IhsAdke.com

ल्यूपस से संबंधित बालों के झड़ने को कैसे रोकें

ल्यूपस एक ऑटोइम्यून बीमारी है जिसमें शरीर स्वयं पर हमला करता है ल्यूपस का निदान करने वाले रोगियों के लगभग आधे में बालों के झड़ने होते हैं यह गिरावट रोग की वजह से हो सकती है या इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं से हो सकती है। यद्यपि कुछ गिरावट अनिवार्य है, फिर भी कुछ उपाय हैं जो आप इसे रोकने के लिए ले सकते हैं।

चरणों

भाग 1
रोग से संबंधित खालित्य को रोकना

ट्रीट ल्यूपस स्टेप 7 नामक चित्र शीर्षक
1
बालों के झड़ने के कारण की पहचान करें त्वचीय ल्यूपस (त्वचा) बालों के झड़ने का कारण बन सकता है दूसरी ओर, ड्रॉप दवाओं के कारण हो सकता है, खासकर यदि आप कॉर्टिकोस्टेरॉइड ले रहे हों (जैसे प्रेडोनिसोन)। बालों के झड़ने के कारण की पहचान करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें (जिसे खालित्य भी कहा जाता है) दवाओं के कारण बालों के झड़ने आम तौर पर प्रतिवर्ती हैं घाव या डिस्कोइड घावों के परिणामस्वरूप कमी स्थायी हो जाती है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ल्यूपस चरण 4
    2
    ल्यूपस के लिए तुरंत उपचार शुरू करें त्वचेय (त्वचा) ल्यूपस के निदान के बाद बालों के झड़ने जल्दी शुरू हो सकते हैं, क्योंकि ल्यूपस की वजह से त्वचा को नुकसान बाल follicles के कामकाज को बदल सकता है। इससे पहले कि आप उपचार शुरू करते हैं, गिरावट के पीछे की संभावना अधिक होती है।
    • यदि आप बाल खो रहे हैं और कारण अभी तक निर्धारित नहीं किया गया है, तो आपके ल्यूपस होने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। खालित्य विभिन्न कारणों (वंशानुगत, रासायनिक बाल उपचार, थायराइड की समस्याओं, पोषण संबंधी कमियों, आदि) हो सकता है, तो चिकित्सा सलाह लेनी यदि आप चिंतित हैं। ठंड और मांसपेशियों या जोड़ों के दर्द से अवगत होने पर आपके पास ल्यूपस होने पर एक बड़ा मौका है, यदि आपके पास अस्पष्टीकृत बुखार, चकत्ते, उंगलियों को नीले रंग में बदल दिया गया हो। ज्यादातर मामलों में, बालों के झड़ने को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका रोग को नियंत्रित करना है। इसलिए, प्रारंभिक उपचार आदर्श है।
  • चित्र शीर्षक लेप्ट लेपस स्टेप 3
    3
    निर्धारित समय पर दवाएं लें। ल्यूपस के उपचार के लिए कई प्रकार की दवाएं हैं, और प्रत्येक को लेने का तरीका बहुत भिन्न होता है। आपको सुबह में कुछ लेना पड़ सकता है, दूसरों को रात में, भोजन के साथ या बिना। अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें कि अगर आप एक खुराक लेने के लिए भूल जाते हैं तो आपको क्या करना चाहिए, क्योंकि यह निर्धारित दवा के प्रकार के अनुसार भी भिन्न होगा
  • भाग 2
    इलाज से संबंधित खालित्य को रोकना

    चित्र शीर्षक ट्रीट ल्यूपस चरण 1
    1
    निर्धारित दवा के प्रकार से अवगत रहें। सबसे सामान्य कॉर्टिकोस्टेरॉइड है, जो आपके रक्तचाप, प्रतिरक्षा प्रणाली को कम करने और सूजन कम करने में मदद करेगा। प्रिस्क्रिप्शन कॉर्टिकॉस्टिरॉइड्स आमतौर पर प्रेसनिसोन, प्रीनिनिसोलोन या मेथिलपे्रैडेनिसोलोन हैं। कॉर्टिकोस्टेरॉइड अक्सर बालों के झड़ने का कारण बनता है बालों के झड़ने के उपचार पर ध्यान केंद्रित करने से पहले ल्यूपस को नियंत्रित होने तक आपको इंतजार करना पड़ सकता है
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ल्यूपस चरण 9
    2
    दवाओं को स्विच करने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप गिरने का कारण है तो आप जिस प्रकार की दवा लेते हैं उसे बदलना संभव हो सकता है। आपको स्विच करने से पहले इंतजार करना पड़ सकता है हालांकि बालों के झड़ने काफी असहज हैं, यह बीमारी का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है।
    • ल्यूपस की गंभीरता के आधार पर, चिकित्सक दवाओं को पूरी तरह से दूर करने में सक्षम हो सकता है जो खालित्य पैदा कर रहा है। कुछ मामलों में, एक दवा की खुराक को बढ़ाने के लिए आवश्यक है जब दूसरे की खुराक कम हो जाती है। उदाहरण के लिए, कोर्टेकोस्टोरोइड की मात्रा कम हो जाती है और कम साइड इफेक्ट वाले लक्षणों को नियंत्रित करने की कोशिश करने के लिए एक एंटीलैरिअल जोड़ा जाता है। ल्यूपस का इलाज करने के लिए इम्यूनोसप्रेस्न्टस और गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लमाटरीज भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इम्यूनोसप्रेस्टेंट के उदाहरण हैं अज़ैथीओप्रि्रेन, माइकोफेनोलेट, और मेथोटेरेक्सेट।



  • चित्र शीर्षक ट्रीट ल्यूपस चरण 14
    3
    अगर जलन विकसित होती है तो मेडिकल ध्यान दें। अपना चेहरा और बालों की जांच करें स्केलिंग या विस्फोट के साथ कोई भी परिपत्र घाव, उपचार प्रक्रिया के कारण स्थायी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। इस समस्या को रोकने के लिए दवा लिखाना या वर्तमान नुस्खे को संशोधित करना संभव हो सकता है।
  • भाग 3
    ल्यूपस ट्रिगर से बचना

    चित्र एक बेहतर व्यक्ति बनें चरण 1
    1
    अपने तनाव को नियंत्रित करें ल्यूपस बोथा तनाव के समय में होता है और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है तनाव को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका है जितना संभव हो उतना कम दायित्वों की सूची रखना और अक्सर व्यायाम करें।
    • विश्राम तकनीक जैसे योग और ध्यान की कोशिश करें
    • यदि आप धार्मिक व्यक्ति हैं तो प्रार्थना करने से तनाव कम हो सकता है
    • अभ्यास शौक या आराम गतिविधियों
    • तनाव को कम करने के लिए शराब, ड्रग्स या कैफीन का उपयोग न करें वे पहली बार मदद करने लगते हैं, लेकिन वास्तव में, तस्वीर को भी बदतर बना देगा
    • एक चिकित्सक या डॉक्टर से बात करें जो आपके ल्यूपस को नियंत्रित करती है अगर आप अकेले तनाव का प्रबंध नहीं कर रहे हैं वे आपकी सहायता कर सकते हैं
  • ट्रीट ल्यूपस स्टेप 10 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पर्याप्त आराम प्राप्त करें ल्यूपस के साथ कुछ लोग प्रत्येक रात 12 घंटों तक सोते हैं जैसा कि ल्यूपस प्रतिरक्षा प्रणाली पर हमला करता है, आपको पुन: निर्माण करने के लिए अन्य लोगों की तुलना में अधिक नींद की आवश्यकता होती है। पर्याप्त नींद प्राप्त करने से आपको बालों के झड़ने सहित कई लक्षणों का प्रबंधन करने में मदद मिलेगी।
    • यदि आपके पास सुबह में जागने या थका हुआ महसूस करने के लिए कठिन समय हो तो पर्याप्त नींद नहीं मिल रही हो। अपने डॉक्टर से बात करें कि आपको कितने घंटों की नींद ज़रूरत है और पूछें कि क्या आपकी सहायता के लिए नींद सहायता उपयुक्त है
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ल्यूपस चरण 8
    3
    सूर्य से बचें ल्यूपस के रोगियों के लगभग आधे में फोटोसिनटिविटी के कारण बरामद होने की संभावना है। बहुत सारे सनस्क्रीन पहनें, एक व्यापक ब्रूमिड टोपी, और लंबी पैंट और स्वेटर जब आपको सूरज का एक्सपोजर चाहिए। त्वचा को सुरक्षित रखें भले ही वह ढेर हो। औसतन, सूर्य के 70% सूर्य के बादलों के माध्यम से गुज़र जाते हैं।
    • सूर्य 10 से 16 घंटों के बीच मजबूत है। इस समय के दौरान घर के अंदर रहने की कोशिश करें
    • कपड़ों द्वारा कवर किए गए क्षेत्रों में भी सनस्क्रीन पहनें, आपको कुछ ही मिनटों से अधिक समय तक सूर्य में रहना चाहिए। अधिकांश कपड़ों में एफपीएस केवल पांच है
    • बार-बार सनस्क्रीन दोबारा शुरू करें (खासकर यदि आप पसीना करते हैं)
    • यह मत भूलो कि यूवी किरणें कार की खिड़कियों से गुजरती हैं। विशिष्ट कवर खरीदने या सुरक्षात्मक फिल्मों को स्थापित करने पर विचार करें।
    • हर दिन, आपको यूवीए और यूवीबी किरणों और पानी प्रतिरोधी से सुरक्षा के साथ एसपीएफ़ 30 (या अधिक) के साथ सनस्क्रीन पहनना चाहिए।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने आप को हलोजन या फ्लोरोसेंट रोशनी से बचाएं, वे यूवी किरणों का उत्पादन भी करते हैं। यदि आपका कार्यालय इस प्रकार के प्रकाश का उपयोग करता है तो सुरक्षा का उपयोग करें
    • फोटोकॉपी मशीन भी यूवी किरणों का उत्सर्जन करती हैं। प्रतियां बनाने पर कवर बंद करें
  • चेतावनी

    • चिकित्सकीय सलाह के बिना अपने नुस्खे को कभी भी संशोधित न करें
    • पर्चे के बिना बालों के झड़ने के लिए उपचार खरीदने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। उनमें से कई केवल आनुवांशिक मूल के साथ खालित्य के लिए हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com