IhsAdke.com

Windows पर FFmpeg कैसे स्थापित करें

एफएफएमपीई एक ऐसा कार्यक्रम है जिसे कई मल्टीमीडिया प्रारूपों को विभिन्न स्वरूपों में कनवर्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे आप उन्हें अलग-अलग डिवाइसों और प्रजनकों में दृश्यमान कर सकते हैं। कार्यक्रम केवल कमांड लाइन के माध्यम से उपयोग किया जाता है इसे स्थापित करना भयभीत लग सकता है, लेकिन इस गाइड का पालन करें और आपके पास कुछ मिनटों में FFmpeg स्थापित होगा और उपयोग करने के लिए तैयार होगा!

चरणों

विधि 1
एफएफएमपीजी डाउनलोड करना

विंडोज़ एफईएमपीएजी विंडोज़ पायथन 1 पर क्लिक करें
1
एफएफएमपीजी डाउनलोड करें जब आप डाउनलोड पृष्ठ पर जाएं, तो आपको कई विकल्प दिखाई देंगे। अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर 32-बिट या 64-बिट में नवीनतम स्थिर (स्थिर) संस्करण डाउनलोड करें
  • विंडोज़ 2 पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    7-ज़िप डाउनलोड और इंस्टॉल करें यह एफएफएमपीजी फ़ाइल खोलने के लिए आवश्यक एक निशुल्क संयोजन कार्यक्रम है।
  • विंडोज़ पर 3 एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाले चित्र
    3
    FFmpeg से फ़ोल्डर निकालें जब आप किसी फ़ाइल को निकालने के लिए 7-ज़िप का उपयोग करते हैं, तो यह एक ही डाउनलोड स्थान में एक नया फ़ोल्डर बनाएगा। फ़ोल्डर का नाम "ffmpeg-20130731-git-69fe25c-win32-static" जैसा होगा फ़ोल्डर खोलें और उसे किनारे पर ले जाएं।
  • विंडोज़ पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाले चित्र 4 चरण
    4
    अपना डिस्क खोलें C: प्रारंभक्लिक करें, और उसके बाद कंप्यूटर क्लिक करें हार्ड ड्राइव चुनें जहां विंडोज स्थापित है (आमतौर पर सी :)। सी की ड्राइव पर: ड्राइव, जहां आप Windows और प्रोग्राम फ़ाइलें जैसे फ़ोल्डर्स पाते हैं, राइट-क्लिक करें और नया फ़ोल्डर चुनें। उसे "ffmpeg" कॉल करें
  • विंडोज़ 5 पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    "Ffmpeg" फ़ोल्डर को खोलें निकाले गए फ़ोल्डर की सामग्री को नए फ़ोल्डर "ffmpeg" में कॉपी करें



  • विधि 2
    कमांड लाइन पर FFmpeg को सक्षम करना

    विंडोज़ पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक से चित्र 6
    1
    प्रारंभ बटन क्लिक करें और कंप्यूटर को राइट-क्लिक करें मेनू से गुण चुनें सिस्टम विंडो में, बाएं फलक में "उन्नत सिस्टम सेटिंग्स" पर क्लिक करें।
  • विंडोज 7 पर FFmpeg स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सिस्टम गुण विंडो में पर्यावरण चर बटन पर क्लिक करें। यह खिड़की के निचले भाग में स्थित होगा।
  • विंडोज 8 पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    "उपयोगकर्ता चर" अनुभाग में PATH चर का चयन करें। यह पर्यावरण चर विंडो में पहले फ्रेम में है। संपादित बटन पर क्लिक करें।
    • "मान" फ़ील्ड में, दर्ज करें -c: ffmpeg bin जो सब लिखा हुआ है उसके बाद यदि आप एक अलग ड्राइव पर कॉपी करते हैं, तो अक्षर बदल दें।
    • अपने परिवर्तनों को सहेजने के लिए ठीक क्लिक करें अगर इस स्क्रीन पर कुछ भी ग़लत दर्ज किया गया है, तो इसका कारण विंडोज़ ठीक से बूट नहीं हो सकता है
    • यदि "उपयोगकर्ता चर" में कोई पाथ चर नहीं है, तो नया बटन क्लिक करें और एक नया बनाएं। चर नाम के लिए PATH टाइप करें

    • यह विधि मौजूदा उपयोगकर्ता के लिए FFmpeg सक्षम करेगा। अन्य विंडोज़ उपयोगकर्ताओं को कमांड लाइन से प्रोग्राम चलाने में सक्षम नहीं होंगे I प्रत्येक को सक्षम करने के लिए, दर्ज करें -c: ffmpeg bin "सिस्टम चर" में पाथ चर में सावधान रहें कि जो कुछ भी पहले से मौजूद है उसे बाहर न लगाएं।
  • विंडोज़ 9 पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    कमांड प्रॉम्प्ट खोलें "Ffmpeg -version" आदेश दर्ज करें यदि कमांड प्रॉम्प्ट FFmpeg संस्करण जानकारी देता है, तो स्थापना सफल थी और कमांड प्रॉम्प्ट पर किसी भी फ़ोल्डर से FFmpeg तक पहुंचा जा सकता है।
    • अगर आपको "libstdc ++ -6 अनुपलब्ध" त्रुटि प्राप्त होती है, तो आपको Microsoft Visual C ++ Redistributable पैकेज को स्थापित करना पड़ सकता है, जो कि माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट से मुक्त है।
  • विंडोज 7 पर एफएफएमपीएग स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने मीडिया फ़ाइलों को कनवर्ट करने के लिए FFmpeg का उपयोग करें। आप FFmpeg का उपयोग करके कई मीडिया रूपांतरण कर सकते हैं आप कमांड लाइन का उपयोग FFmpeg आदेशों को दर्ज करने के लिए करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com