IhsAdke.com

स्वाभाविक रूप से एक अतिसक्रिय मूत्राशय का इलाज कैसे करें

अतिरक्त मूत्राशय काफी परेशान होने के अलावा, एक पुरानी समस्या हो सकती है। यह समस्या एक नैदानिक ​​विकार, मूत्र पथ के संक्रमण, या कुछ दवाओं से उत्पन्न हो सकती है। यदि आपके पास एक अतिरक्त मूत्राशय है, तो आप सामाजिक स्थिति में कुछ शर्मनाक हो सकते हैं जब आप कुछ पीते हैं मूत्राशय को नियंत्रित करने में असमर्थता के कारण यह घर पर या काम पर अन्य लोगों के आसपास भी असुविधाजनक हो सकता है। स्वाभाविक रूप से अपनी दैनिक आदतों को समायोजित करके इस समस्या का इलाज करें और वैकल्पिक चिकित्सा और व्यायाम का प्रयास करें। हर्बल दवाएं लेने के लिए विकल्प हैं, लेकिन आपको किसी भी प्राकृतिक उत्पाद को लेने से पहले हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अपनी दैनिक आदतें समायोजित करना

चित्रित शीर्षक एक अतिरक्त मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
मूत्राशय से अधिक भार से बचने के लिए पूरे दिन में तरल सेवन पर नियंत्रण करें। तरल खपत को 25% कम करने का प्रयास करें आपका चिकित्सक आपकी स्थिति के आधार पर आपके लिए एक विशिष्ट कमी का सुझाव दे सकता है।
  • उदाहरण के लिए, अपने तरल पदार्थ सेवन को बेहतर ढंग से वितरित करने के लिए हर घंटे या हर दूसरे घंटे में पानी की एक निश्चित राशि ले लो चिकित्सक रोज़ाना बेहतर नियंत्रण के लिए तरल पदार्थ का सेवन दिनचर्या बनाने की सिफारिश कर सकता है।
  • एक डायरी में एक टेबल बनाकर दिन के दौरान आपके द्वारा ली जाने वाली तरल पदार्थ की मात्रा पर नजर रखें। यह लिखो कि आप अपने सेल फोन पर कितनी बार पीते हैं, ताकि आप जितना ज़्यादा ज़रूरत से ज़्यादा न हों
  • चित्रित एक अतिरक्त मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 2 का इलाज करें
    2
    कॉफी और अल्कोहल पीने से बचें कॉफी और काली चाय जैसे कैफीनयुक्त पेय पदार्थ, मूत्राशय पर अधिक तनाव डालते हैं और लक्षणों को खराब कर देते हैं। शराब भी आपको अधिक बार बाथरूम में जाने देता है
    • हर्बल चाय या पानी के लिए कॉफी या शराब बदलें जहाँ भी जाओ, पानी की एक बोतल लें। हर्बल चाय बनाकर दिन के दौरान धीरे-धीरे इसे हाइड्रेट पर ले जाएं, लेकिन मूत्राशय को अधिक भार न लें।
    • तम्बाकू उत्पादों का उपयोग करने से बचें और सतह के मिठास लेने से बचें क्योंकि वे समस्याएं बदतर कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक तिरछी नित्य मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    स्वस्थ वजन बनाए रखें अधिक वजन होने से मूत्राशय अतिरंजित हो सकता है या स्थिति को भी बदतर बना सकता है। अपनी उम्र और ऊंचाई, साथ ही आपके चिकित्सा इतिहास के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखें अपने चिकित्सक से अपने लिए सही वजन के बारे में बात करें और विचारों पर चर्चा करें कि समस्या को सुधारने के लिए वजन कम कैसे करें।
  • चित्रित शीर्षक एक अतिरक्त मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    अधिक सक्रिय मूत्राशय से निपटने के लिए लंबा अंतराल पर बाथरूम जाओ। एक अन्य विकल्प एक निश्चित मानक के लिए मूत्राशय को आदी करने के लिए नियमित अंतराल पर बाथरूम जाना है। उदाहरण के लिए, हर दो घंटे पेशाब करें। या टॉयलेट ब्रेक के बीच एक घंटे से दिन का ब्रेक लेने की कोशिश करें।
  • विधि 2
    वैकल्पिक चिकित्सा और व्यायाम का उपयोग करना

    चित्रित शीर्षक एक अतिरक्त मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 5
    1
    एक्यूपंक्चर करो इस अभ्यास में क्षेत्र में तनाव और तनाव को दूर करने के लिए शरीर के कुछ हिस्सों पर विशेष सुइयों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। अध्ययन बताते हैं कि एक्यूपंक्चर मूत्राशय पर नियंत्रण बढ़ाने और पेशाब की आवृत्ति कम करने में मदद करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उपचार सुरक्षित और प्रभावी है, प्रमाणित और सम्मानित एक्यूपंक्चरिस्ट से परामर्श करें।
    • मूत्राशय समस्याओं के साथ मदद करने के लिए एक्यूपंक्चर का उपयोग करने के बारे में एक डॉक्टर से बात करें वह अपने उपचार के लिए एक्यूपंक्चर चिकित्सक की सिफारिश कर सकते हैं।
  • चित्रित एक अतिरक्त मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 6 का इलाज करें



    2
    बायोफीडबैक का प्रयास करें यह उपचार आमतौर पर एक भौतिक चिकित्सक की देखरेख में किया जाता है। बायोफिडबैक के दौरान, बिजली के सेंसर का इस्तेमाल आपकी पैल्विक मांसपेशियों पर नजर रखने के लिए किया जाता है और यह आपको बेहतर समझने में मदद करता है कि आपको यह समस्या क्यों है। तो आप जैव-फीडबैक परिणामों के आधार पर अपनी आदतों को समायोजित कर सकते हैं
    • फिजियोथेरेपिस्ट से बायोफीडबैक के लिए डॉक्टर से पूछें
    • प्रक्रिया से पहले, आपको यह पुष्टि करनी चाहिए कि आपकी स्वास्थ्य योजना में उपचार शामिल है। अगर आपको अपनी जेब से भुगतान करना है तो यह बहुत महंगा हो सकता है
  • चित्रित एक अतिरक्त मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 7 का इलाज करें
    3
    क्या कैगल व्यायाम करते हैं. उन्हें आप की मांसपेशियों को फ्लेक्स करने की आवश्यकता होती है क्योंकि आप पेशाब को रोकने की कोशिश करते हैं। कागल अभ्यास श्रोणि मंजिल को मजबूत करने और मूत्राशय पर अधिक नियंत्रण रखने में सहायता करता है। दिन में एक बार घर पर ये व्यायाम करें
    • व्यायाम दिखाने के लिए डॉक्टर या भौतिक चिकित्सक से पूछें। पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को निचोड़ने और आराम करने से छह से 12 सप्ताह तक एक बार मूत्राशय नियंत्रण में काफी सुधार हो सकता है।
  • चित्रित शीर्षक एक अतिरक्त मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 8
    4
    श्रोणि योग बनने की कोशिश करें कई योग हैं जो पैल्विक फ्लोर को मजबूत करते हैं एक प्रशिक्षक के मार्गदर्शन के साथ घर या योग कक्षा में उन्हें करने का प्रयास करें।
    • एक पैल्विक संकुचन, या मुल्ला बांधा करने की कोशिश करें, जहां आप मांसपेशियों को निचोड़ते हैं जो मूत्रमार्ग के दबानेवाला यंत्र को सांस लेने के साथ सद्गुण में नियंत्रित करते हैं।
    • पैल्विक मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए मछलियां, टिप या कौव की मुद्रा भी करें
  • विधि 3
    हर्बल उपचार लेना

    चित्र शीर्षक एक अतिरक्त मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 9
    1
    किसी भी हर्बल उपचार लेने से पहले उपचार की सुरक्षा के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। वर्तमान में हर्बल उपचार पर कोई मेडिकल जांच नहीं की गई है और इन उपचारों की सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है। हालांकि, कई हर्बल उपचारों को अतिरक्त मूत्राशय से निपटने का वादा कर रहे हैं।
    • अपने चिकित्सक से उन विशिष्ट हर्बल उपचारों के बारे में पूछिए जिन्हें आप लेने पर विचार कर रहे हैं पूछें: "क्या आप मेरी समस्या के लिए कोई विशिष्ट हर्बल उपाय सुझाते हैं?"
    • किसी भी स्वास्थ्य समस्या पर चर्चा करें जो कि हर्बल उपचार के साथ संघर्ष कर सकती है या प्रतिकूल प्रभाव पैदा कर सकता है। चिकित्सक से पूछिए, "क्या मेरे पास स्वास्थ्य समस्या है जो हर्बल उपचार के साथ नकारात्मक प्रतिक्रिया कर सकती है?"
  • चित्रित शीर्षक एक अतिरक्त मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 10
    2
    विभिन्न हर्बल उपचारों की कोशिश करें अधिकतर अतिरक्त मूत्राशय का इलाज करने के लिए तीन विकल्प सबसे अधिक उपयोग हैं: गोशा-जिन्कि-गन, हची-मील-जीओ-गान और बुवक आप इन उत्पादों को ऑनलाइन या प्राकृतिक उत्पादों के स्टोर में पा सकते हैं
    • गोशा-जिन्कि-गन 10 जड़ी-बूटियों का एक मिश्रण है जो अति मूत्राशय के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह जड़ी बूटी अंग को पेशाब करने और अंग पर अधिक नियंत्रण बनाए रखने की इच्छा को कम करने में मदद करता है।
    • हची-मील-जीओ-गन आठ प्राकृतिक जड़ी बूटियों का एक मिश्रण है जो मूत्राशय के संकुचन को दूर करने में सहायता करता है, जो पेशाब की इच्छा को कम कर सकता है।
    • बुबु दक्षिण अफ्रीका में एक लोकप्रिय जड़ी बूटी के उपाय है और इसे स्वास्थ्य समस्याओं के लिए उपयोग किया जाता है, जिसमें अतिरक्त मूत्राशय भी शामिल है।
  • चित्रित शीर्षक एक अतिरक्त मूत्राशय स्वाभाविक रूप से चरण 11
    3
    इसके उपयोग करने से पहले दवा के विक्रेता की जांच करें यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके उत्पाद के बारे में किसी भी प्रश्न या चिंता का संपर्क करने के लिए विक्रेता के लिए कोई संपर्क नंबर या वेबसाइट है। उपाय की ऑनलाइन समीक्षा पढ़ें और सामग्री की सूची को पढ़ने के लिए सुनिश्चित करें कि इसमें एडिटिव्स, संरक्षक या कृत्रिम स्वाद हैं।
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि क्या विक्रेता वैध है तो डॉक्टर से संपर्क करें यह साबित करने के लिए उपाय दिखाएं कि यह अतिरक्त मूत्राशय के लिए सुरक्षित है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com