IhsAdke.com

पता कैसे करें यदि आपके पास पुरुष बाल्डिंग ट्रेंड है

गंजापन, भी androgenetic खालित्य के रूप में जाना, ब्राजील में 42 लाख से अधिक लोगों, विशाल बहुमत जो उम्र के 50 साल बीत चुके हैं में प्रभावित करता है। खालित्य एक आनुवांशिक संबंध है, लेकिन यह भी पुरुष सेक्स हार्मोनों, एण्ड्रोजन (विशेष रूप से dihydrotestosterone) जो बाल विकास को विनियमित करने में मदद के अत्यधिक उत्पादन के साथ जुड़ा हुआ है। बालों के झड़ने अचानक या क्रमिक हो सकते हैं लेकिन आम तौर पर पैटर्न के अनुसार - पुरुषों में, यह सिर के सामने या ऊपरी भाग में होता है इस पद्धति से अवगत होने और कुछ जोखिम कारक आपको एक अच्छा विचार दे सकते हैं यदि यह आपके साथ हो रहा है।

चरणों

भाग 1
जोखिम कारक जानना

छवि का शीर्षक, यदि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 1 है
1
ध्यान में उम्र ले लो। पुरुषों में गंजापन की घटनाएं उम्र के साथ काफी बढ़ जाती हैं (शर्त के लिए तीन प्रमुख जोखिम कारकों में से एक, आनुवंशिकता और एण्ड्रोजन असंतुलन के साथ मिलकर) 30 वर्ष की उम्र के लगभग 10% पुरुषों की समस्या से पीड़ित हैं, 50% की उम्र के बाद 80% से ज्यादा बढ़ जाती है। इस प्रकार, उम्र को ध्यान में रखना जरूरी है, इसे बालों के झड़ने के साथ जोड़ना यद्यपि गंजापन जल्दी वयस्कता में शुरू हो सकता है - कुछ बहुत दुर्लभ है - यह वर्षों में बहुत आम हो जाता है किशोरों में अचानक बालों के झड़ने या वयस्कों तक पहुंचने वाले पुरुष आमतौर पर बीमारी, चिकित्सा या विषाक्तता (नीचे पढ़ें) से संबंधित हैं।
  • पुरुषों में बालों के झड़ने का सबसे सामान्य प्रकार की गंजापन है: लगभग 95% मामलों में
  • गंजापन से पीड़ित लगभग 25% पुरुषों की उम्र 21 वर्ष से पहले शुरू हुई है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 2 है
    2
    पिता और मां दोनों पर पुरुष रिश्तेदारों का विश्लेषण करें यह एक व्यापक मिथक है कि मां के परिवार से गंजापन आया है और यदि मां के पिता गंजे होते हैं, तो उसका बेटा हो सकता है गंजापन के 80% मामलों के लिए आनुवंशिकी जिम्मेदार है, लेकिन एक गंजा होने का मौका समान है अगर पिता या दादा भी हैं। इस तरह, सुनिश्चित करें कि पिता, दादा दादी, चाचा और चचेरा भाई (प्रथम और द्वितीय श्रेणी) ने कुछ बाल झड़ने की समस्या का अनुभव किया है। यदि आप बाल खो चुके हैं, तो गंजापन की डिग्री को देखो और जीवन में उस पल में पूछिए कि आप बाल खो रहे थे जितना गंजा रिश्तेदार आपके पास हैं, उतना ही समस्या से पीड़ित होने का मौका।
    • गंजापन का कारण बनने वाले कई लोगों में से एक जीन मां से बच्चे तक जाती है, लेकिन अन्य जीनों को सामान्य तरीके से संचरित किया जाता है, अर्थात, गंजा माता-पिता भी गंजे बच्चे हो सकते हैं
    • गंजापन तब होता है जब खोपड़ी पर बालों के फफोले समय में आकार में कमी आते हैं, जिसके परिणामस्वरूप छोटे, पतले बालों का परिणाम होता है। कुछ समय बाद, तार अब पेटी कूप में नहीं बढ़ता, हालांकि यह "जीवित" रहता है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 3 है
    3
    उपभोक्ता स्टेरॉयड के प्रभाव को समझें सेक्स हार्मोन एण्ड्रोजन बुलाया गंजापन का एक और प्राथमिक कारक masculina- मुख्य दोषी हार्मोन टेस्टोस्टेरोन और डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT) कर रहे हैं। टेस्टोस्टेरोन एक एंजाइम जो कूप का तेल ग्रंथियों में स्थित है की सहायता से DHT में बदल जाती है capilares- अतिरिक्त DHT बहुत ही संकीर्ण बाल कूप छोड़ देता है, स्वस्थ तारों की वृद्धि को रोकना। यह समस्या टेस्टोस्टेरोन या अतिरिक्त के संचलन या बाल कूप में रिसेप्टर्स करने के लिए अतिरिक्त कनेक्शन (और असामान्य) DHT के कारण होता है। असामान्य कनेक्शन या DHT के प्रति संवेदनशीलता कुछ आनुवंशिक है, ज्यादातर के लिए, लेकिन अतिरिक्त DHT का एक आम कारण विशेष रूप से युवा पुरुषों के लिए जो शरीर सौष्ठव या लाभ हासिल करने के लिए पुष्ट के लिए मांसपेशियों हासिल करना चाहते हैं में, स्टेरॉयड के इस्तेमाल है। तो उपचय स्टेरॉयड बहुत बाल खोने, लगभग 100% तक पहुँचने अगर विस्तारित अवधि के लिए लिया का खतरा बढ़ जाता खपत करते हैं।
    • व्यक्ति की जीवनशैली पर निर्भर करते हुए प्रतिदिन लगभग 50 से 100 थ्रेड्स खोना सामान्य होता है, लेकिन उस नंबर के ऊपर की एक बूंद गंजापन या दूसरी स्थिति को इंगित करती है जो खोपड़ी और बालों के रोम को प्रभावित करती है।
    • टेस्टोस्टेरोन के डीएचटी के रूपांतरण को रोकने के द्वारा काम करने वाली दवाएं, फाइनस्टेराइड (प्रॉपेसिआ और प्रोस्कर) के रूप में गंजापन का इलाज करती थीं।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 4 है
    4
    प्रोस्टेट विकास के साथ सहसंबंध को समझें एक अन्य संकेत है कि आप पीड़ित हैं या गंजापन के जोखिम में वृद्धि हुई है प्रोस्टेट ग्रंथि की वृद्धि प्रोस्टेट की सौम्य वृद्धि समय बीतने के साथ बहुत आम है, जो DHT के स्तर से सहसंबंधित है। तो जब चिन्ह और प्रोस्टेट बढ़ने के लक्षणों को और भी गंजापन से सावधान, सबसे यह असली है और DHT के उच्च स्तर के कारण है की संभावना की जाँच।
    • प्रोस्टेटिक वृद्धि के संकेत और लक्षण हैं: पेशाब की आवृत्ति और अत्यावश्यकता, पेशाब के प्रवाह को शुरू करने या रोकने में कठिनाई, पेशाब होने पर दर्द और असंयम।
    • पुरुषों में जुड़े गंजापन से जुड़ी अन्य चिकित्सा शर्तें हैं: प्रोस्टेट कैंसर, कोरोनरी रोग, मधुमेह और पुरानी उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप)।
  • भाग 2
    गंजापन के लक्षणों को स्वीकार करना

    छवि का शीर्षक, यदि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 5 है



    1
    सिर के मोर्चे पर बाल की स्थिति की निगरानी करें। आमतौर पर गंजापन आमतौर पर सबसे अधिक व्यक्तियों, विशेष रूप से मंदिरों के क्षेत्र में और खोपड़ी के मध्य भाग में कम में "एम" आकार में घटकर, खोपड़ी के मोर्चे पर हमला करता है। एक निश्चित अवधि के बाद, बाल पतले और छोटे होते हैं, सिर के किनारों पर "घोड़े की नाल" आकार बनाते हैं - यह उन्नत गंजापन का संकेत है, लेकिन कुछ पुरूष पूरी तरह गंजे हैं।
    • खोपड़ी के सामने का विश्लेषण करना आसान है: सिर्फ दर्पण के सामने खड़े रहें और तस्वीरों में पिछले एक के साथ बाल की वर्तमान स्थिति की तुलना करें।
    • "एम" आकार गंजापन का एक सामान्य लक्षण है, क्योंकि मंदिरों और ऊपरी सिर पर बालों के किले DHT के उच्च स्तर के लिए सबसे ज्यादा संवेदनशील होते हैं।
    • हालांकि, कुछ पुरुष "एम" आकार में गंजेपन को प्रदर्शित नहीं करते हैं, बल्कि एक "आधे-चाँद", जहां पूरे मोर्चे का भाग समान रूप से घटता है, बिना वी आकार के बाल के भाग छोड़ रहा है।
  • चित्र नाम से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 6 है
    2
    सिर (मुकुट) के ऊपर की जांच करें खोपड़ी के सामने के पिछड़े और पतले अलावा, एक ही प्रक्रिया सिर के ऊपरी भाग में हो सकती है। कभी-कभी सिर के "मुकुट" पर गंजापन सामने से पहले होता है, और अन्य मामलों में गिरावट दोनों स्थानों पर एक ही समय में होती है। जैसा कि पहले कहा गया है, सिर के शीर्ष पर बाल follicles DHT के स्तर के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं - कान या बालों के सामने के बाल follicles के मुकाबले अधिक।
    • सिर के ऊपर की जांच करने के लिए, बड़े दर्पण में अपने आप को देखते हुए अपने सिर पर एक हाथ दर्पण रखें एक और विकल्प यह है कि किसी को जगह की तस्वीर लेने के लिए पूछें- बालों के झड़ने की सीमा निर्धारित करने के लिए पुराने चित्रों की तुलना करें।
    • मोर्चे से एक संकेत जो "मुकुट" पर केशिका पतला और बालों का नुकसान हो सकता है, यह तब होता है जब पक्ष या मध्य भाग व्यापक हो जाता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 7 है
    3
    देखो कि क्या तकिया या कंघी और बाल ब्रश पर बाल हैं यह हर दिन थोड़ा सा बाल खोना सामान्य है, क्योंकि यह जल्दी से बढ़ता है, लेकिन अत्यधिक नुकसान से व्यक्ति को सूत की तेज गिरावट आसानी से सूचना मिलती है। पिलकेस को साफ रखें और सोते हुए कि आप कितना बाल खो रहे हैं (पंजीकरण फॉर्म के रूप में चित्र लें)। यदि आप देखते हैं कि एक दर्जन से अधिक तार प्रति रात चमड़े के पास आते हैं, तो कुछ गलत हो सकता है यदि बाल ब्रश का उपयोग करना है, तो इसका उपयोग करने से पहले सभी बालों को हटा दें और बालों को तलाशी के बाद जांच करें। इससे बालों के अधिक प्राकृतिक नुकसान हो सकते हैं - खासकर जब यह लंबा होता है - लेकिन एक दर्जन से अधिक यार्नों को खोना सामान्य नहीं है, गंजापन को दर्शाता है
    • यदि आपके पास गहरे बालों हैं, तो एक लापता बालों को उजागर करने के लिए एक सफेद पिलोकेस पर डालें। इसी तरह, गोरा या सफेद बालों को उजागर करने के लिए एक काले रंग की तकिया का उपयोग करें
    • कंडीशनर का प्रयोग करते समय अपने बालों को धोने से इसे कम घुमाया जा सकता है, जो संभवत: इसे तलाशी करते समय बालों की हानि कम कर देता है।
    • यदि एक चोटी का उपयोग कर, सोते समय इसे छोड़ दें। बालों को रोकते हुए गिरने वाली धागा पर दबाव डाल सकता है क्योंकि यह एक तरफ से रातोंरात तरफ जाता है।
    • याद रखें कि गंजापन के शुरुआती चरणों में, बाल पतले और छोटे हो जाते हैं, हमेशा गिरने नहीं होते
  • छवि का शीर्षक है, यदि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 8 है
    4
    बालों के झड़ने के अन्य कारणों से गंजापन अलग करना हालांकि गंजापन है - एक व्यापक अंतर से - मुख्य पुरुषों में बालों के झड़ने का "अपराधी", वहाँ अन्य कारणों है कि एक ही लक्षण पैदा कर सकते हैं। अंत: स्रावी (थायराइड या पिट्यूटरी), कुपोषण (विशेष रूप से प्रोटीन), फंगल संक्रमण, लोहे की कमी के विकार, विटामिन ए या सेलेनियम का अत्यधिक सेवन, अत्यधिक दवाओं (विशेष रूप से थक्का-रोधी और retinoids) और उपचार के कैंसर के लिए (रसायन चिकित्सा का उपयोग रेडियोथेरेपी) बाल झड़ने की हानि भी पैदा कर सकती है।
    • छोटी अवधि में खोपड़ी के सभी हिस्सों में तेज गिरावट, गंजापन नहीं है। यह स्थिति शायद पर्यावरण विषाक्तता से जुड़ी होती है (उदाहरण के लिए सीसा विषाक्तता), दवाओं के अति प्रयोग, विकिरण की उच्च खुराक, या भावनात्मक आघात के अत्यधिक स्तर (सदमे या भय)।
    • अगर अलग-अलग स्थानों में बालों के झड़ने होते हैं, स्कैल्प के माध्यम से फैलते स्केलिंग के साथ, सबसे ज्यादा होने वाला आदमी अनुबंधित होता है पैथीरीसिस (खोपड़ी पर दाद). अन्य लक्षण हैं: भंगुर बाल, त्वचा की सूजन, लालिमा और मवाद
    • कुछ बाल उपचार, जैसे गर्म तेल, टिंक्चर या रसायनों को बालों को सीधा करने के लिए लागू करने से खोपड़ी और बालों के स्थायी नुकसान को नुकसान हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 9 है
    5
    बालों के झड़ने के विशेषज्ञ से परामर्श करें सही निदान के लिए, बालों के झड़ने के एक विशेषज्ञ, सबसे अधिक संभावना एक त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करते हैं। आमतौर पर, गंजापन का पता चला है गिरने वाले तारों की उपस्थिति और पैटर्न के आधार पर। हालांकि, डॉक्टर भी परिवार के इतिहास के बारे में जानना चाहते हैं - विशेष रूप अपनी मां के पर - और densitometer एक है, जो बाल कूप के लघुरूप का आकलन करेंगे साथ आवर्धन के तहत खोपड़ी जांच करते हैं।
    • गिरने का ठीक से निदान करने के लिए बाल या खोपड़ी का विश्लेषण आवश्यक नहीं है।
    • डॉक्टर को सभी संभावित उपचारों को गंजापन के लिए सूचित करना चाहिए, न कि सिर्फ बाल प्रत्यारोपण या दवाओं का उपयोग।
  • युक्तियाँ

    • जल्दी से पता लगाना और तत्काल उपचार - दवा के माध्यम से - पुरुषों में गंजापन के अधिकांश रोगियों में बालों के झड़ने को कम कर सकते हैं। हालांकि, कुछ उपचार के कारण दुष्प्रभाव होते हैं और कोई इलाज नहीं होता है
    • हल्के या मध्यम आकार की गंजापन के साथ पुरुष उपयुक्त कटौती या हेयर स्टाइल के साथ बालों के झड़ने को छिपा सकते हैं नाई या नाई से आपको कुछ अच्छे विकल्प देने के लिए कहें ताकि देखो "खाली" नहीं है (बस अपने गंजे सिर पर स्ट्रिंग खींचें!)।
    • गंजापन उपचार के लिए अन्य विकल्प हैं: बाल प्रत्यारोपण, लेजर उपचार, विग्स और कृत्रिम एक्सटेंशन
    • कई पुरुष "घोड़े की नाल" शैली (केवल सिर के पीछे) में अपने बाल छोड़ने के बजाय अपने पूरे सिर को दाढ़ी करना पसंद करते हैं। सौभाग्य से, वर्तमान समय में, पूरी तरह गंजा होने का कलंक बहुत कम है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com