IhsAdke.com

एक मोनोपॉड का उपयोग कैसे करें

एक मोनोपॉड तिपाई के समान है और इसका उपयोग कैमरे और दूरबीन जैसी वस्तुओं को स्थिर करने के लिए किया जाता है। हालांकि, जब एक तिपाई में तीन समायोज्य पैर स्थिर होते हैं और आपके उपकरण स्तर पर होते हैं, तो एक मोनोपोड में केवल एक ही है। इसका मतलब यह है कि आप उपयोग में आसानी के लिए थोड़ी अधिक स्थिरता बदल सकते हैं क्योंकि एक मोनोपॉड सेट अप और स्थानांतरित करने के लिए तेज़ है Monopods अक्सर वन्यजीव फोटोग्राफरों, खेल और पक्षी पर नजर रखने वालों द्वारा उपयोग किया जाता है।

चरणों

विधि 1
एक मोनोपै स्थिति निर्धारण

चित्र का प्रयोग करें मोनोपॉड चरण 1 का उपयोग करें
1
तिपाई बनाने के लिए अपने मोनोपॉड और अपने पैरों का उपयोग करें अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ और अपने पैरों के मोर्चे के बीच मोनोपॉड के नीचे स्थित करें। यह अपने आप को झुकाएं और इसे दृढ़ता से रखें, अपने पक्षों के खिलाफ अपनी कोहनी दबाए रखें।
  • चित्र का प्रयोग करें मोनोपॉड चरण 2 का उपयोग करें
    2
    अपने पैर के खिलाफ अपना मोनोपोड छड़ी अपने पैरों में से एक के पीछे मोनोपॉड के नीचे रखें मोनोपॉड और अपने पैर को ले जाने तक शाफ्ट को अपने पैर से आराम करने की अनुमति दें, जब तक कि आपके सामने एक उचित स्थिति में मोनोपॉड नहीं हो।
  • चित्र का प्रयोग करें मोनोपॉड चरण 3 का उपयोग करें
    3
    अपने पैर की छाती और पैर के साथ फर्म के साथ मोनोपॉड की स्थिति बनाएं अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ और मोनोपॉड के निचले हिस्से को अपने पप के खिलाफ रखें। इसके केंद्र की ओर ऊपर की ओर ले जाएं, जब तक उपयोग के लिए सही स्थिति में न हो। आपको अपने पैर को स्थानांतरित करना पड़ सकता है या एक तरफ झुकना पड़ सकता है
  • मोनोपॉड चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    मोनोपॉड को कम करें और स्टेबलाइज़र बैग में अपने नीचे रखें। यदि आप अपने उपकरण को पकड़ने के लिए एक उपयोगिता बेल्ट का उपयोग करते हैं, तो आप एक फ्रंट बैग जोड़ सकते हैं। यह आपको मोनोपोड को सुरक्षित करने के लिए अपने शरीर का उपयोग करने की अनुमति देगा।
  • विधि 2
    मोनोपॉड का उपयोग कब किया जाए




    मोनोपोड चरण 5 का उपयोग करें चित्र का शीर्षक
    1
    लंबे कैमरे का उपयोग करते समय मिलाते हुए कम करने के लिए अपने कैमरे को एक मोनोपॉड में माउंट करें। एक मोनोपॉड थकान को भी कम करेगा जो आपको भारी कैमरा पकड़ते समय महसूस कर सकता है और अपनी तस्वीर लेने के लिए लंबे समय तक इंतजार कर सकता है।
  • मोनोपॉड चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    जब आप तिपाई को माउंट करने के लिए समय नहीं देते तो एक मोनोपॉड का उपयोग करें यदि आप तेजी से आंदोलनों के साथ एक स्पोर्टिंग इवेंट तस्वीर ले रहे हैं या वन्यजीवों का पालन करना चाहते हैं जो बहुत शोर या आंदोलन से दूर हो जाएगा, तो आप कुछ सरल आंदोलनों के साथ जल्दी से एक मोनोपोड को समायोजित कर सकते हैं।
  • मोनोपॉड चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक मोनोपॉड का उपयोग करके कम रोशनी में तस्वीरें लें अगर आप अपने कैमरे को एक मोनोपोड के साथ चिपकते हैं, तो उसे एपर्चर और शटर स्पीड के साथ अधिक आजादी मिलेगी। एक तिपाई, जो कैमरे को पूरी तरह से स्थिर रखता है, अभी भी इन स्थितियों के तहत चित्र लेने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • मोनोपॉड स्टेप 8 का उपयोग करें चित्र का शीर्षक
    4
    एक तिपाई के बजाए एक मोनोपोड लाओ, जब आपको पता चलेगा कि वह भीड़भाड़ वाली परिस्थितियों में काम करेगी। मोनोपोड को तिपाई की तुलना में बहुत कम जगह की आवश्यकता होती है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ शिकारी अपने राइफलों को स्थिर रखने के लिए मोनोपोड का इस्तेमाल करते हैं जबकि वे जानवरों की प्रतीक्षा करते हैं। ये आम तौर पर छोटे डिवाइस होते हैं, बंदूक वाली छड़ी पर लगाए जाते हैं और इसे इसके मोर्चे पर एक bipod के साथ संयोजन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
    • एक मोनोपॉड चुनने पर, इस बारे में सोचें कि आप इसका उपयोग कैसे करना चाहते हैं पैदल छड़ी की शैली में एक मोनोपॉड के ऊपर केवल एक पेंच होता है और तल पर थोड़ा सा धातु होता है वे ले जाने के लिए बहुत आसान हैं लेकिन कुछ फ़ंक्शन हैं। एक पूरी तरह से फीचर्ड मोनोपोड आपको स्थिति और स्थिरता के लिए और विकल्प देता है, लेकिन आप इसे परिवहन के लिए काम करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com