IhsAdke.com

मुश्किल पानी के कारण बालों के झड़ने से कैसे बचें

"हार्ड वॉटर" आमतौर पर पानी के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसमें खनिजों की उच्च एकाग्रता है जबकि बड़ी मात्रा में कैल्शियम अक्सर कठिन पानी के विकास के लिए जिम्मेदार होते हैं, तांबा और मैग्नीशियम के उच्च स्तर भी खराब पानी की गुणवत्ता में योगदान कर सकते हैं। हालांकि कठिन पानी अक्सर बालों के झड़ने का कारण बन सकता है, इसका मतलब यह नहीं है कि इसका बालों के झड़ने का कारण होना चाहिए। कुछ बुनियादी सिफारिशों का पालन करके कठिन पानी की वजह से बालों के झड़ने से बचने का तरीका जानें

चरणों

हार्ड वॉटर चरण 1 के कारण बालों के झड़ने को रोकने के शीर्षक वाला चित्र
1
कठोर पानी को नरम करना
  • यदि आपके पास कठिन पानी है, तो बालों के झड़ने को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक में पानी की खनिज सामग्री को कम करना शामिल है। जल शोधक विशेष रूप से इस समस्या को हल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • जल शुद्धिकारक आमतौर पर पानी के रिकॉर्ड या गैरेज में रखा जाता है, और खनिजों की मात्रा को कम रखने के लिए नमक पत्थरों के नियमित खुराकों पर भरोसा करता है। यदि आपके घर या अपार्टमेंट में अभी भी जल शोधक नहीं है, तो एक खरीद लें। हालांकि इन मशीनों को बहुत महंगा हो सकता है, वे उन व्यक्तियों के लिए इसके लायक हो सकते हैं जो बालों के झड़ने की गंभीरता का सामना कर रहे हैं।
  • कुछ मामलों में आप एक को खरीदने के लिए निवेश करने से पहले इसे जांचने के लिए जल शोधक किराए पर भी कर सकते हैं।
  • हार्ड वॉटर चरण 2 के कारण बालों के झड़ने को रोकने के शीर्षक से चित्र
    2
    कठिन पानी के प्रभाव से मुकाबला करने वाले शैंपू की तलाश करें
    • कुछ शैंपू को कठिन पानी के प्रभावों से निपटने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालांकि इन शैंपू हमेशा फार्मेसियों या सौंदर्य प्रसाधन की दुकानों में उपलब्ध नहीं हैं, आप आमतौर पर उन्हें ऑनलाइन खोज सकते हैं। किसी उत्पाद को चुनने से पहले इन शैंपू पर सभी समीक्षाएं पढ़ें क्योंकि वे काफी महंगा हो सकते हैं।



  • हार्ड वॉटर चरण 3 के कारण बालों के झड़ने को रोकें
    3
    अपने बालों को धोने के लिए इस्तेमाल पानी में सिरका जोड़ें
    • कठिन पानी से संबंधित बालों के झड़ने को रोकने के लिए आप रासायनिक रूप से परिवर्तित पानी का उपयोग भी कर सकते हैं। गर्म नल के पानी की एक बड़ी बाल्टी भरकर शुरू करो। पानी में सफेद सिरका के 1 या 2 चम्मच डालकर मिश्रण करने के लिए हलचल दें।
    • एक शॉवर ले लो और बाल पर शैम्पू को पारित करते हैं जैसे आप सामान्य रूप से करते हैं जब आपके बाल से शैम्पू को कुल्ला करने का समय था, तो उस पानी के सिरका मिश्रण का उपयोग करें जिसे आपने बनाया था। सावधानी से सिर पर मिश्रण डालना, सभी बाल किस्में कुल्ला करने के लिए सुनिश्चित करना। यदि बाल्टी बहुत भारी या संभाल करने में मुश्किल है, तो किसी दोस्त या परिवार के सदस्य की सहायता करें।
  • हार्ड वॉटर चरण 4 के कारण बालों के झड़ने को रोकने के शीर्षक से चित्र
    4
    अपने बालों को धोने के लिए बारिश का पानी का उपयोग करें
    • रेनवॉटर भी बाल धोने के लिए कठिन पानी के लिए एक अच्छा विकल्प है। बारिश के दौरान एक बड़ी बाल्टी बाहर रखो और जितना संभव हो उतना पानी जमा करें। स्नान करते समय, पानी की एक बड़ी सॉस पैन में मध्यम गर्मी के ऊपर गर्मी और स्नान के दौरान उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपने ऊपर बताई गई सभी सिफारिशों का प्रयास किया है और अभी भी बालों के झड़ने का सामना कर रहे हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। आपके बालों के झड़ने कठिन पानी के अलावा अन्य कारकों से संबंधित हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com