IhsAdke.com

कंप्यूटर से प्रभावित आंखों से बचना

हर बीतते दिन, लोग कंप्यूटर स्क्रीन के सामने अधिक समय बिता रहे हैं। यह आंखों को सूख सकता है - लेकिन, सौभाग्य से, यह केवल अल्पावधि में एक समस्या है और आसानी से बचा जा सकता है।

चरणों

शीर्षक से चित्र कंप्यूटर से सुखी आंखें प्राप्त करने से बचें चरण 1
1
अपनी आँखें पलक करें लोग आम तौर पर कंप्यूटर के सामने जब वे कम होते हैं तो वे झपकी लेते हैं। यह स्ट्रैबिस्मस के कारण होता है - कंप्यूटर स्क्रीन के लिए आंखें नहीं बनाई गईं यह लगातार याद रखना मुश्किल हो सकता है, इसलिए आप समय-समय पर कुछ सेकंड के लिए अपनी आँखें बंद कर सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र कंप्यूटर से सुखी आंखें प्राप्त करने से बचें चरण 2
    2
    10-10-10। हर 10 मिनट में, कुछ ऑब्जेक्ट को देखो जो आपके बारे में करीब 5 सेकंड की दूरी पर है, या इससे ज्यादा 10 सेकंड तक, ताकि आपकी आँखें अधिक दूरी के लिए समायोजित कर सकें और जब आप कमरे को छोड़ने का संकल्प लें तो तैयार हो जाएंगे कंप्यूटर के सामने
  • शीर्षक से चित्र कंप्यूटर से सुखी आंखें प्राप्त करने से बचें चरण 3
    3



    अपनी स्क्रीन सेटिंग समायोजित करें आप पा सकते हैं कि आपकी स्क्रीन को थोड़ा गहरा बनाने से पढ़ने में आसान होगा। आपकी स्क्रीन आपके वातावरण के रूप में स्पष्ट रूप से होनी चाहिए, एक हल्के वातावरण में एक अंधेरा या बहुत ही गहरे वातावरण में एक विशाल चमकदार बॉक्स की तरह नहीं दिखना चाहिए। आप यह भी देख सकते हैं कि 0 पर चमक के आदी होना आसान है। इसके विपरीत 80 पर हो सकते हैं, लेकिन ये मान आपके मॉनिटर या स्क्रीन के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। इसके विपरीत तीव्रता की तुलना में अधिक कुछ नहीं है जो दूसरे रंग से अलग हो जाता है।
  • शीर्षक से चित्र कंप्यूटर से सुखी आंखें प्राप्त करने से बचें चरण 4
    4
    स्क्रीन से दूर रहें, लेकिन इतना नहीं कि यह आपकी पठन को परेशान कर सकता है, आपकी दृष्टि को मजबूर कर सकता है आपकी दृष्टि और स्क्रीन के आकार के आधार पर, लगभग 40 - 60 सेमी पर्याप्त हैं। सेटिंग्स को बदलने पर विचार करें ताकि आपका ब्राउज़र बड़े आकार में अक्षर प्रदर्शित कर सके।
  • शीर्षक से चित्र कंप्यूटर से सुखी आंखें प्राप्त करने से बचें चरण 5
    5
    कंप्यूटर का इस्तेमाल कम करें और अपने समय को विनियमित करें। जल्दी टाइप करने के लिए जानें, ताकि आप अपने ईमेल का तेजी से जवाब दे सकें और स्क्रीन के सामने कम समय बिता सकें। यह प्रिंट करने के लिए भी बहुत उपयोगी है जब आप लंबे समय तक पाठ पढ़ते हैं, जिसे आप कंप्यूटर स्क्रीन पर पढ़ना चाहते हैं। यदि आप बहुत संवेदनशील हैं, तो एक ऐसी नौकरी पाने की कोशिश करें जहां आपको कंप्यूटर के सामने बहुत अधिक समय बिताना पड़े।
  • युक्तियाँ

    • मिथक को अनदेखा करें कि कंप्यूटर स्क्रीन पर नज़र रखने से आप मिओपिक को छोड़ सकते हैं मॉनिटर्स को देखते हुए एक किताब के पृष्ठ को देखने के समान है।
    • कंप्यूटर के सामने समय की एक लंबी अवधि के बाद, अपनी आंखों को चिकना देना, चाहे आंखों की बूंदों या अन्य स्नेहक के साथ या यहां तक ​​कि गर्म स्नान भी हो। अपनी आंखों में साधारण पानी का उपयोग न करें, क्योंकि अंततः उन आँसुओं को हटा दें जो उन्हें चिकना करें।
    • इनमें से कुछ जानकारी अन्य प्रकार के स्क्रीन पर भी लागू की जा सकती हैं, जैसे कि टीवी, हैंडहेल्ड गेम और सेल फ़ोन
    • अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए ताकि आप आँसू पैदा कर सकें स्वाभाविक रूप से

    चेतावनी

    • कंप्यूटर के सामने कई घंटे खर्च करने से थकान भी हो सकता है समय-समय पर आराम करो
    • आपकी आँखें सूखने से भी लाल हो सकती हैं - इस मामले में, आपकी आंखों से लाली को दूर करने के लिए विशिष्ट दवाओं का उपयोग न करें, क्योंकि यह आगे बढ़ सकता है अपनी आंखों को मॉइस्चराइज करने का ध्यान रखना और उन्हें सूखा छोड़ने से बचें और लाली की समस्या भी गायब हो जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com