IhsAdke.com

कैसे जोखिम को चलाने के लिए

जीने के लिए जोखिम लेना है पहले कदम उठाते हुए, अभी भी बच्चा, डरावना है लेकिन उन्हें देने का खतरा लेना आपको चलना सीखना और फिर चलाने के लिए प्रेरित करेगा। बचपन और किशोरावस्था के दौरान मौके लेने के कई मौके हैं, लेकिन जब आप वयस्कता में प्रवेश करते हैं, तब जितनी बार आपके जोखिम कम हो जाते हैं, उतने ही कम हो जाते हैं। लेकिन व्यक्तिगत विकास के लिए, यह डर का सामना करना पड़ता है और जोखिम जारी रखना आवश्यक है। साहस लो, कुछ नया करें और पता करें।

चरणों

भाग 1
जोखिमों को मानते हुए

चित्र ले लो एक मौका चरण 1
1
जोखिम मूल्यांकन करें अधिकांश लोगों को सबसे अधिक धमकाने वाला यह है कि जोखिम वाले हालात के दौरान वे पूरी तरह से नियंत्रण में नहीं हैं। लेकिन लापरवाह तरीके से जोखिम लेने की आवश्यकता नहीं है। क्या यह स्मार्ट है सभी संभव परिस्थितियों के बारे में पूछें, उन्हें सावधानी से तौलना, और अंत में एक तथ्य-आधारित निर्णय करें अपने आप में आश्वस्त होने के नाते और अपनी क्षमताओं में आपको परिणामों के बावजूद जोखिमों का सामना करने में मदद मिलती है
  • सकारात्मक और नकारात्मक दोनों के साथ-साथ सभी संभावित परिदृश्यों को भी सूचीबद्ध करें। सूची का पालन करें, यह दर्शाता है कि आप प्रत्येक स्थिति में कैसे प्रतिक्रिया देंगे। पहचानें कि अधिकांश परिदृश्य फलस्वरूप नहीं आएगा
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको शक है कि क्या आप किसी अन्य कंपनी से जा रहे हैं या अपनी वर्तमान नौकरी में जारी रहे हैं, तो पता है कि प्रत्येक फैसले के सभी परिणामों को जानना असंभव है। किसी अन्य कंपनी के पास एक जोखिम है, मौजूदा कंपनी में भी रह रहा है। दो विकल्प (घर, वेतन, काम के प्रकार, सहयोगियों, आदि से दूरी) और अपने कौशल पर विचार करें, और उसके बाद निर्णय लें।
  • चित्र ले लो एक मौका चरण 2
    2
    हताशा के डर पर काबू पाएं जो कोई आलोचनाओं का डर करता है या सोचता है कि वे अपनी उम्मीदों पर नहीं जी सकते, कभी जोखिम नहीं उठाते। इसका मतलब है कि निराश होने का डर होना लेकिन, पता है कि निराशा रिश्तेदार है, क्योंकि यहां संभावना है कि कुछ गलत हो जाता है, अच्छे परिणाम भी हो सकते हैं। निराशा का डर, हालांकि, अफसोस की ज़िंदगी जीती है, जो हताशा का दूसरा चेहरा है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप उठाने के लिए पूछना चाहते हैं, लेकिन "नहीं" सुनना डरते हैं, तो एक ही बात की कोशिश करें यहां तक ​​कि अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आप विषय पर चर्चा करने के लिए एक संचार चैनल खोलेगा। क्या अधिक है, आप अपने अच्छे कार्य के लिए प्रशंसा की जा सकती है।
  • चित्र ले लो एक मौका चरण 3
    3
    आराम क्षेत्र से बाहर निकलें जीवन की अनिश्चितताओं के बारे में कम चिंता की बात है, आपकी सुविधा क्षेत्र से अधिक होगा कुछ के परिणामों के बारे में चिंता करने से चिंता की भावना सामने आती है - लेकिन भविष्य अप्रत्याशित है, इसलिए खतरों से बचने में भय है। संदेह का सामना करने के लिए सीखना आपको सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने और आगे बढ़ने में मदद करेगा।
    • उन सभी अनिश्चितताओं की एक सूची बनाएं जिनके कारण कम होने वाले लोगों की सबसे ज्यादा चिंताओं का कारण होता है। छोटे लोगों से सामना करना शुरू करें जैसे कि एक घंटे के लिए फोन बंद करना या एक नया भोजन करने की कोशिश करना। क्या यह अच्छा था? इस अनुभव पर ध्यान दें कि आपने अनुभव के पहले, दौरान और बाद में कैसा अनुभव किया था। निष्कर्षों को ध्यान में रखकर और अधिक चुनौतीपूर्ण के लिए आगे बढ़ें
  • ले लो एक मौका कदम 4 शीर्षक चित्र
    4
    आत्म-पुष्टि का उपयोग करें जो कुछ आपको लगता है या कहता है वह हमेशा एक रास्ता खोज लेगा उदाहरण के लिए, क्या होता है जब आप उठते हैं और कहते हैं कि दिन भयानक होगा? और जब यह कहा जाता है कि यह अच्छा होगा? ध्यान दें कि चीजें आप गलत कहें या गलत कहें। आत्म-पुष्टिएं ऐसे वाक्यों हैं जो अपने व्यक्तिगत वास्तविकता को बदलने में सक्षम होने के लिए चुपचाप या जोर से बोले जाते हैं, चाहे वर्तमान भावनात्मक स्थिति के बावजूद। वे अपनी क्षमताओं को फिर से पुष्टि करते हैं सुबह में अच्छी नियुक्ति के लिए या जब आप घबराए जाते हैं, तो दिन का शुभारंभ करने के लिए उनका प्रयोग करें।
    • जब आप एक प्रदर्शन के बारे में परेशान हैं, तो कहते हैं, "मुझे अपनी क्षमताओं में विश्वास है और मुझे पता है कि मैं साथ में आऊंगा।"
    • यदि आप बिना तैयारी महसूस करते हैं, दोहराना: "मैंने जितना मैं कर सकता था उतना मैं तैयार किया और मैं जो काम किया उससे मैं बहुत खुश हूं।"
    • अगर लड़ाई कुछ खत्म करने के लिए है, अपने आप से वाणी है, "मैं शुरू करने और खत्म जो मैं चाहता हूँ सक्षम है।"
  • चित्र ले लो एक मौका चरण 5
    5
    अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें यह अंतर्ज्ञान में भरोसा करने के समान है, छठे अर्थ में या पूर्वाभास में। इसका अर्थ यह है कि उस भावना में विश्वास करना चाहिए, जब कोई सोचता है कि अगली गलियारे में एक पार्किंग की जगह है या किसी को उस मामले का एक विशिष्ट भाग का अध्ययन करना चाहिए जो कल की परीक्षा में गिर सकता है। जीवन में हर चीज को विशेष रूप से कारण के साथ समझा जा सकता है, विशेषकर जब इसमें जोखिम उठाना पड़ता है इसलिए, कुछ खास अवसरों पर पैदा होने वाले अच्छे या बुरे अभिप्राय के बारे में हमेशा सुनें। कुछ अध्ययनों ने पहले ही साबित किया है कि शरीर वास्तव में ऐसा होने से पहले एक घटना में कुछ मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकता है - जैसे कि शरीर में कुछ भी अनुभव करने की क्षमता होती है इससे पहले कि यह हुआ हो।
    • जब आपको एक बड़ा निर्णय करने की ज़रूरत होती है, तो एक क्षण के लिए भय और चिंताओं से छुटकारा पाना और उसके पहले कुछ होने का अनुभव करने की शरीर की क्षमता में धुन। निरीक्षण करें कि अंतर्ज्ञान क्या कहेंगे, बेहतर होने के कारण मूड की बड़ी बाधाएं प्रभावित हो रही हैं।
    • आप दुनिया भर में जाना चाह सकते हैं, लेकिन लोग कहते हैं कि यह बकवास है अगर अंतर्ज्ञान का कहना है कि यह कुछ अच्छा है, आगे बढ़ो!
  • भाग 2
    सकारात्मक जोखिम लेने का अभ्यास करना




    चित्र ले लो एक मौका चरण 6
    1
    जोखिम लेने के लाभों को स्वीकार करें। जोखिम चलाने से आजादी की भावना उत्पन्न होती है, नए अनुभव लाती है और व्यक्ति की पहचान को जड़ता है। जोखिम आपको अपने आप को अपने आप को गलती की गलत धारणा से दूर करने और कुछ नया करने की कोशिश करता है, अपने आप में एक नई दृष्टि तैयार कर रहा है, इससे पहले कि आपने कल्पना की थी,
    • कई लोगों ने मैराथन चलाने के लिए स्वयं को चुनौती दी है, भले ही वे उपलब्धि के लिए शारीरिक रूप से फिट नहीं हैं। कोई भी यह नहीं कह सकता कि गतिहीन जीवनशैली से बाहर निकलना और मैराथन समाप्त करना संभव है, जब तक कि कोई नहीं जाता और ऐसा करता है।
  • चित्र ले लो एक मौका चरण 7
    2
    अपनी खुशी की जांच करें खुश लोगों को अधिक जोखिम होता है क्योंकि वे नई संभावनाओं के लिए अधिक खुले हैं, अधिक आत्मविश्वास और अधिक उदार। खुशी, अधिक आत्मविश्वास है कि मौका आपके पक्ष में है।
    • इससे पहले कि आप एक बड़ा निर्णय करें, अपनी खुशी को देखें अगर यह अच्छा नहीं है, तो ऐसा कुछ करें जो आनंद पैदा करता है, जैसे चलना या साइकिल चलाना इसके बारे में भी सोचें कि आप संभावित सकारात्मक परिणाम कैसे सामना करेंगे।
  • चित्र ले लो एक मौका चरण 8
    3
    अलग जोखिम ले लो दूसरे की तुलना में कोई बेहतर जोखिम नहीं है, अलग-अलग जोखिम हैं, जो जीवन के विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करते हैं। ऐसे लोग हैं जो उदाहरण के लिए, आर्थिक, निवेश या सट्टेबाजी के जोखिम को पसंद करते हैं। जबकि अन्य कुछ सामाजिक जोखिम लेने की इच्छुक हैं, जैसे कि व्यवसाय बैठक के दौरान कंपनी की आलोचना करना।
    • चलाने के लिए जोखिम का प्रकार प्रत्येक का निर्णय है, यह सामाजिक, वित्तीय, स्थिरता, दृश्य परिवर्तन और इसी तरह होना चाहिए।
  • चित्र ले लो एक मौका चरण 9
    4
    दोस्त बनाएं जो जोखिम लेना चाहते हैं। जब आपके पास दोस्त हैं जो जोखिम लेना चाहते हैं, तो उसी आदत को विकसित करने की संभावना बहुत अधिक है। किसी मित्र की कार्रवाई हमेशा दोस्तों के नेटवर्क में फैलती है, दूसरों को प्रभावित करती है दवाओं या अल्कोहल के व्यसनों जैसे हानिकारक चीजों की बात करते समय खराब होता है, लेकिन नए खेल (उदाहरण के लिए ग्लाइडिंग या डाइविंग को रोकना) जैसे सकारात्मक प्रभावों के मामले में लाभकारी होता है।
    • ट्रॉलिंग और बैकपैकिंग दोस्तों से रोमांच की कहानियां सुनना किसी ऐसे व्यक्ति को छोड़ सकता है जो इस अभ्यास से डरते हैं, एक दिन की कोशिश करने के विचार के साथ और अधिक सहज।
  • चित्र ले लो एक मौका चरण 10
    5
    ध्यान रखें कि कोई जोखिम नहीं लेना जोखिम है। निर्णय लेने के बाद, सभी सड़कों में जोखिम होता है, भले ही निर्णय का चयन सुविधा क्षेत्र के भीतर जारी रहना है। सबसे आसान विकल्प चुनकर, आप जीवन में नई खुशियों को नहीं पाने का जोखिम उठाते हैं, यह नहीं पता कि आप वास्तव में कौन हैं और एक व्यक्ति के रूप में विकसित नहीं हैं।
    • किसी निर्णय पर विचार करते समय, प्रत्येक संभावित परिदृश्य से जुड़े जोखिमों से अवगत रहें।
    • उदाहरण के लिए, सप्ताहांत शिविर या घर पर खर्च करने के बीच चयन करना पड़ता है, सुविधा क्षेत्र को छोड़ने के लिए चुनने से जुड़े संभावित खतरे हैं: लोगों को नहीं जानते और नई चीजों का सामना करने और दोषी महसूस करने के लिए, खेद यह दुखी है कि आप नहीं गए।
  • युक्तियाँ

    • बहुत से लोग अच्छी तरह से इरादा रख सकते हैं, लेकिन नकारात्मकता को रास्ते में नहीं मिलता। हमेशा आप के बाद जाओ!

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com