IhsAdke.com

साहसी कैसे बनें

क्या आप साहसी होना चाहते हैं? साहस कोई ऐसी चीज़ नहीं है जिसके साथ आप जन्म लेते हैं - आपको इसे समय के साथ हासिल करना है, जबकि आप जीवन का अनुभव प्राप्त करते हैं आप साहसी होने का अभ्यास कर सकते हैं, जिस तरह से आपका दिल आपको नए अनुभवों के साथ खुद को चुनने और चुनौती देने के लिए कहता है, तब भी जब आपको डर लगता है। यह थोड़ा समय ले सकता है और खुद के साथ बहुत धैर्य ले सकता है, लेकिन सकारात्मक सोच और व्यवहार के साथ आप कभी भी कल्पना नहीं कर पाएंगे कि यह होगा।

चरणों

भाग 1
आप कहां स्वीकार करते हैं

चित्र बहादुर होना चरण 1
1
स्वीकार करें कि आप डरे हुए हैं बहादुर होने का मतलब यह नहीं है कि कभी डरा नहीं - इसका मतलब है कि आप डरते हैं, लेकिन आप इसके कारण कुछ नहीं कर रहे हैं। जब वे अपनी भावनाओं से छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं, तो वे अक्सर मजबूत हो जाते हैं इसके बजाय, यह मानें कि आपको लगता है कि आपको लगता है कि जिस तरह से आपको लगता है। जब हम अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार हैं, तो हम उनके साथ बेहतर व्यवहार करने में सक्षम हैं।
  • इसे जोर से कहो। अपने भय को जोर से बताकर उन्हें अधिक आम बना सकते हैं। दूसरे लोगों को बताने की ज़रूरत नहीं है, सिर्फ खुद के लिए
  • आप उन्हें एक पत्रिका में लिखने का भी प्रयास कर सकते हैं लिखें कि आप निजी तौर पर क्या महसूस कर रहे हैं लेकिन ईमानदारी से। अपने आप को पहचानने से बचें - यह कहने में मदद नहीं करता कि "मैं एक कायर हूं"। किसी भी निर्णय के बिना आप इस समय क्या महसूस कर रहे हैं पर ध्यान केंद्रित रहें: "मुझे सर्जरी से डर लगता है कि मैं कल करूँगा।"
  • चित्र शीर्षक बहादुर चरण 2 होना चाहिए
    2
    अपनी भावनाओं को मान्य करें आपको यह समझना होगा कि आपकी भावनाएं सामान्य हैं कभी-कभी "छिपकली का मस्तिष्क" के रूप में जाना जाता मस्तिष्क के क्षेत्र अमीगाडाला में इसका मूल है, क्योंकि यह प्राचीन भावनाओं से संबंधित है, और हर किसी को यह महसूस होता है। उनकी भावनाओं को देखते हुए, बहादुर
    • उन लोगों की कहानियों को पढ़ना जिनसे उनके डर का सामना करना पड़ रहा है और उन पर काबू पाने से मदद मिल सकती है। यह आपको समझने में मदद कर सकता है कि आप केवल एक ही नहीं है जो डरता है, जो आपको इस भावना को और आसानी से स्वीकार कर सकता है।
  • चित्र बहादुर होना चरण 3
    3
    अपने भय की पहचान करें कभी-कभी आप यह भी नहीं जानते हैं कि आप किससे डरते हैं यह अनिश्चितता आपकी चिंता को बढ़ा सकती है और इसके परिणामस्वरूप, आपके भय को और बढ़ा सकते हैं। समय की पहचान करने के लिए डर के इन भावनाओं के कारण क्या हो रहा है।
    • स्वयं प्रतिबिंब बहुत उपयोगी हो सकता है यथासंभव विशिष्ट और विस्तृत होने की कोशिश करें।
    • उदाहरण के लिए: "मुझे डर लगता है कि मैं अपने शरीर में हर जगह महसूस करता हूं, मुझे नीच लग रहा है मुझे नहीं पता है कि मुझे डर क्यों है अब यह डर मेरे पति के स्वास्थ्य के कारण हो सकता है क्योंकि मेरी नौकरी रखने के लिए मेरी चिंता है या विश्वास नहीं कर रहा है कि इस वर्ष ब्राजीलियन चैंपियनशिप में कुरिन्थियों को जीत मिलेगी। "
    • एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने में भी मदद मिल सकती है बहुत से लोग इस मिथक में विश्वास करते हैं कि चिकित्सा का उद्देश्य लोगों की भारी मात्रा में समस्याओं का विषय है, लेकिन यह सच नहीं है। यदि आप लगातार डरते हैं, तो चिकित्सक या परामर्शदाता आपको कारणों की पहचान करने और इसके साथ निपटने के लिए रणनीतियों के साथ आने में मदद कर सकता है।
  • चित्र बहादुर होना चरण 4
    4
    अपने भय की जांच करें लोगों को कुछ नुकसान या अपने आप को धमकी (या अन्य) को देखते हुए डर महसूस करते हैं। कुछ भय वैध हैं, दूसरों को कोई अच्छा, केवल बुराई नहीं डरते हैं अपने डर पर नज़र डालें और तय करें कि क्या वे सहायक या हानिकारक हैं
    • उदाहरण के लिए, पैराशूट जंपिंग से डरना सामान्य है जब आपने कभी भी कोई वर्ग नहीं किया है। आपको चोट लग सकती है क्योंकि आपके पास उस क्षेत्र में कोई प्रशिक्षण या कौशल नहीं है। हालांकि, कक्षाओं को लेकर और पैराशूटिंग के बारे में और अधिक सीखने के द्वारा इस डर से संपर्क करना संभव है। जब आप हवाई जहाज़ के अंदर होते हैं, तब भी आपको थोड़ी डर लग सकता है, लेकिन आप इस पर कार्रवाई करेंगे आप नियंत्रित कर सकते हैं
    • दूसरी ओर, डर के कारण आपकी किताब लिखने के डर से दूसरे लोगों का न्याय कैसे होगा, यह बहुत उपयोगी नहीं है आप लोगों की प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं आप यह करता है। इस मामले में, आपको वापस लाने वाली एकमात्र चीज ही आपका डर है
    • आपका डर अपरिवर्तनीय और वैश्विक बन सकता है एक कदम पीछे ले जाओ और उन्हें जांचें। उदाहरण के लिए, "मैं अकेले यात्रा करने के लिए पर्याप्त बहादुर नहीं हूं" यह मानता है कि आपका डर अंतर्निहित और स्थायी है इसके बजाए, उस डर को दूर करने के लिए आप क्या कर सकते हैं, इस बारे में सोचें: "मुझे अकेले यात्रा करने से डर लगता है। लेकिन मैं जहां पर जाना चाहता हूं वहां खोज सकता हूं ताकि वहां से मिलकर मुझे और अधिक आराम मिले। स्वयं को मजबूत बनाने के लिए स्वयं की रक्षा कक्षाएं ले लो। "
  • चित्र बहादुर होना चरण 5
    5
    अपनी कमजोरियों को स्वीकार करें भय का एक आम कारण यह है कि हम कमजोर होने के बारे में चिंतित हैं। भेद्यता के साथ अनिश्चितता, चोट और जोखिम की संभावना आती है। हालांकि, कमजोर होने के कारण आपको प्यार, संबंध और सहानुभूति के लिए भी खुलता है। जीवन के एक तथ्य के रूप में भेद्यता को स्वीकार करने के लिए सीखना आपको अपने डर के बारे में कम चिंता करने में मदद कर सकता है।
    • बहादुर होने का एक तरीका यह स्वीकार करना है कि सब कुछ एक जोखिम है। आपके दिन-प्रतिदिन जीवन में जो भी चीजें होती हैं - रात के खाने तक जागने से - जोखिम का एक निश्चित स्तर होता है लेकिन यह आपको अपनी जिंदगी जीने से नहीं रोकता है इतने छोटी चीजें हैं जो आपको डरते हैं
    • असफलता का डर एक अन्य सामान्य भय है। सफलता या विफलता के मामले में चीजों के बारे में सोचने की कोशिश न करें, लेकिन आप उनसे सीख सकते हैं। इस तरह, सभी चीजें उपयोगी होंगी, भले ही वे आपकी उम्मीद की तरह न हों।
  • चित्र बहादुर होना चरण 6
    6
    उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं आप मदद नहीं कर सकते, लेकिन डरना - यह भावनात्मक प्रतिक्रिया है जो बदल नहीं सकता है। हालांकि, आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं कि आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं अपना ध्यान अपने कार्यों पर केंद्रित रखें, न कि आपकी अनैच्छिक प्रतिक्रियाएं
    • याद रखें कि आप किसी भी कार्रवाई के परिणाम को नियंत्रित नहीं कर सकते। आप केवल उस पर नियंत्रण कर सकते हैं जो आप करते हैं खुद से सोचा कि आप एक कार्रवाई के नतीजे को नियंत्रित करने के लिए "हैं" - यह बस संभव नहीं है कार्रवाई पर ध्यान दें, नतीजे नहीं।
  • भाग 2
    आपका विश्वास बनाना

    चित्र शीर्षक बहादुर कदम 7
    1
    एक उदाहरण के रूप में सेवा करने के लिए किसी को ढूंढें यदि आप किसी समस्या का हल खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो अपने कार्यों को दूसरों के उन लोगों के सामने दर्पण करने का प्रयास करें जिनके पास पहले से बड़ी मुश्किलें हैं। इतना ही नहीं, यह आपको परिप्रेक्ष्य का एक अच्छा सौदा दे सकता है ("वाह! कम से कम मेरी समस्या इतनी बुरी नहीं है"), लेकिन यह आपको अधिक साहसी होने के लिए प्रेरित कर सकती है।
    • जिन लोगों के बारे में आप जानते हैं उनमें इन उदाहरणों को देखें यदि आप पर्याप्त आराम कर रहे हैं, तो इन लोगों से पूछें कि उन्होंने उन परिस्थितियों के साथ कैसे निपटाया जो कि बहुत साहस उठाए।
    • इतिहास में साहसी लोगों के बारे में पढ़ें थियोडोर रूजवेल्ट, हेरिएट टुबमान या जोन ऑफ आर्क, स्वतंत्रता सेनानियों, विद्रोहियों जैसे साहस के साथ अपने प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने वाले लोगों की खोज की कहानियां।
  • चित्र शीर्षक बहादुर चरण 8 होना
    2
    मानसिक लचीलापन का विकास साहसी होने के लिए आपको डरावनी या मुश्किल परिस्थितियों में सामना करना पड़ता है। हालांकि, मानसिक लचीलापन "कठिन" दृष्टिकोण से अधिक है वास्तव में लचीला होने के लिए, आपको निम्न पहलुओं का अभ्यास करना होगा:
    • लचीलापन। संज्ञानात्मक लचीलापन चुनौतीपूर्ण स्थितियों के अनुकूल होने की क्षमता है। अगर कुछ गलत हो जाता है तो यह रक्षात्मक दृष्टिकोण नहीं बन पाती है। यह एक समस्या के दृष्टिकोण के नए तरीकों को देखने की भी क्षमता है। संभावनाओं को पहचानने के द्वारा लचीलेपन को विकसित करना संभव है, जिसे सभी परिस्थितियों में सीखा जा सकता है और एक उत्सुक, अकुशल मन विकसित कर सकता है
    • सगाई की। किसी स्थिति में बहादुर होने के लिए, आपको इसका सामना करना होगा। वास्तव में बहादुर लोग इस स्थिति की जांच करते हैं और समस्या से बचने या उसकी अनदेखी करने की बजाय, आवश्यक दृष्टिकोण की पहचान करते हैं। एक स्थिति को छोटे टुकड़ों में तोड़कर आपको कठिन परिस्थितियों का सामना करने में मदद मिल सकती है। आप सबसे खराब स्थिति की कल्पना करने के बजाय एक कठिन परिस्थिति का सामना करके सर्वोत्तम परिणाम की कल्पना करने का प्रयास कर सकते हैं।
    • हठ। हालात हमेशा अच्छी तरह से नहीं हो सकते हैं साहसी लोग इसे समझते हैं और गिरने के बाद हमेशा उठते हैं। समस्या को सुलझाने के लिए प्रत्येक चरण में क्या कार्रवाई करने के लिए आप परिभाषित करके अधिक लगातार हो सकते हैं। यदि आपको पता है कि अगला कदम उठाया जाना संभव है, तो कुछ असफल नहीं होने के कारण यह मुश्किल से सामना करना आसान है।
  • पिक्चर शीर्षक से बहादुर होना चरण 9
    3
    अपने नकारात्मक विचारों को चुनौती दें समय-समय पर, हम सभी को बेकार चीज़ों या "संज्ञानात्मक विकृतियों" के बारे में सोचते हैं। जब आप अपने बारे में या किसी स्थिति के बारे में कुछ नकारात्मक सोचते हैं, तो खुद को चुनौती दें कि आप इन विचारों के बारे में वास्तव में क्या प्रमाण हैं या उन्हें सकारात्मक तरीके से सुधारें।
    • सामान्यीकरण एक सामान्य विरूपण है। उदाहरण के लिए, "मैं एक कायर हूं" अपने बारे में एक सामान्यीकृत बयान है जो सच नहीं है। आप डर सकते हैं, लेकिन यह आपको "डरपोक" नहीं बना देता है
    • आप अभी क्या महसूस कर रहे हैं पर फोकस। उदाहरण के लिए: "मुझे डर है कि मेरी कल बड़ी तारीख है। मुझे परेशान है कि लड़की मुझे पसंद नहीं करेगी।" इससे आपको अपने बारे में अस्वास्थ्यकर (और गलत) विश्वासों से बचने में मदद मिलती है
    • आपत्तिजनक एक और विरूपण है जो आपको डर के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए प्रेरित कर सकता है। किसी स्थिति को क्रुद्ध करके, आप इसे वास्तव में हो सकता है की तुलना में अधिक गंभीर होने की व्याख्या करते हैं, जिससे वह नियंत्रण से बाहर निकल सकता है। उदाहरण के लिए, "मेरे मालिक ने मुझे नहीं देखा क्योंकि वह मुझे पिछड़ने में चला गया था।" वह शायद मुझ पर पागल हो.शायद मैंने ऐसा कुछ किया जो मुझे नहीं करना चाहिए.और वह भी इसके लिए छोड़ सकती है.अगर मैं करता हूँ, तो मैं अपना घर खो जाऊंगा । " यह स्पष्ट रूप से सबसे बुरी संभव स्थिति कल्पनाशील है, और बहुत ही कम होने की संभावना नहीं है।
    • अपनी मान्यताओं के प्रत्येक चरण के मूल्यांकन के द्वारा इन भावनाओं का उत्तर दें उदाहरण के लिए: "मेरे मालिक ने मुझे नहीं देखा क्योंकि वह मुझे हॉलवे में पारित कर दिया था वह मुझ पर पागल हो सकती है वह कुछ से विचलित हो सकती है, वह शायद मुझे नहीं देखी हो, मान लीजिए कि वह मुझ पर पागल है, मैं उससे पूछता हूं कि इससे पहले कि मुझे बहुत परेशान किया जाए, ठीक है। "
  • पिक्चर शीर्षक से बहादुर होना चरण 10
    4
    मैं पूर्णतावाद अस्वीकार करता हूं बहुत भय के लिए पूर्णतावाद जिम्मेदार है हम इतना डरे हुए हो सकते हैं कि हमारे प्रयास "परिपूर्ण" नहीं हैं, हम उन्हें करने की भी कोशिश नहीं करते हैं। कहने के लिए कि परिपूर्णता एक स्वस्थ महत्वाकांक्षा है या उत्कृष्टता की ओर ले जाती है यह एक लोकप्रिय मिथक है। वास्तव में, पूर्णतावाद हमें नुकसान या विफलता का सामना करने से बचाने की कोशिश करता है - और इसके बिना जीना असंभव है
    • पूर्णतावाद आपको खुद पर इतनी मेहनत कर सकते हैं कि आप ऐसी चीजें देखते हैं जो वास्तव में "असफलता" के रूप में प्राप्त की जा रही हैं, क्योंकि वे तर्कहीन गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं करती हैं। उदाहरण के लिए, एक पूर्णतावादी एक परीक्षा में 9 एक आदर्श नोट होने के लिए "विफलता" के रूप में खुद के साथ एक निष्पक्ष छात्र इसे सफलता के रूप में देखता है, क्योंकि उन्होंने सबक के दौरान उतना जितना पढ़ा है जितना पढ़ा है। प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करना, न कि परिणाम, आप पूर्णतावाद से लड़ने में मदद कर सकते हैं।
    • अक्सर, पूर्णतावाद आपको शर्म की भावना महसूस कर सकता है क्योंकि यह केवल आपकी विफलताओं पर केंद्रित है। जब आप अपने आप से शर्मिंदा हों तो साहस दिखाने में आसान नहीं है
    • पूर्णता से सफलता हासिल नहीं होती है वास्तव में, बहुत से लोग खुद को परिष्कृतवादी मानते हैं कम उन लोगों की तुलना में सफल व्यक्ति जो सोचते हैं कि उन्हें एक झटका है और उन्हें सीखने के अनुभव के रूप में देखें
  • चित्र शीर्षक बहादुर कदम 11
    5
    आत्म-निष्ठा के वाक्यांशों के साथ हर दिन प्रारंभ करें स्व-पुष्टि वाक्यांश वाक्यों या मंत्र हैं जो आपके लिए बहुत अधिक हैं आप अपने आप को दयालुता और स्वीकृति को व्यक्त करने के लिए दोहरा सकते हैं। हालांकि यह थोड़े पंसदी लग सकता है, आत्म-पुष्टिएं समय के साथ आपके आत्मविश्वास को बढ़ावा देने में वास्तव में मदद कर सकती हैं।
    • उदाहरण के लिए, "मैं खुद को स्वीकार करता हूं कि आज मैं कौन हूं" या "मैं प्यार करता हूं।"
    • आप अपने साहस के विकास पर अपनी आत्म-पुष्टिओं को भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, "आज मैं बहादुर हो सकता हूं" या "मैं किसी भी समस्या से निपटने के लिए काफी मजबूत हूं, जो आज मेरे रास्ते आता है।"
    • अपने स्वयं पर अपनी स्वयं की पुष्टिओं पर ध्यान केंद्रित करना याद रखें यह भी याद रखें कि आप अन्य लोगों को नियंत्रित नहीं कर सकते यहां आत्म-निष्ठा का एक उदाहरण है जो आपकी मदद कर सकता है: "आज मैं अपने भय को प्रबंधित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूंगा। मैं अपने सबसे अच्छे से ज्यादा नहीं कर सकता और मैं इस बात पर नियंत्रण नहीं कर सकता कि अन्य लोग मेरे प्रति प्रतिक्रिया कैसे करेंगे। "
    • सकारात्मक तरीके से अपने आत्म-पुष्टि वाक्यांश तैयार करें मानव नकारात्मक प्रतिक्रियाओं पर नकारात्मक प्रतिक्रिया देता है, भले ही वे सहायता के लिए बने होते हों कहने के बजाय "आज मैं अपने भय को मुझे नियंत्रित नहीं करने देगा," ऐसा कुछ कहें "आज मैं अपने भय का सामना कर सकूंगा क्योंकि मैं मजबूत हूं।"



  • चित्र बहादुर होना चरण 12
    6
    अपने भय से दूर हो जाओ कभी-कभी अपने डर को अपने आप से अलग होने के रूप में देखने में मदद कर सकते हैं स्वतंत्र जीव के रूप में उन्हें विज़ुअलाइज़ करने से आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि आपके पास स्थिति पर अधिक नियंत्रण है।
    • उदाहरण के लिए, आप कल्पना कर सकते हैं कि आपका डर थोड़ा कछुआ है जब भी आपको डर लगता है, तो कछुए अपने सिर को अपने पतल में खींचती है और कुछ भी नहीं देख सकता है या नहीं, जो स्पष्ट रूप से बिल्कुल मदद नहीं करता है। अपने "भयभीत कछुए" को विज़ुअलाइज़ करें और यह कह कर कहें कि आप जो कर रहे हैं आप क्या कर रहे हैं और आप उन चीजों के बारे में चिंता नहीं कर रहे हैं जिन्हें आप नहीं कर सकते।
    • हास्य या कॉमिक चित्रों का उपयोग करना आपको हास्यास्पद बनाकर अपने भय की शक्ति को कम कर सकता है। (यह काम किया हैरी पॉटर, नहीं? Riddikulus!)
  • चित्र बहादुर होना चरण 13
    7
    मदद के लिए अपने दोस्तों से पूछें कभी-कभी आपके मित्र या प्रेमी से उत्तेजना का शब्द आपकी मदद कर सकता है जब आप कम साहसी महसूस कर रहे हों उन लोगों के साथ जीना जो भी कमजोरी और साहस के लिए प्रतिबद्ध हैं, उन लोगों के साथ चलने के बजाय जो उन पर डराते हैं।
    • मानव "भावुक संसर्ग" के लिए अतिसंवेदनशील है जाहिर है, जैसा कि आप ठंडे पकड़ सकते हैं, यह भी संभव है कि आप अपने आसपास के लोगों की भावनाओं को "पकड़" कर सकते हैं। उन लोगों से घिरा होना महत्वपूर्ण है जो स्वीकार करते हैं कि वे कौन हैं और खुद को प्रोत्साहित करते हैं। यदि आप केवल उन लोगों के साथ रहते हैं जो कुछ से डरते हैं (और उस डर को नियंत्रित करने के लिए कुछ नहीं करते हैं), तो अपने खुद के भय को दूर करने के लिए कठिन हो सकता है
  • चित्र बहादुर होना चरण 14
    8
    कठिन कार्य करने का प्रयास करें यदि आप एक चुनौतीपूर्ण कार्य में सफल होते हैं तो आपका आत्मविश्वास बढ़ सकता है। यहां तक ​​कि यह महसूस किए बिना भी, चुनौती को एक सीखने के अनुभव के रूप में मानते हैं और याद रखें कि यह सीखने तक के समय लग सकता है।
    • उदाहरण के लिए, आप ऐसे लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं जैसे कि गिटार, सर्फिंग, खाना पकाने आदि सीखना सीखें। - एकमात्र सीमा आपकी कल्पना है
    • लक्ष्य निर्धारित करें और उन कार्यों के लिए खुद को चुनौती दें जो वास्तव में आपके लिए कुछ मतलब हैं आपके आत्मविश्वास को नुकसान पहुंचाने का एक निश्चित तरीका अन्य लोगों के साथ लगातार तुलना करना है लोग अपने लक्ष्यों के बारे में क्या सोचते हैं इसकी परवाह न करें - इन लोगों के लिए नहीं, अपने लिए करो
  • चित्र शीर्षक बहादुर कदम 15
    9
    पूर्ण चेतना का अभ्यास करें एक कारण लोगों को साहस के साथ संघर्ष करना है क्योंकि वे उदास, नाराज़ या निराश महसूस नहीं करना चाहते हैं, इसलिए वे वे और दूसरों के अनुभव से पीड़ित हैं। बिना किसी निर्णय के वर्तमान परिस्थितियों के बारे में पूरी जागरुकता का अभ्यास करना आपको नकारात्मक और सकारात्मक भावनाओं को स्वीकार करने में मदद कर सकता है, जिससे आप अधिक साहसी हो सकते हैं।
    • इन कौशलों का अभ्यास करने के लिए माइनंफुलनेस ध्यान एक शानदार तरीका हो सकता है आप एक कक्षा ले सकते हैं या अपने आप से सीख सकते हैं।
    • आप इंटरनेट पर कई ध्यान गाइड पा सकते हैं। एमपी 3 प्रारूप में शामिल
  • भाग 3
    अपना साहस दैनिक अभ्यास करना

    चित्र बहादुर हो जाओ चरण 16
    1
    जीवन की अनिश्चितताओं को स्वीकार करने के तरीकों का अभ्यास करें अनिश्चितता कई भय का स्रोत है हालांकि, आप अपने दैनिक अनुभवों में रोजाना इसके साथ पालन करके अनिश्चितता को सहन करना सीख सकते हैं। इससे आपके आत्मविश्वास और अनिश्चित परिस्थितियों से निपटने की क्षमता बढ़ जाएगी, जो आपको अधिक साहस के साथ कार्य करने की अनुमति देगा।
    • "अनिश्चितताओं के लिए असहिष्णुता" बहुत चिंता का कारण बनता है आपको यह स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है कि किसी स्थिति में कुछ नकारात्मक हो सकता है। आप स्थिति के जोखिम को अधिक अनुमान कर सकते हैं या कोई कार्रवाई करने से बच सकते हैं क्योंकि आप परिणाम के बारे में चिंतित हैं।
    • दिन की घटनाओं की एक डायरी रखें, जब भी आप अनिश्चितता, चिंताओं या भय को देखते हुए नोट लेते हैं इन भावनाओं का कारण बनने के लिए आपको जो विशिष्ट विश्वास है, उसका विशिष्ट विवरण लिखें इसके अलावा, लिखो कि आपने जिस पल में हुआ था, उस पर आप कैसे प्रतिक्रिया व्यक्त की।
    • अपने भय को वर्गीकृत करें स्थिति चीजें जो आपको डरे या 0 से 10 तक सीढ़ी पर चिंतित महसूस करती हैं। उदाहरण के लिए, "किसी तारीख को अज्ञात व्यक्ति के साथ फांसी" नोट 8 प्राप्त हो सकता है- "मैंने जो फिल्म कभी नहीं देखी है" एक नोट 2 मिल सकता है।
    • कम जोखिम समायोजन का अभ्यास करके अनिश्चितता के अपने डर को कैसे प्रबंधित करें, यह सीखकर धीरे-धीरे शुरू करो। उदाहरण के लिए, आप जिन नोटों को कम नोट पर रेट किए हैं, उनमें से एक को चुनें, जैसे कि "नए रेस्तरां में जाएं" और इसे अभ्यास में रखें आप इस रेस्टोरेंट को नफरत कर सकते हैं, लेकिन कोई समस्या नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप को साबित करना है कि आप साहस के साथ अनिश्चितता का सामना कर सकते हैं और फिर भी मजबूत हो सकते हैं।
    • डायरी में अपनी प्रतिक्रियाओं को रिकॉर्ड करें हर बार जब आप डर का सामना करते हैं, तो क्या हुआ, रिकॉर्ड करें। तुमने क्या किया? आपको क्या करना पसंद आया? आपने उन भावनाओं पर कैसे प्रतिक्रिया की? परिणाम क्या था?
  • चित्र बहादुर होना चरण 17
    2
    विशिष्ट योजना बनाएं जब आप नहीं जानते कि क्या करना है तो डरना आसान है चुनौतियों और परिस्थितियों को छोटे कार्यों में तोड़ दें जिन्हें आप पूरा कर सकते हैं।
    • संभावित बाधाओं का अनुमान लगाया जा सकता है कि कठिनाई का सामना करने में आपको बहादुरी से काम करने में मदद मिल सकती है। कई बाधाओं के बारे में सोचें जो आप का सामना कर सकते हैं और उनसे निपटने के लिए एक कार्य योजना बना सकते हैं।
    • सकारात्मक योजनाओं का उपयोग करके अपनी योजनाएं और लक्ष्यों को लिखें अनुसंधान से पता चलता है कि किसी व्यक्ति को अपने लक्ष्यों को सकारात्मक रूप से पहचानने के लिए उतनी ही अधिक संभावना है जिससे वे उनसे संघर्ष कर रहे हैं चेहरा करने के लिए, और नहीं दूर भागो.
    • प्रदर्शन के आधार पर अपना लक्ष्य बनाएं याद रखें कि यह केवल नियंत्रण को नियंत्रित करना संभव है इसके कार्रवाई और प्रतिक्रियाएं, अन्य लोगों की नहीं लक्ष्यों और योजनाओं को निर्धारित करना सुनिश्चित करें आप अपने काम से प्राप्त कर सकते हैं
  • चित्र बहादुर होना चरण 18
    3
    दूसरों की सहायता करें यह स्वाभाविक है कि जब हम डरे हुए या जोर देते हैं तो दुनिया से गायब होना चाहते हैं। हालांकि, मनोवैज्ञानिक शोध से पता चलता है कि यह आपके साहस को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है कई लोगों को तनावपूर्ण स्थितियों पर प्रतिक्रिया देने के लिए दूसरों की सहायता करने की प्रवृत्ति होती है। जब हम अन्य लोगों की सहायता करते हैं, तो हमारा दिमाग बहादुरी की स्थिति को सक्रिय करता है जिसे अपनी परिस्थितियों में प्रेषित किया जा सकता है। अगली बार जब आप डरते हैं, तो करुणा दिखाने का प्रयास करें या दूसरों की ताकत का सम्मान करें आपकी ताकतें भी बढ़ सकती हैं
    • जब हम न्यूरोट्रांसमीटर ऑक्सीटोसिन द्वारा नियंत्रित सामाजिक देखभाल वितरण प्रणाली को प्रोत्साहित करते हैं, तो हम अन्य लोगों के साथ अधिक सहानुभूति और संबंध का अनुभव करते हैं। यह प्रणाली मस्तिष्क के क्षेत्रों को भी रोकती है जो प्रक्रिया को डरते हैं।
    • आपके मस्तिष्क की इनाम प्रणाली एक शक्तिशाली न्यूरोट्रांसमीटर जारी करती है जिसे डोपामाइन कहा जाता है जो आपकी प्रेरणा की भावना को बढ़ाता है और डर की आपकी भावना को कम करता है। डोपामिन आपको अधिक आशावादी और साहसी महसूस करने में सक्षम है।
    • हमारे मस्तिष्क में ट्यूनिंग सिस्टम न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन पर निर्भर करता है। आपके अंतर्ज्ञान और आत्म नियंत्रण सेरोटोनिन से जुड़े हुए हैं, जिसका अर्थ है कि आपको बोल्ड (और स्मार्ट) फैसले करने में अधिक उपयुक्त लगता है।
  • चित्र बहादुर होना चरण 19
    4
    20 सेकंड के लिए बहादुर रहें कभी-कभी पूरे दिन या एक घंटे तक बहादुर होने की कल्पना करना कठिन होता है। एक बार में केवल 20 सेकंड के लिए बहादुर होने का अभ्यास करें आप कर सकते हैं कुछ भी केवल 20 सेकंड के लिए अपने समय के अंत में, प्रारंभ करें और फिर और फिर इन छोटी मात्रा में समय सार है
  • चित्र शीर्षक बहादुर कदम 20
    5
    अपने फैसले पर गौर करें यदि आप ऐसी स्थिति से निपटते हैं जिसके लिए कठिन और साहसी निर्णय की आवश्यकता होती है, तो इसके बारे में मुश्किल सोचने में समय निकालें। अगर आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि क्या किया जाए, तो इस समय आपके साहस को बढ़ावा देने के लिए इसका उपयोग करें। दृढ़ विश्वास साहस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अपने आप से पूछिए:
    • क्या यह करने के लिए एक सही काम है? सही रवैया हमेशा सबसे आसान या सबसे लोकप्रिय नहीं है अपना विवेक आपको अपने निर्णय लेने में मदद करे
    • क्या इस स्थिति को हल करने का एकमात्र तरीका है? समस्या को हल करने के अन्य तरीकों पर विचार करें क्या कोई ऐसा उपाय है जिसे आपने नहीं सोचा था?
    • क्या आप परिणामों का सामना करने के लिए तैयार हैं? यदि कार्रवाई की जानी है तो उसके बड़े परिणाम होंगे, इसके बारे में फिर से सोचें। यदि सबसे खराब परिणाम होता है, क्या आप इससे निपटने में सक्षम होंगे?
    • आप यह फैसला क्यों कर रहे हैं? यह आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों है? यदि आप इसे नहीं लेते हैं तो क्या होगा?
    • इसके अलावा, आप प्रत्येक कार्रवाई के लिए पेशेवरों और विपक्ष की एक सूची बना सकते हैं जिसे आप लेना चाहते हैं। सबसे बुरी चीज क्या हो सकती है? क्या हो सकता है कि सबसे अच्छी बात है?
  • चित्र बहादुर हो जाओ चरण 21
    6
    मत सोचो, - अधिनियम एक निश्चित बिंदु के बाद, यह आप क्या करना और बस preciso.Pensar कुछ आप केवल आप अपना मन बदल नहीं कर सकते हैं के बारे में बहुत ज्यादा है कि क्या करना के बारे में कर रहे हैं के साथ संघर्ष कर बंद करने के लिए बेहतर है, लेकिन यह भी आप, लग रहा है परेशान छोड़ कि तुम नहीं कर सकते कुछ मत करो। एक गहरी साँस लो, अपना मन खाली करने की कोशिश करो और जो करना है आपने फैसला किया है। संकोच और सभी तरह से जाने पर ध्यान न दें।
    • यदि आपको लगता है कि आप सहायता कर सकते हैं, तो आपके द्वारा किए गए कार्यों के दौरान अपनी स्वयं-पुष्टिएं दोहरा सकते हैं। प्रथम चरण के माध्यम से आपकी मदद करने के लिए ट्रस्ट महत्वपूर्ण है जैसा कि आप कार्रवाई जारी रखते हैं, आप हिम्मत महसूस करना जारी रखेंगे।
  • चित्र शीर्षक से बहादुर होना चरण 22
    7
    जब तक आप कर सकते हैं बहाना नहीं कुछ स्थितियों की अनिश्चितता और असुविधा को सहन करने के लिए सीखना ही है - एक निरंतर सीखने का अनुभव आप रातोंरात बहादुर नहीं बनेंगे। हालांकि, शोध से पता चलता है कि जब भी यह मामला नहीं है, यह मदद कर सकते हैं बहादुर बन ", बहादुर होने का नाटक"।
    • जब तक आप "महसूस" बहादुर तक इंतजार न करें अक्सर, यहां तक ​​कि जिन लोगों को हम सोचते हैं वे बहादुर हैं - अग्निशामकों, सैनिकों, डॉक्टरों - हर समय साहसी मत महसूस करते हैं। वे बस जानते हैं कि क्या किया जाना चाहिए, और इसे करना चुनना है।
    • दूसरी तरफ, अगर आपको लगता है कि नहीं कर सकते कुछ करो, यह शायद सच हो जाएगा अपने आप में आपका विश्वास आपके प्रदर्शन को बाधित या बाधित कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • बहादुर होने के नाते हमेशा चीजें हल नहीं होती हैं कभी-कभी बहादुर होने के कारण उठने और पुनः प्रयास करने के लिए पर्याप्त ताकत होती है।
    • याद रखें, साहस भय की अनुपस्थिति नहीं है, बल्कि इसका सामना करने की शक्ति है।
    • जब आपको साहस की आवश्यकता होती है, तो दूसरी चुनौतियों को याद रखें जिन्हें आपने दूर किया है। हर कोई किसी बिंदु पर बहादुर रहा है (उदाहरण के लिए, साइकिल चलाने के तरीके)। आप फिर बहादुर हो सकते हैं

    चेतावनी

    • बहादुरी और मूर्खता के बीच एक अच्छी रेखा है आपके साहस के आकार के बावजूद, अनावश्यक जोखिम न लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com