IhsAdke.com

टेस्टोस्टेरोन इंजेक्शन कैसे लागू करें

टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है जो पुरुषों में अंडकोष में पैदा होता है और महिलाओं में अंडाशय होता है पुरुषों की तुलना में शरीर में पुरुषों की तुलना में पुरुषों में सात से आठ गुना अधिक टेस्टोस्टेरोन है हालांकि शरीर स्वाभाविक रूप से इस हार्मोन का उत्पादन करती है, कभी-कभी कुछ समस्याओं का इलाज करने के लिए कृत्रिम तरीके से दिया जाता है। किसी भी चमड़े के नीचे के इंजेक्शन के साथ, यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाना चाहिए कि टेस्टोस्टेरोन सुरक्षित रूप से लागू किया गया है, संक्रमण के न्यूनतम जोखिम के साथ। आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
अगर टेस्टोस्टेरोन थेरेपी उचित है तो निर्णय करना

टेस्टोस्टेरोन चरण 1 की एक शॉट दी शीर्षक वाली तस्वीर
1
पता करें कि टेस्टोस्टेरोन कब और क्यों बताया जाता है। लोग स्वास्थ्य समस्याओं की एक संख्या के लिए टेस्टोस्टेरोन उपचार की तलाश कर रहे हैं यह आमतौर पर इलाज के लिए संकेत दिया जाता है अल्पजननग्रंथिता पुरुषों में - एक बीमारी जो विकसित होती है जब अंडकोष अच्छी तरह से काम नहीं करते हालांकि, यह केवल एक व्यक्ति को टेस्टोस्टेरोन की आवश्यकता नहीं है यहां कुछ अन्य कारण दिए गए हैं:
  • लैंगिक परिवर्तन के लिए चिकित्सा के भाग के रूप में टेस्टोस्टेरोन को कभी-कभी transsexuals के लिए निर्धारित किया जाता है।
  • कुछ महिला टेस्टोस्टेरोन एण्ड्रोजन की कमी के लिए उपचार के रूप में लेती हैं, जो रजोनिवृत्ति के बाद हो सकती है। महिलाओं में एण्ड्रोजन की कमी का सबसे सामान्य लक्षण कामेच्छा कम करना है।
  • अंत में, कुछ पुरुष वृद्धावस्था के कारण टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को कम करने के सामान्य प्रभावों का सामना करने के लिए टेस्टोस्टेरोन उपचार की तलाश करते हैं। हालांकि, इस अभ्यास का अभी तक अध्ययन नहीं हुआ है और इसलिए कई चिकित्सक इसका विरोध करते हैं। कुछ अध्ययनों ने मिश्रित परिणाम प्रस्तुत किए।
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन चरण 2 का एक शॉट दें
    2
    प्रशासन के अन्य साधनों को जानें इंजेक्शन रोगियों के लिए टेस्टोस्टेरोन का प्रशासन करने का एक सामान्य साधन है। हालांकि, शरीर में टेस्टोस्टेरोन पेश करने के लिए वैकल्पिक तरीकों की एक विस्तृत विविधता है, जिनमें से कुछ निश्चित रोगियों के लिए पसंद किए जाते हैं। इसमें शामिल हैं:
    • सामयिक जेल या क्रीम
    • त्वचा पैच (निकोटीवा पैच के समान)
      टेस्टोस्टेरोन चरण 2 बुलेट 2 की एक शॉट दें शीर्षक वाला चित्र
    • मौखिक गोलियां
    • Mucoadhesive दांतों पर लागू होता है
    • टेस्टोस्टेरोन स्टिक (दुर्गंधक के रूप में आर्म के तहत लागू)
    • चमड़े के नीचे इम्प्लांट
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 3 की एक शॉट दी शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    टेस्टोस्टेरोन का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए जब पता। चूंकि टेस्टोस्टेरोन एक हार्मोन है जो शरीर के कामकाज में महत्वपूर्ण परिवर्तन कर सकता है, यह ज्ञात है कि यह कुछ मेडिकल शर्तों को बढ़ा या खराब कर सकता है। इस हार्मोन को नहीं दिया जाना चाहिए अगर मरीज प्रोस्टेट या स्तन कैंसर है। सभी रोगियों, जो टेस्टोस्टेरोन थेरेपी शुरू करने पर विचार कर रहे हैं, प्रोस्टेट और प्रोस्टेट विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) टेस्ट से पहले और बाद में यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई प्रोस्टेट कैंसर नहीं है, लेना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन चरण 4 का एक शॉट दें
    4
    टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के दुष्प्रभावों को समझें टेस्टोस्टेरोन एक काफी शक्तिशाली हार्मोन है यहां तक ​​कि सुरक्षित उपयोग के साथ और चिकित्सक के साथ, इसमें काफी दुष्प्रभाव हो सकते हैं। सबसे आम हैं:
    • मुँहासे और तेल त्वचा
    • द्रव प्रतिधारण
    • प्रोस्टेटिक ऊतक की उत्तेजना, जिसके परिणामस्वरूप कम प्रवाह और मूत्र आवृत्ति हो सकती है।
    • स्तन ऊतक विकास
      टेस्टोस्टेरोन चरण 4 बुलेट 4 की एक शॉट दी शीर्षक वाली तस्वीर
    • रात में एपनिया का पिलोर
    • अंडकोषों का सिकुड़ना
    • कम शुक्राणुओं की संख्या / बांझपन
    • लाल रक्त कोशिका की संख्या में वृद्धि
      टेस्टोस्टेरोन चरण 4 बुलेट 8 का एक शॉट दी शीर्षक वाला चित्र
    • कोलेस्ट्रॉल के स्तर में परिवर्तन
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 5 की एक शॉट दी शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    एक चिकित्सक से परामर्श करें किसी भी गंभीर चिकित्सा उपचार के साथ, टेस्टोस्टेरोन थेरेपी का उपयोग करने का फैसला हल्के ढंग से नहीं किया जाना चाहिए। आगे बढ़ने से पहले अपने चिकित्सक के मार्गदर्शन की जांच करें - टेस्टोस्टेरोन आपके लिए सही विकल्प है या नहीं यह निर्धारित करने के लिए आपकी समस्या और लक्ष्य निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगी।
  • भाग 2
    टेस्टोस्टेरोन इंजेक्शन को लागू करना

    टेस्टोस्टेरोन चरण 6 की एक शॉट दी शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    अपने टेस्टोस्टेरोन की एकाग्रता को पहचानें इंजेक्शन के लिए टेस्टोस्टेरोन आमतौर पर टेस्टोस्टेरोन साइपोनेट या एंथेट के रूप में उपलब्ध है। ये तरल पदार्थ अलग-अलग सांद्रता में आते हैं, इसलिए इंजेक्शन लगाने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि लक्षित खुराक टेस्टोस्टेरोन की सीरम एकाग्रता को ध्यान में रख रही है। आम तौर पर सांद्रता 100 मिलीग्राम / एमएल या 200 मिलीग्राम / मिलीलीटर होती है दूसरे शब्दों में, कुछ खुराक दो बार के रूप में दूसरों के रूप में केंद्रित है एक इंजेक्शन लागू करने से पहले एक बार से अधिक की जाँच करें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके द्वारा चुने गए एकाग्रता के लिए सही मात्रा में हैं।
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन चरण 7 का शॉट दें



    2
    उपयुक्त बाँझ सिरिंज और सुई का प्रयोग करें। सभी इंजेक्शन के साथ, यह है अत्यंत टेस्टोस्टेरोन का प्रबंध करते समय एक नई, बाँझ सुई का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। गंदा सुई हेपेटाइटिस और एचआईवी जैसे घातक रक्तजनित रोगों को फैल सकता है। हर बार जब आप एक टेस्टोस्टेरोन इंजेक्शन का संचालन करते हैं तो एक सफ़ल, मुहरबंद सुई का उपयोग करें।
    • माना जाने वाला एक और तथ्य तथ्य यह है कि टेस्टोस्टेरोन कुछ इंजेक्शन वाली दवाओं की तुलना में चिपचिपा और तेलयुक्त है। इस वजह से, खुराक की महाधिष्ठापित करने के लिए सामान्य से थोड़ा सुई का इस्तेमाल करना (उदाहरण के लिए, 18 से 20 गेज) का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। मोटी सुइयों से अधिक दर्द हो सकता है, इसलिए आप इसे हटाने से पहले उसे पतला एक से हटा दें।
    • अधिकांश टेस्टोस्टेरोन खुराक के लिए 3ml (सीसी) सिरिंज पर्याप्त हैं
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन चरण 8 का एक शॉट दें
    3
    हाथ धोएं और बाँझ दस्ताने पहनें। संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए, इंजेक्शन लागू करते समय अपने हाथों को साफ रखना महत्वपूर्ण है। जीवाणुरोधी साबुन और पानी के साथ अच्छी तरह से धोएं और बाँझ दस्ताने डाल दिया। यदि आप इंजेक्शन लागू करने से पहले गलती से किसी वस्तु या गैर-बाँझ सतह को छूते हैं, तो दस्ताने को सुरक्षा उपाय के रूप में बदलें।
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 9 की एक शॉट दी शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    खुराक महाप्राण। आपका डॉक्टर खुराक की सिफारिश करेगा - अपने टेस्टोस्टेरोन एकाग्रता के संबंध में खुराक की मात्रा निर्धारित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके डॉक्टर ने 100 एमजी की खुराक की सिफारिश की है, तो आपको 100 एमजी / एमएल या 200 एमजी / एमएल समाधान के ½ मिलीलीटर के टेस्टोस्टेरोन समाधान के 1ml की आवश्यकता होगी। खुराक का महाप्राणण करने के लिए, पहले अपनी खुराक के रूप में उसी मात्रा पर सिरिंज में हवा खींचें। फिर शराब के साथ दवा की बोतल के ऊपर पोंछ, दवा के लिए टोपी के माध्यम से सुई डालें और सिरिंज से बोतल में हवा डालें। बोतल को उल्टा मुड़ें और टेस्टोस्टेरोन की सटीक खुराक को महत्वाकांक्षी करें।
    • बोतल में हवा को इंजेक्शन लगाने से अंदर का दबाव बढ़ जाता है, जिससे दवाओं को सिरिंज में चूसना आसान हो जाता है। टेस्टोस्टेरोन के मामले में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जो कठिन हो सकता है क्योंकि यह मोटा है।
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 10 की एक शॉट दी शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    एक छोटे से सुई को बदलें मोटी सुइयों से अधिक दर्द हो सकता है इस अतिरिक्त दर्द से गुजरने की कोई आवश्यकता नहीं है, खासकर यदि आपके उपचार में अक्सर इंजेक्शन शामिल होते हैं। खुराक लेने के बाद सुई को बदलने के लिए, बोतल से सुई निकाल दें और टिप के साथ इसे अपने सामने रखें। दवाओं और सिरिंज की नोक के बीच एक स्थान को छोड़ने के लिए कुछ हवा निकालने के लिए इसे फैलाने से बचें। अपने हाथ (स्वच्छ और मोची) का उपयोग करना जो सिरिंज नहीं रखता है, सुई को ध्यान से कवर करें और इसे अनडॉक करें। फिर एक पतली सुई (23 गेज, उदाहरण के लिए) डालें।
    • दूसरी सुई भी मुहरबंद और बाँझ होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन चरण 11 की एक शॉट दें
    6
    हवा को सिरिंज से बाहर ले जाओ किसी व्यक्ति के शरीर में हवा के बुलबुले को इंजेक्शन लगाने से गंभीर समस्या उत्पन्न होती है दिल का आवेश. इसलिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जब आप टेस्टोस्टेरोन इंजेक्ट करते हैं तो सिरिंज में कोई हवाई बुलबुले नहीं होता है। नीचे दिए गए निर्देशों के अनुसार इसे करें:
    • सुई के सामने आपके सामने सिरिंज पकड़ो और ऊपर की तरफ इशारा करते हुए।
    • सिरिंज में हवा के बुलबुले देखें। बुलबुले को बढ़ाने के लिए सिरिंज को टैप करें
    • जब खुराक अब फफोले नहीं है, तो धीरे धीरे सवार को उड़ाने के लिए सिरिंज से हवा निकालने का प्रयास करें। बंद करो जब आप देखते हैं कि दवा की एक छोटी बूंद सुई की नोक से बाहर आती है। जमीन में एक महत्वपूर्ण राशि निचोड़ने के लिए सावधान रहें।
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 12 की एक शॉट दी शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    इंजेक्शन साइट तैयार करें सामान्य में टेस्टोस्टेरोन का इंजेक्शन इंट्रामस्क्युलर है, जो सीधे एक पेशी में लगाया जाता है इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन के लिए दो अपेक्षाकृत आसान और सुलभ साइटें विशाल पार्श्वलियां हैं (जांघ के ऊपरी बाहरी क्षेत्र) या ग्लुथेस (जांघ के ऊपरी हिस्से, अर्थात नितंब)। ये टेस्टोस्टेरोन ही इंजेक्ट किए जा सकते हैं, लेकिन ये सबसे आम हैं। आप जो भी स्थान चुनते हैं, एक कपास का प्रयोग आइसोप्रोपिल अल्कोहल से करें और उस क्षेत्र को साफ करें जहां आप आवेदन करना चाहते हैं। यह त्वचा से बैक्टीरिया को मार देगा, संक्रमण को रोकने
    • यदि यह gluteus पर लागू किया जाता है, मांसपेशियों के ऊपरी बाहरी भाग में डालना। दूसरे शब्दों में, बाईं ग्लूटास के ऊपरी बाएं कोने में या दाहिनी ग्लूटास के ऊपरी दाएं कोने में एक स्थान चुनें। इन साइटों को मांसपेशियों के ऊतकों तक सर्वोत्तम पहुंच होती है और आपको ग्लूटास के अन्य भागों में नसों और रक्त वाहिकाओं तक पहुंचने से रोका जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक टेस्टोस्टेरोन चरण 13 का एक शॉट दें
    8
    लागू करें। निष्फल अनुप्रयोग साइट पर 90 डिग्री के कोण पर एक डार्ट की तरह सिरिंज पकड़ो। जल्दी से मांस में सुई डालें। सवार दबाने से पहले, धीरे से इसे वापस खींचें। यदि रक्त सिरिंज में प्रवेश करता है, तो सुई को हटा दें और एक अलग स्थान चुनें क्योंकि इसका मतलब है कि आपने नस को मारा है एक स्थिर और नियंत्रित लय में दवा इंजेक्शन
    • मरीज को कुछ असुविधा, दबाव या जलने का अनुभव हो सकता है।
  • टेस्टोस्टेरोन चरण 14 की एक शॉट दी शीर्षक वाली तस्वीर
    9
    आवेदन के बाद इंजेक्शन साइट का ख्याल रखना जैसे ही आप सवार को धक्का दे देते हैं, धीरे-धीरे सुई वापस ले लें एक बाँझ कपास के साथ इंजेक्शन के चारों ओर स्पॉट दबाएं जबकि सूअर से बाहर निकलने से रोकने के लिए त्वचा को खींचकर अधिक दर्द हो रहा है। सुनिश्चित करें कि सुई के प्रवेश बिंदु पर कोई खून बह रहा नहीं है और यदि आवश्यक हो तो बैंड सहायता या कपास का टुकड़ा डाल दें। सुई और सिरिंज को उचित स्थान पर छोड़ दें
    • यदि, आवेदन के बाद, रोगी इंजेक्शन साइट पर सामान्य दर्द के अलावा लालिमा, सूजन और बेचैनी का अनुभव कर लेता है, तो उसे तुरंत उसे एक चिकित्सक से संपर्क करें।
  • युक्तियाँ

    • दवा की महाधिष्ठान के लिए एक बड़ी सुई का उपयोग करना सुनिश्चित करें टेस्टोस्टेरोन इंजेक्ट करने के लिए आप इसे बेहतर सुई के साथ स्वैप कर सकते हैं
    • सुई की क्षमता जितनी छोटी है, उतनी बड़ी है। उदाहरण के लिए, एक 18 गेज सुई 25 गेज सुई से बड़ा है।
    • वहाँ भी अलग सुई लंबाई हैं सबसे आम एक इंच और एक इंच और एक आधे रहे हैं। यदि आप बड़े हैं, तो एक-एक-आधा इंच सुई का उपयोग करें यदि आपके पास बहुत सारे मांस नहीं हैं, तो एक इंच का उपयोग करें।
    • आप इंजेक्शन लगाने के लिए इंसुलिन सुई का उपयोग कर सकते हैं, सुई का आकार लागू करने के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता। तेल इसे छोड़ने के लिए इतना मोटी नहीं है, यह केवल मुश्किल है और एक छोटे सुई के साथ दवा की महाप्राणण करने का समय लगता है।
    • लागू करने के लिए 23 गेज सुई की तुलना में एक छोटे सुई का उपयोग न करें। यदि आप छोटे से एक का उपयोग करने की कोशिश करते हैं, तो दवा सिरिंज से बाहर नहीं आएगी और आपकी त्वचा के नीचे "विस्फोट" भी कर सकती है। यह बिल्कुल अजीब नहीं है

    चेतावनी

    • हमेशा आपकी दवा को अनुशंसित तापमान पर संग्रहीत करें और हमेशा पैकेज पर समाप्ति तिथि जांचें। यदि यह अतिदेय है, तो इसका उपयोग न करें!
    • बच्चों की पहुंच से बाहर सभी दवाइयाँ रखें।
    • अपने चिकित्सक से परामर्श करने के बिना कभी भी खुराक को बदल नहीं सकते

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com