IhsAdke.com

कैसे एक नेत्र सर्जरी से छुटकारा पाने के लिए

एक नेत्र शल्य चिकित्सा एक महत्वपूर्ण और गंभीर प्रक्रिया है वसूली अवधि सर्जरी के प्रकार पर निर्भर करती है: इसे कॉर्निया, रेटिना, मोतियाबिंद या किसी अन्य प्रकार से होना चाहिए, आपको आंख को ठीक से और ठीक से पुनर्प्राप्त करने की अनुमति होगी।

चरणों

भाग 1
आंख की रक्षा करना

  1. 1
    संचालित आँख को गीला करने से बचें जितना आपके चेहरे पर पानी का अनुभव अच्छा है उतना ही, आप एक संक्रमण फैल सकते हैं और सर्जरी के बाद परेशानी पैदा कर सकते हैं। प्रक्रिया के प्रकार के आधार पर, आंखों में पानी से बचने के लिए आवश्यक समय अलग-अलग होगा। उदाहरण के लिए, लसीक सर्जरी के बाद, आपको लगभग एक हफ्ते तक स्नान के दौरान चश्मे पहनने की ज़रूरत है। अधिक विस्तृत जानकारी के लिए ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर से पूछताछ करें।
  2. 2
    अपनी स्वच्छता की नियमितता समायोजित करें जब आप जागते हैं, तो अपना चेहरा धोने के बजाय, चेहरे का तौलिया भिगोएँ और गाल पर हल्के से पॅट करें बौछार का उपयोग मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आइडिया में प्रवेश करने से पानी को रोकने का विचार है। यदि संभव हो तो, बाथटब में स्नान करें जब तक कि डॉक्टर बारिश के उपयोग को जारी न करें। बाल धोने के लिए, सिर वापस झुकाएं ताकि तारों को गीला कर और धागा सूखा रख सकें।
  3. 3
    आँखों के आसपास सौंदर्य प्रसाधनों से बचें आंखों के चारों ओर त्वचा पर विदेशी पदार्थ डाल न दें, जब तक डॉक्टर इसे रिलीज नहीं करते। हम केवल श्रृंगार के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि क्रीम और लोशन के बारे में भी बात कर रहे हैं कि आपको उपयोग करने की आदत हो सकती है। इस तरह के उत्पादों की वजह से आंखों में चिड़चिड़ापन के कारण संक्रमण हो सकता है और आंखों के स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है।
    • आप लिपस्टिक और होंठ चमक का उपयोग कर सकते हैं, निश्चित रूप से - केवल मेक-अप से बचें जो आंख के संपर्क में आ सकता है।
  4. 4
    आँखों को सीधे धूप से बचाएं प्रकाश के संपर्क में पश्चात अवधि में आँखों में संवेदनशीलता और दर्द हो सकता है, जब आँखें सबसे कमजोर होती हैं। ऐसी भेद्यता के कारण, उन चीजों से आंखों की सुरक्षा करें जो उन्हें लागू कर सकें।
    • जब आप दिन के दौरान चले जाते हैं तो धूप का चश्मा पहनें चिकित्सक को आपको और अधिक विशिष्ट तरीके से निर्देश देना चाहिए, लेकिन सामान्य तौर पर, ग्लास का उपयोग करने के लिए आवश्यक समय तीन दिनों से एक सप्ताह तक भिन्न होता है। हमेशा अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें
  5. 5
    धूल और धुएं से बचें सर्जरी के पहले सप्ताह के दौरान संक्रमण के संभावित कारण के रूप में इस तरह के परेशानियों का इलाज करें इन कणों के संपर्क में जोखिम होने पर सुरक्षा चश्मा पहनें। धूम्रपान करने वालों को एक सप्ताह तक धूम्रपान करना बंद करना चाहिए - यदि यह संभव नहीं है, तो सुरक्षात्मक चश्मे पहनें, जब धुएं धूम्रपान करने के लिए आँखें उजागर न करें
  6. 6
    अपनी आंखों को खरोंच मत करो, हालांकि यह मोहक हो सकता है उन्हें खरोंच करने से ओक्यूलर की सतह पर बने चीरों को नुकसान पहुंचा सकता है, साथ ही हाथों से बैक्टीरिया को स्थानांतरित कर सकता है।
    • चिकित्सक शायद कुछ आँख संरक्षण प्रदान करेगा, जैसे कि आंख मारना या धुंध। निर्धारित आंखों के बूंदों को चलाने के लिए सुरक्षा निकालें।
    • अपने चिकित्सक द्वारा सुझाए गए समय के लिए सुरक्षा का उपयोग करें जब सोते हैं, तो डॉक्टर से सिफारिश की गई स्थिति को ध्यान में रखते हुए आंखों को दबाकर न करें।
  7. 7
    बैक्टीरिया का ख्याल रखना जब भी बाहर, एक बाथरूम, यात्रा आदि में बैक्टीरिया के संपर्क में जोखिम रहता है, तब भी अपने हाथों को धो लें। सर्जरी के बाद पहले कुछ दिनों में कई लोगों के आसपास न आएँ- घर पर रहने से बैक्टीरिया और रोगाणुओं के साथ संपर्क कम हो सकता है।
  8. 8
    अपना ख्याल रखना सर्जरी के बाद स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, दुबले प्रोटीन, फल, सब्जियां, साबुत अनाज, डेयरी उत्पादों और रस के साथ संतुलित भोजन खाएं। गति की वसूली के लिए हाइड्रेटेड रहें: यह सिफारिश की जाती है कि पुरुष दिन में तीन लीटर पानी और महिलाओं को दो लीटर पीने के लिए आते हैं।
  9. 9
    बहाल विटामिन ले लो जितना ज्यादा वे संतुलित आहार की जगह नहीं करते उतना ही, विटामिन पूरक आहार को पूरक कर सकते हैं। विटामिन सी वसूली में मदद करता है- विटामिन ई, ल्यूटेन और ज़ेक्सैथिन मुक्त कणों से नए ऊतकों की रक्षा - और विटामिन ए दृष्टि के लिए महत्वपूर्ण है नीचे दिए गए मूल्य विटामिन की खपत के लिए दैनिक सिफारिशें हैं:
    • विटामिन सी: पुरुषों के लिए 90 मिलीग्राम- महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम- + धूम्रपान करने वालों के लिए 35 मिलीग्राम-
    • विटामिन ई: 15 मिलीग्राम प्राकृतिक विटामिन या 30 मिलीग्राम सिंथेटिक विटामिन-
    • ल्यूटन और ज़ेक्सैथीन: 6 मिलीग्राम
  10. 10
    कंप्यूटर स्क्रीन के लिए जोखिम सीमित करें सर्जरी के प्रकार पर निर्भर करते हुए, डॉक्टर आपको कंप्यूटर के सामने खर्च करने के बारे में विशिष्ट निर्देश देंगे। उदाहरण के लिए, ऑपरेशन के बाद कम से कम 24 घंटे के लिए लसीक शल्य चिकित्सा वाले रोगियों को किसी भी स्क्रीन पर नहीं दिखना चाहिए। डॉक्टर के साथ सीमाओं के बारे में बात करें जो शल्य चिकित्सा की थी

भाग 2
दवा का सही उपयोग करना

  1. 1
    अपने चिकित्सक के निर्देशों के अनुसार आंखों का उपयोग करें। डॉक्टर जीवाणुरोधी या विरोधी भड़काऊ आंखों की बूंदों को लिख सकते हैं। जीवाणुरोधी आंखों में संक्रमण से बचा जाता है, जबकि एंटी-इन्फ्लैमेटरीज बाधाओं को रोकते हैं। अगर आपको दवाइयों का प्रशासन करने में कठिनाई हो रही है, तो आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछिए
  2. 2
    पिंग आंख ड्रॉप अपने सिर को वापस झुकाएं और पलक से बचने के लिए देखो। आंखों के नीचे एक थैली बनाने के लिए और आंखों की बूंदों को ड्रिप करने के लिए एक उंगली से निचली पलक नीचे खींचें। अपनी आँखें बंद करें, लेकिन उन्हें रगड़ें मत। प्रत्येक आँख ड्रॉप के लिए प्रशासन के बीच कम से कम पांच मिनट प्रतीक्षा करें
    • आंखों के छल्ले की नोक के साथ आंख को छूने से बचें।
  3. 3
    जानें कि आंखों के मलहम कैसे लागू करें प्रक्रिया आंखों की बूंदों के समान होती है। अपने सिर को वापस झुकाएं और निचली पलक पर पाउच बनाएं। पैकेजिंग को उल्टा मुड़ें और जेब में एक पतली लाइन में मरहम डालना। एक मिनट के लिए आंख को बंद करें ताकि दवा को आंखों में फैल सकें और प्रभावी होने लगें।



  4. 4
    अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित आंखों को साफ करें पेशेवर शायद एक दिन दो सफाई की सिफारिश करेंगे। पानी साफ करने के लिए एक साफ कपड़े बाँझ। अपने हाथों को धो लें, ऊतक लें और ध्यान से इसे अपनी पलकें और पलकों पर रखें। आँख के कोनों मत भूलना!
    • कपड़ों को उबलते पानी से धो लें या प्रत्येक उपयोग के साथ बदलें बाँझ कपड़े का इस्तेमाल किया जाना चाहिए क्योंकि आंख सर्जरी के बाद संक्रमण के लिए कमजोर हैं।
  5. 5
    किसी भी गंभीर लक्षण के डॉक्टर को बताएं और संभावित समस्याओं को रोकने के लिए सभी अनुसूचित रिटर्न पर जाएं। यद्यपि ऑपरेशन के बाद कुछ समस्याएं आम हैं, लेकिन चिकित्सक को यह बता देना महत्वपूर्ण है कि क्या वे लंबे समय तक चले रहते हैं। यदि संभव हो तो उस समय को दर्ज करें जब लक्षण दिखाई देते हैं अपने डॉक्टर को बताएं तुरंत जब आप निम्न लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं:
    • मोतियाबिंद शल्य चिकित्सा: गंभीर दर्द, दृष्टि या चमक का नुकसान।
    • Lasik सर्जरी: सर्जरी के बाद के दिनों में गंभीर दर्द या दृष्टि की बिगड़ती।
    • रेटिना टुकड़ी की सर्जरी: आप प्रकाश की कुछ चमक देख सकते हैं, लेकिन उन्हें धीरे-धीरे गायब होना चाहिए। यदि समस्या वापस आती है या आप दृष्टि के नुकसान का अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें
    • सभी सर्जरी: गंभीर दर्द, खूनी निर्वहन या दृष्टि का नुकसान

भाग 3
सामान्य जीवन में वापस आना

  1. 1
    प्रकाश की गतिविधियां करें जैसे ही आप घर जाते हैं, आप अपने घर की तरह प्रकाश आंदोलन कर सकते हैं, लेकिन अपने चिकित्सक द्वारा अनुशंसित वेट उठाने, चलना, पेडलिंग और तैराकी जैसी गतिविधियों से बचें वज़न उठाने वाली गतिविधियों ने आंखों पर दबाव डाला, जो वसूली प्रक्रिया को खराब करता है और आंख के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • दूसरों को उन गतिविधियों से मदद करने के लिए कहें, जिनके लिए बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है। दोस्तों और परिवार को आपकी मदद करने के लिए तैयार रहना निश्चित है।
  2. 2
    यौन गतिविधि पर लौटने से पहले प्रतीक्षा करें बहुत अधिक प्रयासों की आवश्यकता वाले व्यवहार से आंखों में दबाव बढ़ सकता है, वसूली में कमी आ सकती है। अपने चिकित्सक से बात करें कि कितनी देर तक प्रतीक्षा करना बेहतर है
  3. 3
    सर्जरी के तुरंत बाद ड्राइव न करें धुंधली दृष्टि आपकी सुरक्षा से समझौता कर सकती है ड्राइविंग से बचें जब तक कि आप पूरी तरह से पुनर्प्राप्त न करें या जब तक आपके डॉक्टर आपको रिलीज न करें। आम तौर पर, जैसे ही आंखें संवेदनशील या केंद्रित नहीं होती हैं, आप ड्राइव कर सकते हैं।
    • सर्जरी के बाद किसी का पालन करने और उसे घर ले जाने के लिए कहें
  4. 4
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें जब आप काम पर वापस लौट सकते हैं। वसूली का समय सर्जरी के प्रकार और व्यक्ति पर निर्भर करता है। कुछ प्रकार की सर्जरी के लिए छह सप्ताह की वसूली की आवश्यकता हो सकती है - मोतियाबिंद सर्जरी, दूसरी तरफ, एक सप्ताह के भीतर पूरी तरह ठीक हो सकती है।
  5. 5
    वसूली के दौरान शराब की खपत से बचना एक ग्लास वाइन की तुलना में अधिक आराम करने के लिए एक अच्छा विकल्प लगता है के लिए, शराब शरीर के तरल पदार्थ बनाए रखने के लिए की प्रवृत्ति बढ़ जाती है, आंखों में तरल पदार्थ की एक निर्माण और दबाव है कि वसूली प्रक्रिया बाधित हो सकता है कारण।

भाग 4
अलग-अलग नेत्र शल्य चिकित्साओं को जानने से बेहतर

  1. 1
    मोतियाबिंद सर्जरी के बाद कम से कम 24 घंटे के लिए आराम करें प्रक्रिया ने एक धुंधला लेंस को हटाया जो आंखों में विकसित होती है, जिसे कृत्रिम प्रत्यारोपण द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है। ऑपरेशन के बाद, मरीज आमतौर पर आंखों में "विदेशी शरीर" की सनसनी की शिकायत करते हैं, आमतौर पर टांके की उपस्थिति या ऑप्टिक तंत्रिका में कटौती की वजह से होती है।
    • तंत्रिका वसूली में कुछ महीने लग सकते हैं, एक अवधि जिसमें आप अजीब महसूस करेंगे
    • आपका डॉक्टर संक्रमण को रोकने के लिए आंखों की बूँदें और एंटीबायोटिक दवाओं को चिकनाई लिख सकता है।
  2. 2
    एक रेटिना टुकड़ी सर्जरी के बाद धैर्य रखें आपरेशन के बाद जरूरी शल्यक्रिया कर सकते हैं जो लक्षण हो सकता है, लेकिन वे समय के साथ चले जाएँगे। जब रेटिना रक्त वाहिका अलग है, को रोकने आंख ऊतकों पोषक तत्वों और ऑक्सीजन है, जो एक समय के बाद अंधापन पैदा कर सकते हैं प्राप्त प्रक्रिया की आवश्यकता है। लक्षण आँख और दृष्टि में स्पॉट की अचानक उपस्थिति के कोनों में दृष्टि की हानि, प्रकाश की चमक में शामिल हैं।
    • पुनर्प्राप्ति अवधि एक से छह सप्ताह तक होती है।
    • आप सर्जरी के बाद कुछ दर्द महसूस कर सकते हैं, लेकिन इसे ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर के साथ इलाज करना संभव है।
    • आपके पास कुछ स्पॉट या प्रकाश की चमक हो सकती है, लेकिन समस्या धीरे-धीरे गायब हो जाएगी। अगर वह लौटाता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें
    • एक ग्रे या काली रेखा भी गैस के बुलबुले के फंस के कारण देखने का क्षेत्र काट सकता है - जैसा कि गैस को आंखों से अवशोषित किया जाता है, रेखा को गायब होना चाहिए।
  3. 3
    लसीक सर्जरी के बाद एक लंबी वसूली के लिए तैयार हो जाओ प्रक्रिया कितनी तेजी से है, वसूली तीन महीने तक चली जा सकती है। यह चश्मा या कॉन्टैक्ट लेन्स पहनने वाले लोगों के लिए एक सुधार सर्जरी है - प्रक्रिया रेटिना की वक्रता बदलने के लिए लेजर का उपयोग करती है और स्पष्ट दृष्टि की अनुमति देती है। शल्य चिकित्सा के बाद, अधिक आंसू या दृष्टि धुंधला होना आम है खुजली या जलने के मामले में, दोनों आम, यह महत्वपूर्ण है कि आंख को खरोंच न करें। अगर समस्या असहनीय हो जाती है तो डॉक्टर को सूचित करें
    • चिकित्सक शायद दृष्टि का परीक्षण करने के लिए एक या दो दिन सर्जरी के बाद वापसी का समय निर्धारित करेगा और संक्रमण पर नजर रखेगा। उसे किसी भी दर्द या साइड इफेक्ट के बारे में चेतावनी दें और नए रिटर्न को चिह्नित करें
    • डॉक्टर की वसूली योजना के बाद धीरे-धीरे आप सामान्य गतिविधियों पर वापस आ सकते हैं। दो सप्ताह के बाद आप मेक-अप और चेहरे क्रीम का पुन: उपयोग कर सकते हैं। एक महीने के बाद, आप जोरदार गतिविधियों और संपर्क खेल कर सकते हैं।
    • अपनी आँखों को खरोंच न करें या दो महीने तक गर्म टब में डालें या आपके डॉक्टर द्वारा सुझाए गए समय के लिए

युक्तियाँ

  • आँखें रखें यदि निम्न में से कोई भी आपरेशन के तुरंत बाद न जोड़ें: लालिमा, धुंधला दृष्टि, अत्यधिक फाड़, लग रहा है कि आंख और गहन चमक में कुछ है
  • बहुत सारे आराम करो यदि आंख बहुत थका हुआ है, तो इसे बंद करें या इसे चिकित्सक द्वारा दी गई सुरक्षा के साथ कवर करें

चेतावनी

  • यदि आप अत्यधिक दर्द और खूनी निर्वहन अनुभव कर रहे हैं या काले धब्बे देख रहे हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • यदि सामान्य पश्चात लक्षण दूर नहीं जाते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। यदि संभव हो, तो ध्यान दें कि वे कब आए।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (37)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com