IhsAdke.com

कैसे एक मूत्राशय को खाली करने के लिए

यदि आप बाथरूम में जाते समय अपने मूत्राशय को खाली करने में कठिनाई हो रही है, तो आपको मूत्र प्रतिधारण से ग्रस्त होने की संभावना है। इस स्थिति में मांसपेशियों की कमजोरी, तंत्रिका क्षति, गुर्दा की पथरी, संक्रमण, प्रोस्टेट इज़ाफ़ा और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हो सकता है। मूत्र प्रतिधारण तीव्र (अस्थायी) या पुरानी (स्थायी) हो सकती है और इसमें मूत्राशय को खाली करने के लिए आंशिक या पूर्ण असमर्थता शामिल हो सकती है। ज्यादातर मामलों में, कुछ घरेलू-निर्मित तकनीकों के साथ समस्या को कम करना संभव है, लेकिन कुछ मामलों में मेडिकल हस्तक्षेप आवश्यक हो सकता है।

चरणों

भाग 1
घर पर मूत्राशय को खाली करना

चित्र खाली मूत्राशय चरण 1 रिक्त करें
1
श्रोणि मंजिल की मांसपेशियों को मजबूत बनाना Kegel कोशिश घर में मांसपेशियों कि मूत्राशय को नियंत्रित करने के लिए मजबूत - वे भी गर्भाशय, मलाशय, और छोटी आंत नियंत्रण। मांसपेशियों की पहचान करने के लिए, बल द्वारा पेशाब को रोकें इस प्रक्रिया में अनुबंधित मांसपेशियों को केलगेल व्यायाम द्वारा मजबूत किया गया है। जितना भी किसी भी स्थिति में अभ्यास करने के लिए संभव है, नीचे झूठ बोलना अभ्यास करना आसान है।
  • मांसपेशियों की पहचान करने के बाद, उन्हें पांच सेकंड के लिए अनुबंध करें और उन्हें पांच सेकंड के लिए आराम दें। श्रृंखला में पांच से दस बार दोहराएं।
  • कुछ हफ्तों के बाद, अपनी मांसपेशियों को तंग और दस सेकंड के लिए आराम से रखने का प्रयास करें। खड़े और बैठे अभ्यास भी करते हैं श्रृंखला में पांच से दस बार दोहराएँ जब तक कि आपके मूत्राशय पर अधिक नियंत्रण न हो।
  • पेट, जांघों और नितंबों की मांसपेशियों को फ्लेक्स न करने के लिए सावधान रहें - व्यायाम के दौरान आज़ादी से साँस लें।
  • कई कारकों गर्भधारण, सर्जरी, उम्र बढ़ने, मोटापा, पुरानी खांसी और अत्यधिक बल कब्ज सहित पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों, कमजोर।
  • चित्रा शीर्षक खाली मूत्राशय कदम 2 खाली शीर्षक
    2
    मूत्राशय को प्रशिक्षित करें प्रशिक्षण व्यवहार थेरेपी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो असंयम और मूत्र प्रतिधारण के उपचार में मदद कर सकता है। लक्ष्य मूत्राशय में संचित तरल पदार्थ की मात्रा को बढ़ाने के लिए मूत्र के बीच के समय में वृद्धि करना और तत्काल या आकस्मिक लीक की सनसनी कम करना है। पेशाब के समय का निर्धारण करना महत्वपूर्ण है जो पेशाब की इच्छा पर निर्भर नहीं करता है। यदि आपको निर्धारित समय से पहले बाथरूम में जाने की आवश्यकता है, तो Kegel इच्छा को नियंत्रित करने के लिए व्यायाम करें।
    • जैसे ही आप जागते हैं, मूत्राशय को खाली कर दें। फिर बाथरूम में जाने के लिए एक से दो घंटे के अंतराल सेट करें, चाहे वैसे भी
    • जैसा कि आप अधिक पेशाब को नियंत्रित करना शुरू करते हैं, तब तक आधे घंटे की वृद्धि में अंतराल बढ़ाएं जब तक आप तीन से चार घंटे तक आरामदायक न रह जाएं।
    • आम तौर पर कुल मूत्राशय नियंत्रण पाने के लिए छह से 12 सप्ताह लगते हैं और पेशाब की इच्छा को नियंत्रित करने में सक्षम होते हैं।
  • चित्रा शीर्षक खाली मूत्राशय चरण 3 खाली शीर्षक
    3
    बाथरूम में आराम करें। आराम से मूत्राशय को सामान्य रूप से खाली करने की क्षमता में योगदान होता है यहां तक ​​कि मंजिल का तापमान आपको बाथरूम की यात्रा के उद्देश्य से विचलित कर सकता है। शौचालय में बैठे आम तौर पर दोनों लिंगों के लिए सबसे आरामदायक विकल्प होता है, क्योंकि कुछ पुरुषों को खड़े होने पर पीठ, गर्दन या प्रोस्टेट में दर्द महसूस होता है। गोपनीयता भी एक महत्वपूर्ण कारक है - सार्वजनिक विश्रामगृह में पेश होने का प्रयास न करें और घर पर पेश होने के दौरान दरवाजा बंद रखें।
    • बाथरूम में गर्म रखने के लिए सर्दियों के दौरान घर थर्मोस्टेट या जूता चप्पल का तापमान बढ़ाएं।
    • बाथरूम में अरोमाथेरेपी मोमबत्तियां बांटना और पेशाब लगाने की कोशिश करते वक्त आराम करने के लिए एक स्पा देखो।
    • यदि आपके पास "न्युरा सफाई" है, तो बाथरूम को व्यवस्थित रखें ताकि ये आपको विचलित न करें।
    • अपनी खुद की लय बनाएं आम तौर पर इसे पेशाब करने के लिए 30 से 60 सेकंड लगते हैं, इसलिए जल्दी या तनाव न करें।
    • पेशाब के लिए आग्रह को प्रोत्साहित करने के लिए सिंक नल खोलें।
  • पिक्चर का शीर्षक खाली मूत्राशय चरण 4 खाली
    4
    मूत्राशय को दबाएं या उत्तेजित करें निचले पेट पर दबाव का उपयोग पेशाब और मूत्राशय को खाली करने को प्रोत्साहित कर सकता है - प्रक्रिया को मालिश या भौतिक चिकित्सा के एक प्रकार पर विचार करें। मूत्राशय का पता लगाने के लिए इंटरनेट पर शारीरिक रचना की तलाश करें और मूत्र को बाहर करने के लिए बाध्य करने के लिए (रीढ़ की ओर) और नीचे (पैर की ओर) कोमल दबाव लागू करें। यह तकनीक आपके साथ सबसे अच्छा काम करती है।
    • अंत में, मूत्राशय के ऊपर के क्षेत्र को संकुचन और विश्राम करने का प्रयास करें।
    • महिलाओं को भी योनि में एक उंगली डालना (साफ, जाहिर है) डालने का विकल्प होता है और मूत्राशय को उत्तेजित करने के लिए पूर्वकाल योनि की दीवार के खिलाफ दबाव लगाने और मूत्र जारी करने का विकल्प होता है।
    • पुरुषों में बहुत अधिक उत्तेजना एक निर्माण का कारण बन सकती है, जिससे इसे पेशाब करना कठिन हो जाता है। मूत्राशय को खाली करके शिश्न को शिथिल रखने का प्रयास करें
    • पेट पर गर्म पानी चलाना और जननांगता पेशाब करने की इच्छा को ट्रिगर कर सकती है। गर्म स्नान के दौरान पेशाब करने का प्रयास करें
  • मूत्राशय चरण 5 को रिक्त करें
    5
    आत्म-कैथिटेस्म को जानें यदि आप वास्तव में मूत्राशय और गुर्दे में पेशाब और दर्द के लिए बेहोश हैं, तो इसका उत्तर हो सकता है। इस प्रक्रिया में मूत्र पथ में एक कैथेटर (लंबी पतली ट्यूब) डालने के लिए मूत्राशय को निकालने के लिए मूत्राशय के उद्घाटन तक पहुंचने तक शामिल होता है। इस प्रक्रिया को डॉक्टर द्वारा पढ़ाया जाना चाहिए और दिखाया जाना चाहिए- यदि आप दिल के बेहोश हो तो इसका प्रयास न करें।
    • आदर्श रूप से, एक पेशेवर को स्थानीय संज्ञाहरण के साथ प्रक्रिया को करना चाहिए, लेकिन यह थोड़ा स्नेहन के साथ घर पर प्रदर्शन करना संभव है।
    • स्नेहन स्थानीय संज्ञाहरण की आवश्यकता को कम कर सकता है, लेकिन कुछ घटक (जैसे पेट्रोलियम जेली) मूत्रमार्ग के नाजुक झिल्ली को परेशान कर सकते हैं और दर्द का कारण बन सकते हैं।
    • मूत्रमार्ग में डालने से पहले कैथेटर को जीवाणुरहित कर दें, क्योंकि बैक्टीरिया की उपस्थिति में संक्रमण हो सकता है।
  • भाग 2
    चिकित्सा ध्यान मांगना




    मूत्राशय चरण 6 खाली शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक पंक्ति में कुछ दिनों के लिए समस्या पेश करते समय एक चिकित्सक से परामर्श करें डॉक्टर समस्या का कारण जानने के लिए कुछ परीक्षण करेंगे। श्रोणि की मांसपेशियों के कमजोर होने के अलावा, मूत्र प्रतिधारण भी कारण हो सकता है: मूत्रमार्ग नुकसान गुर्दे या मूत्राशय कैंसर, genitourinary संक्रमण, गंभीर कब्ज को अवरुद्ध, गठन (महिलाओं में), प्रोस्टेट वृद्धि (पुरुषों में), घावों cystoceles रीढ़ की हड्डी, एंटीथिस्टेमाइंस दुरुपयोग और शल्य चिकित्सा संज्ञाहरण।
    • चिकित्सक मूत्र नमूनों को इकट्ठा कर सकता है और समस्या के कारण को निर्धारित करने के लिए एक्स-रे, सीटी स्कैन, एमआरआई स्कैन या अल्ट्रासाउंड कर सकता है।
    • एक परीक्षण या विद्युतपेशीलेखन ((मूत्राशय के निर्वहन क्षमता को मापने के परीक्षण) मूत्राशय की मांसपेशी गतिविधि को मापने के लिए एक मूत्राशयदर्शन (मूत्रमार्ग के माध्यम से मूत्राशय में एक कैथेटर डालने), एक urodynamics प्रदर्शन करने के लिए एक genitourinary विशेषज्ञ के संपर्क प्राप्त करें और श्रोणि)।
    • मूत्र प्रतिधारण के सामान्य लक्षण हैं: पेट के निचले हिस्से में दर्द, सूजन, अक्सर पेशाब करने के लिए एक की जरूरत है, कठिनाई शुरू करने या पेशाब, कम मूत्र प्रवाह और मूत्र लीक को रोकने के।
    • यदि असुविधा अत्यधिक होती है और आप पेशाब करने में असमर्थ हैं तो डॉक्टर कैथेटर के साथ मूत्राशय से निकल सकते हैं - अपेक्षाकृत जल्दी प्रक्रिया जो स्थानीय संज्ञाहरण के साथ की जा सकती है और उसे अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता नहीं होती है। स्वयं कैथीटेराइजेशन भी किया जा सकता है।
  • मूत्राशय चरण 7 खाली शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने चिकित्सक से पूछें कि समस्या का उपयोग दवाओं के उपयोग के साथ किया जा सकता है कुछ दवाओं मूत्रमार्ग ऊतकों फैलने कर सकते हैं और मूत्राशय को खोलते हैं, लेकिन लंबे समय तक प्रयोग असंयम और मूत्राशय पर नियंत्रण के कारण नुकसान गए हों। प्रोस्टेट ग्रंथि की सूजन के साथ पुरुषों, मूत्र समस्याओं का एक आम कारण सौम्य प्रोस्टेट वृद्धि को नियंत्रित या कुछ मामलों में यह छोटा करने के लिए dustastetida (Avodart) और finasteride (Proscar) की तरह दवाओं की कोशिश कर सकते हैं।
    • दवाओं कि मूत्राशय और मूत्रमार्ग की मांसपेशियों को आराम भी प्रोस्टेट के आकार में वृद्धि के साथ मदद कर सकते हैं alfuzosin (Xatral) doxasozine (Carduran) solodosina (Rapflo), Tadalafil (Cialis), tamsulosin (Flomax) और डोजाजोक्सिन (शामिल Hytrin)।
    • दवाओं को एक अल्पकालिक समाधान के रूप में इलाज किया जाना चाहिए, मूत्र प्रतिधारण के लिए स्थायी इलाज के रूप में नहीं।
  • चित्र मूलाधार चरण 8 को खाली करें
    3
    फैलाव या मूत्रमार्ग के एंडोप्रोस्थीसिस की स्थापना की संभावना का विश्लेषण करें। मूत्रमार्ग में धीरे-धीरे बड़े ट्यूब्स के सम्मिलन के साथ इरेथ्रल फैलाव फैलता है। एंडोप्रोस्थेसिस का उपयोग उसी उद्देश्य के लिए किया जाता है, लेकिन समय के साथ बड़े मॉडलों द्वारा इसे प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि यह ऊतकों को धीरे-धीरे फैलता है और आगे बढ़ाता है। एंडोप्रोस्थेसिस अस्थायी या स्थायी हो सकते हैं। दोनों प्रक्रियाओं को स्थानीय संज्ञाहरण (और कुछ मामलों में बेहोश करने की क्रिया) की आवश्यकता होती है, लेकिन अस्पताल में भर्ती किए बिना किया जा सकता है।
    • कैथेटर की नोक से जुड़े छोटे गुब्बारे के उपयोग के साथ मूत्रमार्ग का विस्तार भी किया जा सकता है।
    • प्रक्रिया एक मूत्रविज्ञानी द्वारा किया जाना चाहिए
    • कैथीटेराइजेशन के विपरीत, फैलाव और एंडोप्रोस्थीसिस प्रक्रियाएं हैं जो घर पर नहीं की जानी चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक खाली मूलाधार चरण 9 खाली
    4
    त्रैलल तंत्रिकाकरण की कोशिश करो प्रक्रिया मूत्राशय नियंत्रण तंत्रिकाओं में और मूत्र के साथ जुड़े श्रोणि की मांसपेशियों में विद्युतचुंबकीय दालों का उपयोग करती है। यह चिकित्सा मूत्राशय से मस्तिष्क, तंत्रिकाओं और मांसपेशियों के बीच संचार को बेहतर बनाता है, जिससे इसे ठीक से खाली किया जा सकता है और नियमित अंतराल पर। शल्य चिकित्सा के लिए उपकरण को डालने के लिए आवश्यक है, लेकिन यह एक प्रतिवर्ती उपचार होता है जिसे किसी भी समय बंद कर दिया जा सकता है, जो डिवाइस के सरल वियोग या हटाने से होता है।
    • प्रक्रिया को त्रिक तंत्रिका उत्तेजना के रूप में भी जाना जाता है। एक हिल डिवाइस का प्रयोग करके मस्तिष्क के साथ मस्तिष्क को मैन्युअल रूप से उत्तेजित करना संभव है। पेशाब की सुविधा के लिए घर पर मालिश करने की कोशिश करें।
    • रुकावट तंत्रिका उत्तेजना अवरोधों की वजह से बनाए रखने की समस्याओं के लिए संकेत नहीं है।
    • गैर-अवरोधक मूत्र प्रतिधारण के सभी रूपों को उत्तेजना के साथ इलाज नहीं किया जा सकता है - यह आपके चिकित्सक से पूछता है कि यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।
  • मूत्राशय चरण 10 को रिक्त करें
    5
    पिछले मामले में, एक सर्जरी करते हैं। यदि उल्लिखित सभी तकनीकों में समस्या नहीं है और डॉक्टर सर्जरी को एक संभावना मानते हैं, तो उनकी सिफारिश का पालन करें। समस्या के कारण के आधार पर कई प्रकार की सर्जरी उपलब्ध है। कुछ शल्यचिकित्सा प्रक्रियाएं जो प्रतिधारण में मदद कर सकती हैं, उनमें शामिल हैं: आंतरिक मूत्रमार्ग, cystocele या rectocele के सुधार (महिलाओं के लिए) और प्रोस्टेट सर्जरी (पुरुषों के लिए)
    • आंतरिक मूत्रमार्ग में लेजर के साथ कैथेटर के माध्यम से मूत्रमार्ग के रुकावट का सुधार शामिल है।
    • सीस्टोसेले या रीक्कोसेले सुधार प्रक्रिया में मूत्राशय को मूल स्थिति में लौटने के लिए अल्सर को हटाने, छेद की मरम्मत और योनि और निकट के ऊतकों को मजबूत करना शामिल है।
    • सौम्य prostatic hyperplasia की वजह से अवधारण का इलाज करने के लिए, यह आवश्यक है कि ग्रंथि को अंशतः या पूरी तरह से निकालना प्रक्रिया आमतौर पर मूत्रमार्ग में एक कैथेटर डालने के द्वारा किया जाता है।
    • यदि आवश्यक हो तो मूत्राशय या मूत्रमार्ग में कैंसर के ट्यूमर और ऊतकों को हटाने के लिए अन्य सर्जरी का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • पानी चलाने की आवाज़ पेशाब के लिए एक न्यूरोलॉजिकल उत्तेजक है, शारीरिक नहीं है यह किसी के लिए काम करता है लेकिन आमतौर पर लोगों के लिए अधिक प्रभावी होता है
    • कैफीन और अल्कोहल से बचें - हालांकि इन पदार्थों से आग्रह बढ़ता है और पेशाब का आग्रह होता है, वे अक्सर मूत्राशय की जलन का कारण होते हैं।
    • मूत्राशय के चारों ओर क्षेत्र को हल्के से दबाएं और पेशाब को उत्तेजित करने के लिए पेश होने पर सीटी।
    • पुरुषों में मूत्र प्रतिधारण अधिक आम है और उम्र के साथ घटना बढ़ जाती है। पुरुषों में 40 से 83 साल के बीच, यह घटना करीब 0.6% है।
    • मूत्र-प्रतिधारण के कारण गुर्दे में मूत्र का संचय करने से स्थायी क्षति हो सकती है या उनके कामकाज को कम कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com