IhsAdke.com

मुश्किल निर्णय लेने के दौरान जीरो ग्राउंड का उपयोग कैसे करें I

शून्य आधारित सोच ब्रायन ट्रेसी, स्व-सहायता लेखक और प्रेरक वक्ता की एक अवधारणा है यह आपको जीवन और काम पर "समय" के लिए पूछकर खरोंच से शुरू करने की अनुमति देता है यह आपको विलंब को रोकने और इसके चारों ओर मोड़ करने में भी सक्षम बनाता है

आप अपने जीवन का मूर्तिकार हैं, और आपके पास सर्वोत्तम संभव जीवित वातावरण बनाने का अधिकार और स्वतंत्रता है। कुछ भी इसके साथ हस्तक्षेप न करें, हताशा और उदासी से उत्पन्न परिस्थितियों और भावनाओं को कम करें। ज़ीरो आधारित सोच जीवन को बनाने में बहुत मदद करती है जिसे आप जीना चाहते हैं

चरणों

चित्र 1355633 1 शीर्षक
1
निर्णय का सामना! शून्य-आधारित सोच उन निर्णयों को कहते हैं जो आपने पहले निर्णय में की थी। इसके लिए आवश्यक है कि आप सभी मौजूदा गतिविधियों (रोजगार, संबंध, आदि) की जांच करें और निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "अब जो मैं जानता हूं, वह जानना मैं भी यही फैसला करता हूं?" क्या आप उसी रिश्ते को शुरू करेंगे, वही व्यापार खोलें, वही निवेश करें? अगर जवाब है तो मत करो, तो अगला कदम खुद से पूछना है, "मैं इसे कैसे निकालूं? कितनी तेजी से?" दूसरे शब्दों में, एक वर्ग में वापस जाएं और फिर से शुरू करें। यह एक महान व्यक्तिगत विकास अभ्यास है
  • शून्य-आधारित सोच, आग्रह करने के पारंपरिक सिद्धांतों के खिलाफ होती है, भले ही यह अच्छे से अधिक नुकसान हो। निजी योजना में यह सबसे बड़ी समस्या है: आप कुछ काम करने की कोशिश करते हैं, लेकिन अगर आप बेहतर सोचा था तो आप इस स्थिति में भी नहीं होंगे।
  • चित्र 1355633 2 शीर्षक
    2
    पता है कि जब कुछ 100% सही नहीं है ऐसी स्थिति का सबसे अच्छा संकेत तनाव या हताशा है - ऐसा कुछ जो आपको नींद और लगातार चिंता न करें।
    • लगभग हमेशा, समस्या का सबसे अच्छा समाधान केवल उस गतिविधि के साथ बंद करना है
  • चित्र 1355633 3 शीर्षक
    3



    बंद करने का फैसला करें ऐसा लगता है कि आप कार के ब्रेक पर कदम रखते हैं और यह तुरंत बंद हो जाता है, जिससे आपको वापसी का मौका मिलता है। यह विचार यहां है: चाहे आप कितनी देर तक गलत रास्ते पर गए, आप हमेशा वापस जा सकते हैं। जैसा कि ऐसा कहा जाता है: यह कभी बहुत देर तक नहीं होता है
    • आपको आश्चर्य होगा कि इस अभ्यास के दौरान आप कैसे रचनात्मक हो सकते हैं, अपने जीवन के हर क्षेत्र की जांच कर रहे हैं जैसे कि आप फिर से शुरू कर सकते हैं। कई संभावनाएं उठेंगी, जटिल परिस्थितियां दिखाई देंगी और समाधान सामने आएंगे।
  • चित्र 1355633 4 शीर्षक
    4
    हारने का समय जानें। पैसे से संबंधित निर्णय लेने पर शून्य-आधारित सोच एक महान उपकरण है अगर आपको लगता है कि किसी दिए गए निवेश में लाभ की तुलना में अधिक नुकसान हो रहा है, तो किसी भी समय बर्बाद मत करो और अपने आप से पूछें, "अब मैं जो जानता हूं, क्या मैं उसी निवेश को करूँगा? अगर जवाब नहीं है, तो यह निर्णय लेने का समय है कठिन है और समय दें, जबकि आप कुछ बेहतर में निवेश कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 1355633 5
    5
    अवसर की लागत और तुलनात्मक लाभ के सिद्धांत का विश्लेषण करें। ये अवधारणाएं, उन्नीसवीं सदी के अंग्रेज़ी अर्थशास्त्री डेविड रिकार्डो के लिए जिम्मेदार हैं, अक्सर मैक्रोइकॉनॉमिक्स और अंतरराष्ट्रीय व्यापार से जुड़े हैं हालांकि, यह व्यक्तिगत विकास में भी लागू किया जा सकता है। एक व्यवसाय, एक रिश्ते या भविष्य में निवेश करने की मुख्य समस्या यह है कि आप अन्य बेहतर अवसर खो देते हैं।
    • याद रखें कि प्रत्येक गतिविधि / स्थिति में एक अवसर लागत है: भाग लेने / एक और मौके पर योगदान देने की लागत। संभावित मौकों की लागतों का विश्लेषण करते समय अपने आप से पूछने के लिए एक अच्छा सवाल है "क्या अन्य बेहतर अवसरों पर मुझे याद नहीं है?"
    • जीवन के हर पहलू में, हम हर दिन इन निर्णयों का सामना करने के लिए मजबूर होते हैं। एक और लेंस जिसके तहत हम तुलनात्मक लाभ के सिद्धांत को कल्पना कर सकते हैं, एक इतालवी अर्थशास्त्री विलफ्रेडो पारेटो के नाम पर पारेटो सिद्धांत (जिसे प्रिंसिपल 80-20 के नाम से भी जाना जाता है) है। इसे लागू करने से, आप खुद से पूछ सकते हैं, "सबसे महत्वपूर्ण गतिविधि मुझे करना चाहिए (20%), अन्य नाबालिगों (80%) को नष्ट करने या नियुक्त करने के लिए?"
  • चित्र 1355633 6 शीर्षक
    6
    निष्कर्ष में शामिल हों और खरोंच से शुरू करें अगर आपने जो भी फैसला किया है, वह आपके जीवन में देरी कर रहा है, क्रूर हो! तकनीक का प्रयोग करें "अपने ज्ञान को जानने जो अब मैं जानता हूं ..." और अपने आप को शुरू करने का मौका दे। कोई सम्मान नहीं, कोई गरिमा नहीं है, कोई ऐसी चीज पर जोर देने में कोई उद्देश्य नहीं है जो अब आपको प्रेरित नहीं करता। एक वित्तीय परिप्रेक्ष्य से, शून्य-आधारित सोच एक विशेष निवेश का त्वरित विश्लेषण करने के लिए एक शानदार तरीका है और देखें कि क्या यह मूल्य जारी है या नहीं।
    • आपकी सभी समस्याओं को शुरुआत में मौका या अच्छे विचार थे। यह काफी संभव है कि आपके जीवन, आपकी आवश्यकताओं और आपके ज्ञान का विकास हुआ है। वहाँ एक अच्छा विचार क्या था, आज और नहीं है याद रखें: सही बात करने के लिए कभी भी देर नहीं हुई है कभी आप रुक सकते हैं और वापस जा सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com