IhsAdke.com

हार्मोन स्तर कैसे बढ़ाएं

हार्मोन विभिन्न शारीरिक प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जैसे कि विकास और विकास, प्रजनन, चयापचय और यौन क्रिया। अंतःस्रावी ग्रंथियां मुख्यतः शरीर के हार्मोन के लिए ज़िम्मेदार होती हैं। थाइमस और पिट्यूटरी ग्रंथि, पीनियल, थायराइड और अधिवृक्क ग्रंथियों, अग्न्याशय के साथ, वे हमारे शरीर में हार्मोन की सबसे उत्पादन, लेकिन वृषण (पुरुषों में) और अंडाशय (महिलाओं में) हार्मोन यौन और प्रजनन कार्य के लिए जिम्मेदार उत्पादन।

चरणों

विधि 1
टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाना

  1. 1
    पता लगाएँ कि आपके पास टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम है या नहीं। यदि आप एक कमी हुई सेक्स ड्राइव, सीधा होने वाला दोष, उदास मनोदशा, और स्मृति और एकाग्रता की समस्याएं कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। ये लक्षण टेस्टोस्टेरोन के निम्न स्तर के कारण हो सकते हैं रक्त परीक्षणों का उपयोग करके चिकित्सक समस्या की पुष्टि कर सकता है
    • टेस्टोस्टेरोन के निम्न स्तर होने की स्थिति को hypogonadism कहा जाता है यदि यह मामला है, तो आपका डॉक्टर हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी की सिफारिश कर सकता है। आपकी हार्मोन की जरूरतों को पूरा करने के लिए टेस्टोस्टेरोन का सिंथेटिक रूप लेना शामिल है
    • कभी भी टेस्टोस्टेरोन उत्पादों के साथ स्व-औषधि की कोशिश न करें क्योंकि उपचार के दौरान आपके हार्मोन के स्तर पर कड़ाई से निगरानी की आवश्यकता होगी। बहुत ज्यादा टेस्टोस्टेरोन इसकी कमी के रूप में हानिकारक हो सकता है
    • अगर हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी काम नहीं करती है, तो कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं।
  2. चित्र शीर्षक: 491268 9 2
    2
    वजन कम करें टेस्टोस्टेरोन एक स्टेरॉयड हार्मोन है, यानी, यह लाइपोसोल्यूबल है। यदि आप मोटापे या अधिक वजन वाले हैं, तो टेस्टोस्टेरोन का अधिकतर वसा में जमा होगा। हार्मोनल गतिविधियों में इस भाग का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। तो फिर भी आपके पास कुल टेस्टोस्टेरोन की सामान्य मात्रा है, लेकिन आप इसे पूरी तरह से उपयोग नहीं कर रहे हैं
    • प्रसंस्कृत चीनी और फ्रुक्टोस मोटापे के लिए मुख्य दोषी हैं। शीतल पेय, संसाधित खाद्य पदार्थ और फलों के रस से बचें, क्योंकि उनमें बहुत सारे फ्रुक्टोज हैं फ्रैक्टोज की अधिकतम दैनिक खपत 25 ग्राम होनी चाहिए।
    • इस तरह के अनाज, ब्रेड, waffles, आइसक्रीम, बिस्कुट, केक, नमकीन, केचप और कई अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ के रूप में परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट भी बन शर्करा जल्दी से उनके इंसुलिन का स्तर बढ़ाने के लिए और इंसुलिन प्रतिरोध और सिंड्रोम का कारण बन सकती चयापचय। परिणामस्वरूप मोटापा टेस्टोस्टेरोन गतिविधि को कम करेगा जितना संभव हो उतना अधिक इन खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें।
    • बहुत सारी सब्जियां खाएं वे आंतों में चीनी के अवशोषण को कम करते हैं और आहार से बुरे वसा को हटा देते हैं। इंसुलिन शर्करा के साथ ठीक से निपटने में सक्षम होगा, इस प्रकार इस पर प्रतिरोध को रोकने।
  3. चित्र शीर्षक: 491268 9 3
    3
    उच्च तीव्रता व्यायाम करें थोड़े समय के लिए तीव्रता से कसरत करने के लिए लंबे समय तक सामान्य व्यायाम करने से ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इससे शरीर में टेस्टोस्टेरोन रिसेप्टर्स बढ़ेगा और इंसुलिन प्रतिरोध भी कम हो जाएगा। टेस्टोस्टेरोन रिसेप्टर्स की बढ़ी हुई विनियमन टेस्टोस्टेरोन का वांछित स्तर हार्मोन-उत्पादक कोशिकाओं को अतिभारित किए बिना पैदा करेगा
    • लगभग 3 मिनट तक गर्म हो जाओ फिर, कड़ी मेहनत और तेज़ी से व्यायाम करें जैसे आप 30 सेकंड तक कर सकते हैं एक ट्रेडमिल पर तैरना, पैडलिंग या चलना अच्छा विकल्प हैं फिर धीरे-धीरे 90 सेकंड के लिए गति कम होती है।
    • व्यायाम और पुनर्प्राप्ति चक्र को छः या सात बार दोहराएं। व्यायाम की कुल अवधि 20 मिनट होनी चाहिए।
  4. चित्र शीर्षक: 491268 9 4
    4
    आंतरायिक उपवास का प्रयास करने पर विचार करें। यह वैज्ञानिक तौर पर साबित हुआ है कि टेस्टोस्टेरोन के स्तर प्रत्येक भोजन के लगभग 3 से 4 घंटे बाद आते हैं। यह ड्रॉप आहार के प्रकार (कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन या वसा) से स्वतंत्र है। इसलिए यदि आप दिन में कई बार खाती हैं, तो आपका हार्मोन का स्तर कम समय में कम होगा।
    • आंतरायिक उपवास लंबे समय तक इस बूंद को रोकने जाएगा। भोजन के साथ फिर से गिरावट का कारण होने से पहले आपका हार्मोन काम करने में सक्षम होंगे।
    • रुक-रुक कर उपवास का एक सामान्य रूप वैकल्पिक दिनों, जो 24 घंटे उपवास उपवास के बिना 24 घंटे के बाद शामिल है पर उपवास कर रहा है। कुछ शोध से पता चलता है कि यह जीवन को भी बढ़ा सकता है।
  5. चित्र शीर्षक: 491268 9 5
    5
    पर्याप्त जस्ता खाएं शुक्राणु के उत्पादन और टेस्टोस्टेरोन के संश्लेषण के लिए जिंक एक आवश्यक खनिज है। यह कामेच्छा बढ़ाता है और सामान्य प्रजनन समारोह को बनाए रखने में मदद करता है। मांस, मछली, दूध, पनीर, सेम और दही, जस्ता के अच्छे प्राकृतिक स्रोत हैं।
  6. चित्र शीर्षक: 491268 9 6
    6
    विटामिन डी के पर्याप्त स्तर बनाए रखें यह शुक्राणुओं को परिपक्व करने में मदद करता है, वीर्य की गुणवत्ता और शुक्राणुओं की संख्या को बनाए रखता है। यह टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी बढ़ाता है, जो कामेच्छा को उत्तेजित कर सकता है। विटामिन डी को पराबैंगनी प्रकाश के प्रभाव में त्वचा में कोलेस्ट्रॉल से संश्लेषित किया जाता है।
    • सूरज जोखिम सबसे अच्छा तरीका है इस तरह के हाथ, पैर या पीठ उजागर के रूप में कुछ शरीर के अंगों में, सूर्य के नीचे विटामिन डी दर्रा 20 से 30 मिनट के स्तर में वृद्धि करने के लिए है।
    • छोटे मछली और मछली के तेल भी विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं

तनाव के स्तर को कम करें जब आप बहुत अधिक तनाव में होते हैं, तो शरीर अत्यधिक मात्रा में कोर्टिसोल पैदा करता है, तनाव का सामना करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला हार्मोन।

चित्र शीर्षक: 491268 9 7

# * कोर्टिसॉल एक आपातकाल के लिए शरीर को तैयार करता है, इसके अस्तित्व की उत्पत्ति पैदा करता है और टेस्टोस्टेरोन के प्रभावों को अनिवार्य रूप से निष्प्रभावित करता है। टेस्टोस्टेरोन को उसके प्रभावों को नियोजित करने के लिए, आपको तनाव से बचने की आवश्यकता है।

  1. 1
    • प्रार्थना, ध्यान, हँसी, योग और विश्राम चिकित्सा जैसे तनाव से बचने के लिए विभिन्न रणनीतियों का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  2. चित्र शीर्षक: 491268 9 8
    2
    स्वस्थ वसा खाओ जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, टेस्टोस्टेरोन एक स्टेरॉयड हार्मोन है। इस प्रकार के सभी हार्मोन वसा से संश्लेषित होते हैं। मोटापा और कोलेस्ट्रॉल के डर के कारण पूरी तरह से वसा से बचें।
    • असंतृप्त वसा लेने के अलावा, आपको संतृप्त वसा की एक सामान्य राशि भी खाने चाहिए। वास्तव में, आपकी ऊर्जा का 50 से 70% आहार वसा से आना चाहिए।
    • मांस, डेयरी, जैतून का तेल, नारियल तेल और नारियल मक्खन कार्बनिक दूध से बना खाओ, जैसे बादाम या भागों, एवोकैडो तेल, पाम तेल, आदि के रूप पागल उपयुक्त वसा प्राप्त करने के लिए।
  3. चित्र शीर्षक: 491268 9 9
    3
    अपनी दवाओं की समीक्षा करें कुछ उपाय टेस्टोस्टेरोन से विरोध या प्रतिस्पर्धा करते हैं और इसकी गतिविधि कम करते हैं
    • कुछ उदाहरणों में ओपिओइड दवाएं, कॉर्टिकॉस्टिरॉइड (प्रीनिनिसोलोन) और एनाबॉलिक स्टेरॉयड (नंड्रोलोन) शामिल हैं।
    • यदि आपको कामेच्छा या अवसादग्रस्तता लक्षणों में कमी दिखाई दे तो दवा लेने से रोकने के बजाय अपने चिकित्सक से बात करें। शायद आपको सिर्फ खुराक को समायोजित करने की ज़रूरत है दवा रोकना मूल समस्या को बदतर बना सकती है

विधि 2
एस्ट्रोजेन स्तर बढ़ाना

चित्र शीर्षक: 491268 9 10
1
पता लगाएँ कि क्या आपके एस्ट्रोजन का निम्न स्तर है एक महिला के मासिक धर्म चक्र के दौरान इस हार्मोन के स्तर नाटकीय रूप से भिन्न हो सकते हैं। इस प्रकार, चक्र के एक निश्चित भाग के दौरान निम्न स्तर सामान्य हो सकता है हालांकि, रजोनिवृत्ति के बाद एस्ट्रोजेन का स्तर अचानक और स्थायी रूप से गिरा रहता है। जब ऐसा होता है, तो आपको एस्ट्रोजेन थेरेपी शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • प्रीमेनोपॉज़ल महिलाओं में एस्ट्रोजेन का सामान्य स्तर 50 पीजी / एमएल से 400 पीजी / एमएल तक होता है।
  • एस्ट्रोजन की कमी के लक्षणों गर्म चमक (तीव्र गर्मी और तेजी से दिल की दर के साथ पसीने की भावना), मासिक धर्म अनियमितताओं और रजोरोध (मासिक धर्म की कमी), शुष्क योनि, सेक्स ड्राइव, moodiness के नुकसान और कम अस्थि घनत्व में शामिल हैं, कारण हो सकता है हल्के आघात के साथ फ्रैक्चर
  • क्योंकि एस्ट्रोजेन का स्तर एक सामान्य व्यक्ति में बहुत भिन्न होता है, समस्या का पता लगाने के लिए कई अन्य परीक्षणों की आवश्यकता होती है। इनमें प्रोजेस्टेरोन, एफएसएच, एलएच, आदि जैसे अन्य हार्मोनों के स्तर की जांच करना शामिल है।
  • चित्र शीर्षक: 491268 9 11
    2
    व्यायाम ज़्यादा मत करो एस्ट्रोजन एक मोटा-घुलनशील स्टेरॉयड हार्मोन है। यह साबित हुआ है कि टेस्टोस्टेरोन की एक निश्चित राशि फैटी टिशू में एस्ट्रोजेन में परिवर्तित होती है। इसका मतलब है कि यह एस्ट्रोजन का एक अच्छा स्तर बनाए रखने के लिए कुछ वसा लेता है।
    • अतिरिक्त व्यायाम शरीर में वसा जलता है। नतीजतन, एस्ट्रोजेन को स्टोर करने का कोई स्थान नहीं मिल रहा है। यह बताता है कि एथलीटों में कभी-कभी अनियमित माहवारी क्यों होती है। हालांकि, एस्ट्रोजन के निम्न स्तर से स्तन कैंसर की संभावना कम हो जाती है, इसलिए बहुत कुछ व्यायाम करने के लाभ भी हैं
    • इन लाभों और खामियों को ध्यान में रखते हुए, यह कहा जा सकता है कि शरीर में एस्ट्रोजेन के संतोषजनक स्तर को बनाए रखने के लिए आपको हल्के व्यायाम करने के लिए हल्का प्रदर्शन करना चाहिए। जोरदार गतिविधियों से बचें और सामान्य रूटीन को प्रकाश पसंद करना, जैसे घूमना, घर का काम करना आदि।
  • चित्र शीर्षक: 491268 9 12
    3
    एक संतुलित आहार खाएं परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और शर्करा से बचें अनाज, ब्रेड, वफ़ल और अन्य संसाधित खाद्य पदार्थ खराब कारबों के उदाहरण हैं।
    • इन प्रकार के कार्बोहाइड्रेट तुरंत ग्लूकोज और अन्य शर्करा में आसानी से शोषक होते हैं। वे इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ाते हैं और प्राकृतिक एस्ट्रोजन के उचित कामकाज को कम करते हैं।
    • दूसरी ओर, कम वसा वाले, उच्च-फाइबर खाद्य पदार्थ आपके एस्ट्रोजन स्तर को बढ़ा सकते हैं। अपने आहार में पर्याप्त ताजे फल और सब्जियां खाएं, विशेष रूप से बहुत सारे फाइबर वाले
  • चित्र शीर्षक: 491268 9 13
    4
    फाइटोस्टेग्रन्स में समृद्ध पदार्थ खाएं वे प्राकृतिक पदार्थ हैं जो एस्ट्रोजेन के प्रभाव की नकल करते हैं। वे वास्तव में शरीर में हार्मोन के स्तर में वृद्धि नहीं कर सकते, लेकिन इसके लिए एक विकल्प के रूप में कार्य करें। अधिकांश पौधों के उत्पादों में एक निश्चित मात्रा में फ़्योटोस्ट्रोजन होते हैं। हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थों में उनमें विशेष रूप से उच्च स्तर होते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:
    • सोयाबीन, चना, अनाज चोकर, मटर, सेम, फ्लैक्स, सब्जियां और फलों
    • इन खाद्य पदार्थों को अधिक मात्रा में मत बनो क्योंकि उन्हें लिनोलिक एसिड, एक फैटी एसिड होता है जो स्तन और गर्भाशय के कैंसर से जुड़ा हुआ है।
    • Phytoestrogens भी शरीर द्वारा उत्पादित प्राकृतिक हार्मोन को दबाने, क्योंकि वे एस्ट्रोजेन रिसेप्टर्स के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं।
  • चित्र शीर्षक: 491268 9 14
    5
    धूम्रपान बंद करो सिगरेट में अवयव शरीर में एस्ट्रोजेन के उत्पादन और चयापचय को काफी प्रभावित करता है। धूम्रपान करने वालों में 2-हाइड्रॉक्सी-एस्ट्रोजन का उच्च एकाग्रता है, एस्ट्रोजन के टूटने के लिए जिम्मेदार एंजाइमों की गतिविधि को प्रेरित करती है।
    • धूम्रपान करने वालों को वांछित प्रभाव को प्राप्त करने के लिए हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी में उच्च खुराक की आवश्यकता होती है। दुर्भाग्य से, उच्च खुराक से स्तन और गर्भाशय के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
    • रातोंरात धूम्रपान छोड़ना संभव नहीं हो सकता है। इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए प्रति सप्ताह एक से दो सिगरेट कम करने का प्रयास करें
  • छवि शीर्षक: 491268 9 15
    6
    कॉफी पी लो कॉफी एस्ट्रोजेन सहित कई हार्मोनों के लिए एक प्राकृतिक उत्तेजक है। इस हार्मोन के स्तर को उत्तेजित करने के लिए दिन में 2 से 3 कप पीने की कोशिश करें। हालांकि, याद रखें कि अत्यधिक कॉफी पीने से हृदय रोग, स्तन कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस, घबराहट, अनिद्रा और यहां तक ​​कि मांसपेशियों में ऐंठन विकसित होने का खतरा बन जाता है।
  • विधि 3
    कोर्टिसोल स्तर बढ़ाना

    चित्र शीर्षक: 491268 9 16
    1
    पता लगाएँ कि क्या आपके पास कॉरिटोल का स्तर कम है यह हार्मोन हमें तनाव का प्रबंधन करने में मदद करता है। इसलिए, उन परिस्थितियों में ऊंचा होना चाहिए जहां आप शारीरिक या भावनात्मक तनाव में हैं जैसे जोरदार गतिविधियों, संक्रमण या चोट कोर्टिसोल में एक दैनिक भिन्नता है - अर्थात, रात में सुबह और सुबह जल्दी बढ़ जाता है, लेकिन दिन के दौरान घट जाती है।
    • कम कोर्टिसोल स्तर के लक्षण क्रोनिक थकान कि समय के साथ बिगड़ जाती है, मांसपेशियों में कमजोरी, भूख न लगना, वजन घटाने, दस्त, निम्न रक्तचाप, चक्कर और बेहोशी, पसीना, त्वचा सिलवटों और दबाव अंक की रंजकता के कारण शामिल हैं, जैसे कोहनी, घुटनों, पोर, पैर की उंगलियां, होंठ आदि।
    • स्तर को प्रकट करने के लिए अपने खून में हार्मोन की मात्रा जांचने के लिए डॉक्टर से पूछें। कोर्टिसोल का सामान्य स्तर सुबह 7 से 28 माइक्रोग्राम / डीएल और दोपहर में 2 से 18 ग्राम / डीएल होता है। एक अन्य प्रकार की परीक्षा देखने के लिए किया जाता है कि क्या अधिवृक्क ग्रंथियां, जिनसे कोर्टिसोल जारी किया जाता है, ठीक से काम कर रहे हैं।
  • छवि शीर्षक 491268 9 17
    2
    तनाव कम करें तनावपूर्ण स्थितियों में कोर्टिसोल का उत्पादन नाटकीय रूप से बढ़ता है। आवर्तक कोर्टिसोल के फैलने से अधिवृक्क ग्रंथियों को थका हुआ हो सकता है।
    • आप संक्रमण, दुर्घटना या चोटों को रोकने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप भावनात्मक तनाव का प्रबंधन कर सकते हैं। एक तनाव-रहित शरीर तनावग्रस्त स्थितियों में एक बार बढ़ने के बजाय शरीर में धीरे-धीरे बढ़ने के लिए कोर्टिसोल का स्तर बढ़ने की अनुमति देगा।
    • तनाव को कम करने के लिए ब्लॉग या पत्रिका, योग या ध्यान पर लिखने जैसी चीजों की कोशिश करें अकेले रहने के बजाय परिवार और दोस्तों के साथ अधिक समय व्यतीत करें
  • चित्र शीर्षक: 491268 9 18
    3
    ठीक से और पर्याप्त सोना याद रखें गहरी नींद के दौरान कोर्टिसोल का उत्पादन अधिक होता है। नतीजतन, आपको नैतिक रूप से कोर्टिसोल के उचित स्तर बनाए रखने के लिए रात में 6-8 घंटे की निर्बाध नींद सो रही है।
    • हर रात एक ही समय में बिस्तर पर जाने की कोशिश करें यदि आपकी नींद चक्र नियमित है, तो अधिवृक्क ग्रंथि एक निश्चित समय पर हार्मोन को छिपाने के लिए अनुकूल होंगे। अनियमित नींद ग्रंथियों के लिए मुश्किल जब यह पता लगाना मुश्किल होगा कि वे कोर्टिसोल छिपते हैं।
    • अधिवृक्क ग्रंथियों के लिए नींद के दौरान एक चुप, शांत वातावरण आवश्यक है ताकि प्रभावी ढंग से काम कर सकें, इसलिए शोर और रोशनी को रोकना सुनिश्चित करें।
  • चित्र शीर्षक: 491268 9 19



    4
    लीकोरिस की खुराक की कोशिश करें लीकोरिस में ग्लाइसिरेहिसिनिक एसिड होता है, जो कि यकृत में कोर्टिसोल के टूटने को रोकता है। नतीजतन, इस हार्मोन का स्तर धीरे-धीरे बढ़ता है।
    • लाइसॉइस की खुराक टैब्लेट या कैप्सूल में उपलब्ध है। सुबह में एक या दो गोलियां लीजिए जैसे कि कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि होती है।
  • चित्र शीर्षक: 491268 9 20
    5
    अपने थायरॉयड हार्मोन को सामान्य स्तर पर रखें शरीर के भीतर अपने कार्यों को कोर्टिसोल के लिए आवश्यक है। इसका कारण यह है कि ये हार्मोन सिगर्जिस्टिक तरीके से काम करते हैं, अर्थात, दूसरे को कार्य करने के लिए एक आवश्यक है।
    • इसलिए, थायराइड हार्मोन के निम्न स्तर के साथ ही कम स्तर के कोर्टिसोल के लक्षण उत्पन्न होंगे, भले ही कोर्टिसोल का वास्तविक स्तर सामान्य रहता है।
    • यदि आपके पास कोर्टिसोल के लक्षण हैं तो अपने थायरॉयड स्तर की जांच करें अपने टीएसएच स्तरों का परीक्षण करने पर संकेत मिलेगा यदि आपके पास कोई थायरॉयड समस्याएं हैं
  • चित्र शीर्षक: 491268 9 21
    6
    स्वस्थ आहार का पालन करें ट्रांस वसा और कोलेस्ट्रॉल अचानक बढ़ा कोर्टिसोल स्तर में उच्च फूड्स। इसका कारण यह है हार्मोन हमारे वसा कोशिकाओं में एक एंजाइम है कि अधिक कोर्टिसोल, जो और अधिक वसायुक्त खाद्य पदार्थों का उपभोग करने की अपनी इच्छा बढ़ जाती है में कोर्टिसोन धर्मान्तरित को उत्तेजित करता है है। परिणाम मोटापा और हृदय की समस्या है
    • कॉरटिसोल के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने के लिए ट्रांस वसा (लाल मांस, मक्खन, चरबी, आदि) से बचें।
    • बहुत सारे साबुत अनाज, फलों और सब्जियां खाएं विशेष रूप से खट्टे फल (अंगूर की तरह) नीचे एंजाइमों कि कोर्टिसोल के उत्पादन को बाधित तोड़ने, फिर उन्हें अपने आहार में कोर्टिसोल के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए जोड़ें।
  • विधि 4
    इंसुलिन स्तर बढ़ाना

    छवि शीर्षक: 491268 9 22
    1
    पता लगाएँ कि क्या आपके पास कोई रिश्तेदार या पूर्ण इंसुलिन की कमी है इंसुलिन को अग्न्याशय से गुप्त किया जाता है और सामान्य रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। यह वसा और प्रोटीन चयापचय को नियंत्रित करता है। इंसुलिन की कमी होने से बहुत गंभीर हो सकता है क्योंकि इसका परिणाम मधुमेह हो सकता है। हालांकि, इस कमी में दो रूप हो सकते हैं: रिश्तेदार और पूर्ण।
    • में रिश्तेदार विकलांगता (जो अधिक सामान्य है) अग्न्याशय में इंसुलिन का उत्पादन सामान्य या सामान्य से अधिक है। दुर्भाग्य से, इंसुलिन रिसेप्टर्स में असामान्यता है जो उन्हें पदार्थ के प्रभाव के प्रति प्रतिरोधक बनाता है। नतीजतन, अग्न्याशय समस्या के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए इंसुलिन का उत्पादन बढ़ता है। अंततः, शरीर थका हुआ हो जाता है और इंसुलिन को छिपाने वाली कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त कर दिया जाता है, जिससे मधुमेह हो जाता है।
    • में पूर्ण कमी, मुख्य असामान्यता अग्न्याशय में है मधुमेह के कारण इंसुलिन स्राव कम हो गया है।
  • छवि शीर्षक: 491268 9 23
    2
    मधुमेह के लक्षणों के लिए देखो इसमें प्यास, बढ़ती भूख, पेशाब की वृद्धि हुई आवृत्ति, कमजोरी, आवर्तक संक्रमण, धीमी गति से उपचार आदि शामिल हैं।
    • जांच लें अगर आपके इन लक्षणों का एक संयोजन है और आपको संदेह है कि आपको मधुमेह हो सकता है 7 मिमीोल / एल का उपवास ग्लूकोज स्तर मधुमेह का संकेत देता है।
    • याद रखें कि मधुमेह वाले लोगों के लिए, कार्यात्मक इंसुलिन बनाए रखना हार्मोन स्तर को बढ़ाने से ज्यादा महत्वपूर्ण है। यही है, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि अग्न्याशय से स्रावित इंसुलिन ठीक से काम कर रहा है (और प्रतिरोध के कारण बर्बाद नहीं किया जा रहा है)।
  • चित्र शीर्षक: 491268 9 24
    3
    जोड़ा शक्कर से बचें ग्लूकोज, फ्रुक्टोस और गैलेक्टोज सीधे आंत में अवशोषित होते हैं। वे साधारण शर्करा के उदाहरण हैं, जो जल्दी से एक रूप से दूसरे में परिवर्तित हो जाते हैं। यदि आप इन शर्कराओं की बड़ी मात्रा के साथ खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं या जो इन्हें जल्दी में बदलते हैं, तो आपके ग्लूकोज का स्तर तेजी से बढ़ेगा
    • नतीजतन, आपके अग्न्याशय को कम ग्लूकोज के स्तर को कम करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन जारी करने के लिए कठिन काम करना होगा। इंसुलिन रिलीज के आवर्ती प्रकोपों ​​में अग्न्याशय समाप्त हो जाता है और अंत में स्रावी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, जिससे मधुमेह हो रहा है।
    • इस तरह शहद, कॉर्न सिरप, मेपल सिरप, कच्ची चीनी, ब्राउन चीनी, मिठाई, केक, कार्बोनेटेड पेय, शीतल पेय, आदि के रूप में सरल शर्करा खाने से बचें
    • इसके बजाय, जटिल कार्बोहाइड्रेट खाने की कोशिश करें, जो कि पेट में सरल शर्करा में बदल जाती है और धीरे-धीरे। इससे ग्लूकोज के स्तरों में क्रमिक वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त समय अग्न्याशय देता है। पूरे गेहूं के आटे, साबुत अनाज, भूरे रंग के चावल और मकई जटिल कार्बोहाइड्रेट के उदाहरण हैं।
  • छवि शीर्षक 491268 9 25
    4
    फाइबर में उच्च आहार का पालन करें फाइबर जटिल कार्बोहाइड्रेट (सेल्युलोज) होते हैं जो मानव पेट से पचा नहीं होते हैं। वे अन्य कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा करते हैं और इंसुलिन को रिलीज करने के लिए अग्न्याशय का पर्याप्त समय देते हैं।
    • एक उच्च फाइबर आहार के हिस्से के रूप में सब्जियां उत्कृष्ट हैं प्रति दिन सब्जियों की पांच सर्विंग्स खाने की कोशिश करें।
    • फाइबर तृप्ति को बढ़ावा देता है, जिससे आप कम खाने के लिए और इंसुलिन की आपके शरीर की मांग को कम कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक: 491268 9 26
    5
    स्वस्थ वजन बनाए रखें मोटापा दुनिया भर में टाइप 2 मधुमेह का प्रमुख कारण है। अतिरिक्त वसा (विशेषकर पेट में) इंसुलिन का उपयोग कैसे करता है इसके साथ हस्तक्षेप करता है इस स्थिति को इंसुलिन प्रतिरोध के रूप में जाना जाता है।
    • परिशोधित शर्करा और संतृप्त वसा आपको मोटापे बना सकते हैं। मक्खन, पशु वसा, संसाधित मांस, पनीर और व्हीप्ड क्रीम जैसी चीजों से भी बचें जो कि खराब वसा के सभी उदाहरण हैं।
  • छवि शीर्षक 491268 9 27
    6
    नियमित रूप से व्यायाम करें इस अभ्यास में अग्न्याशय में इंसुलिन की रिहाई को बढ़ावा देता है यह अधिक इंसुलिन रिसेप्टर्स को व्यक्त करने में भी मदद करता है। यही है, परिसंचारी सभी इंसुलिन प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जाएगा व्यायाम अतिरिक्त वसा को जलाने में भी मदद करता है। यह सब आपको इंसुलिन प्रतिरोध पर काबू पाने में मदद करता है।
    • एरोबिक अभ्यास इंसुलिन गतिविधि को प्रोत्साहित करने के लिए सबसे अच्छा है। शारीरिक गतिविधि में नियमित और मध्यम वृद्धि, जैसे चलना, पैडलिंग और तैराकी, इंसुलिन प्रतिरोध कम कर सकती है
  • विधि 5
    थायराइड बढ़ाना हार्मोन बढ़ाना

    छवि शीर्षक: 491268 9 28
    1
    थाइरोइड उत्तेजक हार्मोन को बढ़ावा देने के लिए आहार बहुत महत्वपूर्ण है टीएसएच के निम्न स्तर वाले लोगों में एक संतुलित और स्वस्थ आहार भी महत्वपूर्ण है इसमें पूरे अनाज, समुद्री भोजन, उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और फाइबर शामिल होना चाहिए।
    • शरीर में आयोडीन की कमी से थायरॉयड उत्तेजक हार्मोन (टीएसएच) के निम्न स्तर हो सकते हैं। बाजार में उपलब्ध आयोडीन लवण उपलब्ध हैं जो कि खाना पकाने में इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • सेलेनियम भी थायराइड गतिविधि में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ खाद्य पदार्थ इस पदार्थ में अमीर मछली, झींगा, लहसुन, मशरूम, पनीर, सरसों, नट्स, जई, अंडे, भूरे रंग के चावल, चिकन स्तन और गोमांस टेंडरलॉइन शामिल हैं।
    • चीनी और फ्रुक्टोस में उच्च भोजन कम करने में मदद करता है रक्त शर्करा नियंत्रण जैसा कि पहले कहा गया है, स्थिर रक्त शर्करा का स्तर शरीर में हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • चित्र शीर्षक: 491268 9 29
    2
    ऐसी गतिविधियों का प्रयास करें, जो योग और पायलट जैसे तनाव को दूर करें। 30 मिनट से एक घंटे तक योग या किसी अन्य प्रकार के व्यायाम पर ध्यान या कर, सप्ताह में तीन से पांच बार, तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है व्यायाम भी आपके दिल की दर बढ़ाता है, जो थायराइड उत्तेजक हार्मोन जारी करता है
  • छवि शीर्षक: 491268 9 30
    3
    TSH बढ़ाने के लिए हर्बल दवाओं का उपयोग करें वहाँ भी कुछ जड़ी बूटियों कि थायराइड उत्तेजक हार्मोन को बढ़ावा देने में मदद कर रहे हैं अश्वगंधा उनमें से एक है। इसकी एक अनुकूली संपत्ति है जो स्वाभाविक रूप से हार्मोन उत्पादन बढ़ा देती है।
    • दैनिक 1 से 2 500 मिलीग्राम गोलियां ले लो इस जड़ीबूटी को रूट पाउडर के रूप में भी लिया जा सकता है। यदि आप चाहें, तो 500 से 2000 मिलीग्राम दैनिक लें
    • किसी भी थायरॉयड दवाओं के साथ आशवांगढ़ न लें। इससे थायराइड हार्मोन के स्तर में नाटकीय वृद्धि हो सकती है।
  • विधि 6
    मानव विकास हार्मोन की स्थापना

    चित्र शीर्षक: 491268 9 31
    1
    मानव विकास हार्मोन के महत्व को समझें पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा इसे स्रावित किया जाता है यह एक महत्वपूर्ण हार्मोन भी है जो किसी व्यक्ति के विकास के लिए जिम्मेदार है।
    • यह वसा संचय, मजबूत हड्डियों, तेजी से कील और बाल विकास, बेहतर परिसंचरण और अच्छे कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल को कम करने के लिए भी जिम्मेदार है।
    • जैसे-जैसे लोग बड़े होते हैं, उनके प्राकृतिक हार्मोन का स्तर कम हो जाता है।
  • चित्र शीर्षक: 4912689 32
    2
    सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं उचित नींद विकास हार्मोन के उत्पादन का अनुकूलन करता है रात में कम से कम सात से आठ घंटे सो जाओ।
    • अध्ययनों से पता चला है कि जितना अधिक आप सोते हैं, उतना ही अधिक विकास हार्मोन का उत्पादन होता है
    • ऐसा इसलिए है क्योंकि विकास हार्मोन गहरी नींद से जुड़ा हुआ है, जिसे गैर-आरईएम नींद के रूप में भी जाना जाता है
  • चित्र शीर्षक: 491268 9 33
    3
    बिस्तर से पहले मेलाटोनिन की खुराक की 0.5 से 5 मिलीग्राम लें। यह पीनियल ग्रंथि द्वारा उत्पादित एक आवश्यक हार्मोन है यह हार्मोन नींद राज्य को प्रेरित करने के लिए जिम्मेदार है। वह सर्कैडियन लय को विनियमित करने के लिए भी जिम्मेदार है, जो सोते हुए और जागने के चक्र को परिभाषित करता है।
    • मेलाटोनिन को अंधेरे कमरे में नींद से स्वाभाविक रूप से ऊंचा किया जा सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि प्रकाश मेलाटोनिन के शरीर के उत्पादन के साथ हस्तक्षेप करता है।
  • छवि शीर्षक 491268 9 34
    4
    बिस्तर से पहले गामा-एमिनोब्युटिक एसिड ले लो सिफारिश की खुराक 1.5-3 ग्राम है। यह पदार्थ वृद्धि हार्मोन का उत्पादन 200 प्रतिशत तक बढ़ाता है।
    • गामा aminobutyric एसिड एक एमिनो एसिड है जो मस्तिष्क में एक न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में कार्य करता है। यह तंत्रिका संचरण को रोकता है, जो तंत्रिका तंत्र को शांत करता है।
    • अध्ययनों से पता चला है कि इस एसिड लेने से विकास हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, लेकिन इसके साथ व्यायाम होना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि एसिड केवल संपूर्ण व्यायाम के बाद रक्त मस्तिष्क की बाधा को पार करता है।
  • छवि शीर्षक 491268 9 35
    5
    प्रोटीन में उच्च आहार और कार्बोहाइड्रेट में निम्न का पालन करें। अपने आहार में उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ शामिल करें और कार्बोहाइड्रेट खपत को कम करें इससे विकास हार्मोन को प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट की खपत में कमी से इंसुलिन के सामान्य स्तर को बनाए रखा जाता है। रक्त में इंसुलिन के उच्च स्तर से विकास हार्मोन को अपना काम करने से रोकना।
  • छवि शीर्षक 491268 9 36
    6
    कसरत करने से पहले एमिनो एसिड लें। एल-आर्जिन और एल-लाइसिन अमीनो एसिड होते हैं जो कि विकास हार्मोन के उत्पादन में वृद्धि करने के लिए अभ्यास से पहले लिया जाना चाहिए। इन पदार्थों को केवल आहार के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है
    • एल-एर्गिनिन और एल-लाइसिन के खाद्य स्रोतों में लाल मांस, पोर्क, मुर्गीपालन, मछली, अंडे, सोयाबीन और मेथी के बीज शामिल हैं। अनुशंसित दैनिक खपत 12 मिलीग्राम / किग्रा है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com