IhsAdke.com

मूत्राशय की ऐंठन कैसे नियंत्रित करें

मूत्राशय की ऐंठन मूत्राशय की अनैच्छिक संकुचन होती है, जो कभी-कभी बहुत दर्द का कारण बनती है वे बिना चेतावनी के होते हैं और परिणामस्वरूप मूत्र को समाप्त करने के लिए तत्काल आवश्यकता होती है। मूत्राशय की ऐंठन के कारण मूत्र असंयम का उपचार, मूत्राशय की ऐंठन की गंभीरता और कारण के आधार पर, बहुत भिन्न होता है। कई मामलों में, मूत्राशय की ऐंठन को नियंत्रित करने के लिए तरीकों का एक संयोजन उपयोग किया जाता है।

चरणों

कंट्रोल ब्लैडर स्पैमस स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
अपने आप को कुछ प्राकृतिक उपचारों से परिचित कराएं जो मूत्राशय की ऐंठन के साथ मदद कर सकते हैं।
  • मैग्नीशियम एक खनिज है जो आपकी मांसपेशियों के साथ आपकी मदद कर सकता है, लेकिन यह भी मूत्राशय की ऐंठन को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह खनिज उन मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है जो वे अनुबंध करते हैं और इसका प्रयोग पेशाब के दौरान किया जाता है, यादृच्छिक संकुचन से बचने और मूत्र के लीक से बचने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • Crateva का उपयोग करने का प्रयास करें यह सबसे अच्छी लिथलीथिक जड़ी-बूटियों में से एक है। यह सदी के लिए सभी प्रकार के urolithiasis और crystaluria उपचार के लिए इस्तेमाल किया गया है। संक्रमण और मूत्र असंयम को सही करने के लिए Crateva सबसे आम और प्राकृतिक उपचारों में से एक है।
  • देखें कि क्या चोटी की मदद करता है इस जड़ी बूटी में सिलिका है, जो कोलेजन को बनाए रखने में मदद करता है। चोटी मांसपेशियों की ऐंठन, मूत्र के रिसाव और अनैच्छिक मांसपेशियों के संकुचन को कम करने के लिए कसैले मूत्र के रूप में कार्य करता है।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैस्म्स स्टेप 2 शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपना आहार बदलें यदि विशिष्ट खाद्य पदार्थों में मूत्राशय का ऐंठन होता है, तो इन आहारों को अपने आहार से काटकर या समाप्त कर दें।
    • Temperate, अम्लीय खाद्य पदार्थ या साइट्रस तत्वों से युक्त मूत्राशय में जलन पैदा हो सकती है और मूत्राशय की ऐंठन में योगदान दे सकता है, जिससे दर्द भी हो सकता है।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैस्म्स स्टेप 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले तरल पदार्थ निकालें या काटें। इससे आपको रात के दौरान मूत्राशय की ऐंठन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैसम स्टेप 4 शीर्षक वाले चित्र
    4
    शराब कैफीन से दूर रहें बहुत कैफीन और शराब पीने से मूत्राशय की ऐंठन बढ़ सकती है।



  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैसम्स चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    अपने मूत्राशय को प्रशिक्षित करें और मूत्राशय की ऐंठन पर नियंत्रण बढ़ाएं। एक शेड्यूल बनाएं और इसे पालन करें। मूत्राशय को हर 1 से 2 घंटे खाली कर दें। जब आप निम्न समय के साथ आराम कर रहे हैं, तो एक घंटे में बाथरूम की यात्रा के बीच का समय बढ़ाएं। ऐसा करने से, आप अपने मूत्राशय को प्रशिक्षित करेंगे। ऐंठन आम तौर पर कम हो जाती है, जिससे असंयम के कम एपिसोड होते हैं।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैमशस स्टेप 6 शीर्षक वाले चित्र
    6
    वजन कम करें अध्ययन बताते हैं कि जब मोटापे या भारी महिलाएं कुछ पाउंड खो देती हैं, तो वे मूत्र असंयम के एपिसोड को कम करते हैं। एक कारक जो असंयम के लिए योगदान देता है वह अतिरिक्त भार हो सकता है, जिससे मूत्राशय में दबाव बढ़ जाता है।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैमस स्टेप 7 शीर्षक वाले चित्र
    7
    पैल्विक अभ्यास और केजेल नियमित रूप से करें ये व्यायाम मूत्र असंयम के इलाज में लोगों की मदद करने के लिए फायदेमंद हैं।
    • Kegel व्यायाम करने के लिए, मूत्राशय की मांसपेशियों को कई बार अनुबंधित करें, जैसे कि आप मूत्र प्रवाह को रोकने की कोशिश कर रहे थे इस अभ्यास को दोबारा दोहराएं
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैस्म्स स्टेप 8 शीर्षक वाले चित्र
    8
    अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें जब आप मूत्राशय के ऐंठन को अपने दम पर नियंत्रित नहीं कर सकते। कई चिकित्सा स्थितियां हैं जो मूत्राशय की ऐंठन में हो सकती हैं, इसलिए आपके डॉक्टर का आकलन महत्वपूर्ण है। ज्यादातर मामलों में, ऐंठन का प्रशासन करना या कारण का इलाज करना और ऐंठन पूरी तरह खत्म करना संभव है।
    • मूत्राशय की ऐंठन की छूट में सहायता के लिए आपका डॉक्टर दवाइयां लिख सकता है। जब आप पेशाब करते हैं तो दवा पूरी तरह से आपके मूत्राशय को खाली करने में मदद कर सकता है।
    • अगर दवाएं काम नहीं करती हैं, तो आपका डॉक्टर तनाव संबंधी असंयम को ठीक करने के लिए शल्य चिकित्सा की सिफारिश कर सकता है। यह प्रक्रिया मूत्राशय के मूत्र असंयम का इलाज करती है, एक ऐसी स्थिति होती है, जब मूत्राशय अनजाने मूत्र खो देता है। यह अक्सर तब होता है जब पहले से पूर्ण मूत्राशय पर अतिरिक्त दबाव लगाया जाता है, जब यह छींकते, खांसी होती है या हंसते हैं।
  • कंट्रोल ब्लैडर स्पैसम स्टेप 9 शीर्षक वाले चित्र
    9
    विद्युत उत्तेजना के बारे में जांच करें मूत्राशय में तंत्रिकाएं अतिरंजित हो सकती हैं, जिससे ऐंठन पैदा हो सकती है। एक डिवाइस योनि, मुक्ति प्रकाश चेन और पीड़ारहित में डाला, मूत्राशय और "अंधा" नसों का प्रभाव शांत करने और कभी कभी मूत्राशय की ऐंठन खत्म करने आराम करने के लिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com