IhsAdke.com

कैसे एक आलसी नेत्र का इलाज करने के लिए

एम्बिओपिया, या "आलसी आंख" एक ऐसी स्थिति है जिसमें एक आंख या शायद ही कभी दृश्य समस्याओं से पीड़ित होती है। कभी-कभी हालत में दोनों आंखों की जगह एक ही बिंदु पर ध्यान केंद्रित करने की असमर्थता होती है, जिससे प्रभावित व्यक्ति की आंखों में एक विशेषता "गलत संरेखित" उपस्थिति होती है। बच्चों में दृश्य समस्याओं का अंबिलियापिया सबसे आम कारण है एम्बीलियापिया के कई मामलों में, मस्तिष्क सामान्य दृष्टि से आंख को "अनुकूल करता है", जिससे दूसरी आंखों में दृष्टि धीरे-धीरे बिगड़ जाती है। सभी उम्र के एंबलियोपिया के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं, यद्यपि छोटे बच्चे पुराने रोगियों की तुलना में उपचार के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं।

चरणों

टेट अ Lazy eye चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
सुधारात्मक लेंस के साथ हालत का इलाज करें विशेष चश्मा अक्सर आंखों की फोकस और सही मिसाइलिनेमेंट सुधारने के लिए निर्धारित होते हैं। आलसी आँख के कुछ मामलों के लिए, खासकर जब मिओपिया, हाइपरोपिया और / या एसिगमेटिज्म इस स्थिति में योगदान करते हैं, तो चश्मा इस समस्या को पूरी तरह ठीक कर सकते हैं। अन्य मामलों में, आलसी आंख को ठीक करने के लिए अन्य उपचारों के साथ चश्मे का इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने आकाशीय आंखों के लिए चश्मा प्राप्त करने में रुचि रखते हैं तो अपने चिकित्सक या ऑप्टॉटिस्टिस्ट से बात करें
  • पर्याप्त उम्र के बच्चों में, चश्मे के बजाय संपर्क लेंस का उपयोग कभी-कभी किया जा सकता है
  • ध्यान दें कि, शुरू में, आलसी आँखों वाले लोगों को यह देखने के लिए "कठिन" लग सकता है कि उनके चश्मे पहनते समय। इसका कारण यह है कि वे अपनी खराब दृष्टि से आदी हो गए हैं और धीरे-धीरे "सामान्य" दृष्टि को समायोजित करने के लिए समय की आवश्यकता है।
  • टेट अ Lazy eye चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक आंख पैच का उपयोग करें कुछ आलसी नेत्र मामलों में एक आँख में दृष्टि की समस्याएं और दूसरी आंखों में सामान्य दृष्टि, आंख पैच पहनने या "अच्छा" आंखों का कवर आवश्यक हो सकता है आलसी नज़र पहनने वाले को अपनी "बुरी" आंख का इस्तेमाल करने के लिए मजबूती से देखने के लिए उस नज़र में धीरे-धीरे दृष्टि को मजबूत किया जाता है। 7 या 8 वर्ष की आयु के युवा रोगियों में भौहें सबसे प्रभावशाली हैं। आमतौर पर आंखों के पैच का उपयोग कुछ हफ्तों से लेकर एक वर्ष तक की अवधि के लिए प्रति दिन 3 से 6 घंटे के बीच किया जाता है।
    • एक चिकित्सक अनुशंसा कर सकता है कि आंख पैच पहनने पर, आलसी नज़र पहनने वाली गतिविधियों जैसे कि पढ़ने, स्कूल के काम और अन्य गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है जो उन्हें आस-पास की वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करते हैं।
    • भौहें सुधारात्मक लेंस के साथ संयोजन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है
  • टेट अ Lazy eye चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक निर्धारित आँख दवा का प्रयोग करें दवाएं - आमतौर पर एट्रोपीन आंखों के बूंदों के रूप में - कमजोर कार्य करने के लिए मजबूर होने के लिए अच्छी आंखों के दर्शन को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है यह उपचार उसी सिद्धांत के अनुसार काम करता है जिसके द्वारा एक आंख-ढक्कन उपचार कार्य करता है - "बुरा" आंख को मजबूर करने के लिए इसे धीरे-धीरे आपके दृष्टिकोण को सुदृढ़ करने के लिए मजबूर किया जाता है।
    • आंख की दवाएं उन बच्चों के लिए एक अच्छी पसंद हो सकती हैं जो आंख पैच (और इसके विपरीत) पहनने के लिए अनिच्छुक हैं। हालांकि, जब "अच्छा" आंखों में मिओएपिया होता है, तब आँख बूँदें प्रभावी नहीं हो सकतीं
    • एट्रोपिन की बूंदें कभी-कभी छोटे साइड इफेक्ट्स से जुड़ी होती हैं जिनमें शामिल हैं:
      • आंखों की जलन
      • आसपास की त्वचा की लाली
      • सिर दर्द



  • टेट अ Lazy eye चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    सर्जिकल प्रक्रिया से गुजरना आँखों की ताकत के लिए आंखों की मांसपेशियों पर सर्जरी की जा सकती है यदि गैर-सर्जिकल साधन असफल हो। अस्पताल के उपचार में सर्जरी भी मदद कर सकती है अगर स्थिति मोतियाबिंद के कारण होती है। सर्जरी के साथ आंख पैच, आंखों के दवाई या चश्मे के उपयोग के साथ हो सकता है, या यदि यह अच्छे परिणाम पैदा करता है, तो स्वयं के द्वारा पर्याप्त हो सकता है।
    • आंखों के व्यायाम को सर्जरी से पहले या बाद में खराब दृश्य आदतों को सही करने और आंखों के सामान्य और आरामदायक उपयोग को सिखाने की सलाह दी जा सकती है।
  • टेट अ Lazy eye चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    सभी उपचार विकल्पों के लिए, जितनी जल्दी हो सके शुरू करें। आलसी आँख लगभग हमेशा इलाज योग्य होते हैं, और ज्यादातर मामलों में, उचित उपचार आहार कुछ महीनों में कुछ हफ्तों के भीतर उल्लेखनीय सुधार प्रदान करेगा। हालांकि, परिणाम आम तौर पर बेहतर होता है जब इलाज शुरू हो जाता है जब वाहक जितना संभव हो उतना जरूरी हो। जल्दी आलसी आंखों के मामले को पकड़ने का बेहतर मौका पाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा नियमित रूप से आँख परीक्षाएं प्राप्त करता है, जब वह युवा है - कुछ डॉक्टर 6 महीने में परीक्षा की सिफारिश करते हैं, 3 साल और फिर हर दो साल इसके बाद
    • यद्यपि रोग का निदान आमतौर पर युवा आलसी नेताओं के लिए बेहतर है, हालांकि हाल ही में प्रयोगात्मक प्रक्रियाओं ने वयस्क पहनने वालों के लिए वादा दिखाया है। आपके लिए उपलब्ध नवीनतम उपचार विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक या ऑप्टोमेट्रिस्ट से बात करें।
  • युक्तियाँ

    • युवा लोगों में इस स्थिति का पता लगाने के लिए साइक्लोप्लोगिक ड्रॉप्स के साथ परीक्षा की आवश्यकता हो सकती है
    • किसी भी आयु में सुधार संभव है, लेकिन जल्दी पता लगाने और उपचार सर्वोत्तम परिणाम प्रदान करते हैं।
    • अपनी आंखों की जांच और निदान करने के लिए एक नेत्र चिकित्सक पर जाएं।

    चेतावनी

    • यदि पता नहीं लगाया जाता है और जल्दी ही इलाज किया जाता है तो एंबिलीपिया के कारण स्टिरीओपिया के सम्बंधित नुकसान (दो आँखों की गहराई की धारणा) के साथ दृष्टि का स्थायी नुकसान हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com