IhsAdke.com

ल्यूपस का निदान कैसे करें

यह अनुमान लगाया गया है कि ब्राजील में लगभग 200,000 लोग लूपस से पीड़ित हैं, लेकिन जैसा कि लक्षण अक्सर अन्य रोगों के साथ मिश्रित होते हैं, निदान मुश्किल हो सकता है आपके लिए तैयार करने के लिए, यह जानना अच्छा है कि लूपस के निदान के लिए लक्षण और प्रक्रियाएं क्या हैं। आपको कारणों को जानना चाहिए ताकि आप संभावित ट्रिगर कारकों से बच सकें।

चरणों

विधि 1
ल्यूपस के लक्षणों को स्वीकार करना

चित्र का निदान डायग्नोसिस ल्यूपस स्टेप 1
1
चेहरे पर एक तितली के आकार का स्थान ढूंढिए ल्यूपस वाले 30% रोगियों के चेहरे पर एक विशेष लक्षण विकसित होते हैं, जैसे तितली या भेड़िये काटने के समान। गाल और नाक पर स्पॉट फैलता है, अक्सर गाल के पूरे क्षेत्र पर कब्जा कर लेता है और कभी-कभी आंखों के चारों ओर त्वचा के हिस्से को कवर करते हैं।
  • चेहरे, खोपड़ी, और गर्दन पर डिस्क-आकार के स्पॉट्स भी देखें वे लाल और उठाए गए क्षेत्रों के रूप में दिखाई देते हैं और वे गायब होने के कारण चिल्लाने के बिंदु तक गंभीर हो सकते हैं।
  • सूर्य के प्रकाश से ट्रिगर होने या बिगड़ने वाले स्पॉट्स पर अधिक ध्यान दें पराबैंगनी प्रकाश की संवेदनशीलता, चाहे प्राकृतिक या कृत्रिम हो, घावों को शरीर के उजागर भागों में प्रकट होने और आपके चेहरे पर तितली के आकार का स्थान खराब कर सकता है। यह अधिक गंभीर है और एक सामान्य धूप की कालिमा की तुलना में अधिक तेजी से विकसित होता है।
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस ल्यूपस स्टेप 2
    2
    मुंह या नाक पर किसी भी घाव को नोट करें यदि आपके मुंह की छत पर लगातार घाव हो जाते हैं, गाल के अंदर, मसूड़ों में या नाक के अंदर, यह एक और लक्षण हो सकता है, खासकर अगर आपको दर्द महसूस नहीं होता है ज्यादातर मामलों में, ल्यूपस से जुड़े नाक और मौखिक घावों को चोट नहीं पहुंचाई जाती है।
    • अगर लूपस सूर्य की रोशनी के नीचे बिगड़ते हैं तो ल्यूपस की संभावना भी अधिक हो जाती है, एक शर्त है कि फोटोसिसिटिविटी।
  • चित्र शीर्षक निदान लिपस चरण 3
    3
    सूजन के लक्षणों के लिए देखो जोड़ों, फेफड़ों और दिल के चारों ओर झिल्ली का सूजन आम तौर पर एक प्रकार का वृक्ष के साथ रोगियों में होता है। इसके अलावा, रक्त वाहिकाओं भी सूजन हो जाते हैं। पैरों, पैर, हाथों और आंखों के आसपास सूजन और सूजन अधिक ध्यान देने योग्य है।
    • आपके सूजन जोड़ गठिया की तरह दिख सकते हैं वे गर्म और निविदा, सूजन और लाल बन सकते हैं
    • छाती के दर्द पर आधारित हृदय और फेफड़ों के सूजन घर पर पाया जा सकता है। आप जब आप खाँसी या एक गहरी साँस लेने के लिए इस क्षेत्र में तेजी से दर्द महसूस करते हैं, तो आप इसे एक संभव लक्षण के रूप में गिन सकते हैं। वही सच है अगर आप इन कालों के दौरान सांस की तकलीफ का अनुभव करते हैं।
    • अन्य लक्षण जो आपके दिल या फेफड़ों में सूजन हो सकते हैं, इसमें असामान्य हृदय धड़कता है और खून खांसी भी शामिल है।
    • सूजन अभी भी पाचन तंत्र में हो सकती है और पेट के दर्द, मतली और उल्टी जैसे लक्षणों के माध्यम से माना जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक निदान ल्यूपस चरण 4
    4
    अपने मूत्र पर ध्यान दें यद्यपि मूत्र में असामान्यताएं घर में पता लगाना मुश्किल हो सकती हैं, लेकिन कुछ लक्षण हैं जो आप देख सकते हैं। यदि एक गुर्दा ल्यूपस के कारण अपने मूत्र को फिल्टर करने में असमर्थ है, तो आपके पैर फुर्ती कर सकते हैं। इससे भी बदतर, यदि आपकी गुर्दे विफल हो जाएं, तो आप बीमार या कमजोर महसूस कर सकते हैं।
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस ल्यूपस चरण 5
    5
    अपने मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के साथ किसी भी समस्या को नोट करें ल्यूपस तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है। कुछ लक्षण, जैसे कि चिंता, सिरदर्द और दृष्टि की समस्याएं, इस बीमारी के लिए सामान्य और कठिन हैं। हालांकि, बरामदगी और व्यक्तित्व में परिवर्तन ठोस संकेत दिए गए हैं जिन्हें गंभीरता से लिया गया है।
    • पता है कि हालांकि सिरदर्द एक प्रकार का वृक्ष के साथ बहुत आम हैं, यह रोग के लिए उन्हें विशेषता के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है ये दर्द सामान्य हैं और कई संभावित कारण हैं।
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस ल्यूपस चरण 6
    6
    अपने आप से पूछें कि क्या आप सामान्य से अधिक थक गए हैं चरम थकान एक प्रकार का वृक्ष का एक अन्य आम लक्षण है। यह कई कारकों के कारण हो सकता है, लेकिन यह आम है कि उन्हें रोग से जोड़ा जा सकता है जब थकान बुखार के साथ आता है, तो आप और भी निश्चित हो सकते हैं कि यह ल्यूपस है
  • चित्र शीर्षक निदान लिपस चरण 7
    7
    आपके शरीर में अन्य विचित्र चीजों की सूचना दें ठंड से अवगत होने पर आप अपनी अंगूठियां बदलते हुए सफेद या नीले रंग में देख सकते हैं। यह तथाकथित रयनाद घटना है, और यह एक प्रकार का वृक्ष के साथ होने के लिए सामान्य है। आप सूखी आँखों और सांस की तकलीफ भी महसूस कर सकते हैं, और ये सभी लक्षण एक साथ मिलते हैं अगर एक प्रकार का वृक्ष के साथ काम कर सकते हैं।
  • विधि 2
    ल्यूपस का निदान

    चित्र शीर्षक निदान लिपस चरण 8
    1
    अपने डॉक्टर की नियुक्ति के लिए तैयार हो जाओ आप निदान करने के लिए किसी भी सामान्य चिकित्सक के पास जा सकते हैं, लेकिन चिकित्सक आपको उन लोगों को भेज सकते हैं जो विभिन्न परीक्षणों और विश्लेषण उपकरणों में विशेषज्ञ हैं। आम तौर पर, हालांकि, पेशेवर निदान की शुरुआत एक जीपी के कार्यालय में होती है।
    • नियुक्ति से पहले, ध्यान दें कि जब आपके लक्षण प्रारंभ होते हैं और कितनी बार वे होते हैं साथ ही, संभव ट्रिगर कारकों के रूप में लेने वाली दवाएं और सप्लीमेंट्स नीचे लिखें।
    • अगर आपके माता-पिता या भाई-बहन में कभी भी ल्यूपस या कोई अन्य ऑटोइम्यून बीमारी होती है, तो आपको इस जानकारी को भी नोट करना चाहिए। निदान के लिए परिवार और रोगी के इतिहास बहुत महत्वपूर्ण हैं।
  • चित्र का निदान निदान लिपस चरण 9
    2
    एंटीनीअलिक एंटीबॉडीज (एएनए) के लिए प्रतिदीप्ति परीक्षण के लिए तैयार करें। एंटिन्यूक्लियर एंटीबॉडी शरीर में प्रोटीन पर हमला करते हैं और अधिकांश लोगों में एक प्रकार का ल्यूपस सक्रिय रूप से मौजूद होते हैं। परीक्षण आमतौर पर प्रारंभिक मूल्यांकन परीक्षण के रूप में उपयोग किया जाता है हालांकि, एक सकारात्मक परिणाम के साथ हर कोई ल्यूपस नहीं है - रोग की उपस्थिति की पुष्टि के लिए अधिक परीक्षणों की आवश्यकता होती है।
    • उदाहरण के लिए, इस एंटीबॉडी के लिए एक सकारात्मक परीक्षण भी स्केलेरोद्र्मा, सोगोग्रेन्स सिंड्रोम और अन्य ऑटोइम्यून बीमारियों का संकेत दे सकता है।
  • चित्र का निदान निदान लिपस चरण 10



    3
    एक पूर्ण रक्त गणना करें यह रक्त परीक्षण आपके रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं, प्लेटलेट्स और हीमोग्लोबिन की मात्रा को मापता है। कुछ असामान्यताओं एक प्रकार का वृक्ष के एक और संभव लक्षण हो सकता है उदाहरण के लिए, यह परीक्षण ऐनीमिया, रोग के लिए एक आम सुराग प्रकट कर सकता है।
    • ध्यान दें कि अकेले यह परीक्षण लूपस का निदान नहीं करता है। कई अन्य रोगों में समान असामान्यताएं पैदा हो सकती हैं।
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस ल्यूपस स्टेप 11
    4
    एक रक्त परीक्षण करें जो आपके एरिथ्रोसाइट अवसादन दर को मापता है। यह परीक्षण एक घंटे के भीतर एक टेस्ट ट्यूब के नीचे रहने के लिए लाल रक्त कोशिकाओं को लेता है। एक तेज गति से एक प्रकार का वृक्ष का संकेत हो सकता है, लेकिन यह अन्य सूजन रोगों, कैंसर और संक्रमण का भी लक्षण है, इसलिए परिणाम निरपेक्ष नहीं है।
    • इस परीक्षा के लिए, एक नर्स अपने हाथ से एक रक्त का नमूना उठा सकता है।
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस ल्यूपस स्टेप 12
    5
    अन्य रक्त परीक्षणों के बारे में अधिक जानें चूंकि ल्यूपस के लिए कोई भी रक्त परीक्षण अद्वितीय नहीं है, डॉक्टर निदान को सीमित करने के लिए कई कर सकते हैं। लक्षण आमतौर पर डॉक्टरों द्वारा मांगी गई 11 प्रमुख लक्षणों में से कम से कम चार के साथ मेल खाना चाहिए। आपके चिकित्सक द्वारा प्रयोग किए जाने वाले अन्य संभावित परीक्षणों में शामिल हैं:
    • एंटीफॉस्फॉलिपिड एंटीबॉडीज की एक परीक्षा: यह एंटीबॉडी के लिए दिखता है जो फॉस्फोलिपिड्स पर हमला करते हैं और जो ल्यूपस के 30% रोगियों में उपस्थित होते हैं।
    • एंटी-एसएम एंटीबॉडी की एक परीक्षा: यह एंटीबॉडी एसोम प्रोटीन सेल नाभिक में है और लगभग 30 से 40% ल्यूपस रोगियों में मौजूद है। इसके अलावा, यह रोग के बिना लोगों में शायद ही कभी प्रकट होता है, इसलिए एक सकारात्मक परिणाम लगभग हमेशा लूपस के निदान की गारंटी देता है।
    • विरोधी डीएसडीएन की एक परीक्षा: एंटी-डीएसडीएनए एक प्रोटीन है जो डबल-फंसे डीएनए पर हमला करता है। ल्यूपस के लगभग 50% रोगियों में उनके रक्त में यह प्रोटीन होता है ल्यूपस के बिना लोगों में यह बहुत दुर्लभ है, इसलिए सकारात्मक परिणाम लगभग हमेशा रोग के निदान में होता है।
    • एंटी-आरओ (एसएस-ए) और एंटी-ला (एसएस-बी) परीक्षा: ये एंटीबॉडी आपके रक्त में आरएनए प्रोटीन पर हमला करते हैं। हालांकि, वे सोजोग्रेन्स सिंड्रोम वाले मरीजों में अधिक आम हैं
    • सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) परीक्षण: यह यकृत प्रोटीन सूजन की उपस्थिति का संकेत दे सकता है, लेकिन कई अन्य बीमारियां हैं जो इसे प्रकट कर सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक निदान ल्यूपस चरण 13
    6
    एक मूत्र परीक्षण ले लो यह गुर्दे की निगरानी करता है, और क्षतिग्रस्त गुर्दे एक प्रकार का वृक्ष का लक्षण हो सकता है। आपको एक नमूना प्रदान करना पड़ सकता है जिससे डॉक्टर एक विश्लेषण कर सकें। यह परीक्षण अतिरिक्त प्रोटीन या लाल रक्त कोशिकाओं की उपस्थिति के लिए दिखता है।
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस ल्यूपस स्टेप 14
    7
    इमेजिंग परीक्षाओं के बारे में पूछें आपका डॉक्टर इस प्रकार की परीक्षा का आदेश दे सकता है अगर वह उसे महसूस कर लेता है कि आपके पास एक प्रकार का एक प्रकार का लुपक है जो फेफड़ों या दिल को प्रभावित करता है। एक पारंपरिक छाती एक्सरे आपके फेफड़ों को देखने के लिए कहा जा सकता है। एक एकोकार्डियोग्राम आपके दिल की जांच करेगा।
    • छाती एक्सरे फेफड़ों में द्रव या सूजन के क्षेत्रों को प्रकट कर सकता है।
    • एक एकोकार्डियोग्राम आपके दिल की दर को मापने और संभावित समस्याओं का पता लगाने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है।
  • चित्र का निदान निदान लिपस चरण 15
    8
    बायोप्सी के बारे में पूछें अगर डॉक्टर को संदेह है कि ल्यूपस ने अपने गुर्दे को क्षति पहुंचाई है, तो वह गुर्दा ऊतक का एक नमूना प्राप्त करने के लिए बायोप्सी कर सकता है। प्रदाता अपने गुर्दे की स्थिति का आकलन करेगा जो हुई हद तक और क्षति के प्रकार के आधार पर, और ल्यूपस के लिए सबसे अच्छा इलाज निर्धारित करने के लिए इस बायोप्सी का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3
    ल्यूपस के बारे में सीखना

    चित्र का निदान डायग्नोसिस ल्यूपस स्टेप 16
    1
    पता है एक प्रकार का वृक्ष क्या है यह एक स्वत: प्रतिरक्षी रोग है, अर्थात यह शरीर के स्वस्थ भागों पर हमला करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली का कारण बनता है। यह मुख्य रूप से मस्तिष्क, त्वचा, गुर्दे और जोड़ों जैसे अंगों को प्रभावित करता है। रोग भी पुरानी है, जिसका अर्थ है कि इसकी एक लंबी अवधि है। यह शरीर को सूजन करने का कारण बनता है क्योंकि प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ ऊतकों पर हमला करती है।
    • ल्यूपस का कोई इलाज नहीं है, लेकिन उपचार लक्षणों को दूर कर सकता है।
  • चित्र का निदान डायग्नोसिस ल्यूपस चरण 17
    2
    तीन प्रमुख प्रकार के ल्यूपस को समझें जब लोग इस बीमारी का उल्लेख करते हैं, तो वे आम तौर पर प्रणालीगत ल्यूपस एरिथेमेटोस (एसएलई) के बारे में बात करते हैं। यह विविधता आपके त्वचा और अंगों, खासकर गुर्दे, फेफड़े और हृदय को प्रभावित करती है कुछ अन्य हैं, जिनमें त्वचेय ल्यूपस एरिथेमेटोस और ड्रग से प्रेरित ल्यूपस शामिल हैं।
    • कटैनीस ल्यूपस एरिथेमेटोस केवल त्वचा को प्रभावित करता है और शरीर के अन्य अंगों को खतरा नहीं देता है। यह शायद ही कभी एसईएल में बदल जाता है।
    • औषध प्रेरित लुपस त्वचा और आंतरिक अंगों को प्रभावित कर सकता है, लेकिन यह विशिष्ट उपचार के उपयोग के कारण होता है। यह आम तौर पर जल्द ही दूर जाता है क्योंकि ये दवाएं रोगी प्रणाली से बाहर हैं। ल्यूपस के इस रूप से जुड़े लक्षण अक्सर खराब होते हैं
  • चित्र शीर्षक निदान लिपस चरण 18
    3
    कारणों की पहचान करें हालांकि डॉक्टरों के लिए ल्यूपस समझना मुश्किल है, समय के साथ ही उन्होंने रोग की विशेषताओं की पहचान की है। ल्यूपस जीन और पर्यावरण के संयोजन से शुरू हो रहा है। दूसरे शब्दों में, यदि आपके पास ल्यूपस के आनुवंशिक गड़बड़ी है, तो पर्यावरणीय कारक इसे ट्रिगर कर सकते हैं।
    • ल्यूपस के लिए आम ट्रिगर, दवाएं, संक्रमण, और सूर्य के प्रकाश के साथ संपर्क में शामिल हैं
    • ल्यूपस को सल्फा दवाओं, दवाओं से प्रेरित किया जा सकता है जो आपको सूरज, पेनिसिलिन या एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं।
    • रोग और शारीरिक स्थिति जो ल्यूपस को गति प्रदान कर सकती हैं, संक्रमण, आम फ्लू, वायरस, थकावट, चोट या तनाव शामिल हैं।
    • यह सूर्य के पराबैंगनी किरण है जो लूपस को प्रोत्साहित करते हैं। फ्लोरोसेंट लैंप के पराबैंगनी किरण समान कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • परिवार के इतिहास में ल्यूपस के मामलों की पहचान करें यदि आपके साथ सीधे जुड़ी हुई कोई बीमारी है, तो आप संवेदी हो सकते हैं। यद्यपि आप नहीं जान सकते कि आपके लिए ल्यूपस क्या ट्रिगर करेगा, अगर आपको कोई लक्षण दिखाई दे तो अपने डॉक्टर के साथ नियुक्ति करना सबसे अच्छा हो सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आपको संदेह है कि आपके पास ल्यूपस हो सकता है, तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें। यहां तक ​​कि अगर आपके पास बड़ी संख्या में लक्षण नहीं हैं, तो बीमारी थोड़ी देर में गंभीर हो सकती है, इसलिए इसे की कमी के मुकाबले अधिक देखभाल के लिए पाप करना बेहतर होता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com