभी छवियों को रखने के लिए मध्य जमीन ढूंढें
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 4
    4
    ध्यान को समायोजित करें अपने लेंस पर मैन्युअल मोड सेट करें यह कैमरे को एक विशेष बिंदु पर फ़ोकस स्वचालित रूप से स्विच करने से रोकता है, जब भी कोई नई तस्वीर ली जाती है।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 5
    5
    एक लेंस चुनें यद्यपि पैनोरमिक दृश्य प्रदान करने के लिए चौड़े-कोण लेंस का उपयोग करने के लिए उचित लग सकता है, ऐसा करने से फोटोग्राफ जुड़ी हुईं हुई त्रुटियों की मात्रा भी बढ़ सकती है। इष्टतम परिणाम के लिए 50mm से कम एपर्चर वाले लेंस का इस्तेमाल करें और 25 मिमी से अधिक का उपयोग करें
    • यदि संभव हो, तो निश्चित फ़ोकस का उपयोग करें और ज़ूम लैंस का उपयोग करें।
    • शूटिंग से पहले किसी भी फिल्टर, पोलराइज़र या अन्य लेंस से निकालें। अन्यथा, प्रत्येक तस्वीर के बीच बहुत मलिनकिरण होगा।



  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 6
    6
    तिपाई समायोजित करें इससे कैमरे को स्थिर रखने में मदद मिलेगी और आपको इसे आसानी से नियंत्रित करने की अनुमति मिलेगी। एक फ्लैट, स्तर की सतह पर तिपाई की स्थिति, जहां अधिक हवा नहीं है। तिपाई को यह सुनिश्चित करने के लिए टेस्ट करें कि आप बिना प्रयास के आसानी से कैमरे को ऊपर और नीचे कर सकते हैं। आप तिपाई के बिना पैनोरमिक शॉट ले सकते हैं, लेकिन आपको उन्हें स्थिर और गठबंधन रखने में शायद मुश्किल लगेगा
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 7
    7
    शुरुआत और अंत की पहचान करें तस्वीरें लेते समय आपको काफी स्थिर रहना होगा, और यह याद रखना अच्छा है कि आपको अंतिम पैनोरामा के बाईं ओर से दाएं तरफ समाप्त होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 8
    8
    गोली मार। आदर्श फ़ोटो के बाएं किनारे से प्रारंभ करें और फ़ोटो लेना शुरू करें कैमरे की ऐपिस के माध्यम से देखो, न केवल दृश्यदर्शी, ठीक से इस दृश्य को संरेखित करें। प्रत्येक फोटो को पिछले एक से 30 से 50% तक ओवरलैप करना चाहिए।
    • छवि की पृष्ठभूमि में किसी भी आंदोलन से सावधान रहना, क्योंकि इससे अंतिम परिणाम में धूमिल धब्बों का निर्माण होगा। इसमें हवाओं और तरंगों के साथ बढ़ती शाखाएं शामिल हैं - जब तक कि हवा बहुत मजबूत न हो, इसके द्वारा प्रभावित होने वाले कुछ चीजों की तस्वीरों से बचें।
    • पूरे दृश्य में कैमरे को आँख के स्तर पर रखें, या आप नीचे या क्षितिज पर लंबवत प्रभाव बनाएंगे। विवरणों पर कब्जा करने के लिए लेंस के ऊपर या नीचे के किनारे को कम करने से बचें, ऐसा करने से ये जुड़ने के दौरान फ़ोटो को गलत तरीके से मिसाया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 9
    9
    छवियों को संलग्न करें जब आप आवश्यक फोटो लेते हैं, तो आप सॉफ्टवेयर की सहायता से एक विशाल चित्र में उन्हें एकजुट करना चाहते हैं। कई पैनोरैमिक संपादन प्रोग्राम उपलब्ध हैं, जैसे फ़ोटोशॉप, ह्यूगिन या पीटीजीui, बाद में मुफ्त में हैं
    • अपने कंप्यूटर पर छवियों की प्रतिलिपि बनाएँ और उन्हें फ़ोल्डर में रखें अंतिम पैनोरामा के लिए फ़ोटो का सही अनुक्रम आसानी से चुनने के लिए उन्हें गिने और क्रम में रखें
    • एडोब फोटोशॉप में, आप सभी चित्रों को चुनकर और आसानी से एक विशाल चित्र बना सकते हैं "पैनोरमा में विलय करें"यह फसल के बिना एक पैनोरमिक इमेज पैदा करेगा। अन्य कार्यक्रमों में आपके स्वयं के तरीके से तस्वीरों में शामिल होने और समायोजित करने के लिए सरल निर्देश दिए जा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 10
    10
    अपने पैनोरामा को प्रिंट करें पैनोरमिक छवियां खूबसूरत मुद्रित छवियां बनाती हैं क्योंकि वे एक ही फ्रेम में बड़े पैमाने पर दृश्य कैप्चर करते हैं। सबसे खूबसूरत चित्रों के लिए बड़े पैमाने पर अपने पैनोरामा को प्रिंट करें, दृश्य की भव्यता प्रदर्शित करें और कई तस्वीरों का पूरा फायदा उठाएं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास तिपाई नहीं है और हाथ से तस्वीरें ले रहे हैं, तो अपने कोहनी अपने शरीर के पास रखें और बस ट्रंक के ऊपरी हिस्से को घुमाएं। बहाना आप तिपाई हो और तदनुसार बारी बारी से। किसी भी कदम न लें, क्योंकि यह तस्वीरों में हस्तक्षेप करेगा।
    • तस्वीरों को जांचें क्योंकि उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए लिया जाता है कि प्रकाश और सेटिंग्स पूरी तरह अनुरूप हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com