IhsAdke.com

कैगेल व्यायाम कैसे करें

पैल्विक फर्श की मांसपेशियों - जो गर्भाशय, मूत्राशय, मलाशय और छोटी आंत का समर्थन करती हैं - उन्हें "केगल मांसपेशियों" के रूप में भी जाना जाता है। 1 9 48 में उन्हें पहले चिकित्सक अर्नोल्ड केगल द्वारा विस्तृत किया गया, एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ जिन्होंने सर्जरी के बिना योनि ढीली को सही करने के लिए अभ्यास का आविष्कार किया था। केगल के अभ्यास का अभ्यास मूत्र और सीधा असंयम से रोकता है, साथ ही पेल्विक फ्लोर की अन्य समस्याएं भी हैं। ज्ञात एक अन्य लाभ यौन जीवन में सुधार है।

पुरुष सीधा होने के लायक़ रोग को रोकने में मदद करते हुए पैल्विक फर्श की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
Kegel अभ्यास करने की तैयारी

क्या केगल व्यायाम चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
शुरू करने के लिए, आपको यह पता होना चाहिए कि आपकी पैल्विक मांसपेशियां कहाँ हैं सबसे आम तरीका कुछ पल के लिए मूत्र के प्रवाह को रोकना है। इस तरह, आप अपने पैल्विक मांसपेशियों को अनुबंधित करते हैं और आप अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं कि वे कहां हैं। याद रखें कि यदि आप किसी भी स्वास्थ्य स्थिति से पीड़ित हैं जो किगेल के प्रदर्शन को सुरक्षित रूप से रोकता है, तो उन्हें करने का निर्णय लेने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।
  • प्रक्रिया के मध्य में पेशाब में दखल देने का कार्य केवल यह पता लगाना है कि पेल्विक की मांसपेशियां कहाँ हैं इस प्रथा को एक निरंतर न बनाएं अन्यथा, प्रभाव विपरीत होगा: क्षेत्र में आपकी मांसपेशियों को अंततः कमजोर होगा।
  • दो केजेल व्यायाम चरण 2 शीर्षक वाले चित्र
    2
    पता करने के लिए एक और तरीका है कि आपकी योनि की मांसपेशियों को योनि से आपकी उंगली निचोड़ना है। आपको योनि करार की दीवारों को महसूस करना चाहिए और आपकी पैल्विक मांसपेशी बढ़ती है। आराम करो और आपको महसूस होगा कि श्रोणि मांसपेशियों को फिर से जगह पर लौट आएंगे। योनि में डालने से पहले अपनी अंगुली को धोने के लिए मत भूलना।
    • यदि आप यौन सक्रिय हैं, तो आप अपने साथी से पूछ सकते हैं कि वह आपको प्रवेश के दौरान अपने लिंग को फैलाए हुए महसूस कर सकता है।
  • क्या केगल व्यायाम चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने केगल की मांसपेशियों को खोजने के लिए एक छोटा दर्पण का उपयोग करें इसे आपके पेरिनेम के नीचे रखें, जो योनि और गुदा के बीच का क्षेत्र है। अनुबंध और आराम करो जो आप सोचते हैं कि आपके केगल की मांसपेशियां हैं यदि आप व्यायाम सही ढंग से कर रहे हैं, तो आप अपने परिधीय अनुबंध को देख सकते हैं
  • दो केजेल व्यायाम शीर्षक चरण 4 के चित्र
    4
    Kegel अभ्यास शुरू करने से पहले एक खाली मूत्राशय के लिए आवश्यक है। दर्द और संभावित लीक पैदा करने में सक्षम होने के अलावा, मूत्राशय के साथ व्यायाम करना मूत्र पथ को संक्रमित कर सकता है।
  • क्या केगल व्यायाम चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    केवल श्रोणि फर्श की मांसपेशियों को कसने पर ध्यान केंद्रित करें पैल्विक मांसपेशियों को संसाधित करने की कोशिश में, यह भ्रमित करने के लिए आम है और बट, जांघों या पेट के अनुबंध को समाप्त करता है। अपने व्यायाम से अधिक का लाभ लेने के लिए संकुचन के दौरान अपनी सांस पकड़ने से बचें।
    • एक चाल जो आपको आराम करने में मदद करता है वह अपने पेट पर एक हाथ रखना सुनिश्चित करने के लिए है कि वह आराम से है
    • यदि आप अपने पेट या पीठ में कुछ दर्द महसूस करते हैं, यह एक संकेत है कि आप व्यायाम ठीक से नहीं कर रहे हैं
  • क्या केगल व्यायाम चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    आरामदायक स्थिति में रहने की कोशिश करें फर्श पर बैठे या झूठ बोलने के दौरान व्यायाम किया जा सकता है अपने पेट और बट मांसपेशियों को आराम रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है यदि आप व्यायाम झेलने का फैसला करते हैं, तो अपनी गर्दन को शांत रखें और फर्श पर अपना सिर रखें और अपने हाथों को अपने पक्षों के साथ अपने पैरों की तरफ झुकाव दें।
  • भाग 2
    Kegel व्यायाम करना

    क्या केगल व्यायाम चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    निम्नलिखित अभ्यास शुरुआती के लिए महान है अपने पैल्विक मांसपेशियों को 5 सेकंड के लिए अनुबंध करें अगर आपको अपनी मांसपेशियों को उस समय तक अनुबंधित करने में कठिनाई हो रही है, तो 2 या 3 सेकंड से शुरू करें।
  • क्या केगल व्यायाम चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    10 सेकंड के लिए अपनी मांसपेशियों को आराम करो संकुचन की एक श्रृंखला के बीच, मांसपेशियों को 10 सेकंड के लिए आराम दें



  • डू केगेल व्यायाम शीर्षक 9 चित्र का शीर्षक
    3
    इस अभ्यास को 10 बार दोहराएं 5 सेकंड के लिए अनुबंध, 10 के लिए आराम, और फिर से 5 सेकंड के लिए अनुबंध। 10 गुना के लिए इस चक्र को दोहराएं। 10 संकुचन और ब्रेक के इस चक्र के अधिकतम 3 से 4 प्रतिनिधि करो।
  • दो केजेल व्यायाम शीर्षक चरण 10 के चित्र
    4
    10 सेकंड के लिए अपनी मांसपेशियों को तंग रखें अभ्यास के प्रत्येक सप्ताह, एक या दो सेकंड से बढ़ोतरी जैसे ही आप लगातार 10 सेकंड के लगातार संकुचन तक पहुंचते हैं, इस बार 10 सेकंड के संकुचन के अधिकतम 3 से 4 पुनरावृत्तियों के साथ-साथ एक श्रृंखला और दूसरे के बीच 10 सेकंड का आराम रखें।
  • क्यूगल व्यायाम चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    5
    व्यायाम अलग करें एक केगल "चूषण" बनाने के लिए, अपने पैल्विक मांसपेशियों को वैक्यूम क्लीनर के रूप में सोचें। अपने नितंबों को कस लें और अपने पैरों को ऊपर और नीचे ले जाएं। पांच सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और आराम करो। एक पंक्ति में यह 10 गुना करें। व्यायाम 50 सेकंड में पूरा किया जाना चाहिए।
  • भाग 3
    परिणाम प्राप्त करना

    क्या केगल व्यायाम चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    व्यायाम 3 से 4 बार एक दिन में अभ्यास करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का प्रयास करें सब के बाद, वे जल्दी कर रहे हैं और कोई भी महसूस नहीं करेगा कि आप क्या कर रहे हैं। सुबह की एक श्रृंखला करो, दोपहर में एक और शाम में एक।
  • Do Kegel व्यायाम चरण 13 शीर्षक वाला चित्र
    2
    Kegels श्रृंखला अपने दिन के रन में फ़िट करें इन अभ्यासों का सबसे अच्छा लाभ यह है कि किसी को भी बिना किसी भी समय या जगह पर किया जा सकता है। जब आप कार्यालय में कंप्यूटर के सामने बैठते हैं, अपने दोस्तों के साथ दोपहर के भोजन के साथ या पूरे दिन के बाद सोफे पर आराम करते हुए सबसे पहले यह लेटना और अलगाव में श्रोणि फर्श की मांसपेशियों को काम करने के लिए ध्यान केंद्रित करने के लिए भी महत्वपूर्ण हो सकता है, लेकिन एक बार जब आप उसे लटकते हैं, तो आप बस को बस पर खड़े कर सकते हैं।
    • एक दूसरे दिनचर्या के साथ व्यायाम करने की कोशिश करें, जैसे हर बार जब आप अपना ईमेल इनबॉक्स जांचते हैं या दांतों को ब्रश करते हैं
    • एक बार जब आप कई तरह के कैगल्स पाते हैं जो आपकी दिनचर्या में सबसे अच्छा फिट होता है, तो कठिन और कड़ी मेहनत करने की कोशिश करने से इसे बेहतर रखना बेहतर होता है। इसका कारण यह है कि यदि पैल्विक मांसपेशियों में बहुत अधिक मजबूत हो जाते हैं, तो आपको पेशाब करने और शौच करने में कठिनाई हो सकती है।
    • यह याद रखने योग्य है कि मूत्र के प्रवाह को रोकने में केवल यह पता चलता है कि पेल्विक फ्लश की मांसपेशियां कहाँ हैं उसके बाद, यदि आप मूत्र के प्रवाह को रोकते रहें, तो आपको मूत्र असंयम की समस्या हो सकती है।
  • ड्यू केगल व्यायाम चरण 14 शीर्षक वाले चित्र
    3
    यदि नियमित रूप से किया जाता है, तो केगल का अभ्यास कुछ महीनों में काम करना शुरू हो जाता है। कुछ महिलाओं के लिए परिणाम इतना अच्छा है कि वे मूत्र पथ समस्याओं को भी रोकते हैं। दूसरे कुछ हफ्तों तक व्यायाम अभ्यास करके निराश हो जाते हैं और किसी भी अंतर को ध्यान नहीं देते हैं। हार न दें - डॉक्टर जब तक आप परिणामों को नोटिस नहीं कर सकते तब तक आग्रह करने की सलाह देते हैं। यह 4 से 6 सप्ताह तक कहीं भी ले सकता है।
  • क्या कैगेल व्यायाम चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आपको अपने पेल्विक फ्लश की मांसपेशियों को खोजने में कठिनाई हो रही है, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से सहायता प्राप्त करें यह आपको दोनों की मांसपेशियों को ढूंढने और व्यायाम करने में मदद कर सकता है। एक पेशेवर भी महत्वपूर्ण है यदि आप पहले से कुछ महीनों के लिए अभ्यास का अभ्यास कर रहे हैं, फिर भी, आपको कोई परिणाम नहीं दिखाई देता है। मदद करने के लिए एक डॉक्टर यह कर सकता है:
    • यदि आवश्यक हो, तो डॉक्टर व्यायाम करने के लिए एक बायोफ़ीडबैक डिवाइस का उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ, कोई यह जान सकता है कि मांसपेशियों को पर्याप्त अनुबंधित किया जा रहा है और यह पता लगा सकते हैं कि आपने उन्हें कितना समय तक अनुबंधित किया है। निगरानी के लिए योनि और इलेक्ट्रोड के अंदर एक यंत्र की नियुक्ति के साथ यह संभव है।
    • स्त्री रोग विशेषज्ञ पैल्विक मांसपेशियों की पहचान करने में मदद करने के लिए विद्युत उत्तेजना का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान, एक छोटा विद्युतीय पंप श्रोणि फर्श की मांसपेशियों में चिपक जाता है सक्रिय होने पर, श्रृंखला स्वत: मांसपेशियों को अनुबंध करती है उपचार के कुछ समय बाद, आप विद्युत उत्तेजना की मदद के बिना मांसपेशियों को ठीक से संविदा कर पाएंगे।
  • क्या केगल व्यायाम चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    5
    कैगेल का अभ्यास करना मूत्र और विद्रोही असंबद्धता से दूर रहने के लिए व्यायाम करता है। इसका कारण यह है कि यदि आप रुकते हैं, भले ही आपने महीनों और अधिक महीनों के कसरत किए हों, तो आपकी असंयम वापस आ सकती है। यह पैल्विक मांसपेशियों को आकार में रखने की कोशिश करता है (जैसे शरीर में किसी अन्य मांसपेशी)।
  • युक्तियाँ

    • आप किसी भी समय तेजी से और समय लेने वाले अभ्यास का अभ्यास कर सकते हैं और कोई भी नहीं जानता कि आप क्या कर रहे हैं ड्राइविंग, पढ़ना, टीवी देखने, फोन पर बात करने, या कंप्यूटर के सामने बैठने के दौरान कुछ महिलाएं अपने व्यायाम को आसानी से शामिल कर सकती हैं।
    • व्यायाम के दौरान अपनी सांस को पकड़ने की कोशिश न करें, नितंबों, जांघों या पेट को अनुबंधित करें।
    • जैसा कि आप व्यायाम के साथ अधिक आत्मविश्वास बन जाते हैं, आपको एहसास होगा कि आप खड़े होने के दौरान आप उन्हें करने में सक्षम होंगे। महत्वपूर्ण बात यह है कि पूरे दिन अभ्यास करना जारी रखना है - आप कपड़े धोने के दौरान अभ्यास कर सकते हैं, टेलिविज़न के विज्ञापनों के दौरान लाइन में इंतजार कर रहे हैं या अपने डेस्क पर बैठे या फिर जब आप लाल बत्ती पर रोकते हैं
    • स्वस्थ भोजन के साथ व्यायाम को संयोजित करने का प्रयास करें
    • गर्भवती महिलाएं केगल व्यायाम कर सकती हैं।
    • कल्पना कीजिए कि आपके फेफड़े आपके श्रोणि के साथ एकजुट हैं - पेरेनियम को आराम दें जैसे कि आप श्वास और छेड़ने पर अनुबंध करते हैं।

    चेतावनी

    • हमेशा खाली मूत्राशय Kegel व्यायाम करते हैं एक पूर्ण मूत्राशय के साथ काजल आपके पेल्विक मांसपेशियों को कमजोर कर सकते हैं और मूत्र पथ के संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
    • सबसे पहले अपनी मांसपेशियों को खोजने के अलावा बाथरूम में जाने पर केगल न करें। मूत्र प्रवाह रोकना मूत्र पथ के संक्रमण का परिणाम हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com