IhsAdke.com

दृश्य थकान को कैसे छुटकारा दिलाएं

यदि आप थकान महसूस करते हैं, अपनी आंखों और सिरदर्दों में जलते रहें, तो आपकी आंखें भंग हो सकती हैं कभी-कभी यह काम पर एक लंबा दिन के अंत में ही देखा जाता है, जिसका मतलब है कि दृश्य को कंप्यूटर या छोटे ऑब्जेक्ट्स पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर किया जा सकता है। या खराब - - जो भी कारण, आराम को मजबूत बनाने और उसकी आँखों का सूखापन में सुधार करता है, तो लक्षणों में सुधार नहीं है सीखना यह एक पूर्ण परीक्षा करने के लिए एक नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाओ।

चरणों

भाग 1
आंखों को आराम और आराम देना

चित्रित किया गया छिद्र नाचू तनाव चरण 1
1
आँखों के लिए एक मुखौटा बनाएँ, थक आंख को शांत करना। एक छोटी तौलिया रखो - जो दोनों आंखों को कवर करती है - ठंडे पानी के नीचे और इसे मोड़ो, इसे ठंडा लेकिन शुष्क छोड़ दें। अपनी आंखों को कवर करने के लिए इसे लंबाई में लपेटें या लपेटो - दो से सात मिनट तक लेट जाओ और उन पर रख दो। वसीयत में प्रक्रिया को दोहराएं
  • एक और विकल्प है ठंड संकोचन (जैसे बर्फ) या टेबैग का उपयोग करना और उन्हें आंखों पर रखें चाय के बैग में टैनिन, पदार्थ होते हैं जो रक्त वाहिकाओं को सम्मिलित करने में मदद करते हैं, दृश्य थकान को कम करते हैं।
  • आंखों पर ककड़ी के स्लाइसें रखने से बचें, क्योंकि वे बैक्टीरियल दूषित हो सकते हैं।
  • और भी आराम करने के लिए, लैवेंडर तेल की कुछ बूंदें जोड़ें या मुखौटा पर पानी गुलाब या तौलिया डालने से पहले पलक पर पदार्थों को मालिश करें।
  • पिक्चर शीर्षक से रिफ्ले आई आई स्ट्रेंन चरण 2
    2
    प्रकाश व्यवस्था को बदलें मजबूत रोशनी, अनावश्यक रोशनी, और फ्लोरोसेंट रोशनी को बंद करें, क्योंकि वे वातावरण को समायोजित करने के लिए आँखें कड़ी मेहनत करते हैं। उज्ज्वल रोशनी के लिए लंबे समय तक संपर्क में आंख और शरीर को बहुत अधिक उत्तेजित करता है, जिससे जलन और सामान्य थकान हो जाती है। गर्म और हल्के रोशनी का उपयोग कर एक आरामदायक वातावरण बनाएं - यदि संभव हो तो स्विच स्थापित करें जो रोशनी की तीव्रता को समायोजित करें, सभी निवासियों को कमरे के प्रकाश की शक्ति को "कस्टमाइज़" करने की इजाजत दे।
    • प्राकृतिक रोशनी, कंप्यूटर मॉनिटर के खिलाफ तीव्र चमक पैदा कर सकता है, दृश्य के प्रतिबिंब और थकान में वृद्धि कर सकता है। चमक को कम करने के लिए हमेशा विरोधी चमक स्क्रीन का उपयोग करें
  • चित्रित करें आंखों के तनाव से छुटकारा पाने के चरण 3
    3
    मॉनिटर की चमक और इसके विपरीत समायोजित करें कंप्यूटर स्क्रीन के सामने लंबे समय तक काम करने या पढ़ते समय, सुनिश्चित करें कि मॉनिटर आपकी आंखों के करीब नहीं है। चमक और कंट्रास्ट विकल्प समायोजित करें जब तक कि आप एक ऐसी सेटिंग न खोज सकें जिससे स्क्रीन पर लौटने के बाद आपकी आंखें अधिक आरामदायक हो जाए। ऐसी कुछ वेबसाइटें हैं जो इस तरह के समायोजन करने के लिए उपकरण प्रदान करती हैं। प्रतिभाशाली रोशनी स्क्रीन के किनारे पर होनी चाहिए, जबकि दृढ़ रोशनी ने आँखें तक पहुंचने वाली राशि को कम करने के लिए मॉनिटर के साथ 90 डिग्री कोण बनाना चाहिए।
    • पर्दे बंद करके स्क्रीन पर प्रतिबिंब कम करें।
  • पिक्चर शीर्षक से रिफ्लेक्ट आई ने स्ट्रेन चरण 4
    4
    मॉनिटर का रंग समायोजित करें (तापमान) रंग परिवेश प्रकाश व्यवस्था के लिए उपयुक्त होना चाहिए। नीली रोशनी से बचें, क्योंकि वे हैं जो आँखों में सबसे अधिक थकान का कारण बनते हैं, क्योंकि आँखों को लगातार उनको बदलना पड़ता है इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि कमरे की रोशनी मॉनिटर पर एक के समान है प्रकाश की रोशनी के लिए ऑप्ट और प्राकृतिक प्रकाश की सीमा।
    • मॉनिटर के पीछे की रोशनी के कारण दोलन को समायोजित करना भी महत्वपूर्ण है। आंखों को दृष्टि की थकावट, दोलन के लिए लगातार समायोजित करना चाहिए। यदि आप इस समस्या को हल नहीं कर सकते, तो आपको मॉनिटर को बदलने की आवश्यकता है
  • भाग 2
    आँखों को मजबूत बनाना और ध्यान देना

    चित्र से छुटकारा पाने के लिए आइ स्ट्रेंन चरण 5
    1
    पलकें मजबूत करें वास्तव में, आंखों के आस-पास की मांसपेशियों को मजबूत करना संभव है, साथ ही साथ शरीर की अन्य मांसपेशियों को भी मजबूत करना संभव है। यह कंप्यूटर के इस्तेमाल के बाद या उपयोग के बीच के ब्रेक के दौरान किया जाना चाहिए। ऊपरी पलकों की झिलमिलाहट पर ध्यान देकर आंखों के लगभग आधे करीब-करीब आंखों की पूरी तरह से सामान्य प्रतिक्रिया होती है, जब वे चमकती नहीं हैं। लगभग पांच सेकंड के लिए झिलमिलाहट को रोकने के अपने प्रयासों पर ध्यान दें
    • आंखों के बीच में पलकें छोड़कर और झिलमिलाहट को रोकने पर ध्यान केंद्रित करने से व्यक्ति को "स्क्वींटिंग" बना दिया जाएगा, जो वास्तव में आंखों की थकान को कम करने में मदद करता है। अस्थायी रूप से विचलन वाली आंखों को छोड़ने से विद्यार्थियों का आकार कम हो जाता है, जिससे दृष्टि सुधार में मदद मिलती है।
    • हालांकि, यह लगातार करने से बचने के लिए आवश्यक है, क्योंकि व्यक्ति को सिरदर्द और अधिक दृश्य थकान का अनुभव हो सकता है
  • चित्रित किया गया छिद्र नाचू तनाव चरण 6
    2
    आराम करो और साँसें। जैसे ही आंखों के बीच में पलकें होती हैं, उन्हें धीरे-धीरे बंद कर उन्हें आराम करो। रक्त में ऑक्सीजन को बढ़ाने और समग्र परिसंचरण में वृद्धि करने के लिए कई बार साँस लें। जैसा कि आप श्वास लेते हैं, कल्पना करें कि ताजा ऑक्सीजनयुक्त हवा आपके नाक के माध्यम से आ रही है और आपकी आंखों तक पहुंच रही है। अपने मुंह से श्वास और एक या दो मिनट के लिए इन चरणों को दोहराएं।
    • इस अभ्यास का उद्देश्य आंखों को आराम देना और पलकों को मजबूत करना है।
  • आइ स्ट्रेंन चरण 7 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    ध्यान केंद्रित रहने के लिए ट्रेन का अभ्यास (आवास और अभिसरण) विभिन्न वस्तुओं पर दृष्टि का ध्यान रखने की कोशिश करें ताकि आँखों में थकान कम हो सके, संक्षिप्त अंतराल पर ध्यान केंद्रित करने और आँखों को मॉइस्चराइज करने के लिए "याद रखना" हो। अभ्यास में से एक को हाथ की पूरी तरह से खींच कर और उसके टिप को देखने पर ध्यान केंद्रित करके एक पेन आयोजित करना है। धीरे-धीरे इसे निरंतर गति से नाक के करीब ले आओ। लगभग पांच से दो पुनरावृत्तियों के बारे में और उन वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करें जो दूर और निकट हैं यह आँखें थकान से उबरने की अनुमति देता है
    • आंखों पर ध्यान केंद्रित करने से दृष्टि और ताकत कम हो जाती है, और आंखें थका हुआ होने पर आने वाली ऐंठन को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं। जब वे कुछ और आसानी से और तीक्ष्णता के साथ कल्पना कर सकते हैं, तो उन्हें कम करने के लिए मजबूर होना जरूरी है, फोकस की सामान्य समस्याओं के अनुकूल होने के लिए उन्हें कम मुश्किल बनाते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से छुटकारा नाचने का तनाव चरण 8
    4
    अपनी आंखें आराम करो ऐसा करें यदि आपकी दृष्टि आपके कंप्यूटर स्क्रीन को देखने के लिए थका है, पढ़ना या कोई अन्य काम करने के लिए जो एकाग्रता की आवश्यकता होती है। अपनी नाक की तरफ देखने की कोशिश करें और फिर एक हाथ से या लगभग 6 मीटर दूर एक ऑब्जेक्ट पर देखने की कोशिश करें और इस तकनीक को 10 बार दोहराएं, नाक की नोक पर देखें। हर 15 से 30 मिनट तक दूसरे रास्ते पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।
    • अपनी आँखों को आराम देकर विभिन्न दूरी पर वस्तुओं का चयन करें एक अन्य विकल्प कंप्यूटर से दूर जाना और पांच मिनट के लिए स्क्रीन पर न देखे चलना है।
  • भाग 3
    सूखी आंखों का इलाज करना




    पिक्चर शीर्षक से छुटकारा नाचने का तनाव चरण 9
    1
    समझें कि आँसू आपकी आँखों को कैसे गीला करते हैं दृश्य थकान के मुख्य कारणों में से एक सूखी आँखें है तेल और लिपिड (वसा), पानी और इन परतों में से किसी में एक समस्या का एक muco परत सूखी आंखें छोड़ सकते हैं: आँसू तीन परतों से बना रहे हैं। प्रत्येक परत की भूमिका को समझने के लिए, यह संभावित समस्याओं से निपटने के बैक्टीरिया के लिए अपर्याप्त साथ सूखी आंख को आंसू प्रोटीन कारण से इनकार किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, क्रोनिक संक्रमण के कारण जलन के कारण सूखी हो सकता है। टिड्ड्रोप परतों में निम्नलिखित कार्य हैं:
    • श्लेष्म परत: निचली परत आंसू का आधार है, जिससे आंखों को "छड़ी" करने की स्थिरता होती है। उनकी आंखों में आँसू रखता है, उन्हें "लीक" से रोकता है।
    • जल परत: बैक्टीरिया से लड़ने वाले एंजाइम और प्रोटीन होने के अलावा, मध्यम परत आँसू के लिए आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट प्रदान करती है इस परत की पानी की प्रकृति आँसू को जल्दी से आँखों को कवर करने की अनुमति देती है
    • तेल और लिपिड (वसा) की परत: बाह्य परत आंसू की परतों को जकड़ देती है और पूरे आंखों पर एक पतली आवरण बनाती है, इसकी रक्षा करना।
  • चित्रित करें आंखों के तनाव से छुटकारा पाने के चरण 10
    2
    कृत्रिम आँसू पैदा करने वाली ओवर-द-काउंटर दवा का उपयोग करें जब आप समय की विस्तारित अवधि के लिए अपने कंप्यूटर पर पढ़ने, बुनाई या घूरने के बाद अपनी आंखों को सूखते हैं, तो इस दवा का उपयोग करें जैसा कि कई ब्रांड उपलब्ध हैं, उनमें से कुछ का प्रयास करें और देखें कि आपकी आंखें किसका सबसे अच्छा जवाब देती हैं आपको अधिक से अधिक राहत के लिए एक से अधिक ब्रांड को जोड़ना पड़ सकता है पता है कि इस प्रकार का उत्पाद प्राकृतिक आँसू नहीं बदलता है - वे केवल सूखापन को कम करते हैं, आंख को कवर करने वाली बाहरी परत को बदलते हैं। पुरानी सूखी आंखों वाले लोग लक्षणों के बाद भी इस उत्पाद का उपयोग करना जारी रख सकते हैं निम्नलिखित पहलुओं पर नज़र रखें:
    • ल्यूब्रिकेंट्स में ग्लिसरीन, हाइपोमोमेलो या पॉलीज़ोरबेट जैसी सामग्री होती है। आँखों की सतह को "छड़ी" करने के लिए आंसू को समान सतह तनाव होने से वे आँसू की नकल करते हैं
    • आंखें बूँदें हैं जो एलर्जी के खतरे को कम करती हैं या आंखों की संवेदनशीलता पहले से सूखी हैं
    • नेत्र मलहम जो उपयोगी लूब्रिकेंट हैं, जहां कृत्रिम आँसू का इस्तेमाल करने का कोई रास्ता नहीं है। सिस्टेन जैसे ओवर-द-काउंटर आंखों का इस्तेमाल प्रतिदिन चार से छः बार किया जा सकता है या जब भी आवश्यक हो सकता है
  • चित्रित करें छिद्र नाचने का निशान चरण 11
    3
    चिकित्सा घटकों की आंखों की बूंदों की कोशिश करें नेत्र रोग विशेषज्ञ सूखी आंखों के कारणों की जांच के बाद औषधीय आँख ड्रॉप लिख सकते हैं। ऐसी दवाएं आँसू के लिए विकल्प हैं, आंखों को चिकना करने के लिए कृत्रिम आँसू और अन्य पदार्थ शामिल हैं, लक्षणों से राहत। हालांकि, उन्हें अक्सर पुन: लागू करना आवश्यक है - दिन में चार से छह बार या जब आवश्यक हो जब आपका चिकित्सक जैल निर्धारित करता है, तो उन्हें दिन में एक या दो बार प्रयोग किया जाना चाहिए।
    • खुराक के बारे में हमेशा अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें
    • आंखों की बूंदों को लागू करने से पहले संपर्क लेंस वेयरर्स को उन्हें बंद करना चाहिए उन्हें लागू करने के 30 मिनट के बाद लेंस को फिर से लगाएं।
  • पिक्चर शीर्षक से रिलीफ आई स्ट्रेन चरण 12
    4
    एक मरहम प्राप्त करें आम तौर पर, आंखे आंखों को चिकना करने के लिए उपयोग की जाती हैं, लेकिन कई प्रकार हैं। एंटीबायोटिक्स का उपयोग क्लैमाइडिया नेत्रश्लेष्मलाशोथ के इलाज के लिए किया जाता है, आँखों के लिपिड परत के ग्रंथियों के रोगों के कारण सूखी आँखें या सूजन पलकें सूजन होती हैं। उदाहरण के लिए, नींद के दौरान - कृत्रिम लोगों को लागू नहीं किया जा सकता है, यह लंबे समय तक आंखों को चिकना करने के लिए मलहमों के लिए आम बात है।
    • कुछ मलहम जो एक पर्ची की आवश्यकता नहीं होती है वे भी उपलब्ध हैं। यह खोजने से पहले कई प्रकार की कोशिश करनी पड़ सकती है कि प्रभावी रूप से लक्षणों से राहत मिलती है
  • भाग 4
    आँख तनाव से बचना

    पिक्चर का शीर्षक छेड़छाड़ करना आंखों के तनाव चरण 13
    1
    अपनी आँखों को कवर करें उन्हें सीधे हवा में उजागर न करें, जैसे हेयर ड्रायर, हीटर या एयर कंडीशनर इसके अलावा, सूरज में बाहर निकलने और पानी में तैरने के चश्मे के दौरान धूप का चश्मा पहनें। आंखों की रक्षा के लिए उन्हें रखने के úmidos- भी कोशिश उन्हें और अधिक गीला बनाने के लिए विशेष चश्मे है कि एक "नमी कैमरा" आंखों के आसपास फार्म का उपयोग कर सकते हैं।
    • घर के आर्द्रता के स्तर को 30 से 50% के बीच रखें। अंदरूनी, गीला हवा को एक आर्द्रीडर का उपयोग करके अधिक नम दें।
  • पिक्चर शीर्षक से रिलीफ आई स्ट्रेन चरण 14
    2
    ओमेगा फैटी एसिड और पानी का तेज सेवन जैसा कि आँसू पानी, बलगम और वसा से बने होते हैं, तेल और पानी की खपत में वृद्धि आंखों को और अधिक नमी रख सकते हैं। ओमेगा -3 उसके स्थिरता में वृद्धि में मदद करने के आँसू की अखंडता बनाए रखने सिद्ध, है, जबकि ओमेगा -6 फैटी एसिड भड़काऊ मार्करों कम करने के लिए, आंख का सूखापन को कम करने में मदद।
    • यह अनुशंसा की जाती है कि महिलाओं को प्रतिदिन 9 गिलास पानी पीना चाहिए, जबकि पुरुषों को 13 ग्लास दैनिक रोजाना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक छेड़छाड़ करें नेत्र तनाव चरण 15
    3
    कलंक अक्सर फ्लैश आँख में आंसू परत प्रसार करने के लिए, सूखापन की वजह से आंख तनाव से राहत सबसे हाइड्रेटेड आँखों बनाने में मदद करता। यह दिन inteiro- फ़्लैश हमेशा याद रखना या एक ब्रेक हर 15 मिनट में मदद कर सकते हैं आंख तनाव के लक्षणों से राहत लेने के दौरान बहुत लंबा रहने कंप्यूटर स्क्रीन घूर या पर नजर रखने के बाद पलक याद करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
    • जो लोग अपनी आँखें कंप्यूटर स्क्रीन पर केंद्रित करते हैं वे 66% कम पलक
  • चित्रित किया गया छिद्र नाचू तनाव चरण 16
    4
    पता है कि नेत्र चिकित्सक को कब देखें डॉक्टर के पास जाने अगर अगर आंख तनाव क्रोनिक या खतरनाक लक्षण पहनने आंख के बाद दिखाई देते है ऊपर उपचार काम नहीं करते। अपनी चिंताओं के बारे में डॉक्टर को सूचित अपने प्रश्न या कैसे ocultos- समस्याओं के इलाज के लिए कभी कभी, मरीज को एक और अधिक जटिल बीमारी है जो एक लक्षण के रूप में आंख तनाव का कारण बनता है से पीड़ित हो सकता के उत्तर प्राप्त करने के लिए पेशेवर काम सुविधा होगी। उनमें से:
    • क्रोनिक थैंग सिंड्रोम: थकावट और लगातार दृष्टि समस्याओं का कारण बनने वाली एक स्थिति, थका हुआ दृष्टि से भ्रमित हो रही है। सुधारात्मक लेंस दृष्टि परिवर्तन (जैसे धुंधला दृष्टि) और आंखों की परीक्षाओं की मरम्मत सामान्य नहीं हैं इस स्थिति में चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है
    • थायराइड से संबंधित आंख की समस्याएं: आंखों की समस्या आंखों के तनाव के समान हो सकती है। कुछ थाइरोइड विकार, जैसे कि Graves `रोग (शरीर में थायरॉयड और आंख के ऊतक पर हमला करता है) आंखों में सूजन भी पैदा कर सकता है।
    • दृष्टिवैषम्य: यह स्थिति तब होती है जब कॉर्निया असामान्य रूप से मोड़ ले जाती है, जिससे दृष्टि धूमिल हो जाती है।
    • सूखी आंख सिंड्रोम: यह मधुमेह या सजोग्रेन्स सिंड्रोम जैसी प्रणालीगत समस्याओं के कारण आँखों को सूखा देता है
  • युक्तियाँ

    • अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ को नियमित रूप से देखने के लिए जाएं कि क्या आपको चश्मा या कॉन्टैक्ट लेन्स की डिग्री को समायोजित करने की आवश्यकता है।
    • वहाँ "f.lux" नामक सॉफ्टवेयर है, जो स्क्रीन को और नारंगी टोन में छोड़ देता है, दृश्य को कम करते हुए।
    • संपर्क लेंस का उपयोग करते समय, उनके साथ उपयोग के लिए विशिष्ट आंखों का उपयोग करें।
    • धूम्रपान न करें क्योंकि यह आपकी आंखों को पहनकर और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण होगा।
    • आँखें रगड़ से बचें, इसलिए बैक्टीरिया आंखों में प्रवेश नहीं करते।
    • आँखों को पहनने वाली गतिविधियां करने से पहले आंखों का उपयोग करें, उन्हें सूखने से रोकें।

    चेतावनी

    • अगर इन तरीकों की कोशिश करने के बाद असुविधा बनी रहती है, तो अपनी आँखों की जांच करने के लिए अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ या ऑप्टोमेट्रिस्ट पर जाएं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (33)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com