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आपके कैमरा की एपर्चर प्राथमिकता मोड का उपयोग कैसे करें

एपर्चर प्राइमरी मोड को कई फोटोग्राफरों के पक्ष में दिया जाता है, क्योंकि यह पेशेवर को प्रदान किए जाने वाले नियंत्रण के कारण होता है, और परिदृश्य से छोटे कीड़े तक शूट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए फोटोग्राफर को उस ऑब्जेक्ट के बारे में सोचने की ज़रूरत होती है जिसके लिए वह अपने कैमरे को लक्षित कर रहा है और यह आकलन कैसे करता है कि उसे कैप्चर करना सबसे अच्छा है। स्वचालित मोड में सुविधा क्षेत्र को छोड़कर, आप एक तस्वीर के विभिन्न पहलुओं को नियंत्रित कर सकते हैं।

नोट: यह एक त्वरित और खराब विस्तृत गाइड है अधिक तकनीकी जानकारी के लिए, हमारे लेख को पढ़ें https://pt.ihsadke.com/Escolher-uma-Abertura-de-Lente-(%C6%92-stop), जो यहाँ पर ध्यान दिया जाता है उससे कहीं अधिक दूर चला जाता है।

चरणों

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एपर्चर प्राथमिकता मोड में अपना कैमरा सेट करें यह निर्माता से निर्माता के अनुसार बदलता है (मैनुअल पढ़ें), लेकिन यह सबसे अच्छा-बिक्री वाले मॉडल में यह कैसे करना है:
  • अधिकांश Nikon डिजिटल एसएलआर के लिए: चयनकर्ता डायल को "ए" मोड में चालू करें। एक बार जब आप यह कर लेंगे, तो आप पावर बटन के पास तैनात अन्य चयनकर्ता के साथ एपर्चर को समायोजित कर सकते हैं। यदि आपके पास एक फ्रंट कंट्रोल व्हील के बिना मॉडल है, तो एपर्चर को नियंत्रित करने के लिए कैमरे के पीछे की जांच करें।
  • निकॉन डिजिटल शीर्ष-ऑफ-लाइन एसएलआर मॉडल के लिए: "MODE" बटन दबाएं और रियर व्हील को घुमाएं जब तक कि आपको पैनल के शीर्ष पर "A" अक्षर दिखाई नहीं दे। एपर्चर समायोजित करने के लिए सामने का चयन पहिया का उपयोग किया जाना चाहिए।
    ए निक्यन डी 2 एच नामक चित्र` width=
  • लगभग सभी कैन्यन एसएलआर (और कुछ बिंदु और शूट मॉडल के लिए): "एवी" मोड का चयन करें। एपर्चर को समायोजित करने के लिए मुख्य नियंत्रण बटन (फ़ोटो लेने के लिए दबाए जाने वाले बगल में) का उपयोग करना चाहिए
    `एक
  • आजकल, कई पॉइंट-एंड-शूट डिजिटल कैमरों में एपर्चर प्राथमिकता मोड है, लेकिन आपको मेन्यू के माध्यम से नेविगेट करने और इसे समायोजित करने की संभावना है। डिवाइस के साथ संवाद करने का यह एक सरल और सस्ती तरीका है, लेकिन यह दर्शाता है कि निर्माता सस्ते कैमरे में सबसे अधिक पेशकश करने पर झुका हुआ है।
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    मूल शब्दावली को याद रखना आपको इस लेख को समझने की आवश्यकता होगी:
    • संख्याएं एफ / खुले हैं यह लेंस की फोकल लंबाई का एक अंश के रूप में दर्शाया गया है। बड़ी संख्या, एपर्चर-एफ / 32, उदाहरण के लिए, छोटी सी एफ / 5.6 की तुलना में बहुत छोटा एपर्चर है।
      छवि शीर्षक च / संख्या आपके लेंस की तुलना में आपके एपर्चर के व्यास का एक अनुपात है। इसलिए, एक बड़ी संख्या एक छोटे एपर्चर है
    • स्टॉप को कम करना आपके लेंस पर एक बड़ा एपर्चर (छोटे एफ / नंबर) का उपयोग करने का मतलब है।
    • बड़े एपर्चर का अर्थ सबसे बड़ा एपर्चर उपलब्ध है (सबसे छोटा एफ / संभव संख्या)।
    • क्षेत्र की गहराई को परिभाषित किया गया है "ऐसी दूरी के बीच की सीमा जिसमें वस्तुओं को स्वीकार्य तीक्ष्णता के साथ देखा जाता है" वहां केवल एक दूरी है जिसमें ऑब्जेक्ट सही फ़ोकस में होंगे। क्षेत्र की गहराई ऐसी वस्तुओं को शामिल करती है जो सही फ़ोकस के लिए दूरी में नहीं हैं, लेकिन अभी भी दर्शकों द्वारा उचित रूप से देखा जा सकता है क्षेत्र की गहराई में कब्जा कर लिया छवियों को अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित किया जाना है।
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    अपने लेंस का परीक्षण करें वे अलग हैं और फलस्वरूप, अनुकूलतम प्रदर्शन विभिन्न एपर्टर्स पर प्राप्त होता है। एक सटीक बनावट के साथ किसी ऑब्जेक्ट का चयन करें, इसे अलग-अलग एपर्टर्स के साथ फोटो दें और छवियों की तुलना करें कि आपका लेंस कैसे व्यवहार करता है। यहां क्या देखने की कुछ युक्तियां दी गई हैं:
    • लगभग सभी लेंसों का कम विपरीत होता है और उनके बड़े एपर्चर में विशेष रूप से छवि के कोनों में कम तेज होता है। यह 35 मिमी लेंस और डिजिटल कैमरों पर भी स्पष्ट हो जाता है। तीव्रता एक पूरी तरह से क्षेत्र की गहराई से अलग है - यह चिकनी वस्तुओं पर भी होगा नतीजतन, यदि आपकी तस्वीरों के कोनों पर विवरण होते हैं जिन्हें कुरकुरा और स्पष्ट होने की आवश्यकता होती है, तो आपको एक छोटे एपर्चर का उपयोग करना चाहिए। चिकनी वस्तुओं के लिए, सबसे अनुशंसित एपर्चर आमतौर पर एफ / 8 / है
    • अधिकांश लेंसों में बड़े एपर्चर में प्रकाश हानि की काफी मात्रा होगी। हल्की हानि तब होती है जब किनारों को छवि के केंद्र से थोड़ा गहरा मिलता है कुछ मामलों में, यह एक वांछित प्रभाव हो सकता है (छवि के उपचार में डिजिटल रूप से जोड़ा जा सकता है), विशेषकर चित्रों में, क्योंकि यह चित्र के केंद्र पर ध्यान खींचता है सामान्य प्रकाश ड्रॉप एफ / 8 एपर्चर से अदृश्य है।
      फॉलऑफ़ नाम वाली छवि, जो एक तस्वीर के किनारों के किनारे गहरे रंग के होते हैं, जब लेंस की शूटिंग के दौरान खुले होते हैं
    • सभी लेंस अगर आप कम स्टॉप suficientemente.Essa एक भौतिक सीमा एक छोटे छेद के माध्यम से निहित lenses- कब्जा प्रकाश मुस्कराते हुए उन्हें एक दूसरे के साथ बातचीत करता है किनारों के आसपास चिकनी हो जाएगा।
      शीर्षक वाला छवि (शॉट / शॉट पर उबाऊ परीक्षण शॉट से उगने वाला) दूसरा शॉट (एफ / 32 पर शॉट), यदि आप बहुत कठिन लगते हैं नरम होना एफ / 32 पर विवर्तन के कारण होता है
    • ज़ूम लेंस उपयोग किए गए ज़ूम स्तर के आधार पर भिन्न हो सकते हैं यह समझने के लिए परीक्षण करें कि ऊपर के प्रभाव अलग-अलग स्तरों पर कैसे प्रकट होते हैं।
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    गोली मार।
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    क्षेत्र की गहराई को नियंत्रित करें यह एक बहुत ही सरल अवधारणा है: एक छोटा एपर्चर का मतलब गहराई से क्षेत्र की गहराई है, जैसे कि बड़े एपर्चर का मतलब कम गहराई है। इसके अलावा, एक बड़ा एपर्चर भी एक अधिक धुंधला पृष्ठभूमि, एक घटना से संबंधित है, लेकिन गहराई से फ़ील्ड प्रश्न के समान नहीं है)। कुछ उदाहरण:
    • क्षेत्र की अधिक गहराई को लागू करने के लिए एक छोटा एपर्चर का उपयोग करें।


      शीर्षक वाला छवि F / 2 पर छोड़ा गया शॉट, सही शॉट एफ / 16 पर किया गया था। नोट करें कि कैमरे से आगे के अक्षरों को कैसे बंद कर दिया जाता है
    • याद रखें कि क्षेत्र की गहराई नजदीकी से अधिक छायांकित हो जाती है मैक्रो फ़ोटोग्राफ़ के लिए, उदाहरण के लिए, यह परिदृश्य में उपयोग किए जाने वाले लोगों के स्तर को कम करने के लिए रोचक है। कीट फोटोग्राफरों अक्सर एफ / 16 या छोटे के एपर्चर का उपयोग करते हैं, और कई कृत्रिम रोशनी वाले चित्रों को रोशन करना आवश्यक है
      चित्र का क्षेत्रफल गहराई कम है और आपके विषय के करीब है। यह शॉट एफ / 6.3 पर बनाया गया था, और क्षेत्र की गहराई शायद मिलीमीटर या दो है।
    • बड़े एपर्चर पृष्ठभूमि को ध्यान से बाहर छोड़ देते हैं - इस तकनीक को चित्रों के लिए बहुत अच्छा है, जैसा कि इस तस्वीर में दिखाया गया है जिसे एफ / 2 पर कब्जा कर लिया गया है।
      क्षेत्र के एक उथले गहराई के लिए मजबूर करने के एक बड़े खोलने का प्रयोग करें। , कैमरा की व्यापक छिद्र का प्रयोग आंखों पर ध्यान केंद्रित करने और आप देखेंगे कि पृष्ठभूमि पूरी तरह से फोकस से बाहर है, में चित्रित व्यक्ति फलस्वरूप ध्यान में लाने - इस तकनीक को महान पोर्ट्रेट (और अब तक स्वत: rertato मोड के लिए बेहतर) के लिए है।

      याद रखें कि एपर्चर को इस तरह से खोलने से शटर की गति बढ़ जाएगी विस्तृत दिन के उजाले में शूटिंग करते समय, सुनिश्चित करें कि शटर पूरी गति पर सेट नहीं है (आमतौर पर 1/4000 डिजिटल एसएलआर में) इस से बचने के लिए आईएसओ कम रखें।
    • याद रखें कि इन सेटिंग्स में से कोई भी प्रदर्शन पर प्रदर्शित नहीं होता (या जब आप बना रहे हैं तो स्क्रीन पर)। आधुनिक कैमरे लेंस के साथ अपने व्यापक एपर्चर पर काम करते हैं, केवल एक्सपोजर के समय चुने गए मान को रोकते हैं। इसके अलावा, आधुनिक डिजिटल एसएलआर डिस्प्ले क्षेत्र की सही गहराई भी नहीं दिखाती, भले ही आप तेजी से, व्यापक एपर्चर लेंस (यानी अधिकतम अधिकतम एपर्चर वाले) के साथ शूटिंग कर रहे हों।

      कई एसएलआर कैमरे के सामने क्षेत्र के एक पूर्वावलोकन बटन गहराई है। आप कैमरे के सामने गलती से एक बटन दबाया गया है और समझ में नहीं आया कि क्यों प्रदर्शन सब काला था, तो यह बटन के बारे में हम बात कर रहे हैं है। दुर्भाग्य से, पूरी तरह से प्रदर्शन काला कर, यह इस तरह से क्षेत्र की गहराई का आकलन करना बहुत मुश्किल है, हालांकि यह भी कितनी दूर और विकेन्द्रित फंड हैं की एक विचार है, जो निश्चित रूप से समान नहीं है देने के लिए सेवा कर सकता है। डिजिटल कैमरों में सबसे अच्छा विकल्प बस एक तस्वीर लेने जाता है और फिर ज़ूम छवि का मूल्यांकन, सुनिश्चित करें कि पृष्ठभूमि अच्छी तरह से परिभाषित या पर्याप्त धुंधला है बना रही है।
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    शटर गति को नियंत्रित करें एक बड़ा एपर्चर का उपयोग करने का मतलब है कि आप उच्च शटर गति (या उसी शटर गति पर छोटे आईएसओ) का उपयोग कर सकते हैं। दूसरी ओर, एक छोटे एपर्चर को एक ही परिणाम प्राप्त करने के लिए उच्च शटर गति या उच्च आईएसओ की आवश्यकता होती है। इसमें कई व्यावहारिक अनुप्रयोग हैं:
    • अधिकतम शटर गति यदि, उदाहरण के लिए, आप कैमरे को पकड़ रहे हैं या कम रोशनी की स्थिति में गति को फ्रीज करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने लेंस के लिए संभवतः सबसे बड़ा एपर्चर का उपयोग करें। आईएसओ को जितना अधिक लगता है उतना अधिक बढ़ाएं, ताकि तस्वीर को बहुत ज्यादा नहीं मिलता (यह कितना ठीक "बहुत उभारा" है आपकी व्यक्तिगत राय पर निर्भर करेगा)। कैमरा आप उपयोग कर सकते हैं उच्चतम शटर गति के लिए समायोजित करेगा
    • न्यूनतम शटर गति इस तकनीक को इस तरह के एक स्ट्रीम या एक ट्रेन के रूप गतिशील वस्तुओं में से जो धुंधली तस्वीरों के लिए अच्छा है। (यदि आप भौतिक विज्ञान के नियमों की अवहेलना करने को तैयार हैं या एक छोटे से विवर्तन से परेशान नहीं है या कम) अपने न्यूनतम सेटिंग करने के लिए आईएसओ सेट, f / 16 के लिए रोक कमी। कैमरा तो शटर जब तक संभव हो खोलने के रूप में स्थिति परमिट (सबसे आधुनिक कैमरों 30 सेकंड से अधिक का समय जोखिम के साथ काम नहीं करते) छोड़ दें।
  • इस शॉट शीर्षक छवि, f / 9.5 में लिया गया था, एक 15 दूसरा जोखिम के लिए मजबूर है क्योंकि इस जहां लेंस अपने लग रहा था sharpest- में प्रयोग की जाने वाली के रूप में यह एक तिपाई पर गोली मार दी थी और के रूप में यह अभी भी ज्यादातर विषय था, देर तक उसके संपर्क समय नहीं` width=
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    तीव्रता के साथ फोटो जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, अगर हम बंद को कम करते हैं, तो लगभग सभी लेंस स्पष्ट छवियों को कैप्चर करते हैं। यदि आपने पहले ही अपना खुद का परीक्षण किया है, जैसा सुझाव दिया गया है, तो इस एपर्चर का उपयोग किसी भी तस्वीर में करें जिसके लिए आप मानते हैं कि यह क्षेत्र और शटर गति की पर्याप्त गहराई प्रदान करेगा। तिपाई पर तस्वीरों के लिए, हमेशा इस एपर्चर का उपयोग करें

    भी परीक्षण के लिए खुद को (वास्तव में, एक दीवार के कई छवियों पर कब्जा, उदाहरण के लिए, थकाऊ हो सकता है) करने के लिए आलसी लोगों के लिए, वहाँ पुरानी कहावत में बहुत ज्ञान है: एफ / 8 और वहां रहें- इसका अर्थ यह है कि एफ / 8 एपर्चर आमतौर पर अधिकांश स्टिल्स के लिए क्षेत्र की पर्याप्त गहराई प्रदान करता है और यह सेटिंग है जिसमें 35 मिमी लेंस और डिजिटल एसएलआर कैमरे तेज छवियां तैयार करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपने कैमरे का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो उसे स्वत: मोड में एक आसानी से सुलभ जगह में रखें, या उचित मानक एपर्चर जैसे एपर्चर प्राथमिकता मोड में, जैसे कि f / 8
    • अपने परीक्षणों के परिणामों के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें वे आपको बताएंगे कि आदर्श स्थितियों में एक फ्लैट ऑब्जेक्ट से सबसे तेज़ परिणाम कैसे प्राप्त करें, वास्तविक दुनिया कैसे प्रदान की जा रही विभिन्न चुनौतियों में शूट न करें। विशेष रूप से:
      • अगर आपको वास्तव में बहुत सी क्षेत्र की गहराई की आवश्यकता हो, तो छोटे एपर्टर्स का उपयोग करने के बारे में चिंता न करें, यहां तक ​​कि उनको भी जो स्पष्ट विवर्तन का कारण बनते हैं। क्षेत्र की गहराई से बाहर निकलने वाली फोटो वस्तु के हिस्से के कारण धुंधला बहुत जटिल विषय है और कुछ असंभव है जिसे सही किया जाना चाहिए। यह एक अत्यंत जटिल घटना है, जो लेंस से लेकर लेंस तक और एपर्चर, ऑब्जेक्ट की दूरी और फ़ोकल लंबाई के आधार पर, एक ही लेंस पर भी अलग है।

        विवर्तन, दूसरी तरफ, एक अपेक्षाकृत सरल घटना है। किसी पसंदीदा छवि संपादक में, "तीव्रता का मुखौटा" जैसे किसी फ़िल्टर का उपयोग फोटो संपादक आम तौर पर इस समस्या को हल करता है

        `शीर्षक
      • महान एपर्चर के साथ फोटो लेने में संकोच न करें उदाहरण के लिए, यदि आप हाथ पकड़े हुए हैं और कैमरे को झुकाने के बिना रोक नहीं सकते हैं या यदि आप लक्ष्य को स्थिर करना चाहते हैं, तो बड़े एपर्चर का उपयोग करें किनारों पर दिखने वाला छोटा धुंधला कैमरे के हिला और फोकस से एक ऑब्जेक्ट के प्रभाव से साबित होता है। निचला अंतर भी छवि संपादन सॉफ्टवेयर में आसानी से ठीक किया जा सकता है।

        शीर्षक वाला चित्र परीक्षण के लिए वास्तविक दुनिया एक समझदार वस्तु नहीं है हमेशा उस स्थिति का उपयोग करने वाले खोलने का उपयोग करें
    • एफ / 16 के रूप में छोटे एपर्टर्स के लिए बंद को कम करना, कई लेंस पर, प्रकाश के कुछ चमकदार स्पॉट अंकों की संख्या आपके लेंस पर एपर्चर ब्लेड की संख्या के बराबर होगी (यदि संख्या भी है) या स्लाइड्स की संख्या से दोगुनी के बराबर (यदि यह अजीब है)।

      स्टंट से सिकुंकिंग वाला शीर्षक इस छोटे सितारों को बनाएगा।

    चेतावनी

    • (च-नंबर / उच्च) एक छोटा सा छिद्र का उपयोग करते हुए इस तरह के सेंसर या गंदगी और लेंस को मामूली नुकसान पर एक धूल के रूप में भी उल्लेखनीय दुष्प्रभाव, कर सकते हैं। सेंसर और लेंस पूरी तरह से साफ करने के लिए आवश्यक हो सकता है या आपको प्रत्येक छवि को संपादित करना होगा। यदि लेंस की एक बड़ी खरोंच है, तो उसे सूरज की ओर इशारा करने से बचें, जिससे छवि को धूमिल करने के लिए कुछ "ज्वाला" हो सकते हैं। कैमरे की सफाई में न्यूरोटिक बनने पर अक्सर कुछ धूल कणों की तुलना में अधिक समस्याएं पैदा होती हैं। आप लेंस पर एक सस्ते फिल्टर, अधिमानतः एक लेपित या बहु लेपित मॉडल, इन "आग" की उपस्थिति से बचने के रूप में बार चाहें उतनी बार साफ करने के लिए है। सेंसर पर धूल एक बड़ी समस्या नहीं होनी चाहिए अगर आप लेंस को स्वच्छ, गंदगी से रहित वातावरण में बदलते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

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