IhsAdke.com

टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कैसे कम करें

जितना टेस्टोस्टेरोन को "पुरुष हार्मोन" के रूप में जाना जाता है, उतना ही यह भी मादा जीव में कम मात्रा में मौजूद है। महिला आबादी का लगभग 4% से 7%, अंडाशय में बहुत ज्यादा टेस्टोस्टेरोन पैदा करता है, जो आम तौर पर पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है। महिलाओं में अत्यधिक टेस्टोस्टेरोन ओवुलेशन को प्रभावित कर सकता है और बांझपन पैदा कर सकता है, साथ ही अन्य लक्षण जैसे कि अत्यधिक मुँहासे, आवाज के मोटा होना, और चेहरे के बालों की वृद्धि शरीर में हार्मोन का स्तर कम करने के लिए, दवाओं का उपयोग करें और कुछ आहार परिवर्तन करें।

चरणों

भाग 1
दवाओं के माध्यम से हार्मोन का स्तर नियंत्रित करना

लोहे टेस्टोस्टेरोन स्तर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
यदि आपको कुछ लगता है कि हार्मोन उत्पादन के साथ सही नहीं है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें। रक्त परीक्षण आसानी से हार्मोन असंतुलन को पहचान सकता है। एक महिला के रूप में, आप शायद पहले से ही शरीर में अतिरिक्त एस्ट्रोजेन के संकेतों को जानते हैं, जैसे गर्म चमक और भावनात्मक संकट, सही? समस्या यह है कि बहुत अधिक टेस्टोस्टेरोन आमतौर पर विकसित करने और ध्यान देने में अधिक समय लगता है। आनुवंशिकी और पर्यावरणीय कारक कुछ ग्रंथियों (जैसे अंडाशय और अधिवृक्क और पिट्यूटरी ग्रंथियों) की खराबी को बढ़ावा दे सकते हैं, जिससे अतिरिक्त हार्मोन उत्पादन हो सकता है।
  • पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) आमतौर पर बहुत अधिक टेस्टोस्टेरोन उत्पादन के कारण होता है और यौवन के बाद किसी भी स्तर पर विकसित हो सकता है।
  • पीसीओएस विकसित होता है क्योंकि टेस्टोस्टेरोन अंडाशय में अंडों की रिहाई को रोकता है। क्योंकि डिम्बग्रंथि के follicles खोल नहीं सकते हैं, ओवा और तरल पदार्थ एकजुट होते हैं, जिससे अल्सर होते हैं।
  • मासिक धर्म और पीसीओ की कमी के अलावा, अत्यधिक टेस्टोस्टेरोन उत्पादन के अन्य लक्षणों में शामिल हैं हर्सुटिज्म (वृद्धि हुई केशिका वृद्धि), बढ़ी आक्रामकता और कामेच्छा, मांसपेशियों की वृद्धि, भगशेफ बढ़ाना, मुँहासे विकास, मोटा होना आवाज की और त्वचा के अंधेरे
  • लोहे टेस्टोस्टेरोन स्तरीय चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    मधुमेह पर नजर रखें टाइप 2 मधुमेह इंसुलिन के प्रभाव के कारण कम सेल संवेदनशीलता की विशेषता है और आमतौर पर मोटापे के कारण होता है। रोग आमतौर पर अतिरिक्त इंसुलिन उत्पादन का कारण बनता है, जो बदले में टेस्टोस्टेरोन का अधिक उत्पादन हो सकता है इसलिए, मोटापा, टाइप 2 मधुमेह, उच्च टेस्टोस्टेरोन उत्पादन और पीसीओस समस्याएं हैं जो एक साथ होती हैं यदि आप इसे होने देते हैं आपका डॉक्टर शायद एक रक्त परीक्षण का आदेश देगा कि क्या आप मधुमेह के विकास के लिए जोखिम में हैं या नहीं।
    • टाइप 2 मधुमेह रोका जा सकता है और यहां तक ​​कि आहार में परिवर्तन (संसाधित कार्बोहाइड्रेट और हाइड्रोजनीकृत वसा की खपत में कमी, उदाहरण के लिए), वजन घटाने और नियमित शारीरिक गतिविधि के माध्यम से उलट दिया।
    • आपका डॉक्टर संभवतः इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने के लिए दवाएं लिख सकता है, जैसे मेटफॉर्मिन (ग्लिफ़ेज) या पियोग्लिटाज़ोन (एक्टोस)। वे मासिक धर्म चक्र को फिर से नियंत्रित करके टेस्टोस्टेरोन और इंसुलिन स्तर को स्थिर करने में मदद करेंगे।
    • उच्च स्तर के इंसुलिन और टेस्टोस्टेरोन के संयोजन से उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल असंतुलन (अतिरिक्त "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल) और हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।
    • एक अध्ययन में पाया गया कि पीसीओ के करीब 43% रोगियों में मेटाबोलिक सिंड्रोम था, एक समस्या जो मधुमेह जोखिम कारक के साथ एक साथ होती है। ऐसे कारकों में शामिल हैं: मोटापे, हाइपरग्लेसेमिया, हाइपरलिपिडामिया और उच्च रक्तचाप।
  • लोहे टेस्टोस्टेरोन स्तरीय चरण 3 नामक चित्र
    3
    गर्भनिरोधक के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। उच्च टेस्टोस्टेरोन स्तरों के कारण पीसीओ के विकास के बाद, प्रीमेनोपॉज़ल महिलाओं में गर्भाशय के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। प्रोजेस्टेरोन की गोलियां या एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन युक्त गर्भ निरोधकों की गोलियों के उपयोग के माध्यम से कैंसर की संभावना को कम करने के लिए मासिक चक्रों की वापसी के लिए "बल" करना आवश्यक है। याद रखें कि गर्भ निरोधकों का उपयोग करते हुए मासिक धर्म अपने प्रजनन क्षमता को बहाल नहीं करेगा
    • गर्भनिरोधक पीसीओ के साथ लोगों के लिए कई लाभ प्रदान करता है, लेकिन नकारात्मक पक्ष प्रभाव आपके डॉक्टर के साथ चर्चा की जानी चाहिए इसमें कम कामेच्छा, स्वस्थ परिवर्तन, वजन, सिरदर्द, साइनस में कोमलता और मतली शामिल है।
    • टेस्टोस्टेरोन की समस्याओं, जैसे कि चेहरे के बाल और मुँहासे की वृद्धि, में परिवर्तनों को नोटिस करने से पहले आपको लगभग छह महीने तक गर्भनिरोधक का उपयोग करने की आवश्यकता है।
  • लोहे टेस्टोस्टेरोन लेवल चरण 4 नामक चित्र
    4
    एंटरमेंटोज़न की कोशिश करो यह उन लोगों के लिए एक विकल्प है जो टेस्टोस्टेरोन के उच्च स्तर से ग्रस्त हैं, कोई मधुमेह नहीं है और गर्भनिरोधक नहीं लेना पसंद करते हैं। एण्ड्रोजन शरीर में पुरुष विशेषताओं के विकास के लिए जिम्मेदार हार्मोन हैं। सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले एंटीमेंद्रजनों में शामिल हैं: स्पिरोनोलैक्टोन (एल्डैक्टोन), लेउपोलाइड (ल्यूप्रॉन) और गोसेरेलीन (ज़ोलाडेक्स)। चिकित्सक प्रभावशीलता और साइड इफेक्ट्स का मूल्यांकन करने के लिए छह महीने के लिए कम-खुराक वाली दवाओं का प्रयोग करने की सलाह दे सकता है।
    • ट्रांसडोक्लोलोजी द्वारा टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करने के लिए एंटीमेट्रोजन भी उपयोग किया जाता है, खासकर उन लोगों के लिए जो लिंग-परिवर्तन सर्जरी का विकल्प चुनते हैं।
    • महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ने वाली अन्य समस्याएं कैंसर और डिम्बग्रंथि ट्यूमर, कुशिंग की बीमारी और अधिवृक्क ग्रंथियों के कैंसर में शामिल हैं।
    • स्वस्थ महिलाओं में, अंडाशय और अधिवृक्क ग्रंथियां लगभग 50% टेस्टोस्टेरोन तक उत्पादन करती हैं।
  • भाग 2
    आहार के माध्यम से हार्मोन का स्तर नियंत्रित करना

    लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल चरण 5 नामक चित्र



    1
    अधिक सोया खाओ यह phytoestrogens (जैसे genistein और glycitein के रूप में) isoflavones है, जो शरीर में एस्ट्रोजन के प्रभावों की नकल और टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को कम के रूप में जाना यौगिकों में समृद्ध है। सोयाबीन भी daidzein, जो बड़ी आंत antiandrogen equol यौगिक है, जो उत्पादन और टेस्टोस्टेरोन के प्रभाव को कम कर देता में तब्दील हो जाता होते हैं।
    • सोया उत्पादों विविध हैं और अनाज, ब्रेड, टोफू, पेय पदार्थ, अनाज की सलाखों और मांस के विकल्प (शाकाहारी बर्गर, उदाहरण के लिए) में पाए जा सकते हैं।
    • सोय एक फाइटोस्ट्रोजन है, एक पौधा परिसर जो एस्ट्रोजेन रिसेप्टर्स को बांधता है। phytoestrogens नहीं हैं मानव जीव द्वारा उत्पादित एस्ट्रोजेन के बराबर, क्योंकि वे हार्मोन के अल्फा और बीटा रिसेप्टर्स में कार्य नहीं करते हैं, बीटा रिसेप्टर्स तक सीमित हैं। अफवाहों के बावजूद, सोयाबीन की खपत मत करो स्तन या थायरॉयड की समस्याओं से संबंधित है और चिकित्सकीय रूप से स्वस्थ होने का प्रमाण साबित होता है।
    • लाभ के बावजूद, सोया कुछ समस्याएं प्रस्तुत करता है, जैसे ट्रांसजेनिक और प्रसंस्कृत अनाज। सोयाबीन के प्रसंस्करण में प्रयुक्त उच्च तापमान एसिड हाइड्रोलिसिस कार्सिनोजेनिक पदार्थ पैदा करता है जैसे कि 3-एमसीपीडी और 1,3 डीसीपी। सोया सॉस और अनाज खरीदने पर, यह पता लगाने की पूछताछ करें कि क्या उत्पादों को उच्च तापमान पर संसाधित नहीं किया गया है। "स्वाभाविक रूप से किण्वित" शब्द द्वारा तेलों और सोया सॉस की पैकेजिंग को देखें
    • अतिरिक्त सोया कोलेजन उत्पादन कम कर देता है, क्योंकि यह बीटा एस्ट्रोजेन रिसेप्टर द्वारा "प्रतिबंधित" होगा।
  • लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल चरण 6 नामक चित्र
    2
    अधिक flaxseed खाओ सन बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड (जो विरोधी भड़काऊ प्रभाव होता है) और लिग्नांस (यौगिक जो एस्ट्रोजन उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं) में समृद्ध हैं। लिग्नांस शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करते हैं और महिलाओं द्वारा उत्पादित सबसे शक्तिशाली एण्ड्रोजन डायहाइडोटोस्टोस्टेरोन में अपना रूपांतरण रोक देते हैं। Flaxseed पेट से पचा जाता है जब यह जमीन होता है, इसे मत भूलना! कुछ जमीन बीज को सुबह अनाज या दही में फेंक दो! खपत को बढ़ाने के लिए एक और विकल्प ब्रेड को वरीयता दी जाती है
    • लिग्नांस यौगिकों के स्तर को बढ़ाते हैं जो सेक्स हार्मोन को बाध्य करते हैं, शरीर में एण्ड्रोजन रिसेप्टर्स के साथ टेस्टोस्टेरोन अणुओं के कनेक्शन को अक्षम करते हैं।
    • फ्लेक्सीसेड लिग्नांस का सबसे अच्छा स्रोत है। दूसरा और दूर तिल बीज है
  • लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल 7 का शीर्षक चित्र
    3
    वसा का सेवन सीमित करें टेस्टोस्टेरोन एक स्टेरॉयड हार्मोन है जिसे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन की आवश्यकता होती है। कोलेस्ट्रॉल केवल पशु उत्पत्ति (मांस, पनीर, मक्खन, आदि) के संतृप्त वसा में पाया जाता है और शरीर में स्टेरॉयड हार्मोन और कोशिका झिल्ली के उत्पादन के लिए आवश्यक होता है, लेकिन संतृप्त वसा वाले आहार में आमतौर पर वृद्धि होती है बहुत ज्यादा टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन एक आहार मोनोअनसैचुरेटेड वसा (avocados, नट, जैतून का तेल, कनोला तेल, कुसुम तेल) में अमीर भी वांछित परे टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है। पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड केवल शरीर में कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर के साथ जुड़े मोटे हैं।
    • अधिकांश वनस्पति तेल (मक्का, सोया, और कैनोला) ओमेगा -6 पॉलीअसस्यूटेटेड फैटी एसिड में समृद्ध हैं, लेकिन टेस्टोस्टेरोन को कम करने के लिए अत्यधिक खपत को अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण समाप्त हो सकता है।
    • पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड के स्वस्थ रूपों में मछली के तेल, फैटी मछली (सामन, ट्यूना, मैकेरल और हेरिंग), गोलियां और अलसी और सूरजमुखी के बीज शामिल हैं।
    • संतृप्त वसा वाले उच्च आहार में हृदय रोग के जोखिम को भी बढ़ाया जा सकता है। आदर्श प्राकृतिक वसा की खपत को संतुलित करना और हाइड्रोजनीकृत वसा की खपत को समाप्त करना है।
  • लोहे टेस्टोस्टेरोन स्तर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट से बचें वे ग्लूकोज में उच्च होते हैं, जो इंसुलिन के स्तर को बढ़ाते हैं और अंडाशय में अधिक टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं - टाइप 2 डायबिटीज़ की तरह एक प्रक्रिया, लेकिन अल्पावधि प्रभाव के साथ फ्रुक्टोस और कॉर्न सिरप में समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जैसे संपूर्ण अनाज, खट्टे फल और रेशेदार और पत्तेदार सब्जियों जैसे स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट को प्राथमिकता दें।
    • परिष्कृत शर्करा में अमीर उत्पादों को टाला जाना चाहिए जिनमें शामिल हैं: मिठाई, कुकीज़, केक, आइसक्रीम, चॉकलेट, शीतल पेय और अन्य मीठा पेय
    • परिष्कृत शर्करा में समृद्ध आहार हृदय की समस्याओं, मोटापे और प्रकार 2 मधुमेह के खतरे को बढ़ाता है।
  • लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल पायदान 9 नामक चित्र
    5
    हर्बल उपचार की कोशिश करें वहां कई एंटी-एंड्रोजेनिक प्रभाव होते हैं, लेकिन महिला टेस्टोस्टेरोन उत्पादन पर उनके प्रभाव का अभी तक अध्ययन नहीं किया गया है। एंटीरद्रोजेनिक गुणों के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटियों में लैवेंडर तेल और पाल्मेटो को देखा, vitex, काले cohosh, licorice, टकसाल और पुदीना। हमेशा जड़ी-बूटियों को लेने से पहले एक डॉक्टर से बात करें कि प्रभाव हार्मोन उत्पादन।
    • न करें यदि आप गर्भवती हैं (या जल्द ही गर्भवती होने की योजना है) या स्तनपान कराने पर हर्बल पूरक नहीं लेते हैं
    • कैंसर (स्तन, गर्भाशय और अंडाशय) या अन्य हार्मोन संबंधी समस्याओं के साथ महिलाओं को हर्बल सप्लीमेंट्स का उपयोग करना चाहिए केवल चिकित्सा पर्यवेक्षण के अधीन
  • युक्तियाँ

    • महिलाएं आम तौर पर पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन के बारे में 1/10 का उत्पादन करती हैं, लेकिन जैसा कि वे बड़े होते हैं, स्तर बढ़ता आनुपातिक रूप से होता है
    • टेस्टोस्टेरोन के उच्च स्तर के सभी दुष्प्रभाव अवांछनीय हैं, जैसा कि बढ़ी हुई मांसपेशियों और कामेच्छा का मामला है
    • हिजरीसूली के साथ बेहतर सामना करने के लिए, चिमटी या लेजर उपचार के माध्यम से चेहरे के बाल हटा दें।
    • एक शाकाहारी आहार आमतौर पर शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करता है, जबकि संतृप्त या मोनोअनसैचुरेटेड वसा में समृद्ध फ़ीड आमतौर पर स्तर बढ़ाता है।
    • कार्डियोवस्कुलर अभ्यास वजन घटाने के लिए अच्छे हैं I दूसरे हाथ पर भारोत्तोलन से बचें, क्योंकि यह टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन बढ़ाता है।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आप हार्मोनल असंतुलन से पीड़ित हैं, तो कुछ भी करने से पहले चिकित्सक से परामर्श करें। खाद्य परिवर्तन आम तौर पर सुरक्षित होते हैं, लक्षणों की अज्ञानता स्थिति को बिगड़ती जा सकती है।
    • दवाओं के पर्चे के दुष्प्रभावों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें हमेशा उन स्थितियों का हवाला देते हैं जो आपके पास पहले से हैं और जो दवाएं आप नियमित रूप से लेते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com