IhsAdke.com

पुरुष पैटर्न गंजापन का इलाज कैसे करें

बहुत से पुरुषों, जब वे बड़े हो जाते हैं, अपने मंदिरों के ऊपर बाल खोना शुरू करते हैं सिर के शीर्ष के आसपास समय पर बालों का झड़ना जारी रहता है और कभी-कभी पक्षों और सिर के पीछे और साथ ही पूरी तरह गंजेपन भी होता है। यह कहा जाता है एंड्रोगैनेटिक खालित्य

, क्योंकि यह एण्ड्रोजन (पुरुष विशेषताओं को नियंत्रित करने वाले हार्मोन) की उपस्थिति से संबंधित है। यह लेख आपको यह समझने में सहायता करेगा कि यह कैसे काम करता है और आप इसे कैसे रोक सकते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक पुरुष पैटर्न हेयर लॉस चरण 1
1
समझें कि नर पैटर्न गंजापन कैसे काम करता है यह विशिष्ट प्रकार के बालों के झड़ने मुक्त टेस्टोस्टेरोन (परिसंचारी, अनबाउंड) के स्तर से जुड़ा है जो डायहाइडोटोस्टोस्टेरोन (डीएचटी) में परिवर्तित हो जाता है। कुछ पुरुष, जिनकी आनुवांशिकी के कारण, बाल follicles हैं जो DHT सिकुड़ने पर प्रतिक्रिया करते हैं। जैविक स्तर पर नर पैटर्न गंजापन का मुकाबला करने के लिए, आप निम्न कर सकते हैं:
  • अपने शरीर में मुफ्त टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम करें (जो कि स्तर के समान नहीं है संपूर्ण टेस्टोस्टेरोन का)।
  • मुक्त टेस्टोस्टेरोन को डीएचटी में परिवर्तित होने से रोकें।
  • टेट मेन पैटर्न हेयर लॉस चरण 2 नामक चित्र
    2
    दवाएं आगे के बालों के झड़ने को बाधित करके काम करती हैं, हालांकि कभी-कभी वे नए बालों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं। जब आप उन्हें ले जाना बंद कर देते हैं, तो बालों के झड़ने से वापस लौट जाता है, जहां से आपने दवा लेने शुरू कर दिया था।
    • मिनॉक्सीडिल सीधे सिर पर लगाया जाता है। यह एफडीए द्वारा अनुमोदित है जिस तरह से यह काम करता है वह अनिश्चित है।
    • फिनस्टरइड (प्रोपियाशिया, प्रोस्कार) मौखिक रूप से एक गोली के रूप में उपयोग किया जाता है यह मिनीऑक्सीडिल से थोड़ा अधिक प्रभावी है यह एफडीए द्वारा अनुमोदित है यह एंजाइम के लिए बाध्यकारी है जो अन्यथा मुक्त टेस्टोस्टेरोन को डीएचटी में परिवर्तित करेगा।
  • टेट मेन पॅटर्न बालों के झड़ने चरण 3
    3
    एक बाल प्रत्यारोपण करो बालों के छोटे टुकड़े आपके सिर के एक हिस्से से कई सत्रों में गंजापन के क्षेत्र में हटा दिए जाते हैं। त्वचा के संक्रमण का एक छोटा जोखिम है और यह महंगा हो सकता है, लेकिन परिणाम प्रभावी और स्थायी हैं इसका कारण यह है कि बालों को आपके सिर के हिस्सों से ले जाया जाता है जहां पंख डीएचटी के प्रति संवेदनशील नहीं हैं।



  • टेट मेन पॅटर्न बालों के झड़ने चरण 4 के शीर्षक चित्र
    4
    एम। गार्डन विधि या इसी तरह के साथ बाल विकास को प्रोत्साहित करें. जब बाल follicles सुन्न हो जाते हैं, तो आप बाल खोना शुरू करते हैं। रोम के स्लीपिंग के बाद अब बालों का उत्पादन नहीं होता है, इसलिए जब एक विशिष्ट क्षेत्र में पर्याप्त मृत फफोले होते हैं, तो आपके बाल पतले दिखाई देंगे आप गंजे नहीं हैं - आपके पास केवल बहुत सारे निष्क्रिय बाल follicles हैं जो अभी तक जागृत नहीं हुए हैं।
  • टेट मेन पॅटर्न बालों के झड़ने चरण 5
    5
    इंसुलिन असहिष्णुता को रोकें रक्त (hyperinsulinemia) में घूम इंसुलिन के अत्यधिक स्तरों पुरुष पैटर्न गंजापन की उपस्थिति (जैसे निकट दृष्टि और त्वचा पर मौसा के गठन के रूप में अन्य अप्रिय बातों के अलावा) के साथ जुड़े रहे हैं। Hyperinsulinemia इंसुलिन प्रतिरोध है, जो एक आहार कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है, जो व्यायाम और वजन घटाने के द्वारा उपचार किया जाता है से संबंधित है के एक आम लक्षण है। यह पता चलता है कि, अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट से बचने और आकार में रहने के आप बाल की एक पूरी सिर और रखने में मदद मिलेगी, हालांकि कोई अध्ययन यह निष्कर्ष भी निकला सिद्ध कर दिया है, कम से कम यह तुम देखो बनाने के लिए और अन्य तरीकों से बेहतर महसूस करेंगे करने के लिए।
  • युक्तियाँ

    • महिलाओं को पुरुष पैटर्न गंजापन से भी पीड़ित हो सकता है, हालांकि पुरुषों की तुलना में बालों के झड़ने महिलाओं में कम रूढ़िवादी होते हैं। महिलाओं के लिए पुरुष पैटर्न गंजापन, एक चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ को स्पिरोनोलैक्टोन लिखना चाहिए। यह दवा महिलाओं के बाल विरोधी विकास को प्रोत्साहित करती है क्योंकि इसके एंटीरोग्रोजन प्रभाव होता है। [1]
    • शब्द `गंजेपन` शब्द के लिए `अल्पाशिया` चिकित्सा शब्द है। "[2]
    • "शब्द `गंजेपन` और `खालित्य` के बीच कोई अंतर नहीं है। दोनों ही एक ही बात का मतलब है - खोपड़ी पर बालों का आंशिक या पूर्ण अभाव।
    • आप उपचार के दो या तीन महीनों के बाद बालों को रंगाने के द्वारा मिनिएक्सिडिल के परिणामों को अधिकतम कर सकते हैं Minoxidil पहली बार में बहुत ठीक बाल बनाने के लिए, और डाई बाल बाल और खोपड़ी के बीच विरोधाभास बढ़ जाती है, बाल विकास के एक नए क्षेत्र सघन प्रकट होता है बनाने के लिए जाता है। बालों के झड़ने के उपचार के लिए फोटो के पहले / बाद में यह एक सामान्य तकनीक है।
    • आप अपने बालों के झड़ने के लिए गैर-चिकित्सा समाधानों का विकल्प चुन सकते हैं और इसके ऊपर सूचीबद्ध समाधानों के बजाय या उनका उपयोग कर सकते हैं। इसमें हेयर क्लब फॉर मेन जैसी विग्स, एप्लीकल्स और मेगा-हेयर शामिल हैं।
    • ऊपर सूचीबद्ध नहीं है कि बालों के झड़ने के लिए कोई भी "इलाज" विज्ञान द्वारा समर्थित नहीं है और "चार्ल्सटनिज़्म" माना जाना चाहिए। उस ने कहा, कई अध्ययनों में, ऐसे कुछ लोग हैं जिनके बालों के झड़ने को क्षीणन या प्लेबोबो प्रभाव से उलट कर दिया जाता है, इसलिए यह पता लगाना है कि कुछ काम करेगा शक्ति यह काम करते हैं, लेकिन विज्ञान द्वारा सिद्ध नहीं होने के लिए विश्वसनीय रूप से पर्याप्त नहीं है
    • "इससे पहले, यह माना जाता था कि गंजापन नाना से विरासत में मिला था। हालांकि इस विश्वास के लिए कुछ आधार है, माता-पिता अपनी संतानों के बाल कम करने के लिए की संभावना योगदान करते हैं। शायद, विरासत तकनीकी रूप से है" ऑटोसोमल मिश्रित अंतर्वेधन साथ प्रमुख ` " [3]
    • कई अलग-अलग प्रकार के गंजापन हैं, उनके पास अलग-अलग कारण हैं, और अलग-अलग तरीकों से (या न हो) इलाज किया जा सकता है। यह निर्धारित करने के लिए कि आप गंजे क्यों हो रहे हैं, आप इंटरनेट पर थोड़ा शोध शुरू कर सकते हैं, लेकिन आप एक डॉक्टर की भी यात्रा कर सकते हैं। [4]
    • गंजापन का सबसे सामान्य रूप से एक androgenetic खालित्य ( ​​"पुरुष पैटर्न गंजापन") है। कुछ वर्तमान वैज्ञानिक अध्ययन और प्रतिष्ठा सरल शब्दों में इन अध्ययनों के विषय और अच्छा स्पष्टीकरण पर आयोजित किया गया है इंटरनेट पर पाया जा सकता है। यह गुणसूत्र एक्स के माध्यम जीन है कि कारण बनता है पुरुष पैटर्न गंजापन पीछे हटने का लक्षण है द्वारा माता-पिता दोनों से विरासत में मिली है। रंग अंधापन की तरह, गंजापन जीन महिलाओं की तुलना में बहुत अधिक पुरुषों में आम है - एक औरत आनुवंशिक दोष के साथ दो एक्स गुणसूत्रों, गंजा होने के लिए, जबकि एक आदमी के साथ एक एक्स गुणसूत्र होना आवश्यक होना आवश्यक है दोष। [5] [6]

    चेतावनी

    • यदि आप एक बाल प्रत्यारोपण कर के बारे में सोच रहे हैं, तो अन्यथा अपने बालों के झड़ने प्रत्यारोपित बाल चारों ओर उसके बाल सिर पर एक अंगूठी बनाने के लिए जारी रहेगा, सुनिश्चित करें कि आपके बालों के झड़ने स्थिर हो गई है बनाते हैं।
    • यदि आप उपरोक्त उल्लिखित किसी भी दवाइयां का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इन्हें सही तरीके से कैसे उपयोग करें और किसी संभावित दुष्प्रभाव से अवगत कराएं। सामयिक minoxidil का सबसे आम पक्ष प्रभाव आवेदन के बिंदु पर लाली है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com