IhsAdke.com

कैसे एक गर्म संकुचित बनाने के लिए

मांसपेशियों में दर्द से कड़ी जोड़ों तक, विभिन्न समस्याओं का इलाज करने के लिए गर्म संकुचन का इस्तेमाल किया जा सकता है। फार्मेसी में गर्म पानी की बोतल खरीदना आसान है, लेकिन यह सरल और सस्ती सामग्री वाली खुद को बनाने के लिए उतना ही आसान है जितना संभवतः घर के आसपास पहले से ही हो। गर्म संकुचन में मासिक धर्म के ऐंठन, पेट की मांसपेशियों में दर्द और मांसपेशियों में ऐंठन को कम करने में मदद मिल सकती है। गर्म संपीड़न के साथ समस्या का इलाज करने से पहले, पता करें कि आपकी चिकित्सा स्थिति में गर्मी या ठंड के आवेदन की आवश्यकता है गर्म संकुचन के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

विधि 1
एक सुरभित संकुचन बनाना

चित्र शीर्षक से एक गर्म संकुचन चरण 1 बनाएं
1
सामग्री इकट्ठा यह एक बुनियादी संपीड़न के लिए लेता है यह एक साफ आधा सॉकेट है, जो मुट्ठी भर चावल, सेम या कच्चे ओट्स को अंदर डाल देता है। यदि आप संपीड़ित करने के लिए एक अच्छी खुशबू देना चाहते हैं, तो आपको कुछ पुदीना, दालचीनी या पाउडर में अपनी वरीयता के किसी भी स्वाद की आवश्यकता होगी। आपकी रसोई से कुछ जड़ी-बूटियों का उपयोग करना संभव है, चाय बैग या आवश्यक तेलों की सामग्री।
  • लैवेंडर, कैमोमाइल, ऋषि या टकसाल जैसे आराम वाली जड़ी-बूटियों को जोड़ने का प्रयास करें, एक और अधिक शांत सनसनी के लिए।
  • चित्र शीर्षक से एक गर्म संकुचन चरण 2 बनाएं
    2
    आधा सॉकेट भरें यदि आप चावल, बीन्स या ओट के बीच पहले से ही चुने गए हैं, तो आधे सॉकेट के अंदर भाग रखें जब तक कि यह लगभग पूर्ण न हो- ½ से ¾ तक शेष आधे खाली बस को गाँठ छोड़ दें, जब तक कि आप इसे स्थायी रूप से सेकेंड सेक करने की योजना न करें। इस तरह, लगभग अंत तक इसे भरना संभव है।
    • जुकाम को भरते समय, आप सुगन्धित पाउडर या जड़ी-बूटियों के छोटे टुकड़े डाल सकते हैं ताकि यह एक सुखद खुशबू उछाला जा सके।
  • चित्र शीर्षक से एक गर्म संकुचन चरण 3 बनाएं
    3
    स्टॉकिंग खोलने को बंद करें आप कब तक संपीड़ित करना चाहते हैं इसके आधार पर, आप इसे अस्थायी या स्थायी रूप से बंद कर सकते हैं एक फर्म गाँठ सामग्री को थोड़े समय के लिए रखने के लिए पर्याप्त है, लेकिन आप बाद में स्टॉकिंग का पुन: उपयोग कर सकते हैं यह भी एक और अधिक टिकाऊ सेक करने के लिए सिलाई करने के लिए संभव है
    • पता है कि सामग्री के बहुत करीब से जुड़ाव करके, संक्षिप्त कॉम्पैक्ट और कठिन हो जाएगा, जबकि अगर आप इसे अधिक ढीले से बंद करते हैं, तो सामग्रियां ढीले हो जाएंगी यदि आपको कठिन या नरम संपीड़न को पसंद करना है, तो यह पता लगाने के लिए मोज़ा सिलाई या टखने से पहले टेस्ट करें।
    • यदि आप थोड़ी ढीली ढंका छोड़ते हैं, तो आप उसे गर्दन के चारों ओर लपेटकर कंधों पर रख सकते हैं और स्थानीय दर्द का इलाज कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक गर्म संकुचन चरण 4 बनाएं
    4
    माइक्रोवेव पर संपीड़ित रखें इसे सील करने के बाद, इसे 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रखें। तो आप देख सकते हैं कि यह काफी गर्म है या नहीं अगर यह आपके लिए अच्छा है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं यदि आप अधिक गर्म पसंद करते हैं, तो इसे माइक्रोवेव में 10 सेकंड तक रख दें, जब तक वांछित तापमान तक नहीं पहुंच जाए।
    • याद रखें कि त्वचा के संपर्क में गर्म सामग्री रखने से जल और छाले हो सकते हैं। 21 डिग्री सेल्सियस से 26.5 डिग्री सेल्सियस की तापमान सीमा उत्कृष्ट है।
  • चित्र शीर्षक से एक गर्म संकुचन करें चरण 5
    5
    त्वचा पर संपीड़ित रखो अगर आपको असहज महसूस होता है, तो इसे जल्दी से हटा दें और उसे फिर से लागू करने से पहले थोड़ा शांत करने दें। जब यह एक सुखद तापमान पर पहुंच गया है, तो इसे 10 मिनट के लिए पीड़ादायक क्षेत्र में रखें। इस समय के बाद, इसे हटा दें और त्वचा को थोड़ा शांत कर दें। त्वचा को ठंडा करने के बाद, यदि आप चाहें तो आप दस मिनट के लिए सेकेंड को फिर से लागू कर सकते हैं।
    • यदि त्वचा लाल और सफेद स्पॉट, फफोले, सूजन या पित्ती के साथ गहरे लाल, बैंगनी, बारी शुरू होता है, डॉक्टर के पास जाओ। आप गर्मी के कारण त्वचा को कुछ नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • विधि 2
    स्टीम कॉम्प्रेसी बनाना

    चित्र शीर्षक से एक गर्म संकुचन चरण 6 बनाएं
    1
    एक साफ चेहरा तौलिया कम करना तौलिया में पानी डालना जब तक वह भिगो नहीं। वह टपकता होना चाहिए फिर, इसे एक मोहरबंद प्लास्टिक या अन्य सील प्लास्टिक बैग के अंदर रखें। तौलिया को समान रूप से इसे माइक्रोवेव में समान रूप से गर्म करने के लिए मोड़ो। इस समय प्लास्टिक बैग को बंद न करें।
  • चित्र शीर्षक से एक गर्म संकुचन चरण 7 बनाएं
    2
    माइक्रोवेव पर पैक किए गए फेस क्लॉथ रखें। हेमेटिक जिपर के साथ अभी भी खुले हैं, माइक्रोवेव ट्रे के केंद्र में पैक किया हुआ तौलिया रखें। इसे 30 से 60 सेकंड तक गरम करें, फिर वांछित तापमान तक पहुंचने तक 30 सेकंड तक फिर से गर्म रहें।
  • चित्र शीर्षक से एक गर्म संकुचन चरण 8 बनाएं
    3
    एक विकल्प के रूप में एक केतली का उपयोग करें यदि आपके पास माइक्रोवेव नहीं हैं या आप अपने कमरे में प्लास्टिक को गर्म करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप स्टोव पर बस एक केतली में पानी गर्म कर सकते हैं। एक कटोरे के अंदर चेहरे तौलिया रखो और उस पर उबलते पानी डालना। फिर प्लास्टिक बैग में तौलिया डालने के लिए ग्रिपर का उपयोग करें।
    • एक गर्म तौलिया सीधे त्वचा पर भी लागू कर सकता है यदि आप आर्द्र गर्मी चाहते हैं इस प्रकार की गर्म सम्पीड साइनस दर्द में मदद करती है। बस सुनिश्चित करें कि त्वचा के लिए संकीर्ण बहुत गर्म नहीं है
  • पिक्चर शीर्षक से एक गर्म संकुचन चरण 9 बनाएं
    4
    प्लास्टिक बैग को संभालने में सावधान रहें चूंकि तौलिया लथपथ है, इसलिए प्लास्टिक की थैली से आने वाली एक जलती हुई भाप हो सकती है। जब आप माइक्रोवेव से प्लास्टिक बैग निकालते हैं तो जला नहीं जाना सावधान रहें- भाप त्वचा को जला कर सकता है भले ही वह गर्म वस्तु के साथ सीधे संपर्क में न आ जाए।
    • सामग्री को संभालने के लिए रसोई के घुटनों का उपयोग करें यदि यह बहुत गर्म है



  • चित्र शीर्षक से एक गर्म संकुचन चरण 10 बनाएं
    5
    प्लास्टिक बैग में चेहरे तौलिया को सील करें एक बार जब आप एक आदर्श तापमान के लिए गीली तौलिया को गर्म करने के लिए माइक्रोवेव का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको प्लास्टिक की थैली को बंद करना चाहिए जिससे इसे ठंडा होने से रोकने के लिए बहुत तेज हो। फिर, जला नहीं जाना सावधान रहें पैकेज को सील करते समय आपकी त्वचा की रक्षा के लिए अन्य तौलिया या ओवन एमट्स के साथ अपनी उंगलियों को कवर करें
  • चित्र शीर्षक से एक गर्म संकुचन चरण 11 बनाएं
    6
    एक साफ तौलिया में प्लास्टिक बैग लपेटें आपको उबलते प्लास्टिक को सीधे त्वचा पर लागू नहीं करना चाहिए, इसलिए एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में दूसरे तौलिया का उपयोग करें। तौलिया के बीच में प्लास्टिक की थैली रखो और फिर गर्म सामग्री पर इसे गुना कर। बैग को फिसलने से रोकने के लिए, गर्मी स्रोत और आपकी त्वचा के बीच ऊतक की केवल एक परत को छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक से एक गर्म संकुचन चरण 12 बनाएं
    7
    त्वचा पर संपीड़ित रखो अगर इसे बहुत गर्म लगता है तो इसे शांत करें याद रखें, त्वचा को हर दस मिनट में आराम करने दें, और कभी भी 20 मिनट से अधिक के लिए सम्मिलित न करें
    • यदि त्वचा गहरा लाल, बैंगनी, सफेद, लाल, फूला हुआ, सूजन या अंगूठियां बदलना शुरू कर देती है, तो डॉक्टर से संपर्क करें। आप उच्च तापमान के साथ त्वचा को घायल कर सकते हैं।
  • विधि 3
    गर्म कॉम्प्रेक्ट का उपयोग करने के समय का मूल्यांकन करना

    चित्र शीर्षक से एक गर्म संकुचन चरण 13 बनाएं
    1
    गले की मांसपेशी को गर्मी लागू करें मांसपेशियों में दर्द अक्सर मांसपेशियों के ऊतकों में संचित अतिरिक्त लैक्टिक एसिड का परिणाम होता है। जब आप दर्द पर एक गर्म सेक का उपयोग करते हैं, तो गर्मी क्षेत्र में अधिक खून खींचती है। बढ़ रक्त परिसंचरण अधिक लैक्टिक एसिड समाप्त, मांसपेशियों की सूजन कम। यह भी क्षेत्र में अधिक ऑक्सीजन लाता है, घायल ऊतकों की चिकित्सा में तेजी लाने के लिए। गर्मी की उत्तेजना तंत्रिका तंत्र को धोखा देती है, जिससे मस्तिष्क में दर्द के संकेत भेजने की प्रक्रिया कम हो जाती है।
  • चित्र शीर्षक से एक गर्म संकुचन चरण 14 बनाएं
    2
    मांसपेशियों की ऐंठन का इलाज करने के लिए नम गर्मी का उपयोग करें यदि आपके पास लंबे समय तक मांसपेशियों की ऐंठन है, तो पहला कदम प्रभावित मांसपेशियों को आराम करना है इसे आसान और सबसे पहले ले लें, ऐसी गतिविधियों से बचें, जो आपकी मांसपेशियों को ऐंठन के बिंदु तक जोर देते हैं। गर्मी लागू करने के लिए 72 घंटे तक प्रतीक्षा करें, जिससे क्षेत्र की सूजन कम हो सके। 3 दिनों के बाद, पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को गति देने के लिए इस क्षेत्र में गर्म संकुचन को सिकोड़ें।
  • चित्र शीर्षक से एक गर्म संकुचन चरण 15 बनाएं
    3
    गर्मी या ठंड के साथ कंधे जोड़ों और गठिया का इलाज करें दोनों तरीकों से संयुक्त दर्द का इलाज करने में प्रभावी हो सकता है, हालांकि कुछ लोग एक-दूसरे के लिए उपचार पसंद करते हैं आप दोनों के बीच स्विच करना चाहिए जब तक आप यह पता नहीं करें कि आपके लिए सबसे अच्छा काम कौन करेगा
    • आइस पैक दर्द को सुन्न बनाता है और रक्त वाहिकाओं को बाधित करके जोड़ों में सूजन और सूजन को कम करता है। हालांकि अत्यधिक सर्दी पहले में असुविधाजनक हो सकती है, लेकिन तीव्र दर्द के लिए एनेस्थेटेटिंग के लिए यह बहुत उपयोगी है।
    • हॉट संपीड़ित वाहिकाओं को बढ़ाता है, रक्त के प्रवाह में वृद्धि और उपचार में तेजी लाने। गर्मी भी कठोर क्षेत्रों में ऊतकों और स्नायुबंधन को आराम देती है, जिससे आंदोलन की क्षमता बढ़ जाती है।
    • आप प्रभावित क्षेत्र को गर्म पानी में डुबोकर गर्मी पर भी लागू कर सकते हैं। इसका अर्थ है एक गर्म पूल में तैराकी या स्नान करना
  • चित्र शीर्षक से एक गर्म संकुचन चरण 16 बनाएं
    4
    गर्मी चिकित्सा से बचें यदि आपके पास कोई भी स्थिति है गर्भावस्था, मधुमेह, खराब परिसंचरण, हृदय रोग (जैसे कि उच्च रक्तचाप) इस उपचार के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया पेश कर सकते हैं। मांसपेशियों या जोड़ों के दर्द से राहत देने के लिए गर्म संकुचन लगाने से पहले एक डॉक्टर से बात करें
    • यदि आप 55 वर्ष से अधिक हो, तो आपको गर्मी स्रोत और जलने से बचने के लिए त्वचा के बीच ऊतक की एक परत का हमेशा उपयोग करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से एक गर्म संकुचन चरण 17 बनाएं
    5
    तीव्र चोटों पर गर्मी का उपयोग न करें गर्मी की मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन या पुराने जोड़ों के दर्द जैसी पुरानी स्थितियों के इलाज के लिए सबसे उपयुक्त है। दूसरी तरफ, ठंडा, एक समान चोट के बाद तुरंत इस्तेमाल किया जाना जरूरी है जैसे कि संयुक्त वितरण इसलिए, यदि आप मांसपेशियों को फैलते हैं, तो सूजन को कम करने के लिए तुरंत बर्फ लागू करें। यदि दर्द कई दिनों तक बनी रहती है, तो वसूली प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए गर्मी का उपयोग करें।
  • चेतावनी

    • बहुत लंबे समय के लिए एक ही क्षेत्र पर गर्म सेक को न छोड़ें, क्योंकि यह इसे जला सकता है जब आप आराम करते हैं, तो इसे हर कुछ मिनट बदलें।
    • माइक्रोवेव से गर्म पानी की बोतल को हटाते समय सावधानी बरतें क्योंकि यह बहुत गरम हो सकता है और भाप छोड़ सकता है।
    • अगर आप असुविधाजनक महसूस करते हैं, तो उसे निकालें। यह अच्छी तरह से करना चाहिए, अन्यथा नहीं आसपास।
    • एक मिनट से भी ज्यादा समय तक माइक्रोवेव में मत छोड़ो क्योंकि यह बहुत गर्म हो जाएगा और प्लास्टिक की थैली पिघल सकती है।
    • याद रखें कि यदि आप 55 वर्ष से अधिक हो, तो आपको हमेशा गर्मी स्रोत और आपकी त्वचा को जलने से रोकने के बीच कपड़ा की एक परत रखना चाहिए।
    • कभी भी बच्चों और शिशुओं पर गर्म संकुचन न करें

    आवश्यक सामग्री

    विधि 1

    • आधा सॉकेट क्लीन
    • राइस, सेम या जई, कच्ची और सूखी, आधा स्टॉकिंग भरने के लिए
    • सुगंधित पाउडर या आपकी पसंद के आवश्यक तेल (वैकल्पिक)
    • माइक्रोवेव ओवन

    विधि 2

    • चेहरा तौलिया
    • पानी
    • माइक्रोवेव या केतली
    • वायुरोधी अकवार के साथ प्लास्टिक की थैली
    • सूखा तौलिया या पिलोकेस को लपेटें
    • खरीदार

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com