IhsAdke.com

पैल्विक तल व्यायाम कैसे करें

पैल्विक फ्लोर मांसपेशियों का समूह होता है जो जघन की हड्डी और आपकी रीढ़ की हड्डी के बीच से गुजरता है। मांसपेशियों के इस सेट को नियंत्रित करता है और जगह में अपने मूत्राशय, मूत्रमार्ग और योनि धारण करता है। पुराने, अधिक वजन वाले महिलाएं और जिनके सामान्य जन्म होते हैं, वे इन कमजोर मांसपेशियों को हो सकते हैं। एक कमजोर श्रोणि फर्श लिंग के दौरान असंयम और संवेदनशीलता की हानि हो सकती है। कुछ व्यायाम, कभी कभी केजल के रूप में जाना जाता है, इन मांसपेशियों को असंयम और अन्य समस्याओं को रोक कर पुनर्वास कर सकता है। पुराने पुरुषों और सीधा होने के लायक़ रोग से पीड़ित लोगों को भी केगल व्यायाम से फायदा हो सकता है। पता लगाएँ कि पैल्विक फ्लोर व्यायाम कैसे करें।

चरणों

विधि 1
पैल्विक फ्लोर की पहचान करें

पेलविक तल व्यायाम चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
घुटनों के झुंड के साथ अपनी पीठ पर झूठ बोलना एक वी आकार में जघन हड्डियों पर अपने हाथ रखें। इसका मतलब यह है कि आपके अंगूठे और उंगलियों को अपने हाथ की रूपरेखा के साथ अपने हिप की हड्डियों और पैल्विक भाग के प्रति झुकाव के साथ स्पर्श करना चाहिए।
  • दो पेलविक तल व्यायाम नाम से चित्र चरण 2
    2
    अपनी पीठ के मध्य भाग को जमीन में थोड़ा ढक दें। ऐसा करने में, अपने निचले पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करने पर ध्यान दें जो आपके पेट से नीचे झूठ बोलते हैं, श्रोणि के पास। 3 से 10 सेकंड के लिए स्थिति रखते हुए आपकी उंगलियों को कुछ इंच नीचे आना चाहिए।
    • यह पेल्विक फ्लोर को अनुबंधित करने की सनसनी है अपनी निचली पेट की मांसपेशियों को काम करके, आपको मूत्रमार्ग लिफ्ट के पास की मांसपेशियों को भी महसूस करना चाहिए। अपनी मांसपेशियों को आराम करो और व्यायाम को दोहराएं जब तक कि आप अपने पेरिनेम लिफ्ट की मांसपेशी महसूस न करें। यदि संभव हो तो, कूल्हे की मांसपेशियों, ऊपरी पेट और पैरों को आराम करने का प्रयास करें और बस पैल्विक मांसपेशियों में रहें।
  • डो पेलविक फ्लोर व्यायाम शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    इस अभ्यास को दोहराएं, लेकिन अपने हाथ की स्थिति को बदल दें। अपने पैरों को खोलें और अपने मूत्रमार्ग और अपने गुदा के बीच परिक्रमण पर दो उंगलियां रखें। उस क्षेत्र में मांसपेशियों को उठाने और निचोड़ने पर ध्यान दें।
    • आपकी उंगलियां अपने पैल्विक मांसपेशियों की तरफ बढ़नी चाहिए क्योंकि आप अपने पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करते हैं
    • यदि आप अभी भी इन आंदोलनों को महसूस नहीं करते हैं, तो जब आप पेशाब या पेश कर रहे हों तो मूत्र के प्रवाह को रोकने पर ध्यान दें। अपने मूत्राशय के पास की मांसपेशियों को उठाने, काम में आने वाले कामों को महसूस करें और उपरोक्त अभ्यास करते समय उस आंदोलन की नकल करें। यह अनुशंसा की जाती है कि जब आप मांसपेशियों के बारे में सीख रहे हों तो आप इस बार कोशिश करें एक अभ्यास के रूप में इसे दोहराना न करें, या आप पेशाब को रोक सकते हैं।
  • डो पेल्विक फ्लोर व्यायाम शीर्षक चरण 4 के चित्र
    4
    पैल्विक फ्लश की मांसपेशियों पर व्यायाम करने से पहले बाथरूम जाना। जो लोग मल या मूत्र असंयम से ग्रस्त हैं, वे इन समस्याओं को शुरू होने के कुछ जोखिम ले सकते हैं। अभ्यास के साथ, इन अभ्यासों में सामान्य रूप से असंयम का खतरा कम होगा।
  • विधि 2
    पैल्विक फ्लोर पर व्यायाम

    पेलोविका तल व्यायाम चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    इन अभ्यासों को पूरा करने के लिए एक निजी स्थान खोजें। एकाग्रता इसके प्रभाव में सुधार होगा जब आप उन्हें इस्तेमाल करते हैं, तो आप कार्यालय में, गाड़ी में या घर में कई सेट कर सकते हैं बिना दूसरों को पता है कि आप उन्हें कर रहे हैं।



  • पेलविक तल व्यायाम चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    अच्छा आसन के साथ झुकाओ या कुर्सी पर बैठो 3 सेकंड के लिए पैल्विक मांसपेशियों का अनुबंध करें, फिर एक और 3 सेकंड के लिए छोड़ दें। इन अभ्यासों को दोबारा दोहराएं।
    • हर दिन इस अभ्यास का प्रयोग करें, फिर स्वाभाविक रूप से आप जितना भी मजबूत करते हैं, आप हर दिन के लिए सेट की संख्या की प्रगति करते हैं। पहले कुछ दिनों में 1 श्रृंखला बनाएं, फिर अगले कुछ दिनों में 2 या 3 श्रृंखला करें।
    • कई हफ्तों के संकुचन के बाद, एक बार में 10 सेकंड के लिए संकुचन को शुरू करना शुरू हो जाता है। 10 सेकंड के लिए आराम करो प्रति दिन 3 सेट्स तक का काम करें, या प्रति दिन 3 सेट करें।
  • डो पेलिस्ट फ्लोर व्यायाम शीर्षक 7 चित्र
    3
    त्वरित संकुचन शुरू करें कसने और पकड़ने के बजाय, अपनी मांसपेशियों को अनुबंधित करें और उन्हें एक पंक्ति में दस बार जारी करें 10 त्वरित twitches के बाद आराम करो
    • शुरुआत में, यह अनुबंध के लिए मुश्किल होगा और ताल में आराम करेगा। जल्दी से जकड़ें एक या दो हफ्ते बाद, यह आसान हो जाएगा। प्रति दिन 10 संकुचन के 3 सेट तक बढ़ाएं, फिर एक पंक्ति में 3 सेट करना शुरू करें
  • डो पेलविक फ्लोर व्यायाम शीर्षक 8 चित्र
    4
    अपने हिप के साथ पुल करें अपने घुटनों झुकाव के साथ झुकाव एक कलाई की चौड़ाई पर पैरों को अलग रखें
  • पेलविक तल व्यायाम शीर्षक 9 चित्र का शीर्षक चरण 9
    5
    अपने पेट के निचले मांसपेशियों को फ्लेक्स करें और फर्श से कूल्हे को उठाएं। पहले या इस समय आपके घुटनों और कंधों के बीच एक विकर्ण में एक सीधी रेखा रहें 3 सेकंड के लिए दबाए रखें और धीरे धीरे अपने कूल्हों को फर्श पर लौटें।
    • 3 बार दोहराएं 10 के 3 सेट करने के लिए कार्य करें। जब आप 3 सेट कर सकते हैं, प्रति सेट 10 बार प्रति पुनरावृत्ति बढ़ाना शुरू करें। यह पैल्विक फ्लोर के लिए सबसे कठिन व्यायाम है कुछ पुराने महिलाओं के लिए गठिया होने की संभावना संभव नहीं है
  • डो पेलविक फ्लोर व्यायाम शीर्षक 10 चित्र
    6
    लाभ को देखना शुरू करने के लिए कम से कम 12 सप्ताह के लिए इन अभ्यासों को दैनिक रूप से जारी रखें यद्यपि आप Kegel की तीव्रता में वृद्धि करना जारी रखना चाहिए उसके बाद व्यायाम, आपके पैल्विक मांसपेशियों को असंयम को अपने आप कम करने के लिए शुरू हो जाएगा
  • युक्तियाँ

    • आपको अपने श्रोणि क्षेत्र को थोड़ी गड़बड़ी होने की उम्मीद करनी चाहिए। दिन के दौरान सेट के बीच आराम या 3 अलग-अलग समय पर सेट करना सुनिश्चित करें। अन्य मांसपेशियों के लिए व्यायाम की तरह आपको मांसपेशियों को मजबूत करने और कमजोरी को कम करने के लिए बहुत सारे पानी पीना चाहिए और हर रोज उन्हें दोहराएं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com