IhsAdke.com

सूखी आंखों का इलाज कैसे करें

क्या आपको लगता है कि आपकी आँखों में थका हुआ, पहना या सूखा है? यह कई कारकों के कारण हो सकता है: दवाएं, प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया, पर्यावरणीय हस्तक्षेप, आनुवांशिकी या विभिन्न अन्य प्रकार की चिकित्सा समस्याओं जैसे रुमेटीयड गठिया और मधुमेह शुष्क आंखों से निपटने और फिर से होने वाली स्थिति को रोकने के सर्वोत्तम तरीके जानें।

चरणों

भाग 1
आँखों में सूखापन का इलाज करना

चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय आईज़ चरण 1
1
आँसू के महत्व को समझें वे आँखों को नमी नहीं बल्कि अन्य महत्वपूर्ण कार्य भी करते हैं, जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स, प्रोटीन और एंजाइम प्रदान करते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ते हैं, अच्छी आंख की स्थिति को बनाए रखते हैं। आंसू पूरी आंख, मॉइस्चराइजिंग और इसके माध्यम से पोषक तत्वों को फैलाने में तेजी लाते हैं।
  • आँसू के साथ कोई छोटी समस्या पूरी आंख के लिए गंभीर परिणाम हो सकती है वस्तुतः कारण कई लोगों में से एक है, लेकिन कई उपचार विकल्प हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट सूरी आइज़ चरण 2
    2
    कृत्रिम आंखों का उपयोग करें आर्टिफिशियल आंखों के बूंदों को बाहरी सतह के अंगों को नम रखने के द्वारा ओकुरियल सूखापन को चिकनाई करने के लिए किया जाता है - हालांकि, वे आवश्यक रूप से शुष्क आँखों के छिपे हुए कारणों का इलाज नहीं करते हैं, लेकिन लक्षणों से कुछ राहत प्रदान करते हैं। इनमें से कुछ उत्पादों में कंडोम होते हैं जो दिन में चार बार से अधिक बार उनका उपयोग करके आंखों में परेशान करते हैं - यदि चार से अधिक अनुप्रयोगों की आवश्यकता होती है, तो इस उत्पाद के बिना आँखों की बूंदों की सिफारिश करने के लिए एक नेत्र रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।
    • एक डॉक्टर से परामर्श के बिना, "मुकदमा और त्रुटि" विधि आपके मामले के लिए कृत्रिम आँसू का सबसे अच्छा ब्रांड खोजने का एकमात्र तरीका है। दूसरों में, ब्रांड के संयोजन आवश्यक हो सकते हैं वे नुस्खा की आवश्यकता के बिना और कई ब्रांडों में उपलब्ध हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट सूरी आइज़ चरण 3
    3
    आंखों की दवाओं के साथ बूंदों की कोशिश करें शुष्क और चिड़चिड़ी आँखों के खिलाफ लड़ाई में हाइड्रोक्सीप्रोपाइल्मथाइल सेल्यूलोज का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, इसके बाद कार्बोइमेथाइलेसिलूलोज़ होता है। इन्हें आंखों के बूंदों में स्नेहक के रूप में भी कार्यरत किया जाता है, और बहुत-से-बहुत-से-काउंटर पर पाया जा सकता है एक अन्य विकल्प एंटीबायोटिक आंखों के मलवाओं जैसे कि टेट्रासायक्लाइन, सीप्रोफ्लॉक्सासिन और क्लोरैम्फेनिकॉल की तलाश करना है। जब पलकें सूजन हो जाती हैं तब वे उपयोगी होते हैं I
  • चित्र शीर्षक ट्रीट सूरी आइज़ चरण 4
    4
    एक आंख की परीक्षा लें नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा उल्लिखित और ओवर-द-काउंटर आंखों का सामना करने के बाद, चिकित्सक अन्य प्रकार की सूखी आंखों के उपचार की सिफारिश करेगा।
    • यदि आप दर्द, जैसे खुजली, जलन या धुंधला दृष्टि का अनुभव करते हैं, तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 5
    5
    आंख क्रीम का उपयोग करें डॉक्टर इस प्रकार की दवा लिख ​​सकते हैं, जो कि कृत्रिम आँखों के विपरीत नहीं है, आँखों में सूखने का कारण मानता है (आँखें बेशकी ही जलन के लक्षणों से मुकाबला करती हैं)
    • स्नेहन के कारण ऑप्थाल्मिक मलहम भी राहत प्रदान करते हैं। वे विस्तारित अवधि के लिए उपयोगी होते हैं, जब आंखों की बूंदों का उपयोग नहीं किया जा सकता (उदाहरण के लिए, नींद के दौरान)
  • चित्र शीर्षक ट्रीट सूरी आइज़ चरण 6
    6
    आंसू नलिकाओं को बंद करने के लिए सर्जरी कीजिए अधिक आक्रामक या स्थायी उपचार की आवश्यकता हो सकती है, जैसे फाड़ नलिकाओं के रुकावट। आँसू को अवरुद्ध करने के कारण यह आँखें लगातार चिकना कर देती है।
    • प्लग का प्रयोग आँसूओं के संरक्षण के लिए किया जाता है, साथ ही साथ सभी आंखों की आंखों की बूंद होती है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट सूरी आइज़ चरण 7
    7
    आंसू नलिकाएं सावधानी आंसू नलिकाओं को कैप्चर करने के बाद, लेकिन अभी भी आंखों की जलन से पीड़ित होने के बाद, चिकित्सक आंसू नलिकाएं को दबाने का सुझाव दे सकता है। एक आंख विशेषज्ञ प्रक्रिया को पूरा करेंगे I
    • पता है कि समय के साथ आंसू नलिकाओं को ठीक किया जा सकता है। आपको एक और बार इलाज के लिए एक अन्य सर्जरी या प्रक्रिया से गुजरना होगा। दांत शल्य चिकित्सा को उलटा जाना संभव है।
  • भाग 2
    सूखी आँखों से बचना




    चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 8
    1
    कार्य के साथ काम करते समय बहुत सी आंखों की ज़रूरत होती है - जैसे कंप्यूटर पर रहना या पढ़ना - लगातार ब्रेक लेना। जब कोई व्यक्ति स्क्रीन या पुस्तक को देखकर बहुत समय बिताना चाहता है, तो वह पर्याप्त नहीं है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय आईज़ चरण 9
    2
    आँखों से नमी से बचने के लिए बचें शुष्क आँखों का पूरी तरह से इलाज करने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन कुछ रोकथाम के तरीकों में मदद मिल सकती है। किसी भी तरल की तरह, हवा को उजागर करते समय आँसू भी लुप्त हो जाते हैं अपनी आंखों को नम से रखें:
    • आँखों को सीधे हवा में उजागर न करें, जैसे कार हीटर, ड्रायर, वाष्पीकरण और एयर कंडीशनर में।
    • घर का आर्द्रता स्तर 30 से 50% तक रखें।
    • सर्दी के दौरान एक हामिडीफायर का उपयोग करें ताकि इनडोर वायु को अधिक नम हो सके।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट सूरी आइज़ चरण 10
    3
    चश्मा पहनें धूप में बाहर जाने पर, धूप का चश्मा पहनते हैं और तैराकी चश्मे पहनते हैं जबकि तैराकी नेत्ररोग विशेषज्ञ भी विशेष चश्मा लिख ​​सकते हैं, जो आँखों के आसपास "नमी का कैमरा" बनाकर अतिरिक्त नमी बनाते हैं।
  • ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    आंखों में परेशान मत करो। धूम्रपान न करने की कोशिश करें, क्योंकि यह जल्दी से आँसू मिटा सकता है और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का नेतृत्व कर सकता है। अपनी आँखें खरोंच न करें, ताकि आप बैक्टीरिया को अपनी उंगलियों और नाखून से न लें।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट सूरी आइज़ चरण 12
    5
    नेत्र रोग विशेषज्ञ से बात करें ताकि वह आपको संभावित दवाओं के बारे में सूचित कर सकें जो आपकी आंखें सूख सकें। मूत्रवर्धक, एंटीडिपेसेंट्स, बीटा ब्लॉकर्स, और पार्किंसंस की दवाइयां आंखों में परेशान कर सकती हैं - अगर आप इन दवाओं में से किसी एक लेते हैं, तो अपने डॉक्टर को हालत बताएं कम प्रतिकूल प्रभाव के साथ दवाइयों के साथ उन्हें बदलने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट सूरी आइज़ चरण 13
    6
    कॉन्टैक्ट लेंस को फिट बैठना चाहिए जो लोग संपर्क लेंस पहनते हैं और सूखी आंखों से पीड़ित होते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे सही तरीके से फिट हैं, सही तरीके से रखे गए हैं और उन चीजों से बने हैं जो आंखों में परेशान नहीं करते हैं। अपने लेंस को चुनने और फिट करने में सहायता के लिए नेत्र चिकित्सक से सलाह लें
  • ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 14 नामक चित्र
    7
    अपनी आँखों को हाइड्रेट करें कृत्रिम आंसू का प्रयोग करें क्योंकि आँखें आंखों को नम्रता और चिकना देना देती हैं। एक अन्य विकल्प मलहम है, जो आंखों की बूंदों से अधिक लंबे समय तक रहता है - हालांकि, क्योंकि वे चिपचिपा होते हैं, वे दृष्टि धुंधला बना सकते हैं, जिससे यह सोते समय के लिए सबसे अच्छा विकल्प बन सकता है।
    • आंखों का प्रयोग करें इससे पहले और न कि उन क्रियाओं को करने के बाद जो बहुत आंखों की आवश्यकता होती है, उनमें से जलन से बचा। आँखें फैलाने के लिए अक्सर झपकी लेना या आंखें समान रूप से बूँदें।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय आइज़ चरण 15
    8
    आहार बदलें आंखें आहार में बहुत अधिक नमक या विटामिन की कमी के कारण शुष्क हो सकती हैं - जब आप रात में उठकर शौचालय का उपयोग करें यदि आपको लगता है कि आपकी आँखें सूखी और चिढ़ हैं, तो करीब 340 मिलीलीटर पानी पीते हैं और देखें कि तत्काल राहत क्या है। यदि ऐसा होता है, तो आहार में नमक की मात्रा कम करें और हाइड्रेटेड रहने दें।
    • आहार में फैटी एसिड की मात्रा बढ़ाने की कोशिश करें। विशेष रूप से आहार में ओमेगा -3 जोड़ें, क्योंकि यह आँसू के उत्पादन में वृद्धि करके असुविधा को दूर कर सकती है।
    • सुनिश्चित करें कि आपका विटामिन ए सेवन पर्याप्त है पोषक तत्व खाद्य पदार्थों जैसे कि सब्जियों और फलों के रूप में उपभोग के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन उनकी कमी दुर्लभ है, खासकर पश्चिम में। फिर भी, जब पूरे फलों और सब्जियों की अपर्याप्त मात्रा में खपत होती है, तब बिगड़ती हो सकती है।
  • चेतावनी

    • पुरानी सूखी आंखों वाले व्यक्ति को डॉक्टर देखना चाहिए। ऐसे बीमारियां, जैसे कि मधुमेह और उच्च रक्तचाप, नेत्र रोग विशेषज्ञों द्वारा निरंतर मूल्यांकन की आवश्यकता होती है क्योंकि इस तरह की स्थितियों की संभावित जटिलता। यदि आपको एक पुरानी बीमारी है, तो उन सभी डॉक्टरों से परामर्श करना जरूरी है, जो इस समस्या का इलाज कर सकते हैं ताकि गंभीरता से बच सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com