IhsAdke.com

बाल फिर से बढ़ने के लिए कैसे करें

पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए बालों के झड़ने निराशाजनक हो सकते हैं जब तक प्याज का रस सिर पर लागू किया हर्बल गोलियों से - - हालांकि इंटरनेट बालों के झड़ने के लिए माना जाता चमत्कारी उपायों से भरा हुआ है सच्चाई यह है कि इन तरीकों में से कोई भी एक वैज्ञानिक परीक्षण में सफल साबित किया है। यद्यपि कोई चमत्कार इलाज नहीं है, फिर भी वहां कई तरह के विकल्प हैं जो वैज्ञानिक रूप से साबित होते हैं और एफडीए द्वारा अनुमोदित हो जाते हैं ताकि बाल फिर से उभर सकें।

चरणों

विधि 1
पुरुषों में बालों के झड़ने का इलाज करना

रेग्रो हेयर चरण 1 नामक चित्र
1
एक चिकित्सक से परामर्श करें बालों के झड़ने के कारण भिन्न हो सकते हैं पुरुष पैटर्न की गंजापन की क्लासिक समस्या यह है कि टेस्टोस्टेरोन व्युत्पत्ति जिसे डायहाइडोटोस्टोस्टेरोन कहा जाता है और बाल follicles पर प्रभाव के कारण होता है। एलोपिसिया अयाटा नामक एक बीमारी के कारण गंजापन, प्रतिरक्षा प्रणाली से ही आता है जो शरीर के बाल follicles पर हमला करता है। किसी विशिष्ट मामले का इलाज करने के लिए और संभवतया बाल पुनर्जन्म करने के लिए, चिकित्सक को बालों के झड़ने के कारण का निर्धारण करना चाहिए।
  • डॉक्टर शायद किसी भी गंभीर विटामिन की कमी को खोजने के लिए परीक्षणों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन करेंगे जो जिम्मेदार हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, जस्ता या विटामिन डी की कमी की गंभीर कमी से बालों के झड़ने हो सकते हैं। हालांकि, अब भी आप अपने चिकित्सक से सलाह लेंगे कि आप अपने बालों के झड़ने का वास्तविक कारण स्वयं निदान से पहले निर्धारित करें और विटामिन का आहार शुरू करें।
  • रेग्रो हेयर स्टेप 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    मौखिक उपचार समाधान के बारे में बात करें एक बार जब आपका डॉक्टर आपके बालों के झड़ने के स्रोत का पता लगाने के लिए कुछ परीक्षण करता है, तो उपचार विकल्प उतना ही आसान हो सकता है जितना एक ओवर-द-काउंटर उपाय या डॉक्टर के पर्चे की गोली जो बालों के झड़ने को रोक सकती है और कई मामलों में , तार भी बढ़ते हैं।
    • यदि चिकित्सक को संदेह है कि बालों के झड़ने विटामिन जैसे जस्ता की कमी के कारण है, तो जस्ता पूरक अक्सर प्रक्रिया को उल्टा कर सकता है और बाल की सामान्य मात्रा के पुनर्गठन का नेतृत्व कर सकता है।
    • यदि आपका चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि डायहाइडोटोस्टोस्टेरोन (डीएचटी) बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार है, तो वह फाइनस्टेराइड लिख सकता है, जिसे प्रोपेशिया या इसके जेनेरिक के रूप में जाना जाता है। फाइनस्टेराइड बालों के झड़ने के मामलों में सबसे अधिक निर्धारित दवाओं में से एक है क्योंकि यह डीएचटी के स्तर को कम कर देता है जिससे बालों के झड़ने को रोकता है और प्रायः एक नियमित स्तर तक पहुंच जाता है।
    • अपने चिकित्सक से निर्धारित करता है कि आपके बालों के झड़ने autoimmune रोग खालित्य areata के कारण है - जो जनसंख्या के केवल 1% शामिल हैं - हां, हाल के निष्कर्षों जे ए अवरोधकों कि बाल regrowth में प्रभावी रहे हैं बुलाया दवाओं के एक वर्ग से पता चला है । ये दवा बालों के झड़ने को रोकते हैं और प्रभावित बालों के रोम में शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को दबाने से बाल विकास को बढ़ावा देते हैं। रक्सोलिटिनिब संधिशोथ दवा से कुछ अधिक सकारात्मक परिणाम दिखाई दिए।
  • रेग्रो हेयर स्टेप 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    सामयिक उपचार समाधानों पर चर्चा करें मौखिक दवाओं के अतिरिक्त, आपका डॉक्टर सामयिक दवाओं पर चर्चा कर सकता है सबसे आम सामयिक सुझाव minoxidil (Rogaine और इसकी जेनेरिक) है। मिनॉक्सिडिल डीएचटी से संबंधित बालों के झड़ने के लिए एक और विकल्प है, और आम तौर पर यह एक दिन में दो बार सिर पर सीधे इसे लागू करने की सिफारिश की जाती है।
    • जब बालों के झड़ने के शुरुआती चरणों में बालों के झड़ने को रोकने में सक्षम होने के अलावा, minoxidil भी विकास को प्रोत्साहित कर सकता है
    • मिनोक्सिडील के नुकसान में से एक यह है कि इसे आवेदन नियमन के सख्त सतर्कता की आवश्यकता है। जब कोई व्यक्ति मिनोक्सिडिल को रोकता है, तो वह अपने बड़े बाल को एक परिणाम के रूप में खो देंगे।
  • रेग्रो हेयर स्टेप 4 शीर्षक वाले चित्र
    4
    शल्य चिकित्सा उपचार पर चर्चा करें बालों के प्रत्यारोपण प्रौद्योगिकी का एक लंबा सफर तय किया गया है, और आपका चिकित्सक स्थायी विकल्प के रूप में आपके साथ इस विकल्प पर चर्चा कर सकता है जिसके लिए दैनिक दवा की आवश्यकता नहीं होती है। आपका डॉक्टर खोपड़ी के उन क्षेत्रों को ढूंढने का परीक्षण कर सकता है जो डीएचटी से प्रभावित नहीं हैं, और इन बालों के रोम के छोटे से हिस्से को खोपड़ी के प्रभावित क्षेत्र में बांटा जा सकता है।
    • यद्यपि एक स्थायी समाधान की पेशकश करते हैं, प्रत्यारोपण सर्जरी सबसे महंगी विकल्प होती है, अक्सर समय पर पूर्ण रूप से निर्माण करने के लिए विभिन्न प्रक्रियाओं की आवश्यकता होती है।
    • बालों के झड़ने या अन्य चोटों के कारण गंजे इलाकों वाले लोगों में बालों के बढ़ते बालों के लिए बाल प्रत्यारोपण सबसे आम तरीका है, जो मूल बालों के रोम में बिगड़ा हुआ है।
  • रेग्रो हेयर चरण 5 नामक चित्र
    5
    लेजर कॉम्ब्स के बारे में बात करें एफडीए अनुमोदन प्राप्त करने के लिए तीसरे गैर-सर्जिकल बालों के झड़ने की विधि, लेजर कंघी पोर्टेबल डिवाइसेस हैं जो कम-स्तर लेसरों के साथ बाल follicles को प्रोत्साहित करती हैं। लेजर कॉम्ब अभी भी शुरुआती चरणों में हैं और कई त्वचाविदों को स्थायी रूप से बाल पुनर्जन्म करने की उनकी क्षमता से सावधान हैं, क्योंकि वे डीएचटी स्तर को प्रभावित नहीं करते हैं। हालांकि, प्रारंभिक परीक्षणों में कई प्रतिभागियों में बाल विकास में वृद्धि हुई
  • विधि 2
    महिलाओं में बालों के झड़ने का इलाज करना




    रेग्रो हेयर चरण 6 नामक चित्र
    1
    एक चिकित्सक से परामर्श करें पुरुषों में बालों के झड़ने के साथ, पहला सबसे महत्वपूर्ण कदम है कि डॉक्टर को देखना है जितनी जल्दी महिला को मदद मिलती है, उतनी ही जल्दी एक चिकित्सक उचित उपचार का प्रबंधन कर सकता है, सकारात्मक परिणाम पैदा करने और बाल बढ़ने की अधिक संभावनाएं प्राप्त कर सकता है।
    • डायहाइडोटोस्टोस्टेरोन (डीएचटी) स्तर की कमी से सब कुछ जांचने के लिए आपका डॉक्टर परीक्षणों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन करेगा।
  • रेग्रो हेयर चरण 7 नामक चित्र
    2
    मौखिक उपचार समाधानों पर चर्चा करें जस्ता, लोहा या विटामिन डी की कमी के परिणामस्वरूप बालों के झड़ने हो सकते हैं आपके डॉक्टर के परीक्षण के बाद, वह विटामिन या खनिजों की एक मजबूत दैनिक खुराक की सिफारिश कर सकते हैं
    • कहाँ हार्मोनल असामान्यताएं मौजूद हैं - अर्थात् अतिरिक्त पुरुष के रूप में जाना जाता एण्ड्रोजन हार्मोन की उपस्थिति - जैसे स्पैरोनोलाक्टोंन के रूप में दवाओं (जो एल्डोस्टेरोन उत्पादन को सीमित करता है) या मौखिक गर्भ निरोधकों समाधान हो सकता है।
    • ऐसे मामलों में जहां निदान खालित्य है, शुरुआती आंकड़े बताते हैं कि जेक अवरोधक, जैसे कि रक्सोलिटिनिब, प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को दबा सकते हैं जो बालों के झड़ने का कारण बनता है।
  • रेग्रो हेयर चरण 8 नामक चित्र
    3
    सामयिक उपचार की चर्चा करें एक डॉक्टर डीओएचटी से संबंधित बालों के झड़ने वाली महिला को मिनिएक्सिडील (रोगाइन और उसकी जेनेरिक) लिखने का फैसला कर सकता है। यह देखते हुए कि पुरुषों के लिए न्यूनतम ऑक्सीडिल तैयार करने में आम तौर पर 5% है, महिलाओं को आम तौर पर 2% फार्मूले के साथ एक नुस्खा प्राप्त होता है।
    • महिलाओं के लिए जो वास्तव में बाल विकास की क्षमता को अधिकतम करना चाहते हैं, एक डॉक्टर अभी भी सबसे मजबूत 5% समाधान लिख सकता है। हालांकि बहुत प्रभावी, यह चेहरे के बाल विकास में वृद्धि को साइड इफेक्ट के रूप में बढ़ा सकता है।
    • पुरुषों के रूप में, महिलाओं के लिए मिनोजिडील के मुख्य नुकसान में से एक यह है कि उत्पाद को इसके आवेदन के लिए सख्त पालन की आवश्यकता है। उगने वाले बाल तेजी से घट जाएंगे क्योंकि उपयोग बंद हो जाएगा।
  • रेग्रो हेयर चरण 9 नामक चित्र शीर्षक
    4
    बाल प्रत्यारोपण विकल्पों की चर्चा करें बालों के प्रत्यारोपण की सर्जरी खोपड़ी के प्रभावित क्षेत्रों में स्वस्थ बाल follicles reallocate और बाल प्रतिस्थापन के काफी प्रभावी तरीके हैं ट्रांसप्लांट विकल्प कर्षण खालित्य (तंग ब्रैड्स के लंबे पहनने या बालों को खींचने वाली अन्य चीजों के कारण) या बालों के झड़ने या जलन के कारण बालों के झड़ने के कारण सबसे अच्छा है
    • दुर्भाग्य से, DHT से संबंधित बालों के झड़ने वाली ज्यादातर महिलाओं को खोपड़ी के दौरान एक सामान्य पतलापन दिखाई देता है, जो पुरुष पैटर्न गंजापन के विपरीत है, जो आमतौर पर बहुत विशिष्ट क्षेत्रों को प्रभावित करता है। इसका मतलब यह है कि अप्रभावित follicles के एक दाता खोजना मुश्किल है, लेकिन असंभव नहीं है
    • पुरुषों के रूप में, महिलाओं के लिए प्रत्यारोपण विकल्प प्रभावी हैं, लेकिन बहुत महंगा है।
  • रेग्रो हेयर चरण 10 नामक चित्र
    5
    विशिष्ट बाल प्रारम्भ से बचने के बारे में चिंता न करें यदि एक चिकित्सक ने इस समस्या का निदान DHT- संबंधित होने के रूप में किया है, तो आपको अपनी दैनिक देखभाल या जिस तरह से आप अपने बालों को साफ करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इसके साथ संरचनात्मक रूप से कोई गड़बड़ी नहीं है - यह समस्या उत्पन्न हुई बालों के रोम जैसा कि आप हमेशा करते थे, आप अपने बाल को पेंट करना और सीधा करना जारी रख सकते हैं।
  • चेतावनी

    • यद्यपि कुछ डॉक्टर महिलाओं के लिए फाइनस्टेडाइड (प्रोपेसिआ और जेनेरिक) का एक संस्करण लिख सकते हैं, लेकिन ड्रग से पुरुष भ्रूणों के लिए गंभीर विकास की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, गर्भवती महिलाओं या गर्भवती होने की योजना बना रहे सभी महिलाओं के लिए दवाओं से बचा जाना चाहिए।
    • अब तक, लेजर कॉम्ब्स का उपयोग केवल पुरुषों के लिए अनुमोदित है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (30)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com