IhsAdke.com

एक विपुल मूत्राशय का निदान और उपचार कैसे करें

जब एक महिला का मूत्राशय स्थान छोड़ देता है और योनि में जाता है, तो आगे बढ़ने की विशेषता होती है। Anatomically, अंग pubic हड्डी (सामने), गर्भाशय (पीछे) और योनि के ऊपर के बीच स्थित है। योनि की दीवार की मांसपेशियों को कमजोर करने के कारण मूत्राशय या सिस्टोइलल कोलाथल हो सकता है, जो सही तरीके से पेल्विक अंग का समर्थन नहीं करते हैं। इस स्थिति में, मूत्राशय योनि के माध्यम से निकलता है। लगभग 11% महिलाओं में श्रोणि अंग प्रगति को ठीक करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है। क्योंकि cystoceles असुविधा और असंयम पैदा कर सकता है, यह महत्वपूर्ण है कि लक्षणों का निदान और इलाज जल्दी और प्रभावी रूप से संभव हो सके।

चरणों

भाग 1
मूत्राशय के आगे बढ़ने के लक्षणों की पहचान करना

चित्र का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 1
1
महसूस करें कि योनि में एक ऊतक फैला हुआ है या नहीं। अधिक गंभीर मामलों में, औरत बैठने के लिए vagina- करने के लिए नीचे मूत्राशय महसूस करता है, वह धारणा है कि आप एक गेंद या अंडे पर हैं होगा, कि भावना गायब हो जाता है जब खड़े या नीचे झूठ बोल रही। यह सबसे स्पष्ट सीस्टोसेले लक्षण है, जिससे स्त्री को जितनी जल्दी हो सके एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ देख सकते हैं।
  • यह सनसनी आम तौर पर एक स्पष्ट मूत्राशय आगे को बढ़ाता है।
  • चित्र का शीर्षक डायलोज़ एंड ट्रीट ए प्रॉलाप्सेड ब्लैडर स्टेप 2
    2
    ध्यान दें कि क्या पैल्विक दर्द या असुविधा है जब आपको कम पेट, श्रोणि या योनि में किसी भी दर्द, दबाव, या बेचैनी महसूस होता है, तो डॉक्टर पर जाएं। मूत्राशय के विस्तार सहित कई स्थितियां हैं - जो ऐसे लक्षण पैदा कर सकते हैं
    • , जब खाँसी, छींकने cystocele साथ महिलाओं अधिक दर्द, दबाव या बेचैनी महसूस करते हैं, या पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों पर किसी तरह से तनाव डाल करने के लिए प्रयास करते हैं। यदि यह मामला है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ को बताएं
    • मूत्राशय का प्रकोप भी इस धारणा को दे सकता है कि कुछ योनि से बाहर गिर रहा है।
  • चित्र का निदान और निदान एक मोटा मूत्राशय चरण 3 का इलाज
    3
    किसी मूत्र संबंधी लक्षणों की जांच करें जब आप देखते हैं कि जब आप खांसी, छींक, हँसते हैं या किसी भी प्रयास करते हैं, तो आपको पेशाब का उत्पादन होता है, आप तनाव या तनाव असंयम से चित्रित होते हैं। जिन महिलाओं ने जन्म दिया है वे सबसे ज्यादा अतिसंवेदनशील होते हैं, और मूत्राशय के प्रकोप के कारणों में से एक हो सकता है। समस्या का इलाज करने के लिए स्त्रीरोग विशेषज्ञ जाओ
    • पेशाब में बदलाव के लिए भी जांचें, जिसमें पेशाब शुरू करने में कठिनाई शामिल है, मूत्राशय (मूत्र प्रतिधारण) का अधूरा खाली होना, आवृत्ति और मूत्र संबंधी तत्काल आवश्यकता बढ़ जाती है।
    • अक्सर मूत्राशय या मूत्र पथ के संक्रमण को ध्यान में रखें छह महीने की अवधि में एक से अधिक संक्रमण "अक्सर" माना जा सकता है सिस्टोकेलस वाले महिलाएं आमतौर पर कई मूत्राशय के संक्रमण से पीड़ित हैं - ऐसी समस्याओं की नियमितता से अवगत रहें।
  • चित्र का शीर्षक निदान और उपचार एक प्रलपेड मूत्राशय चरण 4
    4
    संभोग के दौरान दर्द बहुत गंभीर है सेक्स के दौरान बहुत असहज महसूस करना - डिस्पेर्यूनिया नामक एक लक्षण - एक ऐसी समस्या है जो विभिन्न प्रकार की शारीरिक स्थितियों से "सक्रिय" हो सकती है, जिसमें सिस्टोसेले भी शामिल है। यदि आप डिस्पेर्यूनिया को नोटिस करते हैं, तो तुरंत एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें
    • जब संभोग के दौरान दर्द अनसुना होता है और महिला ने हाल ही में योनि वितरण किया है, तो मूत्राशय के विस्तार को सबसे अधिक संभावना है। जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक पर जाएं।
  • चित्र का निदान और निदान एक मूलाधार मूत्राशय चरण 5
    5
    पीठ दर्द से सावधान रहना सिस्टोक्लेज़ वाली कुछ महिलाएं भी पीठ में दर्द, दबाव या परेशानी से पीड़ित हैं। इस लक्षण बहुत ही सामान्य है और शर्तों के कई प्रकार हो सकता है - या कोई समस्या नहीं - लेकिन यह स्त्रीरोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति बनाने के लिए, खासकर जब भ्रंश का संकेत अन्य अभिव्यक्तियों में से किसी पीड़ित एक अच्छा विचार है।
  • चित्र का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 6
    6
    हालांकि, कुछ महिलाओं में लक्षण नहीं होते हैं गैर-गंभीर मामलों में, रोगी ऊपर की किसी भी समस्या को नहीं देख सकता है, साथ ही सिस्टोसेले को केवल नियमित स्त्रीरोगों की परीक्षा के दौरान पहचाना जा सकता है।
    • हालांकि, उपरोक्त अभिव्यक्तियों में से कोई भी प्रदर्शित या महसूस करते समय, स्त्री रोग विशेषज्ञ का परामर्श किया जाना चाहिए।
    • यदि कोई लक्षण नहीं हैं, तो उपचार संभवतः होने की आवश्यकता नहीं होगी
  • भाग 2
    मूत्राशय के विस्तार के कारणों को समझना

    चित्र का शीर्षक निदान और उपचार के लिए एक विपुल मूत्राशय चरण 7
    1
    गर्भावस्था और प्रसव के लिए सबसे बड़ी अपराधियों को cystocele हैं। गर्भावस्था या प्रसव के दौरान, श्रोणि की मांसपेशियों और दबाव में और alongam- के रूप में वे जगह, बहुत प्रयास या मांसपेशियों की कमजोरी में मूत्राशय को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं समर्थन ऊतकों योनि में नीचे मूत्राशय पैदा कर सकता है।
    • जो महिलाएं पहले से ही गर्भवती हुई हैं - विशेष रूप से जिनके पास कई योनि प्रसव हैं - मूत्राशय के आगे बढ़ने का अधिक जोखिम है। यहां तक ​​कि जिन लोगों को सीज़ेरियन सेवन किया जाता है वे हालत विकसित कर सकते हैं।
  • चित्र का निदान और निदान एक मूलाधार मूत्राशय चरण 8
    2
    रजोनिवृत्ति के प्रभाव को जानें एस्ट्रोजेन का कम उत्पादन, महिला हार्मोन के कारण सिस्टोसेले के महत्वपूर्ण खतरे पर समूह में पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं को भी शामिल किया गया है। रजोनिवृत्ति के लिए संक्रमण के बाद - - कारण हो सकता है मांसपेशियों पतले और कम लोचदार हो जाते हैं, के लिए अग्रणी यह ​​इस vaginais-, कम एस्ट्रोजन का स्तर की वजह से शक्ति, स्वर और मांसपेशियों की ताकत को बनाए रखने के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार है सामान्य कमजोर
    • कृत्रिम साधनों द्वारा रजोनिवृत्ति में प्रवेश करते समय एस्ट्रोजेन स्तरों में गिरावट तब होती है, अर्थात् हिस्टेरेक्टोमी (गर्भाशय को हटाने) या अंडाशय को हटाने हालांकि, इन सर्जरी न केवल श्रोणि के क्षेत्र को नुकसान पहुंचाती है, बल्कि एस्ट्रोजन का स्तर भी बदलती है। तो यहां तक ​​कि अगर आप कम उम्र में रजोनिवृत्ति और ज्यादातर महिलाओं की तुलना में स्वस्थ हैं, तो भी सिस्टोसेले का खतरा भी मौजूद होगा।
  • चित्र का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 9
    3
    मांसपेशियों में तनाव का सावधान रहें बहुत अधिक बल लेना या भारी भार उठाने से मूत्राशय को आगे बढ़ाया जा सकता है। श्रोणि फर्श की मांसपेशियों के लिए बहुत अधिक प्रयास करने से बहुत सीस्टोसेले की संभावना बढ़ जाती है - खासकर जब योनि की दीवार की मांसपेशियों को रजोनिवृत्ति या प्रसव से पहले ही कमजोर हो गया हो। कुछ प्रयास जो आगे बढ़ने का कारण बन सकते हैं:
    • बहुत भारी वस्तुओं को उठाना (बच्चों सहित)
    • क्रोनिक और तीव्र खांसी
    • कब्ज होने और निकालने के दौरान बहुत सारे प्रयास करें
  • चित्र का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 10
    4
    वजन को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। यदि आप मोटे या अधिक वजन वाले हैं, तो मूत्राशय के खुलने का खतरा बढ़ जाता है। अतिरिक्त द्रव्यमान पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों पर अधिक तनाव डालता है
    • बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) का प्रयोग करें, जो शरीर में वसा की मात्रा को इंगित करता है, यह जानने के लिए कि क्या कोई मोटापे या अधिक वजन है बीएमआई का निर्धारण किलोग्राम (किलो) में वजन का उपयोग करके किया जाता है जो कि मीटर (एम) में व्यक्ति की ऊंचाई के वर्ग से विभाजित होता है। जब परिणाम 25 और 29.9 के बीच होता है, तो व्यक्ति अधिक वजन वाला होता है - यदि बीएमआई 30 से ऊपर है, तो यह मोटापे से ग्रस्त है।
  • भाग 3
    मूत्राशय के विस्तार का निदान




    चित्र का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 11
    1
    एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें जब आप मूत्राशय के विस्तार को संदेह करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाएं।
    • चिकित्सक को यथासंभव अधिक जानकारी देने के लिए तैयार रहें, जिसमें एक पूर्ण चिकित्सा इतिहास और लक्षणों का विस्तृत वर्णन शामिल है।
  • चित्र का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 12
    2
    एक पैल्विक परीक्षा है पहले कदम के रूप, डॉक्टर घुटने मुड़े और साथ एक नियमित स्त्रीरोगों परीक्षा कर देगा, cystocele का पता लगाने के एक वीक्षक योनि की दीवार के पीछे के खिलाफ औरत है, जबकि और पेट ऊपर (शरीर orifices जांच करने के लिए एक उपकरण) सम्मिलित करने के लिए, रंजक द्वारा समर्थित गुच्छा आपका स्त्रीरोग विशेषज्ञ आपको बल का इस्तेमाल करने के लिए कहता है - जैसे कि जन्म देना या निकालने या खांसी यदि सीस्टोसेले है, तो बल लगाने के दौरान ललाट योनि की दीवार के खिलाफ नरम ऊतक पाएंगे या महसूस करेंगे।
    • मूत्राशय की योनि में उतरने की पुष्टि के बाद, मूत्राशय के विस्तार के निदान की पुष्टि की जाती है।
    • कुछ मामलों में, सामान्य श्रोणि परीक्षा के साथ-साथ, स्त्रीरोग विशेषज्ञ स्त्री को फिर से खड़े होने और फिर से जांच करने के लिए कहेंगे। विभिन्न पदों के cystocele के निदान की पुष्टि करने के लिए यह उपयोगी है।
    • यदि डॉक्टर योनि की अग्रिम दीवार में एक स्थानांतरित होने की सूचना देता है, तो उसे या तो गुदा परीक्षा भी मिलनी चाहिए। इस तरह, मांसपेशियों की ताकत को निर्धारित करना संभव होगा
    • कोई परीक्षा की तैयारी की आवश्यकता नहीं है और इसे बहुत लंबा नहीं लेना चाहिए कभी-कभी महिला को श्रोणि परीक्षा के दौरान हल्के असुविधा का अनुभव होता है, लेकिन यह कई रोगियों के लिए एक नियमित परीक्षा है, साथ ही एक पैप स्मीयर भी।
  • चित्र का निदान और निदान एक मूलाधार मूत्राशय चरण 13
    3
    खून बह रहा, असंयम या यौन रोग से पीड़ित होने पर अधिक परीक्षाएं करें आपका चिकित्सक शायद cystometry और urodynamics की सिफारिश करेगा
    • साइस्टोमेट्रिक अध्ययन से पता चलता है कि मूत्राशय पूर्ण है जब पेशाब की इच्छा महसूस होती है, जब मूत्राशय "भरा" होने की भावना को गुजरता है और वास्तव में वास्तव में पूर्ण होता है।
    • डॉक्टर एक महिला को कंप्यूटर से जुड़ा कंटेनर में पेशाब करने के लिए निर्देश देगा, जो माप कर देगा। फिर रोगी को परीक्षा की मेज पर लेटनी चाहिए ताकि चिकित्सक मूत्राशय में एक पतली, लचीली कैथेटर डालें।
    • उरोदैनिकिक्स परीक्षाओं का एक समूह है पेशाब शुरू करने में लगने वाला समय, पेशाब को पूरा करने के लिए समय लगता है और कितना पेशाब उत्पन्न होता है। इसमें उपरोक्त वर्णित cystometry भी शामिल है मूत्राशय के खाली होने का एक चरण भी है।
    • ज्यादातर यूरेडायनामिक परीक्षाओं में, डॉक्टर मूत्राशय में एक पतली, लचीली कैथेटर लगाएंगे, जो महिला मूत्र के दौरान स्थिर रहेगी। एक विशेष संवेदक चिकित्सक के विश्लेषण और व्याख्या के लिए डेटा एकत्र करता है।
  • चित्र का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 14
    4
    अतिरिक्त परीक्षणों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें कुछ मामलों में, जब उतारा अधिक गंभीर होता है, तो पेशेवर अधिक परीक्षणों की सिफारिश करेगा, जैसे कि निम्नलिखित:
    • यूरीनालिसिस: urinalysis पर, मूत्र की जांच की जाएगी और संक्रमण के निशान की मांग की जाएगी। डॉक्टर मूत्राशय की भी जांच करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि यह पूरी तरह खाली हो जाए। इस प्रक्रिया को महिला मूत्रमार्ग में कैथेटर (ट्यूब) डालने के लिए अतिरिक्त मूत्र की मात्रा को निकालने और मापने के बाद मापा जाता है (बाद में अवशिष्ट अवशेष)। जब यह राशि 50 से 100 मिलीग्राम से अधिक होती है, तो मूत्राशय के प्रतिधारण की विशेषता होती है, मूत्राशय के विस्तार के लक्षणों में से एक।
    • अवशिष्ट अवयव के साथ अल्ट्रासाउंड: एक अल्ट्रासाउंड परीक्षा जहां ध्वनि तरंगों को उत्सर्जित किया जाता है जो मूत्राशय के विरुद्ध टकराता है और अल्ट्रासाउंड मशीन पर वापस लौटता है, अंग की एक छवि तैयार करता है। मूत्र पेशाब के बाद मूत्राशय में शेष मूत्र की मात्रा भी दिखाएगा।
    • voiding voiding: मूत्राशय की जांच के लिए चिकित्सक पेशाब के दौरान एक्स-रे का प्रदर्शन करता है और मूल्यांकन करता है कि क्या कोई समस्या है मूत्राशय की मूत्रमार्ग को मूत्राशय का आकार दिखाता है, जिससे संभव अवरोधों के लिए मूत्र प्रवाह दिखाया जा सकता है। इस परीक्षण का उपयोग तनाव मूत्र असंयम के निदान के लिए भी किया जा सकता है, जो आमतौर पर सिस्टोसेले द्वारा "मुखौटा" होता है। इस डबल निदान को करना ज़रूरी है, क्योंकि यदि सर्जरी की आवश्यकता होती है तो मरीज को भी सिस्टोइल मरम्मत के अलावा एक असंयम प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।
  • चित्र का शीर्षक डायलोज़ और ट्राट ए प्रोलैप्सेड ब्लैडर स्टेप 15
    5
    एक विशिष्ट निदान करें जैसे ही चिकित्सक मूत्राशय के आगे बढ़ने की पुष्टि करता है, एक अधिक विस्तृत निदान की मांग करें। सिस्टोकलस को तीव्रता की डिग्री के अनुसार कई श्रेणियों में बांटा गया है। सबसे अच्छा इलाज उस श्रेणी पर निर्भर करेगा, जिसमें प्रक्षेपण फिट बैठता है और साथ ही लक्षणों के कारण होता है। यह निम्नलिखित श्रेणियों में से किसी में फिट हो सकता है:
    • ग्रेड 1 कोलाहल हल्का है इसका मतलब है कि योनि के लिए नीचे मूत्राशय, और लक्षण का ही हिस्सा कुछ महिलाओं भी किसी भी अभिव्यक्ति पेश साथ केवल मामूली तकलीफ और मूत्र असंयम graves- नहीं कर रहे हैं,। इस उपचार में केगल का अभ्यास, आराम और भारी वस्तुओं का भार उठाना नहीं है या बहुत बल नहीं है। पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं को एस्ट्रोजन रिप्लेसमेंट थेरेपी से गुजरना पड़ सकता है।
    • ग्रेड 2 साइस्टोसेले मध्यम है। ऐसी स्थिति में निदान महिलाओं को योनि के अंदर पूरी तरह मूत्राशय होता है, और योनि खोलने को भी छू सकता है। असुविधा और मूत्र असंयम उग्रवादी तीव्रता पर मौजूद लक्षण हैं छोटे सिलिकॉन या प्लास्टिक डिवाइस योनि में डाला - - यह है, जबकि कुछ में, एक पेसरी, cystocele की मरम्मत के लिए सर्जरी करने के लिए आवश्यक हो सकता है दीवारों गुण रखने के लिए पर्याप्त है।
    • ग्रेड 3 को आगे बढ़ना सबसे गंभीर है। इसमें, मूत्राशय का हिस्सा योनि खोलने के माध्यम से निकलता है, दर्द और असंयम पैदा करने के लिए तीव्र हो जाता है। एक पौष्टिक और cystocele सर्जरी के उपयोग के लिए आवश्यक हैं
    • ग्रेड 4 साइस्टोसेले पूरा हो गया है। मूत्राशय योनि के उद्घाटन के माध्यम से पूरी तरह से पारित हो जाएगा, जिससे गर्भाशय और गुदा प्रकोष्ठ जैसी अन्य समस्याएं हो सकती हैं।
  • भाग 4
    मूत्राशय के आगे बढ़ने का इलाज करना

    चित्र का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 16
    1
    जाँच करें कि उपचार की आवश्यकता है या नहीं। ग्रेड 1 साइस्टोसेले को आमतौर पर चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं होती है, जब तक कि यह दर्द या असुविधा के साथ नहीं होता है स्त्री रोग विशेषज्ञ को यह निर्धारित करना चाहिए कि क्या कोई क्रिया करने के लिए आवश्यक है या अगर सुधार की जांच करने के लिए थोड़ा इंतजार करना बेहतर है जब लक्षण परेशान नहीं करते हैं, तो उपचार शारीरिक चिकित्सा और केगल व्यायाम के साथ बुनियादी होगा।
    • आपका चिकित्सक अनुशंसा कर सकता है कि आप कुछ गतिविधियों से बचें, जैसे भारोत्तोलन या कार्य जो आपके पैल्विक मांसपेशियों पर दबाव डालते हैं फिर भी, व्यायाम नियमित रूप से करने के लिए स्वस्थ है
    • लक्षण जानने से जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने के बारे में जानने के लिए, इलाज पर निर्णय लेने के दौरान एक महत्वपूर्ण कारक भी होता है। मरीज को, उदाहरण के लिए, एक गंभीर प्रक्षेपण हो सकता है, लेकिन बिना असंयम या असुविधा के हो सकता है इस मामले में, अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ उपचार के विकल्पों के बारे में बात करें, जो कि आक्रामक नहीं हैं। दूसरी ओर, हल्के सिस्टॉल्स अन्य महिलाओं में बहुत अधिक दर्द और असुविधा पैदा कर सकता है, जिसके लिए अधिक आक्रामक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।
  • चित्र का शीर्षक निदान और उपचार एक प्रलपेड मूत्राशय चरण 17
    2
    ट्रेन केगल का अभ्यास के रूप में अगर पेशाब रोकने की कोशिश - - उन्हें कुछ सेकंड के लिए पकड़े और उन्हें छोड़ने वे पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों करार द्वारा किया जाता है। इस तरह के अभ्यास है, जो विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है और कहीं भी किया जा सकता है - एक डेस्क पर बैठे लाइन में खड़े या सोफे पर आराम - मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए नियमित रूप से किया जाना चाहिए। कम गंभीर मामलों में, वे लंबे समय तक खूनी मूत्राशय को गिरने से रोकने के लिए पर्याप्त होंगे। Kegel अभ्यास करने के लिए:
    • पेल्विक फर्श की मांसपेशियों को अनुबंध या कस कर। उनका उपयोग पेशाब को रोकने के लिए किया जाता है।
    • उन्हें पांच सेकंड के लिए पकड़ लें और फिर उसी अवधि के लिए आराम करें।
    • अपनी मांसपेशियों को दस सेकंड तक सीमित रखने की कोशिश करें
    • लक्ष्य प्रति दिन दस प्रतिनिधि के तीन से चार सेट करना है
  • चित्र का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 18
    3
    एक पेसारी का प्रयोग करें मूत्राशय और अन्य श्रोणि अंगों को जगह रखने के लिए योनि में यह छोटा सिलिकॉन डिवाइस डाला जाता है। कुछ लोग रोगी को स्वयं डालते हैं, जबकि दूसरों को एक चिकित्सक द्वारा प्रशासित किया जाना चाहिए। पेसिस विभिन्न आकारों और प्रारूपों में उपलब्ध हैं - आपके स्त्रीरोग विशेषज्ञ आपको सबसे उपयुक्त और आरामदायक चुनने में मदद कर सकते हैं।
    • पेसर्स असहज हो सकते हैं और कुछ महिलाओं को उन्हें गिरने से रोकना मुश्किल लगता है। इसके अलावा, वे योनि अल्सरेशन का कारण बन सकते हैं यदि उन्हें ठीक से मापा नहीं जाता है, साथ ही साथ महीने में कम से कम एक बार साफ नहीं किया जा सकता। सबसे अधिक संभावना है, आपको योनि की दीवारों को नुकसान रोकने के लिए सामयिक एस्ट्रोजन की आवश्यकता होगी।
    • उपरोक्त नुकसान के बावजूद, पेसरी एक अच्छा विकल्प हो सकता है, खासकर यदि आप देरी करना चाहते हैं या सर्जरी को नहीं करना चाहते हैं एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें और अपने मामले के अनुसार पेशेवरों और विपक्षों पर चर्चा करें।
  • चित्र का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 1 9
    4
    एस्ट्रोजेन प्रतिस्थापन चिकित्सा की कोशिश करो क्योंकि एस्ट्रोजन का कम स्तर अक्सर योनि की मांसपेशियों को कमजोर करने के लिए जिम्मेदार होता है, तो आपका डॉक्टर एस्ट्रोजन प्रतिस्थापन की सिफारिश कर सकता है हार्मोन एक योनि क्रीम या एक अंगूठी जो योनि कमजोर पैल्विक मांसपेशियों को मजबूत करने में डाला जाता है द्वारा लागू एक गोली में सेवन किया जाना निर्धारित किया जा सकता। क्रीम अच्छी तरह से अवशोषित नहीं है, जहां उस क्षेत्र में अधिक प्रभाव होता है जहां इसे लागू किया जाता है।
    • एस्ट्रोजन उपचार कुछ जोखिम प्रस्तुत करता है कुछ प्रकार के कैंसर वाले महिलाएं इस प्रक्रिया को नहीं करनी चाहिए, और स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ इसके साथ जुड़े लाभ और खतरों के बारे में चर्चा करना महत्वपूर्ण है। आम तौर पर, मौखिक और प्रणालीगत लोगों की तुलना में सामयिक उपचार कम जोखिम वाले होते हैं।
  • चित्र का निदान और निदान एक विपुल मूत्राशय चरण 20
    5
    सर्जरी सर्जरी जब अन्य उपचार काम नहीं करते हैं या सिस्टोसेले बहुत गंभीर (ग्रेड 3 या 4) है, तो डॉक्टर सर्जिकल हस्तक्षेप की सिफारिश कर सकता है। यह दूसरों की तुलना में कुछ महिलाओं के लिए बेहतर काम करता है अगर आप बच्चे पैदा करने की योजना है, उदाहरण के लिए, सबसे अच्छा निर्णय सर्जरी स्थगित करने के लिए हो सकता है जब तक वांछित भ्रंश प्रसव के बाद गलती दोबारा न हो को रोकने के लिए "कारखाने को बंद"। पुराने महिलाओं को सर्जरी के जोखिम में भी वृद्धि हुई है।
    • एक सामान्य सर्जिकल उपचार vaginoplasty है सर्जन जगह में मूत्राशय को उठाकर रखेगा, योनि की मांसपेशियों को मजबूत और मजबूत करेगा ताकि अंग आगे न जाए। अन्य शल्यचिकित्सा प्रक्रियाएं भी हैं जिनके बारे में भी विश्लेषण किया जाना चाहिए - स्त्रीरोग विशेषज्ञ वे प्रश्नों की स्थिति के अनुसार जरूरी समझेगे।
    • ऑपरेशन से पहले सर्जन प्रक्रिया और सभी जोखिम, फायदे और संभावित जटिलताओं की व्याख्या करेगा। जटिलताओं के अलावा मूत्र पथ के संक्रमण, असंयम, खून बह रहा है, संक्रमण कर रहे हैं और दुर्लभ मामलों में, मूत्र पथ, जो सर्जरी की आवश्यकता होगी के लिए नुकसान को ठीक से चंगा किया जाना है। इसके अलावा, योनि में निशान ऊतक या सिरों के कारण संभोग के दौरान महिलाओं को कुछ दर्द या जलन हो सकती है।
    • मामले के आधार पर, स्थानीय, क्षेत्रीय या सामान्य संज्ञाहरण आवश्यक हो सकता है कई रोगियों को ऑपरेशन के एक से तीन दिनों के भीतर छुट्टी दी जाती है, छह सप्ताह बाद सामान्य गतिविधियों पर लौट आती है।
    • यदि महिला ने गर्भाशय को भी फैलाया है, तो चिकित्सक इसे हटाने के लिए एक हिस्टेरेक्टिमी सुझा सकते हैं। प्रक्रिया मूत्राशय शल्य चिकित्सा के बगल में की जाती है। जब cystocele तनाव मूत्र असंयम के साथ है, मूत्रमार्ग निलंबन भी एक साथ किया जा सकता है
  • युक्तियाँ

    • यद्यपि वे बहुत दर्द का कारण बनते हैं और दोनों असुविधाजनक और असुविधाजनक होते हैं, सिस्टोकेल उपचार योग्य होते हैं और बहुत कम जीवन-धमकी दे रहे हैं। जब आपको मूत्राशय के फैलाव को संदेह होता है, तो घबराओ मत - उचित इलाज योजना विकसित करने के लिए एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें। पूर्ण वसूली की उम्मीद नहीं करने का कोई कारण नहीं है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (38)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com