IhsAdke.com

साहस कैसे करें

बहुत से लोग साहस को सबसे महत्वपूर्ण मानवीय गुणों में से एक मानते हैं। मध्ययुगीन काल में, यह चार प्रमुख गुणों में से एक माना जाता है, और समकालीन मनोवैज्ञानिक इस वर्गीकरण से सहमत हैं। बहादुर होना सीखो, भले ही वह व्यक्ति जिसे आप लंबे समय से देख रहे हों, कॉल करने के बावजूद डर न होने के साथ कुछ भी नहीं करना है, लेकिन डर के बावजूद कुछ करना सीखना है।

चरणों

भाग 1
एक बहादुर मानसिकता का विकास करना

चित्र शीर्षक है हैज हॉरज चरण 1
1
भय को स्वीकार करें साहस होने का मतलब है कि डर के बावजूद कुछ करने में सक्षम हो। मस्तिष्क के अस्तित्व की स्थिति के लिए शरीर का डर एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है। इस अवस्था में, मस्तिष्क को कोर्टिसोल - तनाव के लिए जिम्मेदार हार्मोन - पूरे तंत्रिका तंत्र को शरीर भेजता है, जिससे शरीर को अति सक्रिय हो जाता है। डर मस्तिष्क रसायन विज्ञान पर आधारित व्यवहार सीखा है, लेकिन यह आसपास के विश्व के द्वारा प्रबलित है, जो हमें भयभीत होने की स्थिति में है। भय को दूर करने के लिए सीखने के लिए, मन को शिक्षित करना आवश्यक है
  • डर से पलायन उसे मजबूत और अधिक भयावह बना देता है पश्चिमी संस्कृति में एक विशिष्ट मानसिकता है जो भावनाओं को कमजोरियों के रूप में देखती है और उन्हें दबाने का प्रयास करती है। हालांकि, नकारात्मक भावनाओं का दमन केवल उनके द्वारा डर को बढ़ाता है, और उन्हें और भी मजबूत करता है।
  • अपने आप को डर लगाना (जब तक आप सुरक्षित रहें और यह जान लें कि आप क्या कर रहे हैं) आपको मस्तिष्क को परेशान करने में मदद कर सकता है और डर से निपटने में आसान बना सकता है।
  • ह्यूज हॉरजेज़ स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    संकोच न करें लंबे समय तक मस्तिष्क को बहादुर न होने के लिए बहाने बनाना पड़ता है, जितना अधिक समय आपको संभावित नकारात्मक परिणामों के बारे में चिंता करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपको मकड़ी पकड़ने की जरूरत है, तो एक हवाई जहाज से कूद या किसी को छोड़ने के लिए आमंत्रित करें, बिना किसी हिचकिचाहट के ऐसा करें।
    • जब भी आप डर से निपट सकते हैं तब अपने आप को पुरस्कृत करके अपनी सफलता को सुदृढ़ करें। इनाम एक सामग्री का इलाज हो सकता है, जैसे वाइन की अच्छी बोतल या मानसिक, जैसे अन्य लोगों से ब्रेक लेना और नेटफ्लिक्स पर एक श्रृंखला मैराथन देख रहा हो।
  • ह्यूज स्कॉज 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    पूरी तरह से जागरूक होना सीखें. पूरे चेतना की स्थिति तब होती है जब हम वर्तमान समय में पूरी तरह से उपस्थित होते हैं। इस अभ्यास से आप मस्तिष्क को संशोधित करने में मदद कर सकते हैं कि आपको डर से अधिक प्रभावी ढंग से कैसे निपटना है। धैर्य रखें, इस कौशल को माहिर समय और अभ्यास की आवश्यकता है।
    • ध्यान यह पूर्ण चेतना को पूरा करने का एक तरीका है एक शांत जगह खोजें और आराम से बैठें। आप बस, हवाई अड्डे या कहीं और लोगों से भरा बस पर ध्यान कर सकते हैं, लेकिन कुछ विकर्षण के साथ शांत जगह में सीखना शुरू करना सबसे अच्छा है। अपनी आंखों को बंद करें और श्वास पर ध्यान दें (जब आप बाहर निकलते हैं, तो "अंदर" और "बाहर" सोचने पर आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है)। बीस मिनट के लिए यह करो। पल और अपने संवेदनाओं के लिए सचेत रहें। यदि आप अपने आप को दूसरे विचारों से विचलित करना शुरू करते हैं, तो आपका ध्यान साँस पर पुनर्निर्देशित करें।
    • जब आप डर से अभिभूत महसूस करते हैं, तो ध्यान के साथ सीखा तरीकों और दिमाग की प्रथा आपको पुनर्प्राप्त करने में मदद कर सकती है। सांस पर ध्यान दें और एक गहरी साँस लें। अपने आप को नकारात्मक भावनाओं को महसूस करने की अनुमति दें, लेकिन उन्हें क्षणिक भावनाओं के रूप में वर्गीकृत करें (उदाहरण के लिए: यदि आप सोच रहे हैं, "मुझे डर है", इस विचार को इस प्रकार पुन: वाक्यांश बताएं: "मुझे लगता है कि मैं डरता हूं")। यह भेद सूक्ष्म है, लेकिन यह आपकी मदद करेगा विचारों से अभिभूत नहीं।
    • दिमाग को आकाश और भावनाओं के रूप में देखा जा रहा है - दोनों सकारात्मक और नकारात्मक - गुजरने वाले बादलों के रूप में आपको भावनाओं को देखने में मदद मिल सकती है, लेकिन ऐसा नहीं है जो आपके जीवन को नियंत्रित करता है।
  • ह्यूज हॉरिज चरण 4 नामक चित्र
    4
    आराम क्षेत्र से बाहर निकलें. इससे चिंता पैदा हो सकती है, लेकिन बहादुर होना सीखना एक शानदार तरीका है। कुछ करना जो हम आम तौर पर अप्रत्याशित, भय का एक बहुत ही सामान्य स्रोत से निपटने में हमारी मदद नहीं करेंगे डर से निपटने के लिए सीखना, जो स्थिति आप चुनते हैं, वह अप्रत्याशित के चेहरे में बहादुरी से कार्य करने में आपकी सहायता कर सकती है
    • छोटे से शुरू करें ऐसे व्यवहारों से शुरु करें जो कम भय पैदा कर लेते हैं और कम साहस की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, किसी को छोड़ने के लिए आमंत्रित करने से पहले, उसे फेसबुक पर एक दोस्त का अनुरोध भेजें या बाज़ार टेलर के साथ सुविधाओं पर विचार करें।
    • अपनी सीमाएं जानें कुछ चीजें हैं जो हम नहीं कर सकते हो सकता है कि आप उस मकड़ी को नहीं पकड़ सकें, या अपने समलिंगी फोम के लिए कोठरी छोड़ दें, या पैराशूट कूद कर सकते हैं। यह ठीक है कभी-कभी भय या सीमाएं दूर की जा सकती हैं और कभी-कभी नहीं। न करें कुछ स्थितियों में साहसी होना अत्यधिक अनुकूलनीय हो सकता है हो सकता है कि ऐसा कुछ करने वाला न हो जो आप बिल्कुल भी नहीं करना चाहते। अन्य तरीकों से साहस को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे कि मकड़ी का एक ग्लास पॉट लेना ताकि कोई इसे से छुटकारा पा सके या आपके बॉस के बदले अपने माता-पिता के लिए कोठरी से बाहर हो।
  • ह्यूज हॉरजेज़ चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    आत्मविश्वास बनाएँ. आत्मविश्वास आपको अपनी क्षमताओं और खुद पर भरोसा करने की अनुमति देगा, यह जानकर कि आप अपने डर से अधिक हैं। जब हम अपने आप पर भरोसा करते हैं तो साहसी कार्यों को लेना आसान होता है आत्मविश्वास के लिए सीखना आवश्यक है इसे विकसित करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
    • बहाना जब तक यह सच हो जाता है आप आत्मविश्वास का नाटक करके मन को बेवकूफ़ बना सकते हैं। अपने आपको बताएं कि आप उस लड़की से बाहर निकल सकते हैं और उसकी प्रतिक्रिया, जो कुछ भी है, आपको बहुत प्रभावित नहीं करेगा। आप अधिक आश्वस्त और शक्तिशाली महसूस करने के लिए शरीर के आसन का विस्तार भी कर सकते हैं। अपनी बाहों को खोलें या उन्हें अपने सिर के पीछे रखें, और अपनी छाती को स्प्रे करें।
    • दोष या सीमाओं को यह निर्धारित करने की अनुमति न दें कि आप कौन हैं गलती करने का मतलब है कि हम कोशिश कर रहे हैं हमें गलतियों से सीखना चाहिए, न कि उनसे। याद रखें कि विफलताओं इसे परिभाषित नहीं करते जब तक आप इसे अनुमति नहीं देते।
    • अपने आप में विश्वास करो साहस के साथ विश्वास करना और अपने आप में विश्वास करना है। अपने आपको बताएं कि आपके पास दुनिया की पेशकश करने के लिए कुछ है याद रखें, हालांकि, अहंकार और विश्वास अलग चीजें हैं।
  • भाग 2
    किसी क्षण में साहस पैदा करना

    ह्यूज स्कॉज चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    1
    विशिष्ट स्थितियों के लिए साहस का विकास करें आपको अलग-अलग साहस की आवश्यकता होगी, किसी को फोन करने के लिए, काम पर उठाने की मांग करें, या किसी हमलावर का सामना करें, लेकिन इन सभी परिदृश्यों में आम बात एक चीज की आवश्यकता होगी: भरोसे का प्रदर्शन, चाहे आपको कैसा महसूस हो। भरोसा और साहस दिखाते हैं जब आप डरते हैं, जैसे कि (और विशेष रूप से) आप डर नहीं सकते
  • चित्र शीर्षक है हिजियन चरण 7
    2
    किसी को आमंत्रित करने का साहस है जब किसी को फोन करने की बात आती है, तो आदर्श सीधे होना चाहिए, भले ही यह सब जोखिम डरावना हो। अग्रिम में अभ्यास करें जो आप कहना चाहते हैं यदि संभव हो, तो विशेष व्यक्ति से बात करें कल्पना कीजिए कि वह कितना अविश्वसनीय होगा यदि वह आमंत्रण स्वीकार करे। क्या यह जोखिम के लायक नहीं है?
    • याद रखें, अगर वह निमंत्रण अस्वीकार करती है, तो उसके स्वरूप के साथ कुछ नहीं करना है उसके फैसले का सम्मान करें और अपने आप पर गर्व करें कि वह बहुत बहादुर है!
  • चित्र शीर्षक है हिजियन चरण 8



    3
    अपने बॉस से बात करते वक्त साहस दिखाएं। एक पर्यवेक्षक से बात करना डरावना हो सकता है, खासकर अगर मुद्दों में काम की समस्याएं शामिल हों पैसे के बारे में बात करना बहुत असुविधाजनक भी हो सकता है। हालांकि, यदि आप स्थिति को टकराव के बजाय वार्तालाप के रूप में पेश करते हैं, तो आप जो चाहें प्राप्त करने की अधिक संभावना होगी।
    • उसे निजी तौर पर बात करने और आगे की योजना के बारे में पूछें। घबरा जाना सामान्य है, इसे लड़ने की कोशिश मत करो। सामान्य रूप से श्वास और विश्वास के साथ बोलें।
    • यदि बातचीत उल्टा है, तो पीछे हटें और स्थिति का पुनर्मूल्यांकन करें। यदि इस प्रतिबिंब के बाद भी आपको लगता है कि आप सही हैं, तो बातचीत में मानव संसाधन विभाग को शामिल करने पर विचार करें।
    • कभी-कभी नौकरी बदलने के लिए सबसे अच्छा विकल्प होता है कुछ लोग बहुत ज़्यादा जिद्दी हैं और हमारी लड़ाइयों को चुनने का तरीका यह जानने का मतलब नहीं है कि हमारे पास साहस नहीं है।
  • ह्यूज हॉरिज चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    किसी आक्रमणकारी का सामना करते वक्त साहस दिखाएं जब एक आक्रामक व्यक्ति का सामना करना पड़ता है, तो साहसपूर्वक और आत्मविश्वास से कार्य करने के लिए याद रखें। आप अपने आप को (और धमकाने) को समझा लेंगे कि आप डर नहीं रहे हैं। धमकी हमारी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं से खुश हैं, इसलिए उन्हें खुशी नहीं दीजिए। आत्मविश्वास से कार्य करें (भले ही आप विशेष रूप से आत्मनिर्भर न लगे हों)
    • यदि धमकाने वह चाहता है, तो अपने माता-पिता या शिक्षक से सहायता प्राप्त करें। मदद के लिए पूछने के लिए समय जानने के लिए एक साहसी रवैया है जो दर्शाता है कि आप अपने बारे में स्थिति के बारे में ईमानदार हैं।
  • भाग 3
    पर काबू पाने का भय

    चित्र शीर्षक है हैज्यूज चरण 10
    1
    भय को पहचानें क्या आप डरते हैं? इससे पहले कि आप डर को दूर कर सकते हैं और बहादुरी से व्यवहार कर सकते हैं, आपको पता होना चाहिए कि आपको कौन डराता है कई चीजें लोगों में डर पैदा करती हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • ऊंचाई।
    • सांप या मकड़ियों।
    • भीड़।
    • सार्वजनिक बोलें
    • जल।
    • तूफान।
    • बंद स्थान
  • हैज़ हॉज़ेज़ चरण 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    भय को पहचानो भय की पहचान करने के बाद, उन्हें गलीचा के नीचे झाड़ने की कोशिश न करें या उनसे बचें। खुद को समझाने की कोशिश मत करो कि आप डर नहीं रहे हैं: आपको अपने डर पर काबू पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। इसके बजाय, स्वीकार करें कि आपको डर है और उनको दूर करने के लिए उत्पादित रूप से कार्य करें।
    • आप उन्हें कागज़ पर लिखकर या ज़ोर से बोल कर भय को पहचान सकते हैं।
    • आप ये डर के स्तर का आकलन कर सकते हैं शून्य से (पैमाने पर) कोई डर नहीं बनाकर 100 (अति डर) को परिभाषित करने के लिए कि किसी विशेष चीज आपको डरती है।
  • ह्यूज स्केल 12 में शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    धीरे-धीरे desensitization की कोशिश करो इस तकनीक में, आप खुद को धीरे-धीरे और धीरे-धीरे अपने भय के कारणों से संपर्क में आने की अनुमति देंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप घर छोड़ने से डरते हैं, तो आप अपने जूते डालकर शुरू कर सकते हैं जैसे कि आप घर छोड़ने के लिए तैयार हो रहे हैं, लेकिन वास्तव में नहीं छोड़ रहे हैं
    • कुछ समय बाद, आप द्वार खोल सकते हैं और दो चरणों को बाहर ले जा सकते हैं, फिर चार चरणों, आठ चरणों तक, जब तक आप ब्लॉक के चारों ओर पूर्ण मोड़ नहीं कर सकते।
  • चित्र शीर्षक है हिजियन चरण 13
    4
    प्रत्यक्ष टकराव का अनुभव करें अपने आप को ऐसी स्थिति का सामना करने के लिए मजबूर करें जो आपको डराता है और अपने आप को पूरी तरह से डरा हुआ है। डर शरीर के माध्यम से स्पंदन महसूस करते हैं, इसे देखते हैं, लेकिन अपने सबसे अच्छे से इसे डरा नहीं होना चाहिए। तीसरे व्यक्ति में ऐसा कुछ कहने में मददगार हो सकता है, "वह अब बहुत डरे हुए दिखता है।"
    • इस पद्धति में, यदि आप घर छोड़ने से डरते हैं, तो आप पहले प्रयास पर ब्लॉक को सर्कल करने का प्रयास करेंगे। तो आपको यह सोचने की कोशिश करनी चाहिए कि घर क्यों छोड़ना इतना बुरा नहीं है
    • इस प्रक्रिया को दोहराया जाना चाहिए जब तक आप घर छोड़ने का डर पूरी तरह से खो न दें।
    • यह विचार अपने आप को दिखाने के लिए है कि इस बात से डरने का कोई कारण नहीं है। इसलिए यह तरीका तर्कहीन भय के साथ सबसे अच्छा काम करता है।
  • चित्र शीर्षक है हैज्यूज चरण 14
    5
    पूर्वावलोकन की कोशिश करो जब आप किसी चीज़ से डरते हैं, तो अधिक सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करके अपने मन को विचलित करने का प्रयास करें। कुछ ऐसी कल्पना करने का प्रयास करें जो आपको खुश कर देगी, जैसे आपको पसंद है या कोई पालतू भय को दूर करने के लिए इस सकारात्मक भावना का उपयोग करें
    • ऐसा कुछ विज़ुअलाइज़ करें जो आपको सकारात्मक अनुभव प्रदान करता है इसे कई इंद्रियों के साथ कल्पना करने की कोशिश करो, इसे और अधिक वास्तविक बनाने के लिए
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कुत्ते के बारे में सोच रहे हैं, तो गंध और इसकी उपस्थिति के बारे में सोचें, क्या यह महसूस करना पसंद है और यह शोर करता है।
  • 6
    किसी से बात करें इन डर के बारे में किसी और से बात करें एक लाइसेंसीकृत चिकित्सक, पारिवारिक सदस्य या विश्वसनीय दोस्त आपको यह पता लगाने में सहायता कर सकता है कि ये डर कहां से आते हैं। यह आपको डर पर काबू पाने और अधिक साहसी ढंग से कार्य करने में भी मदद कर सकता है।
    • आप ऑनलाइन सहायता समूहों और वेबसाइटों की खोज भी कर सकते हैं, जहां आप गुमनाम रूप से देख सकते हैं
    • अगर भय आपके जीवन में जिस तरह से आप बदलना चाहते हैं, इसमें हस्तक्षेप करना है, यह किसी से बात करने का समय हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • साहस की आवश्यकता है अभ्यास जितना अधिक आप आशंकाओं का सामना करेंगे और नकारात्मक भावनाओं से निपटेंगे, उन पर काबू पाने में आसान होगा।
    • उन लोगों की रक्षा करने के लिए अपनी हिम्मत का प्रयोग करें जो असमर्थ हैं। यह आपको डर का सामना करने और समुदाय में योगदान देने में मदद करेगा।
    • कल्पना करो अपने आप को कुछ करने में सक्षम जब तक आप इसे बाहर आंकड़ा नहीं है।

    चेतावनी

    • यद्यपि ये युक्तियां किसी व्यक्ति को चिंता की समस्याओं के साथ मदद कर सकती हैं, लेकिन उन्हें चिकित्सक या चिकित्सक द्वारा निर्धारित सलाह या उपचार की जगह नहीं लेनी चाहिए।
    • एक आक्रामक व्यक्ति का सामना करते समय सावधान रहें किसी आक्रमणकारी से निपटने के लिए कोई जादू फार्मूला नहीं है, और कभी-कभी इसमें शामिल होना सबसे अच्छा नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com