IhsAdke.com

फ़िब्रोमाइल्जी का निदान कैसे करें

Fibromyalgia राष्ट्रीय fibromyalgia एसोसिएशन के अनुसार, ब्राजील में लगभग 4 मिलियन लोगों को प्रभावित करता है, और आमतौर लक्षण है कि बड़े पैमाने पर मांसपेशियों में दर्द, थकान और मुसीबत सो और ध्यान केंद्रित शामिल हैं के साथ जुड़ा हुआ है। हालांकि लक्षण fibromyalgia की उपस्थिति का संकेत कर सकते हैं, इस जीर्ण हालत का निदान करने के लिए सबसे अच्छा तरीका एक डॉक्टर और के दौर से गुजर परीक्षण परामर्श करने के लिए है।

चरणों

भाग 1
लक्षणों को पहचानना

फ़िब्रोमाइल्जी निदान चरण 1 नामक चित्र
1
निर्धारित करें कि क्या आपको फ़िब्रोमाइल्जी के विकास के जोखिम पर हैं आप इस समस्या के विकास करता है, तो तुम एक औरत हो, यदि आप fibromyalgia के एक परिवार के इतिहास है, यदि आप मध्यम आयु में हैं या रुमेटी गठिया या एक प्रकार का वृक्ष के रूप में आमवाती रोगों से पीड़ित के एक उच्च जोखिम हो सकता है।
  • फ़िब्रोमाइल्जी निदान चरण 2 नामक चित्र
    2
    लगातार मांसपेशियों में ऐंठन, मांसपेशियों में तनाव या पुराने मांसपेशियों में दर्द के लिए जाँच करें। सामान्यीकृत मांसपेशियों में दर्द आमतौर पर लगातार असहज दर्द से जुड़ा होता है जो कमर से ऊपर और नीचे शरीर के दोनों तरफ कम से कम तीन महीने तक रहता है।
  • फ़िब्रोमाइल्जी निदान चरण 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    निर्धारित करें कि क्या आपको अनिद्रा या नींद की समस्याओं से पीड़ित हैं। फ़िब्रोमायल्गिया अक्सर थकान और कम ऊर्जा के स्तर पर पूरे दिन होते हैं, भले ही आप रात पहले अच्छी तरह सोए।
  • फ़िब्रोमाइल्जी निदान चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    विचार करें कि आपके पास मेमोरी समस्याएं हैं या अपेक्षाकृत सरल कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई है। मानसिक भ्रम की भावना, जैसे संज्ञानात्मक रोग, रोग की उपस्थिति का संकेत है।
  • फ़िब्रोमाइल्जी निदान चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    सुनिश्चित करें कि आपका शरीर स्थिति में या जागने पर बहुत अधिक समय बिताने के बाद कड़े हो। कठोरता और दर्द फाइब्रोमाइल्जी के संकेत हैं
  • फ़िब्रोमाइल्जी निदान चरण 6 नामक चित्र
    6
    निर्धारित करें कि आप निम्नलिखित कारकों में से एक या अधिक के प्रति संवेदनशील हैं: शोर, विशिष्ट खाद्य पदार्थ, गंध, मजबूत रोशनी, ठंडे तापमान और दवाएं उपरोक्त कारकों में प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं को प्रस्तुत करने से यह संकेत हो सकता है कि आपको इस पुरानी बीमारी है
  • फ़िब्रोमाइल्जी निदान चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    चेहरे या जबड़े की संवेदनशीलता की जांच करें
  • फ़िब्रोमाइल्जी निदान चरण 8 शीर्षक वाले चित्र
    8
    आपके चेहरे या अंगों में झुनझुनी या सुन्नता के लिए अपने शरीर की जाँच करें अंगों में सूजन के अलावा, ये उत्तेजना, फाइब्रोमाइल्जी के सामान्य लक्षण हैं



  • फ़िब्रोमाइल्जी निदान चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    9
    जांचें कि आप माइग्रेन या तनाव सिरदर्द से कितनी बार पीड़ित हैं।
  • फ़िब्रोमाइल्जीआई निदान चरण 10 शीर्षक वाले चित्र
    10
    निर्धारित करें कि अगर आपकी नियति में निकासी और पाचन से जुड़ी समस्याएं हैं आम पेट fibromyalgia से जुड़े लक्षण सूजन, उल्टी, कब्ज, दस्त, पेट दर्द और पेशाब की तत्काल और लगातार प्रकोप शामिल हैं।
  • फ़िब्रोमाइल्जीआई निदान चरण 11 नामक चित्र
    11
    सुनिश्चित करें कि फ़िब्रोमाइल्जी के लक्षण एक ही कारकों से नियमित रूप से शुरू हो जाते हैं। इन कारकों में मौसम में अचानक परिवर्तन, बहुत ज्यादा या बहुत कम अभ्यास या निष्क्रियता, अवसाद, तनाव और चिंता शामिल है
  • भाग 2
    फाइब्रोमायल्गिया का निदान

    फ़िब्रोमाइल्जी निदान चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    1
    यदि आपके पास फ़िब्रोमाइल्जी के एक या एक से अधिक लक्षण अक्सर होते हैं तो डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें सबसे अच्छा समय पेशेवर के साथ संपर्क में प्राप्त करने के लिए बस जब आप पुरानी मांसपेशियों में दर्द और थकान असहनीय, किस तरह का है कि अपने दैनिक जीवन के साथ हस्तक्षेप से पीड़ित हैं है।
  • फ़िब्रोमाइल्जी निदान चरण 13 शीर्षक वाले चित्र
    2
    आपके हेल्थकेयर प्रदाता से उस स्थिति को समाप्त करने के लिए कहें, जिसमें फाइब्रोमाइल्जी के समान लक्षण हैं इन स्थितियों में एचआईवी, हाइपोथायरायडिज्म, लाइम रोग, रीढ़ की हड्डी में अपक्षयी बीमारियों और कुछ कैंसर शामिल हैं। इन डॉक्टरों में से किसी भी तरह के नियमों, जैसे कि रक्त परीक्षण, एक्स-रे और बायोप्सी से बाहर निकलने के लिए आपका डॉक्टर कई परीक्षण करेगा।
  • फ़िब्रोमाइल्जीआई निदान चरण 14 शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपने शरीर के सभी चार quadrants में दर्द की जांच चिकित्सक से पूछो 20120 में संधिवातीयशास्त्र के अमेरिकी कॉलेज (ACR) द्वारा स्थापित नियमों के अनुसार, fibromyalgia का निर्धारण करने के लिए रोगी बाईं में निरंतर दर्द और शरीर का अधिकार है या नहीं, नीचे और लगातार कम से कम तीन महीने के कमर से ऊपर से निदान किया जा सकता है।
  • फ़िब्रोमाइल्जीआई निदान चरण 15 नामक चित्र
    4
    आपके चिकित्सक से अपने शरीर के कुछ हिस्सों में संवेदनशीलता की जांच करने के लिए कहें जो आमतौर पर रोग से जुड़ा होता है। यह परीक्षण भी ACR के अनुसार fibromyalgia के निदान का हिस्सा है, और इस तरह के कंधे की हड्डियों के बीच जैसे क्षेत्रों में लागू करने के दबाव शामिल है, सिर के पीछे, गर्दन के सामने, कोहनी, ऊपरी कूल्हे के बाहर, घुटनों के अंदरूनी हिस्से, दूसरों के बीच में यदि आपको बीमारी से जुड़े 18 क्षेत्रों में कम से कम 11 में संवेदनशीलता है, तो आपको फाइब्रोमाइल्जी की संभावना है
  • युक्तियाँ

    • एक प्रोफेशनल की राय से पूछें अगर आपको यकीन हो कि आपके पास फ़िब्रोमाइल्जी है और आपका डॉक्टर आपको एक और निदान दे रहा है या कोई परीक्षण करने से इनकार कर रहा है एक दूसरी राय आमतौर पर निदान को मान्य करने में मदद करता है और आपको अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक उपचार प्राप्त करने की अनुमति देता है।

    चेतावनी

    • एक चिकित्सक से सलाह लेने से पहले अकेले फाइब्रोमाइल्जी के लिए कोई उपचार प्रारंभ न करें प्रदाता यह निर्धारित करने के लिए कई परीक्षण करेगा कि क्या आपको वास्तव में इस बीमारी है या यदि आपको एक अन्य शर्त के लिए उपचार की आवश्यकता है जो समान लक्षण हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com