IhsAdke.com

तनाव के कारण बालों के झड़ने से कैसे बचें

कभी-कभी शारीरिक या भावनात्मक तनाव के कारण ज्यादातर लोगों के लिए बालों के झड़ने की गंभीर चिंता हो सकती है। हालांकि, बाल विकास चक्र की लंबाई की वजह से, लोगों को अक्सर के बाद तनावपूर्ण घटना हुई है, और बालों के झड़ने कई महीनों के लिए जारी रख सकते हैं केवल बाल हफ्तों या महीनों के पास खोने के लिए शुरू करते हैं। सौभाग्य से, तनाव के स्रोत को हटा दिए जाने के बाद बालों को अपने दम पर फिर से बढ़ना पड़ेगा, लेकिन इस प्रक्रिया की सहायता के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। आगे बढ़ने के तरीके को जानने के लिए रखें

चरणों

भाग 1
तनाव से संबंधित बालों के झड़ने को समझें

स्टैंस्ट चरण 1 के कारण बालों के झड़ने को रोकें नामक चित्र
1
अपने आप को तनाव से संबंधित बालों के झड़ने के प्रकारों से परिचित कराएं तनाव से संबंधित बालों के झड़ने के तीन मुख्य प्रकार हैं:
  • टेलोजन फफूवियम: टेलोजेन फफूवियम के साथ, तनाव में कई बाल follicles को आराम करने के चरण में रखा जा सकता है, जिससे उनका विकास दोगुना हो सकता है। कई महीनों के बाद, प्रभावित रोम से बाल अचानक गिरने लग सकते हैं, सामान्य से अधिक मात्रा में। यह संभवतया तनाव से संबंधित बालों के झड़ने का सबसे आम प्रकार है
  • खालित्य areata: खालित्य areata के साथ, प्रतिरक्षा प्रणाली बाल follicles पर मुड़ता है और बाल का कारण बनता है कभी कभी बड़े टुकड़ों में गिर जाते हैं। ऐसे कई कारण हो सकते हैं जो इस तरह के बालों के झड़ने का कारण बनते हैं, और उनमें से एक होने पर तनाव को संदेह है।
  • त्रिकोटिलोमानिया: यह स्थिति पिछले दो की तुलना में बहुत भिन्न है क्योंकि इसमें एक व्यक्ति को अपने बालों को मजबूती से खींचकर शामिल किया गया है। एक व्यक्ति आमतौर पर तनाव, चिंता, अवसाद, अकेलापन या ऊब के साथ काम करने की एक विधि के रूप में इस स्थिति को विकसित करता है।
  • स्टैंसी चरण 2 के कारण बालों के झड़ने को रोकें
    2
    निदान की पुष्टि करने के लिए चिकित्सक से परामर्श करें प्रत्येक प्रकार के बालों के झड़ने के साथ, बालों के झड़ने और तनाव के बीच सटीक लिंक भिन्न हो सकते हैं।
    • हालांकि तनाव कभी-कभी बालों के झड़ने का सीधे कारण होता है, अन्य समय, तनाव से मौजूदा स्थिति खराब हो जाती है।
    • हालांकि बालों के झड़ने के अधिकांश मामलों में किसी भी महत्वपूर्ण चिकित्सा हस्तक्षेप, अन्य मामलों में की जरूरत नहीं होगी, बालों के झड़ने तनाव का परिणाम नहीं है (जैसा कि आप विश्वास करते हैं), लेकिन यह वास्तव में एक और अधिक गंभीर अंतर्निहित समस्या का एक लक्षण है । इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वयं-निदान के बजाय एक डॉक्टर देखते हैं
    • कुछ अधिक गंभीर स्थितियां जो बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं, हायपोथायरॉडीजम, ल्यूपस और पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) जैसे ऑटोइम्यून रोग। हाइपोथायरायडिज्म और पीसीओएस के साथ इलाज के विकल्प उपलब्ध हैं जो बालों को फिर से मदद कर सकते हैं। हालांकि, ऑटोइम्यून बीमारियों से संबंधित बालों के झड़ने के साथ, नुकसान अक्सर स्थायी होता है।
  • स्टॉस्ट चरण 3 के कारण बालों के झड़ने को रोकें
    3
    पता है कि बाल अपने दम पर बढ़ेगा। यदि बालों के झड़ने वास्तव में तनाव के कारण होता है, तो उपचार का मुख्य लक्ष्य तनाव कम करने या समाप्त करने के लिए होना चाहिए।
    • इसलिए, तनाव हटा दिए जाने के बाद, दवाएं या उपचार की आवश्यकता के बिना बालों को अपनी तरफ बढ़ना चाहिए।
    • महत्वपूर्ण बात को धैर्य रखना है बाल विकास चक्र को समय लगता है और इससे पहले कि आप एक महत्वपूर्ण सुधार देख सकें।
    • स्थिति के साथ जोर देने से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें क्योंकि इससे केवल चीजें बदतर हो जाएगी अपने बाल follicles की क्षमता पर खुद को नवीनीकृत करने पर विश्वास रखें और आप ठीक हो जाएंगे।
  • भाग 2
    भावनात्मक और शारीरिक तनाव को कम करें

    स्टैंस्ट चरण 4 के कारण बालों के झड़ने को रोकें शीर्षक से चित्र
    1
    पर्याप्त नींद जाओ नींद की कमी दोनों शारीरिक और मानसिक तनाव में योगदान कर सकती है, खासकर अगर नींद की समस्याएं लंबे समय तक जारी रहती हैं। यह आपके पोषण, आपके काम के प्रदर्शन और आपके मनोदशा को प्रभावित कर सकता है, जो बदले में, चिंता से संबंधित तनाव या बालों के झड़ने का कारण बन सकता है
    • नींद के नियमित पैटर्न में आने के द्वारा अपनी नींद में सुधार - यही है, उठो और हर दिन एक ही समय में सो जाओ। आपको रात में कम से कम 7 से 8 घंटे सोना चाहिए।
    • बिस्तर से पहले बहुत कुछ उत्तेजक होने से बचें। हॉरर मूवी या टीवी शो को न देखें, अपनी नोटबुक और सेल फोन से दूर रहें, और कुछ भी व्यायाम या खाने न करें। इसके बजाय, एक किताब पढ़ें या एक गर्म स्नान ले लो।
  • स्टैंसी चरण 5 के कारण बालों के झड़ने को रोकें
    2
    स्वस्थ आहार का पालन करें भोजन करने से शरीर को अधिक ऊर्जा मिलती है, जो इसे तनाव के साथ बेहतर सामना करने की अनुमति देती है। भोजन भी बालों के प्रतिरोध में योगदान देता है, जिससे यह गिरावट की संभावना कम हो जाता है।
    • एक दिन कम से कम तीन अच्छी तरह संतुलित भोजन खाएं। नाश्ते को छोड़ें कभी नहीं क्योंकि यह चयापचय सुबह में काम कर रहा है और दोपहर के भोजन से पहले अस्वास्थ्यकर भोजन के लिए लालच को रोकने में मदद करता है।
    • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, चीनी, ट्रांसजेनिक खाद्य पदार्थों से दूर रहें इसके बजाय, अधिक फलों और सब्जियां, साबुत अनाज, दुबला प्रोटीन और खाद्य पदार्थों जैसे ऐक्वोकाडो, मछली, नट और जैतून जैसे मोनोअनस्यूट्रेटेड वसा में समृद्ध होते हैं।
    • कुछ विटामिन और खनिजों के अपने सेवन में वृद्धि करें जो बालों की वृद्धि और आपके समग्र कल्याण के लिए योगदान देते हैं, जैसे कि बी विटामिन ए, विटामिन ए, सी और ई, जस्ता, सेलेनियम और मैग्नीशियम। ओमेगा -3 फैटी एसिड भी फायदेमंद है क्योंकि यह खोपड़ी के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।
  • स्टैंसी चरण 6 के कारण बालों के झड़ने को रोकें
    3
    अधिक व्यायाम करें। भावनात्मक तनाव को कम करने में मदद करने में व्यायाम बेहद फायदेमंद हो सकता है जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन को रिलीज करता है - जिसे खुश हार्मोन भी कहा जाता है - इससे आपको शांत और अधिक आराम से महसूस होता है
    • आपके द्वारा किए जाने वाले व्यायाम का आप पर निर्भर है - जब यह तनाव से राहत प्राप्त करने की बात आती है, तो वह कुछ ढूंढने का प्रयास करें, इसे चलाना, रोइंग, साइकिल चलाना, नृत्य करना या रॉक क्लाइम्बिंग करना। जो कुछ भी आपके हृदय की दर को बढ़ाता है और आपके चेहरे पर मुस्कान डालता है
    • इसके अलावा, अपने साप्ताहिक दिनचर्या में योग कक्षा या ध्यान को शामिल करने की कोशिश करें, क्योंकि वे प्रभावी ढंग से तनाव के स्तर को कम करते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप ध्यान से घर पर या कहीं भी अभ्यास कर सकते हैं, जो कुछ ही क्षणों के लिए बंद हो सकते हैं और आराम कर सकते हैं और केवल मन को साफ करने के लिए ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • स्टैंस्ट चरण 7 के कारण बालों के झड़ने को रोकने के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक चिकित्सक से सलाह लें यदि आप अपनी भावनाओं को दबाने और अपने तनाव के स्रोत के बारे में बात करने से बचें, भावनात्मक तनाव समय के साथ ज्यादा खराब हो सकता है इसलिए आपकी समस्याओं के बारे में बात करने के लिए एक चिकित्सक को देखकर बहुत अच्छा हो सकता है और तनाव को दूर करने के लिए अद्भुत काम करता है
    • अगर किसी चिकित्सक से बात करना आपको कोई दिलचस्पी नहीं है, तो कम से कम किसी मित्र या परिवार के सदस्य के साथ खोलें। अपने चिंताओं से डरने के लिए मत डरना - वह आपको सुनकर खुश नहीं होंगे।
    • अगर चीजों के बारे में बात करना तनाव के स्रोत को नहीं बदलती है, तो इससे आप जिस चीज को देख सकते हैं उसे बदलने में मदद कर सकते हैं। दोस्तों और परिवार के साथ बात करने से आपको यह भी पता चलता है कि आपके पास एक मजबूत समर्थन प्रणाली है और आपको अकेले तनाव से निपटने की ज़रूरत नहीं है



  • स्टैंसी चरण 8 के कारण बालों के झड़ने को रोकें
    5
    एक प्रमुख शारीरिक परिवर्तन के बाद अपने शरीर को ठीक करने के लिए समय दें मुख्य शारीरिक परिवर्तन - जैसे सर्जरी, एक कार दुर्घटना, बीमारी या जन्म देना - शरीर के लिए बहुत ही दर्दनाक हो सकता है, भले ही आपको मानसिक रूप से अच्छा लगे हों यही कारण है कि लोगों को आम तौर पर एक बड़े भौतिक परिवर्तन के बाद तीन से छह महीने के दौरान बाल गिरते हैं।
    • जब यह शुरू होता है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि क्षति पहले से ही किया गया है। ऐसा होने के बाद आप दर्दनाक घटना के प्रभावों को बदलने के लिए बहुत कम कर सकते हैं।
    • तो केवल एकमात्र उपाय शरीर को पुनर्प्राप्त करने के लिए समय देना है। बालों का झड़ना स्थायी नहीं है, इसलिए जब शरीर तनावपूर्ण घटना से ठीक हो जाए, तो आपके बाल फिर से बढ़ने लगेगा
  • तनाव के कारण बालों के झड़ने को रोकने के चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    अपनी दवाइयों की जांच करें बालों के झड़ने को बढ़ावा देने वाली कई दवाएं हैं, जिससे बालों के झड़ने से संबंधित तनाव कम होता है।
    • इन दवाओं में सबसे आम रक्त छिद्र और रक्तचाप की गोलियां (बीटा ब्लॉकर्स) शामिल हैं अन्य प्रभावों में मेथोटेरेक्सेट (संधिशोथ परिस्थितियों के लिए), लिथियम (द्विध्रुवी विकार के लिए) और कुछ गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं शामिल हैं।
    • यदि आप इन दवाओं में से कोई भी ले रहे हैं और आपको संदेह है कि इससे आपके बालों पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है, तो खुराक को कम करने या अन्य प्रकार की दवाओं पर स्विच करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • भाग 3
    स्वस्थ बाल विकास को बढ़ावा देना

    स्टैंसी चरण 10 के कारण बालों के झड़ने को रोकने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    1
    बहुत सारे प्रोटीन खाएं आपके बाल मुख्य रूप से प्रोटीन से बना होते हैं, इसलिए स्वस्थ बालों के लिए आपके भोजन में बहुत अधिक प्रोटीन आवश्यक है। यदि आप पर्याप्त नहीं मिल रहे हैं, तो आपका शरीर आपके बालों के लिए प्रोटीन की आपूर्ति को बंद कर सकता है और कई अन्य आवश्यक शारीरिक कार्यों के लिए इसका उपयोग कर सकता है।
    • जब आपके बालों को पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलता है, तो यह बढ़ती रोकता है। नतीजतन, मौजूदा बाल अपने चक्र के अंत तक पहुंचता है और स्वाभाविक रूप से गिरता है (एक प्रक्रिया जिसे कैटाजन कहा जाता है)।
    • चिंता न करें - एक बार जब आप पर्याप्त प्रोटीन लेने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं, तो आपके बाल फिर से बढ़ने लगेंगे
    • प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोतों (जैसे ट्यूना, सामन और हैलिबट के रूप में) मछली, मुर्गी (जैसे टर्की और चिकन के रूप में), अंडे,, सेम और बीफ, वील, सूअर का मांस और टोफू (जैसे दूध, पनीर और दही के रूप में) डेयरी उत्पादों में शामिल हैं ।
  • स्टैंसी चरण 11 के कारण बालों के झड़ने को रोकें
    2
    बी विटामिन का सेवन बढ़ाएं और अन्य विटामिन का सेवन कम करें बालों के विकास के लिए बी विटामिन आवश्यक हैं, इसलिए यदि आपके पास पर्याप्त नहीं हो रहा है, तो आपके बालों से प्रभावित हो सकता है दूसरी ओर, बहुत से विटामिन ए बालों के झड़ने का कारण बन सकता है, इसलिए आपको अपना खपत कम करना चाहिए।
    • अपने आहार में बी विटामिन के निम्न स्तर काफी असामान्य हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह समस्या हो सकती है। स्वाभाविक रूप से बी विटामिन का सेवन बढ़ाने के लिए, अधिक मछली और दुबला मांस, स्टार्च वाली सब्जियां, और गैर-साइट्रस फलों का सेवन करें।
    • विटामिन ए का सेवन कम करने के लिए, विटामिन ए युक्त किसी भी खुराक या दवाओं को कम करने की कोशिश करें। ध्यान रखें कि विटामिन ए (चार साल से अधिक उम्र के किसी के लिए) की सिफारिश की दैनिक मात्रा 5000 आईयू है।
  • स्टैंसी चरण 12 के कारण बालों के झड़ने को रोकें
    3
    कम कैलोरी आहार से बचें Hypocaloric आहार अक्सर कई विटामिन, पोषक तत्वों और स्वस्थ वसा के शरीर को वंचित करने के लिए इसे ठीक से काम और स्वस्थ बाल विकास बनाए रखने की जरूरत है
    • इसके अलावा, तेजी से वजन घटाने (जैसे कम कैलोरी आहार का नतीजा) शरीर को काफी शारीरिक तनाव पैदा कर सकता है, जो बालों के झड़ने का कारण बन सकता है
    • यह स्वस्थ खाने के लिए महत्वपूर्ण है और इसका मतलब यह है कि शरीर को सभी ईंधन की ज़रूरत होती है जिससे यह आवश्यक हो। यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको स्वस्थ विकल्प बनाने और नियमित रूप से व्यायाम करके ऐसा करना चाहिए।
    • भूख की रणनीति का उपयोग कर इसे जल्दी करने की कोशिश करने के बजाय इसे धीरे-धीरे और धीरे-धीरे वजन कम करने की सलाह दी जाती है सुरक्षित लक्ष्य प्रति सप्ताह एक से दो पाउंड खोना है।
    • उच्च वसा वाले पदार्थ वास्तव में आपके लिए बहुत अच्छे हैं जब तक आप सही विकल्प नहीं बनाते हैं। नट्स, एवोकैडो और मछली जैसी चीजें मोनोअनसैचुरेटेड वसा में उच्च होती हैं, लेकिन वे बहुत स्वस्थ होते हैं और एक संतुलित आहार के हिस्से के रूप में भस्म हो जाना चाहिए।
  • स्टैंसी चरण 13 के कारण बालों के झड़ने को रोकें
    4
    अपने बालों की अच्छी देखभाल करें अपने बालों की अच्छी देखभाल करने से आपके स्वास्थ्य में योगदान हुआ है, जिससे आपको मजबूत और गिरने की संभावना कम हो रही है।
    • अपने बालों के प्रकार के अनुकूल एक शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करके प्रारंभ करें सूखे बालों को अधिक मॉइस्चराइजिंग उत्पादों की आवश्यकता होती है, जबकि ओली बालों को नियमित उपयोग के लिए हल्के उत्पादों की आवश्यकता होती है।
    • उन में बहुत अधिक रसायनों के साथ बालों के उत्पादों का उपयोग करने से बचने की कोशिश करें शैंपू युक्त सल्फाट्स या पैराबेंस से बचा जाना चाहिए और अधिक प्राकृतिक और कार्बनिक अवयवों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    • इसके अलावा, अपने बालों को भी अक्सर धोने से बचें, क्योंकि यह बालों से प्राकृतिक तेल निकाल सकता है, जिससे यह सूख, भंगुर और टूटने की संभावना बन सकता है। हर दो से तीन दिनों तक धो लें
    • अपने सैलून में नमी और चमक उपचार के साथ और घर पर प्राकृतिक बाल मुखौटे बनाकर बाल को और भी बेहतर बनाएं। नारियल, अरगन और बादाम जैसे तेल नाटकीय ढंग से बालों की स्थिति में सुधार कर सकते हैं, जिससे यह नरम और रेशमी बना सकता है।
    • हर छह से आठ सप्ताह में इसे काटने के द्वारा अपने बालों को अच्छी स्थिति में रखें। यह डबल सिरों को खत्म करता है और आपकी उपस्थिति में मदद करता है।
  • स्टैंसी चरण 14 के कारण बालों के झड़ने को रोकें
    5
    अपने बाल बहुत ज्यादा मॉडल न करें स्वस्थ बालों के लिए यह सबसे बड़ी समस्या है। आजकल महिलाओं को सूखने वाले, सीधे और बेबी लूस से ग्रस्त हैं इन विधियों से बालों की स्थिति में तबाही होती है।
    • मॉडलिंग टूल के उपयोग को कम करने की कोशिश करें बालों को स्वाभाविक रूप से सूखने के लिए, थोड़ा मूस लगाने या बोब्स का इस्तेमाल करके तारों को सपाट कर दें।
    • आपको अपने बालों के साथ खेलने से बचना चाहिए, जो कि, मोड़, जोड़े को खींच या तोड़ दें। आपको घोड़े की देखभाल के साथ भी सावधानी बरतनी चाहिए - यह बहुत कसने बांधने से बालों के झड़ने का कारण बन सकता है (कर्षण खालित्य)। अपने बाल ढीला (विशेष रूप से रात में) इसके अलावा अपने बालों को अक्सर ब्रश नहीं करते
    • बाल डाई का उपयोग करते समय सावधान रहें, क्योंकि वे बाल सूख सकते हैं एक पेंट आवेदन और दूसरे के बीच जितनी बार हो सके रुको, और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल करने का निर्णय लेने से पहले मुश्किल लगता है। अधिक प्राकृतिक रंगीन तकनीकों का उपयोग करने पर विचार करें, जैसे हेना, जो रंग को पोषण और जोड़ता है
  • युक्तियाँ

    • सामाजिक, भावनात्मक और पेशेवर मांगों का विश्लेषण और कम करना जो आपके पास रखे गए हैं, साथ ही जिन लोगों को आप दूसरों पर डालते हैं, वे तनाव का प्रबंधन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • अपनी दबा हुआ निराशा व्यक्त करने के लिए एक डायरी रखें
    • मालिश प्राप्त करना न केवल मांसपेशियों में तनाव से मुक्त होता है, बल्कि पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है, भावनात्मक और मानसिक तनाव को कम करता है।

    चेतावनी

    • 30 से 60 वर्ष आयु वर्ग के महिलाएं पुरानी टेलोजेन फफूवियम से पीड़ित हो सकती हैं, जो कि वर्षों में घूमती हैं। यह पूरे खोपड़ी को प्रभावित करता है, लेकिन पूर्ण गंजापन का कारण नहीं है यह एक बहुत सीमित स्थिति है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com