IhsAdke.com

कैसे खनिजों का उपयोग मांसपेशियों की ऐंठन से मुक्त हो जाओ

जब आपके पास मांसपेशियों की ऐंठन होती है, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में शायद पोटेशियम, मैग्नीशियम, और कैल्शियम की ज़रूरत होती है - खनिजों की यह तिकड़ी आपकी नसों और मांसपेशियों में गतिविधि को विनियमित करने में मदद करती है। ये सरल और सटीक कदम आपके शरीर में इन खनिजों को पुनर्प्राप्त करने में मदद करेंगे, जिससे आप अपनी मांसपेशियों की ताकत और क्षमता हासिल कर सकें।

चरणों

खनिज चरण 1 के साथ मांसपेशियों की ऐंठन प्राप्त करें
1
मांसपेशी के ऊपर एक गर्म कपड़े रखो जिससे दर्द को कम करने और प्रभावित ऊतकों को रक्त के प्रवाह में वृद्धि हो सकती है। इसे 20 मिनट का सेकेंड बनाकर फिर से आवेदन करने से पहले कम से कम 30 मिनट के लिए आवेदन को हटा दें।
  • यदि आपको लगता है कि यह आपकी मदद करेगा, तो आप गर्म और ठंडा संपीड़न के बीच स्विच कर सकते हैं। गर्मी मांसपेशियों को आराम करने और परिसंचरण में वृद्धि करने में मदद करता है, जबकि ठंडा दर्द को कम करने और सूजन कम करने में मदद करता है।
  • खनिज चरण 2 के साथ मांसपेशियों की ऐंठन प्राप्त करें
    2
    लंबे समय तक स्नान या टब में थोड़ी देर रहें। अतिरिक्त राहत के लिए, आधा कप डाल दिया मैग्नीशियम. मैग्नेशियम मांसपेशी छूट को बढ़ावा देता है और ऐंठन से राहत देता है।
  • खनिज चरण 3 के साथ मांसपेशियों की ऐंठन प्राप्त करें
    3
    ऐंठन के केंद्र बिंदु खोजें। इस बिंदु को अपने अंगूठे, हथेली या बंद मुट्ठी के साथ दबाएं। 10 सेकंड के लिए दबाएं, 10 सेकंड के लिए रिलीज़ करें और फिर से दबाएं। आपको कुछ परेशानी महसूस करनी चाहिए, लेकिन कोई दर्दनाक दर्द नहीं। कई बार दोहराया जाने के बाद, दर्द कम होना शुरू कर देना चाहिए। इस विधि को "दृष्टिकोण" कहा जाता है और इसका उपयोग ऐंठन के उपचार में किया जा सकता है।



  • खनिज चरण 4 के साथ मांसपेशियों की ऐंठन प्राप्त करें
    4
    2 से 5 मिनट के लिए टिपोई पर खड़े रहें और फिर 5 मिनट तक चलें।
  • खनिज चरण 5 के साथ मांसपेशियों की ऐंठन प्राप्त करने वाला शीर्षक चित्र
    5
    शीतकालीन और वनस्पति तेल का मिश्रण बनाएं एक कटोरा में सब्जी के तेल का सेवन करना 1 वनस्पति तेल की 4 सर्विंग्स के साथ मिलाएं और धीरे-धीरे ऐंठन का स्थान मालिश करें। यह संयोजन मासिक धर्म में ऐंठन का इलाज करने में विशेष रूप से प्रभावी है।
  • युक्तियाँ

    • ऐंठन आमतौर पर निर्जलीकरण के कारण होता है, इसलिए यदि आप लगातार ऐंठन से पीड़ित हैं, अधिक पानी पीना. व्यायाम करने से पहले और व्यायाम के दौरान कम पानी पीने की कोशिश करें कुछ मामलों में, व्यायाम करने से पहले बहुत सारे पानी पीने से वास्तव में अधिक ऐंठन हो सकती है लेकिन पेय दिन भर में बहुत सारे पानी, कसरत के बाद ही नहीं।
    • अपने खून में पोटेशियम, मैग्नीशियम, और कैल्शियम की एकाग्रता को पुनर्स्थापित करें। उदाहरण के लिए, अधिक केले, आड़ू, चेसेज जैसे कि शेडर, सूखे खुबानी, चॉकलेट, कॉड जिगर, सीफ़ूड आदि खाएं।
    • गंभीर ऐंठन आमतौर पर एक छिपी बीमारी का लक्षण हो सकता है जैसे कि घनास्त्रता या आंतभंग। यदि आपके डॉक्टर ने पहले से ही इन दोनों के बारे में आपको शांत किया है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास फ़िब्रोमाइल्जी है, क्योंकि यह रोग आम तौर पर पता लगाना मुश्किल होता है। "दबाव बिंदु" परीक्षण आपके चिकित्सक द्वारा प्रशासित करने के लिए आसान है और यदि आपके पास फ़िब्रोमाइल्जी है तो आप तुरंत लगभग तुरंत पता लगा सकते हैं इस मामले में, कुछ दवाएं लगभग पूरी तरह से लक्षणों से छुटकारा पा सकती हैं।
    • 250 मिलीग्राम का लो विटामिन ई प्रति दिन रात में ऐंठन को रोकने के लिए अध्ययन बताते हैं कि विटामिन ई सेवन से धमनियों के माध्यम से रक्त प्रवाह बढ़ जाता है।
    • यदि आपके पास मामूली राहत है, लेकिन केले, prunes, आदि के ऐंठन पर पूरा नियंत्रण नहीं है, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें। टेबलेट की खुराक वॉलमार्ट पर या आपकी पसंदीदा दवा की दुकान या फ़ार्सी पर खरीदी जा सकती है आपका फार्मासिस्ट आपके लिए एक खुराक की सिफारिश कर सकता है और आप एक एक करके खुराक को जोड़ने का प्रयास कर सकते हैं जब तक कि आप अच्छी तरह से काम करने वाला संयोजन नहीं पाते
    • यदि आप शारीरिक व्यायाम करते समय ऐंठन करते हैं, तो प्रत्येक व्यायाम से पहले कम से कम 2 गिलास पानी पीयें। फिर अपनी कसरत के दौरान प्रत्येक 10 या 20 मिनट में 100 मिलीग्राम से 250 मिलीलीटर छोड़ दें और पीयें। यदि आप इसे ज़्यादा करते हैं, तो आइसोटोनिक पेय लेने पर विचार करें, जैसे गेटोरेड, जो व्यायाम के दौरान खो जाने वाले सोडियम और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स को पुनर्स्थापित करता है।
    • जब आप व्यायाम पूरा कर लेंगे, तो एक हल्का जोग देकर या गर्मजोशी के अभ्यास के द्वारा गर्म होना सुनिश्चित करें यदि आपके पास ऐंठन, आराम और उस हिस्से का विस्तार करना है जो इसे पास करने के लिए ऐंठन है।
    • एक गिलास पानी पी लो टॉनिक सो जाने से पहले टॉनिक पानी में क्विनिन होता है, जो ऐंठन से लड़ने के लिए एक बहुत लोकप्रिय उपाय है। रिसर्च रात में ऐंठन से लड़ने के लिए क्विनिन के उपयोग का समर्थन करता है, लेकिन पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने के बिना क्विइनिन की गोलियां नहीं लेती - यह पदार्थ गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है जैसे कान और मतिभ्रम

    चेतावनी

    • यदि निगमित किया जाता है तो विंटरग्रीन अत्यधिक जहरीले होते हैं
    • मांसपेशियों की ऐंठन आमतौर पर अस्थायी होती है और स्थायी क्षति नहीं होती है। लेकिन अपने डॉक्टर से बात करें कि यदि आपके ऐंठन या एक दिन से अधिक समय तक चले आ रहे हैं, या यदि आप ऊपर चिंतित हैं, तो भी अगर आप इससे परेशान हैं
    • कुछ कोलेस्ट्रॉल दवाओं का एक गंभीर दुष्प्रभाव होता है जिसे रिबोडोयोलिसिस कहा जाता है। इसका मतलब यह है कि दवा वास्तव में मांसपेशियों को तोड़ रही है और अगर इसका निदान न हो तो गंभीर नुकसान हो सकता है। अगर आपको कोई स्पष्ट कारण नहीं है और आप कोलेस्ट्रॉल की दवा ले रहे हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
    • ध्यान रखें कि यदि आप टॉनिक पानी लेते हैं कि क्विनैन को ऐंठन से लड़ने में इस्तेमाल के लिए प्रतिबंधित किया गया है, क्योंकि इस पदार्थ के प्रति संवेदनशील लोगों को घातक रक्त विकार संभवतः विकसित हो सकता है। यद्यपि यह जटिलता दुर्लभ है, यह अत्यंत गंभीर है। एक पाठक ने कहा कि उसे 150 मिलीलीटर टॉनिक पानी पीने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसे एक भयानक एलर्जी की प्रतिक्रिया थी और उसके प्लेटलेटों में कमी आई थी उन्होंने उन्हें बताया कि उसके मामले में, एक गिरावट भी घातक हो सकती है।
    • यदि आपकी ऐंठन गंभीर और पुरानी है, तो अपने चिकित्सक की तलाश करें - जैसा कि उल्लेख किया गया है, क्विनिन की जटिलताओं बहुत दुर्लभ हैं, किसी भी अन्य कुत्ते के साथ एलर्जी की प्रतिक्रिया से अधिक होने की संभावना नहीं है। जब तक आप चिकित्सा देखभाल और पर्यवेक्षण के अधीन हैं, तब तक क्विनिन राहत को बढ़ावा दे सकता है यदि आपको लगता है कि आपके पास "बेचैन पैर सिंड्रोम" है, तो अपने डॉक्टर से उन दवाइयों से पूछें जो कि केवल इस दर्दनाक और दुर्बल रोग के इलाज के लिए विकसित किए गए हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com