IhsAdke.com

आसानी से Windows XP में फ़ोटो का आकार बदलने का तरीका

कई बार जब आप एक छवि का आकार बदलना चाहते हैं हो सकता है कि आपने अपनी प्रस्तुति के लिए एकदम सही छवि पाई है, लेकिन स्क्रीन के लिए यह बहुत बड़ा है। आप इसे अपने फेसबुक टाइमलाइन में उपयोग करना चाह सकते हैं, या आप उसे विकी हॉल पर अपलोड करना चाहेंगे। यह आलेख आपको इस बारे में कुछ सुझाव देगा कि यह कैसे हासिल किया जाए।

चरणों

विधि 1
छवि Resizer PowerToy

  1. 1
    माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ के लिए निशुल्क उपयोगिता प्रदान करता है जिसे आईजेस रीसजेस पावरटोय कहा जाता है। यह आपको कुछ ही क्लिक के साथ सेकंड में एक तस्वीर का आकार बदलने की अनुमति देता है।
  2. 2
    डाउनलोड छवि Resizer Powertoy
    • स्रोतों और उद्धरणों (नीचे) पर Microsoft डाउनलोड पृष्ठ पर जाएं
    • PowerToys टैब पर क्लिक करें
    • छवि Resizer को ढूंढें और डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें।
      • आपका डाउनलोड स्वचालित रूप से शुरू होना चाहिए।
  3. 3
    छवि Resizer इंस्टॉल करें EXE फ़ाइल को डबल-क्लिक करें और स्थापना के लिए निर्देशों का पालन करें।
  4. 4
    चित्र फ़ोल्डर खोलें थंबनेल दृश्य में, उस छवि को राइट-क्लिक करें जिसे आप आकार बदलना चाहते हैं, और फिर चित्रों का आकार बदलें चुनें।
    • आप CTRL-A टाइप करके फ़ोल्डर में सभी छवियों का चयन कर सकते हैं
    • आप शिफ्ट कुंजी दबाकर पहली तस्वीर को क्लिक करके और फिर अपनी सीरीज़ में आखिरी फोटो पर क्लिक करके फ़ोटो की लगातार श्रृंखला चुन सकते हैं।
    • आप पहली तस्वीर पर क्लिक करके और फिर CTRL कुंजी को दबाकर गैर-अनुक्रमिक फ़ोटो चुन सकते हैं, किसी भी अन्य फ़ोटो पर क्लिक करें जिसे आप चयन में जोड़ना चाहते हैं।
  5. 5
    आकार के आकार के आंकड़ों के डायलॉग बॉक्स में, उपयुक्त बटन पर क्लिक करके उस आकार का पता लगाएं और उसका चयन करें।
  6. 6
    ठीक बटन पर क्लिक करें मूल के रूप में एक ही फ़ोल्डर में एक नया आकार बदल दिया जाएगा।
    • Resize Pictures डायलॉग बॉक्स में, आप एडवांस्ड >> बटन पर क्लिक कर सकते हैं और कस्टम आकार की सीमा को समायोजित कर सकते हैं केवल फोटोकॉपी के लिए जो कि कम हो जाएंगे या प्रतिलिपि बनाने के बिना मूल का आकार बदल सकते हैं।
      तस्वीर का आकार बदलना चित्र

विधि 2
विंडोज लाइव फोटो गैलरी

  1. 1
    उस फोटो या फ़ोटो का चयन करें जिन्हें आप आकार बदलना चाहते हैं। व्यक्तिगत छवियों, लगातार छवियों का एक समूह या गैर-लगातार छवियों के समूह का चयन करने के लिए ऊपर वर्णित विधि का उपयोग करें।
  2. 2
    फ़ाइल मेनू से, आकार बदलें चुनें।.. आप इस विकल्प को तब प्राप्त कर सकते हैं जब आप छवि पर राइट-क्लिक करें
  3. 3



    एक आकार चुनें। आकार बदलें संवाद बॉक्स में एक मेनू है आप इस मेनू से पूर्वनिर्धारित मान चुन सकते हैं या अधिकतम आयामों के क्षेत्र में कोई संख्या दर्ज कर सकते हैं।
    • यह संख्या आपकी छवि के लंबे आयाम को प्रभावित करेगी और छोटे आयाम आनुपातिक रूप से समायोजित करेगा।
  4. 4
    गंतव्य फ़ोल्डर में सहेजें रीसाइज़ किए गए फ़ाइल को मूल फ़ोल्डर में सहेजने के लिए आकार बदलने और सहेजें पर क्लिक करें या ब्राउज बटन पर क्लिक करें और एक अलग फ़ोल्डर चुनें।

विधि 3
पेंट के साथ आकार बदलें

  1. 1
    ओपन पेंट प्रारंभ करें और खोज फ़ील्ड प्रकार "पेंट" में क्लिक करें जब आवेदन प्रकट होता है, तो पेंट खोलने के लिए उसे क्लिक करें।
  2. 2
    एक छवि खोलें जिसे आप आकार बदलना चाहते हैं पेंट मेनू बटन पर क्लिक करें, ओपन पर क्लिक करें, छवि का चयन करें और फिर से खोलें क्लिक करें।
    • वर्तमान छवि का आकार स्टेटस बार में दिखाया गया है।
  3. 3
    आकार और झुकाव समायोजन खोलें। होम टैब पर, चित्र समूह में, आकार बदलें क्लिक करें।
  4. 4
    `अनुपात रखें` चेकबॉक्स को क्लिक करें इससे छवि को आनुपातिक रूप से बढ़ाया जा सकेगा ताकि इसे बढ़ाया या संपीड़ित न किया जाए।
  5. 5
    चित्र का आकार बदलें आप प्रतिशत या पिक्सल से रीसाइजिंग चुन सकते हैं
    • प्रतिशत ने संकेतित प्रतिशत की ऊंचाई और चौड़ाई को कम कर दिया। उदाहरण के लिए, यदि छवि 800 x 600 पिक्स है, और आप मूल आकार का 75% होना चाहते हैं, क्षैतिज या ऊर्ध्वाधर क्षेत्रों में से किसी भी प्रकार "75" टाइप करें, और आपकी नई छवि 600 x 450 पिक्स होगी।
    • यदि आप प्रतिशत के बजाय पिक्सल का चयन करते हैं, तो आप क्षैतिज या ऊर्ध्वाधर के पिक्सेल आयाम दर्ज कर सकते हैं, और दूसरे को स्वचालित रूप से गणना की जाएगी। उदाहरण के लिए, यदि आपने ऊर्ध्वाधर आयाम के रूप में 450 दर्ज किया है, तो क्षैतिज आयाम स्वचालित रूप 600 होगा।
  6. 6
    नई छवि सहेजें पेंट बटन पर क्लिक करें, इस रूप में सहेजें चुनें, और फिर resized छवि के लिए फ़ाइल प्रकार पर क्लिक करें।
  7. 7
    फ़ाइल का नाम फ़ील्ड में छवि के लिए एक नया नाम लिखें और सहेजें क्लिक करें

युक्तियाँ

  • अगर आप कुछ भी इंस्टॉल नहीं करना चाहते हैं, तो पोर्टेबल फ्रीवेयर का उपयोग करें आसान छवि संशोधक. यह आपको एक बार में कई छवियों का संकल्प, छवि आकार, स्वरूप और नाम बदलने के लिए अनुमति देता है।

चेतावनी

  • माइक्रोसॉफ्ट द्वारा मुफ्त की पेशकश की गई पावरटोय उपयोगिता समर्थित नहीं है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com