IhsAdke.com

जीवन में आप क्या चाहते हैं

पता लगाएँ कि आप जीवन में क्या करना चाहते हैं और उस योजना को प्रथा में डालना कुछ है आवश्यक

और एक पूर्ण जीवन जीने के लिए अपरिवर्तनीय यह खोज आपके बारे में ही नहीं है - आपकी आकांक्षाओं से संबंधित होना चाहिए कि आप दूसरों के लिए क्या कर सकते हैं, आखिरकार, हम एक समाज में रहते हैं। इसके बावजूद, किसी अन्य व्यक्ति की खातिर कैरियर या जीवनशैली का चयन नहीं करना चाहिए! केवल आप अपने जुनून को चुन सकते हैं और इसे एक वास्तविकता बना सकते हैं एक सफल जीवन के लिए अपने रास्ते का पालन करने के लिए पांच साल की योजना बनाएं।

चरणों

विधि 1
खोजना है कि आपके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है

चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 1
1
दूसरों से अनुमोदन प्राप्त करने के लिए काम न करें जीवन को उन लोगों को प्रसन्न करने पर आधारित नहीं होना चाहिए, जो आपके बारे में ध्यान रखते हैं। वे इसे तुरंत समझ नहीं सकते हैं, लेकिन उनके सपनों की जीवनशैली के बाद एक निवेश है। उनके पास विचार करने के लिए उपयोग करने के लिए बहुत समय होगा
  • शुरुआत में, दूसरों की इच्छाओं को करना आसान हो सकता है फिर भी, जो भी आप चाहते हैं वह चुनना एक ऐसा निर्णय है जिसे केवल आपके द्वारा किया जाना चाहिए अंत में, अपने जुनून के अनुसार काम करना दुनिया में सबसे अच्छी बात होगी!
  • दूसरों द्वारा चुने गए कैरियर में काम करने के लिए जारी रखने से आपको जीवन में असंतोषजनक मार्ग का सामना करना होगा।
  • इस बारे में सोचें कि आप दूसरों के लिए "बकाया" क्या हैं अपनी इच्छाओं को अपने स्वयं के साथ भ्रमित मत करो उदाहरण के लिए, कॉलेज चुनते समय, कोई ऐसा कोर्स न चुनें, जिसे आपको पसंद नहीं है, इसलिए आपके माता-पिता ने जोर दिया।
  • चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 2
    2
    आप चाहते हैं कि चीजें ले लो! आग्रह करें और उन्हें एक वास्तविकता बनाने के लिए धैर्य रखें। आपको अपने कार्यों को भविष्य के लिए क्या करना चाहिए, इसके साथ फिट करना होगा।
  • चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 3
    3
    अपनी इच्छाओं को वास्तविकता बनाने के लिए समस्याओं को हल करने का तरीका जानें उदाहरण के लिए, यदि आप एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय में प्रवेश करना चाहते हैं जो आपकी क्षमताओं से परे है, तो एक निजी विश्वविद्यालय में एक ही कोर्स का पीछा करना और बाद के सेमीस्टर में स्थानांतरण का अनुरोध करना एक अच्छा विचार हो सकता है। यह विचार है कि समस्याओं को हल करने, विचारों का मूल्यांकन करने और फिर उन्हें व्यवहार में डालने के लिए मंथन करना है।
  • चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 4
    4
    जिन चीजों को आप जीवन में चाहते हैं, उनके लिए जोखिम लें अपनी सहजता का पालन करें और हो सकता है कि सबसे खराब सोचें। जोखिम की परिस्थितियां वे हैं जहां आप स्वीकार करते हैं कि सबसे खराब हो सकता है. कभी-कभी आपको भविष्य में सफल होने में असफल होना पड़ता है जब आप इस संभावना के साथ जीना सीखते हैं, तो आपको कुछ नहीं रोकेंगे
    • यदि आप अपने सपनों के कैरियर में सफल होना चाहते हैं, तो आपको अपना खुद का मालिक बनाना होगा। जैसा कि आप अपने आप को मार्गदर्शन कर रहे हैं, अपनी सहजता का पालन करना सीखें। आप अपनी इच्छाओं के बारे में अधिक जानकारी वाले व्यक्ति हैं, है ना? सफल होने के लिए आपको आवश्यक रूप से कई बार कोशिश करने और विफलता के आदी होने की आवश्यकता है।
  • चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 5
    5
    अपने भय को पहचानो हम सभी को डर है और वे अक्सर हमें जीवन में क्या चाहते हैं चुनने में मार्गदर्शन करते हैं। डर से काम करना बिल्कुल भी आपकी मदद नहीं करेगा! उन्हें पहचानने और उनका मुकाबला करने से, भविष्य में उनके फैसले पर उनके पास कम शक्ति होगी।
    • जब आप डर के बारे में चिंतित हैं, तो नकारात्मक भावनाओं और अनुभवों के बारे में लिखें मुश्किल यह हो सकता है, प्रयास इसके लायक हो जाएगा रोज़ाना 20 मिनट के लिए एक नकारात्मक पत्रिका में नकारात्मक भावनाओं से बेहतर सौदा करें और ध्यान दें कि आप जीवन से क्या चाहते हैं।
  • विधि 2
    आप जीवन में क्या चाहते हैं

    चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 6
    1
    पता करें कि आपने कौन से कौशल विकसित किए हैं और दूसरों के लिए उपयोग करना चाहते हैं आप जो भी चाहते हैं, उसे प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी लग सकता है, लेकिन यह जानने के लिए कि आपको दुनिया को क्या करना है, यह जानने के लिए कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं, पहला कदम है। वास्तुकला, डिजाइन और पर्यावरण नियोजन, कला, शिक्षा, उद्यमशीलता, संचार, इंजीनियरिंग, कंप्यूटर विज्ञान, अंतर्राष्ट्रीय संबंध, कानून, सार्वजनिक नीति, गैर-लाभकारी सेवाओं, स्वास्थ्य, विज्ञान, वाणिज्य, अन्य लोगों के बीच में बहुत से करियर हैं:
    • प्रत्येक क्षेत्र अपनी प्रथाओं और विषयों को प्रस्तुत करता है। इन प्रथाओं में से अपने जुनून की पहचान करने से आपको पता चल जाएगा कि आप वास्तव में क्या चाहते हैं।
    • उपरोक्त उद्धृत एक या अधिक करियर में आपके जुनून निपुण होने के साथ आप अपने आप को आर्थिक रूप से बनाए रख सकेंगे। इन सभी में बुनियादी मानव की जरूरत होती है - हालांकि सेवाओं, प्रथाओं और विषयों में परिवर्तन, यह अनुकूलन करना संभव है।
    • केवल एक कौशल या क्षेत्र का चयन करने के लिए मजबूर मत महसूस करें अपने जुनून के पूरक के लिए करियर के चौराहों का विश्लेषण करें और आप जीवन से क्या चाहते हैं
  • चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 7
    2
    उन क्षेत्रों के बारे में अधिक जानें, जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं। आपके पास जितना अधिक अनुभव होगा, उतना ही आप उस विशेष क्षेत्र की खोज करेंगे जो आपको आकर्षित करती है। प्रत्येक क्षेत्र में परंपराओं, विचारों, प्रथाओं और ज्ञान होते हैं जो आपको बढ़ने और सीखने में मदद कर सकते हैं। अपने आप को हर दिन बौद्धिक रूप से चुनौती दें!
    • चुने हुए क्षेत्र से जुड़े ग्रंथों को पढ़ना प्रारंभ करें! पढ़ना एक आदत बन जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप खाना पकाने से प्यार करते हैं, तो क्षेत्र-विशिष्ट पुस्तकें पढ़ें। पुस्तकों के अतिरिक्त, विशेष ब्लॉग और वेबसाइटें हैं जो आपको व्यवसाय के बारे में सूचित कर सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 8
    3
    अपने समान हितों के साथ मित्र बनाएं प्रत्येक क्षेत्र, अनुशासन, और अभ्यास में एक अलग सक्रिय समुदाय होता है यदि आप किसी बड़े शहर में रहते हैं, तो निश्चित रूप से ऐसे लोगों का समूह होता है जो आपके समान समान जुनूनों का पालन करते हैं। इन व्यक्तियों से संपर्क करके, आप महसूस कर सकते हैं कि आप कुछ हैं, जो इस क्षेत्र में विकास को और प्रेरित करेगा।
    • आपके द्वारा किए गए दोस्त - और उनके कनेक्शन - चुने हुए क्षेत्र में नौकरी या इंटर्नशिप प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 9
    4
    दूसरों के साथ अपने सपनों पर चर्चा करें फैसले के बारे में विचारों को संसाधित करने का एक शानदार तरीका बात कर रहा है बताएं कि आप दूसरों के लिए क्या चाहते हैं और स्थिति के बारे में चिंता न करें। उन लोगों से बात करें जो आपको अच्छी तरह जानते हैं और हमेशा आपकी सहायता करते हैं संभवतः आपको प्रोत्साहन और सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त होगी
    • चीजें निजी तौर पर न लें कोई समस्या नहीं है, अगर दूसरों को आपके सपने नहीं समझते हैं एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए आपके समान हितों के साथ दोस्तों को ढूंढें कई लोगों के साथ एक ईमानदारी से इस मुद्दे पर चर्चा करना जारी रखें, विशेष रूप से उन लोगों को पता है जो आप चाहते हैं कि वे क्षेत्र जहां आप चाहते हैं।
    • दोस्तों और परिवार के सदस्यों को कभी-कभी यह कहते हुए मजबूर हो जाते हैं कि वे जो सोचते हैं वह आपके लिए सबसे अच्छा है-उनकी सलाह हमेशा आपके जीवन के बारे में नहीं समझती। उनसे सुनो और योजना का पालन करें जो आपके लिए सबसे अधिक समझ में आता है। जितनी ज्यादा लोग आम तौर पर अपनी समस्याओं के त्वरित समाधान प्रदान करते हैं, कोई नहीं है त्वरित समाधान।
  • चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 10
    5
    भाग फीडबैक ईमानदारी से। उन लोगों से बात करें जिनसे कैरियर में अनुभव किया गया है जो आप अक्सर अनुसरण करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक शिक्षक हैं, तो अन्य शिक्षक आपको काम पर टिप्पणी और आपके काम पर टिप्पणी करते हैं।
    • यह देखना कठिन है कि हम क्या गलत करते हैं। हम सभी समय-समय पर गलती करते हैं और हमें उन पर ध्यान देने की जरूरत है।
    • आप जिस प्रगति को बनाना चाहते हैं और असुरक्षा के बारे में अधिक के बारे में सोचो। निजी पक्ष को टिप्पणियां न लेने के लिए सावधान रहें!
  • चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 11
    6
    जिस पथ को आप तक पहुंचना चाहते हैं उसे फोर्ज करें सपने के जीवन का कोई सीधा मार्ग नहीं होगा, क्योंकि यह आज आप पर आधारित है। आप एक अद्वितीय और कभी-बदलते व्यक्ति हैं-आपके जीवन का मार्ग भी बदल जाएगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप चर्च में संगीतकार बनना चाहते हैं, तो अनुसरण करने के कई रास्ते हैं आध्यात्मिकता का अध्ययन करना या बैंड का उपयोग करना शुरू करना कुछ समय बाद, आपको पता चल जाएगा कि आप एक संगीत चिकित्सक के रूप में काम करना चाहते हैं। यह एक संभव बदलाव है क्योंकि यह पहले से ही कुछ ऐसा काम कर चुका है।



  • चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 12
    7
    अपनी इच्छाओं की समीक्षा करें जैसे-जैसे समय लगता है, हम अनुभव और संबंधों के कारण बदलते हैं। अक्सर हमारे जुनून भी बदलते हैं और हमें लचीलेपन की आवश्यकता है। अपने वर्तमान कौशल को नए जुनून में उपयोग करने का तरीका ढूंढें जो आप विकसित कर रहे हैं।
    • बहुत से लोग अपने दिमाग को बदलते हैं कि वे एक बार या किसी अन्य जीवन के साथ क्या करना चाहते हैं। यह एक संकेत है कि आप सीख रहे हैं और बढ़ रहे हैं।
  • विधि 3
    जो करना चाहते हैं उसे सीखना

    चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 13
    1
    अपने कार्यों को अपनी इच्छाओं का समर्थन करें। छोटी चीजें हैं जो आपको उन आदतों के लिए निर्देशित करती हैं जिन्हें आप वास्तविक बनाना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप हर दिन योग का अभ्यास करना चाहते हैं, तो योग की चटाई को पकड़ो और एक सप्ताह के लिए इसे अपने पक्ष में डाल दें। समय के साथ, आप योग को सहज रूप से प्रथा की शुरूआत करेंगे। छोटे क्रियाएं, जब लगातार दोहराई जाती हैं, तो अधिक से अधिक कार्रवाई की जाएगी।
  • चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 14
    2
    जिन चीजों से आप जीवन में चाहते हैं, उनसे भावनाओं को अलग करने के लिए जानें इच्छा हास्य से अधिक है मान लीजिए कि आप म्यूजिक थेरेपी के जरिये लोगों का इलाज करने के लिए एक अच्छा संगीतकार बनना चाहते हैं। आप काम करने से पहले उपकरण का अभ्यास करने के लिए जल्दी जागने से इस का महत्व भूल सकते हैं।
    • कल्पना करें कि आप क्या चाहते हैं जब आप अकेले नहीं होते हैं, तो अपने आप को यह सोचें कि आप जीवन में सबसे ज्यादा क्या चाहते हैं। गिटार पाने के लिए आपको कितने कदम उठाए जाने की आवश्यकता है, इसके बारे में सोचें चाय या कॉफी के बारे में सोचो जो आप जागते समय ले सकते हैं। उन गीतों के बारे में सोचें जो आप खेलेंगे
  • चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 15
    3
    जब आप अपना समय तय करते हैं तो जागते रहें जब आप दिन को अच्छी तरह से शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो आप उन चीजों को बेहतर करने में सक्षम होंगे जो आपने योजना बनाई थी। विपरीत हो सकता है अगर आप सही समय पर जाग न बैठें। सुबह उठने के लिए प्रयास करें यदि आपको रात में सोते समय परेशानी हो।
    • वर्तमान अलार्म के कुछ मिनट बाद एक दूसरे अलार्म सेट करें। एक अलार्म और दूसरे के बीच में, कल्पना करें कि आपको क्या करना चाहिए। जैसे ही दूसरे अलार्म बजते हैं, उठो
  • चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 16
    4
    उठो और पुनः प्रयास करें! हर दिन एक नई शुरुआत हो सकती है कभी-कभी हार की हमारी भावनाएं हमें दूर कर सकती हैं, लेकिन हमें प्रयास करना चाहिए। आपके पास जितनी अधिक जीत है, उतना ही आप ऐसा करने के लिए तैयार होंगे जो आप करना चाहते हैं।
  • क्या आप चाहते हैं स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    आपको क्या करने की आवश्यकता के बारे में छोटे, अधिक विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें आदर्श रूप में, उन्हें मापने योग्य, प्रासंगिक और समयबद्ध होना चाहिए। यदि आप एक पुस्तक प्रकाशित करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, पहला लक्ष्य एक पृष्ठ में पांच पेज की कहानी को एक महीने में 20 पेज की कहानी में बदलना है। अगले लक्ष्य दो सप्ताह की खोज, पत्र लिखने और कम से कम तीन प्रकाशकों को पांडुलिपि भेज सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 18
    6
    चुनौतियों का मुकाबला करें! याद रखें कि सपने का काम दूसरों की तुलना में अधिक चुनौतीपूर्ण होगा। आप क्या करना चाहते हैं की स्पष्ट असंभव की वजह से कई दिनों के लिए हार महसूस होगा आपको इसे अपने सिर में रखना होगा कि यह आपकी मदद करेगी और वह व्यक्ति बन जाए जिससे आप भविष्य में रहना चाहते हैं। भारी, उद्देश्यपूर्ण काम है जो आपको सबसे अधिक लाभ देगा
    • बुरी भावनाओं और बेचैनी को स्वीकार करें एक मुश्किल लक्ष्य के लिए प्रयास करने की भावना हमेशा अच्छा नहीं होगी। अपने आप को बुरा महसूस करने की अनुमति दें, लेकिन काम करते रहें! बुरी भावनाओं को पारित किया जाएगा और आप अपने लक्ष्य से संपर्क करेंगे।
  • छवि जो आप चाहते हैं चरण 1 9
    7
    रोजाना कम से कम 15 मिनट के लिए अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हमारे पास कई दायित्व हैं और कभी-कभी यह लक्ष्यों की दिशा में काम करना मुश्किल है। एक दिन में 15 मिनट आपको महान चीजों को जीतने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, जैसे रोजाना एक चटाई लेने से आप योग का अभ्यास करने के लिए प्रेरित करेंगे। समय के साथ, आप देखेंगे कि आप प्रगति कर रहे हैं और इससे आपको और भी प्रेरित होगा
    • उदाहरण के लिए, हर दिन एक लक्ष्य की ओर बढ़ो। उन 15 मिनटों को व्यवस्थित करें! उदाहरण के लिए, यदि आप एक संगीतकार हैं, तो इस समय तीन गाने काम करें। दो पुराने और एक नया अभ्यास करें
  • विधि 4
    आटा में हाथ डाल रहा है

    चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 20
    1
    रखने के लिए एक नौकरी खोजें क्योंकि आप अपने सपनों के बाद चल रहे हैं, आप पूर्णकालिक काम नहीं कर सकते हैं या कैरियर का पीछा नहीं कर सकते हैं। फिर भी, आपको स्वयं का समर्थन करने के लिए पैसे कमाने होंगे ऐसी स्थिति खोजें जहां आप काम कर सकते हैं और अभी भी अपने सपनों का अनुसरण कर सकते हैं। एक बार जब आपके पास क्षेत्र में पर्याप्त अनुभव होता है जिसे आप काम करना चाहते हैं, तो आप जो प्यार करते हैं, उसके द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं।
    • लचीली नौकरियों के कुछ उदाहरणों में फ्रीलांस मार्केटिंग, लेखन, ग्राफिक डिजाइन और सोशल मीडिया शामिल हैं।
    • रेस्तरां या बार में काम करना आपके सपनों के बाद पीछा करते हुए वित्तीय रूप से स्थिर रहने का एक अच्छा विकल्प भी है।
  • चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 21
    2
    एक किफायती आवास का पता लगाएं अपने सपनों के बाद कहीं और स्थान को चलाने के लिए ज़रूरी है, लेकिन आपको थोड़ा बचाने की भी अनुमति है। सपनों का कैरियर शुरुआत में ज्यादा आर्थिक रूप से उत्पन्न नहीं कर सकता है - अपने सपनों की ओर काम करने के लिए जीवित रहने के एक स्थायी तरीके की तलाश करें।
    • अन्य लोगों के साथ और अधिक मित्रों या परिवार के साथ एक कमरा साझा करें, लेकिन अच्छे, सहायक लोगों को चुनें अन्य लोगों के साथ रहना एक बढ़िया विकल्प है, जब तक आप जो चाहें पीछा करने की अपनी क्षमता से इनकार नहीं कर पाते।
  • चित्र शीर्षक क्या आप चाहते हैं चरण 22
    3
    पांच साल की योजना की स्थापना फिर आप यह पता कर पाएंगे कि आप कहां जाना चाहते हैं, यह जानने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है।
    • अंतिम लक्ष्य चुनें आप पांच साल में जीवन कैसे चाहते हैं? जवाब व्यापक होना चाहिए, जरूरी नहीं कि विशिष्ट। उदाहरण के लिए, आप खुद को खुद पर रहना चाहते हैं और संगीत बेचकर और उपकरणों में सबक देकर खुद को बनाए रख सकते हैं।
    • छोटे लक्ष्यों के लिए एक यथार्थवादी अनुसूची सेट करें जो आपको अंतिम लक्ष्य तक पहुंचाएगा। उदाहरण के लिए: प्रशिक्षण प्राप्त करना, इंटर्नशिप प्राप्त करना और नौकरी मिलना
    • महान दृश्यता के साथ एक स्थान पर लक्ष्य रखें उदाहरण के लिए, उनको हमेशा याद रखने के लिए कंप्यूटर डेस्क के बगल में चिपकाएं।
    • प्रगति मॉनिटर यदि आप चरण प्राप्त नहीं करते हैं, उदाहरण के लिए, इसे खरोंच करें और इसे उसी लक्ष्य से प्रतिस्थापित करें जो आपको अंतिम लक्ष्य प्राप्त करने में सहायता करेगा।
    • पांच साल की योजना के लिए पुन: मूल्यांकन करें। जीवन के लिए आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में अपना मन बदलना ठीक है। एक और योजना बनाओ!
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com