IhsAdke.com

कैसे कोर्टिसोल को नियंत्रित करने के लिए

कोर्टिसोल अधिवृक्क ग्रंथियों द्वारा जारी एक स्टेरॉयड है कोर्टिसोल ने यकृत को अपनी संग्रहीत चीनी खून में छोड़ने का कारण बनता है। यह सूजन को कम करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देता है, हड्डी का गठन कम करता है और तीव्र ऊर्जा के लिए प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट को चयापचय में मदद करता है। सामान्य परिस्थितियों में, आपके शरीर तनाव के जवाब में अतिरिक्त कोर्टिसोल जारी करता है, और तनाव स्तर पर जैसे ही आपका स्तर सामान्य पर वापस आ जाता है। लंबे समय तक तनाव के दौरान, आपके कोर्टिसोल के स्तर में कमी नहीं होती है - जो वजन में वृद्धि, रक्त शर्करा के स्तर में बढ़ोतरी और प्रतिरक्षा कार्यों के कमजोर होने के कारण होता है। आपका मस्तिष्क तंत्रिका को नियंत्रित करता है, इसलिए आप अपने तनाव के स्तर को नियंत्रित करके इस स्टेरॉयड के स्तर को कम कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
तनाव नियंत्रण तकनीक

चित्र कंट्रोल कॉर्टिसोल चरण 1
1
गहरी साँस लेने का अभ्यास करें जब आप पर बल दिया जाता है तो आपकी सांस तेज हो जाती है। धीमा और अपने श्वास को गहराई से, आप तनाव और कोर्टिसोल के स्तर को कम कर सकते हैं।
  • एक आरामदायक स्थिति में बैठो और गहराई से साँस लें, जितना संभव हो उतना आपके फेफड़ों को भरना।
    चित्र कंट्रोल कॉर्टिसोल चरण 1 बुलेट 1
  • एक दूसरे के लिए अपनी सांस पकड़ो- फिर जितना संभव हो उतना साँस छोड़ें। आम तौर पर 5 बार श्वास और गहरी सांस दोहराएं।
    चित्र कंट्रोल कॉर्टिसोल चरण 1 बुलेट 2
  • चित्र कंट्रोल कॉर्टिसोल चरण 2 शीर्षक
    2
    ध्यान करो ध्यान हृदय की दर को कम करने और तनाव को दूर करने के लिए गहन साँस लेने के साथ काम करता है। ध्यान करने के लिए, एक आरामदायक स्थिति में बैठो और गहरी साँस लेने का अभ्यास करें। अपने मन को साफ करने की कोशिश न करें - अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें और अपने सिर से बाहर निकलने के लिए सभी प्रकार के विचारों की अनुमति दें।
  • चित्र कंट्रोल कॉर्टिसोल चरण 3
    3
    योग कक्षाओं में भाग लें I योग एक आंदोलन और श्वास पर आधारित अभ्यास है। बस ध्यान की तरह, योग आपके मन को साफ करने और आपके तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है। यदि आप अपने क्षेत्र में योग कक्षा नहीं लेते हैं, तो एक डीवीडी किराए पर या अपनी लाइब्रेरी से उधार लें
  • चित्र कंट्रोल कॉर्टिसोल चरण 4 शीर्षक
    4



    एक डायरी रखें अपनी भावनाओं को लिखने से आप उन्हें बेहतर ढंग से प्रोसेस कर सकते हैं और अपने तनाव को अच्छी तरह नियंत्रित कर सकते हैं।
  • चित्र कंट्रोल कॉर्टिसोल चरण 5 शीर्षक
    5
    मनोरंजक मनोरंजन के लिए देखो एक अजीब फिल्म देखें या सुखी या तेजी से पुस्तक वाले संगीत को सुनें ऐसा करने से आपके मनोदशा में सुधार होगा और तनाव और कोर्टिसोल के स्तर में कमी आएगी।
  • विधि 2
    लाइफस्टाइल सॉल्यूशंस

    चित्र कंट्रोल कॉर्टिसोल चरण 6 शीर्षक
    1
    नियमित एरोबिक व्यायाम करें अमेरिकी व्यायाम परिषद ने लगभग 30 से 45 मिनट की एरोबिक अभ्यास लगभग दैनिक अनुशंसा की है। तनाव के स्तर को कम करने के अलावा, नियमित व्यायाम भी रक्तचाप को कम कर सकता है, जिससे आप रक्त शर्करा को नियंत्रित कर सकते हैं, कैलोरी जला सकते हैं और स्वस्थ वजन बनाए रख सकते हैं।
  • चित्र कंट्रोल कॉर्टिसोल चरण 7 शीर्षक
    2
    कैफीन सेवन कम करें कैफीन रक्त कोशिकाओं के स्तर को बढ़ा सकता है और तनाव से निपटने की आपकी क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।
  • चित्र कंट्रोल कॉर्टिसोल चरण 8
    3
    ठीक से सो जाओ नींद आपके शरीर को और आपके मस्तिष्क को दिन के तनाव से उबरने में मदद करती है, जिससे आप अपने कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। मेयो क्लिनिक ने स्वस्थ वयस्कों के लिए 7 से 9 घंटे की निर्बाध रात की नींद की सिफारिश की है। यदि आप बीमार हैं तो आपको हर रात अधिक सो जाओ।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास गंभीर थकान, पेशाब और प्यास या मांसपेशियों की कमजोरी है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें। इन कारकों, अवसाद और चिंता के साथ, एक और अधिक गंभीर समस्या के लक्षण हो सकते हैं।
    • यदि आप अपने कंधों के बीच एक मोटी ढक्कन विकसित करना शुरू करते हैं तो चिकित्सा सलाह लें
    • अगर आपका तनाव बिगड़ता है, या यदि आपको तनाव को नियंत्रित करने में कठिनाई हो रही है, तो पेशेवर सहायता प्राप्त करें - जैसे डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक आपका डॉक्टर दवा लिख ​​सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com