IhsAdke.com

मूत्र संबंधी पथ संक्रमण (यूटीआई) से दर्द को कैसे दूर करना

मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) तब होता है जब बैक्टीरिया (आमतौर पर पेरिमिन से) मूत्रमार्ग के माध्यम से मूत्राशय तक पहुंच जाता है। संक्रमण अनायास हो सकता है, लेकिन संभोग, एक डायाफ्राम का उपयोग, और खराब मूत्र आवृत्ति भी कारक हैं जो महिलाओं में यूटीआई के खतरे को बढ़ा सकते हैं बैक्टीरिया मूत्रमार्ग और मूत्राशय में सूजन का कारण है, जिससे हल्की या गंभीर दर्द हो सकता है। लक्षणों की अचानक शुरुआत में पेशाब, अत्यावश्यकता, बढ़ी हुई आवृत्ति, निचले पेट में भारीपन की भावना, धुंधला मूत्र और कभी-कभी रक्त के साथ कठिनाई हो सकती है बुखार होने के कारण मूत्र पथ के संक्रमण में आम नहीं है, लेकिन एक संभावना है। विरोधी भड़काऊ और अन्य तकनीकों को दर्द कम करने में मदद केवल अल्पावधि में ही स्थिति के लिए इलाज के तरीकों सरल दवाओं से ज्यादा प्रभावी होगा। अपने डॉक्टर की नियुक्ति के दिन आने पर यूटीआई की परेशानी को कम करने के बारे में जानें।

चरणों

विधि 1
तरल पदार्थ का उपयोग करना

दवा के बिना कम से कम कार्ड फ्यूचर शीर्षक चरण 7
1
बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से अधिक तरल पदार्थ पीने से रोगी को मूत्राशय और मूत्रमार्ग से बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद मिलती है, इससे संक्रमण को और अधिक खराब होने से रोकना पड़ता है। यह पेशाब होने पर असुविधा या दर्द को भी कम कर सकता है
  • पीले मूत्र को साफ करने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थों को पीएं। जब आपके मूत्र पथ के संक्रमण होते हैं, तो आपके मूत्र को पूरी तरह से स्पष्ट नहीं किया जा सकता है, जब आप बहुत से पीते हैं और यहां तक ​​कि दूषित होने के कारण भी बादल छाले या थोड़ा खून निकलते हैं। आदर्श पीला भूसे का पीला रंग के मूत्र को खत्म करना है।
  • बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से मूत्राशय से बैक्टीरिया को हटा दिया जाएगा, वसूली प्रक्रिया को तेज कर दिया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें बैट फैट चरण 9 में जाओ
    2
    "चार सी" से बचें कुछ खाद्य पदार्थ मूत्राशय में परेशान करते हैं और आप अधिक पेशाब करते हैं। उपभोग न करें: कैफीन, कार्बोनेटेड पेय, चॉकलेट, और साइट्रस उत्पादों।
    • यूटीआई से पीड़ित होने पर, अपने आहार से ऐसे खाद्य पदार्थों को खत्म करना बार-बार पेशाब करने का आग्रह करने और दर्द गायब होने के बाद धीरे धीरे उन्हें पुन: उत्पन्न करें।
  • फ्लश आपका किडनी चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    3
    क्रैनबेरी या ब्लूबेरी का रस पीना क्रेनबेरी और ब्लूबेरी तत्वों कि बैक्टीरिया मूत्राशय और मूत्रमार्ग, सूजन, संक्रमण और प्रदूषण की पुनरावृत्ति को कम करने की दीवारों को गिरफ्तार रोकने की वजह से मूत्र पथ के संक्रमण के खिलाफ उपयोगी होते हैं।
    • क्रैनबेरी और ब्लूबेरी रस की सांद्रता जितनी अधिक होनी चाहिए। रस 100% शुद्ध वहाँ क्रैनबेरी, तो है- इसके अलावा खरीदने के लिए, रस नहीं जोड़ा चीनी या fructose के एक बहुत साथ कॉर्न सिरप है कि देखने के लिए प्रयास करें। कुछ क्रैनबेरी रस के पास केवल 5% का रस होता है, लेकिन 33% तक वाले और कृत्रिम या जोड़े गए मिठास 100% शुद्ध के रूप में उपयोगी नहीं होंगे। शुद्धतम रूपों को संभव बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ उपयोग करें
    • एक अन्य विकल्प एक गोली पूरक के रूप में क्रैनबेरी निकालने का है। यह खपत की मात्रा को कम करने का एक अच्छा विकल्प है। उत्पाद लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
    • यदि आप क्रैनबेरी रस से एलर्जी हो तो पूरक से बचें गर्भवती महिलाओं, गर्भवती होने की योजना बना रही महिलाओं, या जो स्तनपान कर रहे हैं, उन्हें खुराक लेने से पहले एक डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
    • अगर आप रक्त-पतली दवा जैसे कि वारफेरिन का उपयोग कर रहे हैं तो पूरक या क्रैनबेरी रस न लें।
    • निवारक उपायों के रूप में संक्रमण के दौरान निकालें और क्रैनबेरी रस का उपयोग किया जा सकता है।
  • चित्र अॉॉर्मा मेडिसिन के बिना नियंत्रण अस्थमा शीर्षक 22
    4
    अदरक की चाय पीने अदरक की चाय सूजन से राहत में सहायक हो सकती है, साथ ही साथ मतली को कम कर सकती है। पूरक भी खपत किया जा सकता है अदरक मसाले के साथ खाना पकाने, हालांकि, एक पूरक या चाय के रूप में एक ही प्रभाव का कारण नहीं है क्योंकि यह एक ही केंद्रित मात्रा प्रदान नहीं करता है।
    • आहार में अदरक को शामिल करने से पहले, एक फार्मासिस्ट या डॉक्टर से बात करें आप जो चिकित्सा शर्तों और दवाएं ले रहे हैं उसका विवरण दें, क्योंकि अदरक उनमें से कुछ के साथ बातचीत कर सकता है।
    • उच्च खुराक में भस्म होने पर अदरक हल्के ईर्ष्या और दस्त का कारण हो सकता है। दो दिन से अधिक चाय की खुराक में सिफारिश की तुलना में एक दिन या अधिक उच्च सूचकांक माना जाता है
    • चाय, जड़ या अदरक की खुराक से बचें, यदि आपके पास गैस्ट्रोन्स हैं, सर्जरी जल्द ही होती है, गर्भवती होती है, स्तनपान कर रही है या गर्भवती होने की योजना है। इन प्रकार के पेय और खाद्य पदार्थ का खून बह रहा से संबंधित विकार वाले लोगों में खपत नहीं होना चाहिए या जो रक्त-पतला दवाएं लेते हैं। हमेशा एक चिकित्सक से पहले परामर्श करें
  • विधि 2
    जीवन शैली में परिवर्तन करना

    चित्र शीर्षक स्लीप ऑल डे चरण 10
    1
    जब भी मुझे लगता है कि मैं इसे पेश करता हूं। यहां तक ​​कि अगर यूटीआई होने पर भी पेशाब दर्दनाक हो, तो आपको अपने मूत्राशय को खाली करने की आवश्यकता होती है जब भी आप इसे पसंद करते हैं। बहुत अधिक तरल पदार्थ पीने के बाद, आपको हर एक से दो घंटों तक लेटा जाना चाहिए- पकड़ न लें
    • मूत्राशय को पकड़कर मूत्राशय में बैक्टीरिया को धारण करता है, जिससे उन्हें पुन: उत्पन्न करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • चित्रा का शीर्षक सीढियों से छुटकारा पाने के चरण 2
    2
    एक गर्म संकुचन का उपयोग करें पेट और पीठ में दर्द या असुविधा को कम करने में मदद करने के लिए, हाजिर पर एक गर्म संकोचन या पैड (उबलते नहीं) लागू करें। उन्हें सीधे त्वचा में लगाने से बचें ताकि इसे जला न सकें- तौलिया या कपड़े ले लो और उसे त्वचा और संपीड़न के बीच रखें।
    • घर पर गर्म सेकेंड बनाने के लिए, एक कपड़े को भिगोकर माइक्रोवेव में गर्मी इसे डिवाइस से निकालने के बाद, इसे एक प्लास्टिक बैग में रखें और त्वचा से सीधे संपर्क से बचें।
    • 15 मिनट से अधिक (या उससे भी कम, जब उच्च तीव्रता पर ताप) के लिए संपीड़न का उपयोग करने से बचें त्वचा जलाया जा सकता है
  • चित्र चरण 14 में इलाज निर्जलीकरण शीर्षक
    3
    एक बेकिंग सोडा स्नान ले लो बेकिंग सोडा मूत्र संक्रमणों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है ऐसा करने के लिए, टब में कुछ बेकिंग सोडा डालें और इसे थोड़ा सा पानी भर दें, ताकि इंटिमा पार्ट्स और मूत्रमार्ग को कवर किया जा सके।
    • एक अन्य विकल्प सीट बाथ खरीदना है, जो शौचालय के अंदर रखा जाना विशेष है। यह तब उपयोगी होता है जब आप सामान्य टब में स्नान करने के लिए नहीं चाहते हैं या नहीं।
  • शीर्षक से चित्र होम उपचार के साथ मुँहासे निशान से छुटकारा चरण 34
    4



    मूत्राशय की ऐंठन से लड़ने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं लें Phenazopyridine साथ उपचार, मूत्राशय की ऐंठन से जुड़े दर्द को कम करने में मदद वे "सुन्न" कर सकते हैं मूत्रमार्ग और मूत्राशय, पेशाब के दौरान जल से बचने के रूप में। दवाओं में से एक पीरिडियम है, जो दो दिनों तक दिन में तीन बार (200 मिलीग्राम खुराक) का सेवन किया जा सकता है। Uristat एक और ओवर-द-काउंटर दवा है मूत्र लाल या नारंगी बाहर आ जाएगा
    • कृपया ध्यान रखें कि रंग और Phenazopyridine की वजह से मूत्र की निरंतरता में परिवर्तन के कारण, आप एक टेप का इस्तेमाल मूत्र पथ के संक्रमण का पता लगाने के परीक्षण प्रदर्शन नहीं कर सकते हो, क्योंकि यह हमेशा नारंगी हो जाएगा।
    • दर्द के खिलाफ, रोगी भी इबुप्रोफेन (एडविल) या नेपरोक्सन (Flanax) उपभोग कर सकते हैं - हालांकि, पेशाब के दौरान असुविधा जारी रहती है, जिस तरह से ऐसी दवाओं का दर्द से निपटने के लिए के रूप में Phenazopyridine के रूप में ही नहीं है।
    • यदि आपको गंभीर दर्द हो रहा है, तो आपका डॉक्टर एनाल्जेसिक लिख सकता है उन्हें थोड़ी देर और एंटीबायोटिक दवाओं के बगल में खाया जाता है, दर्द को दूर करने और इसे प्रशासन करने की शुरुआत के बाद जल्द ही असुविधा का सामना करने के लिए दवाइयों को लेने की आवश्यकता होती है।
  • विधि 3
    मूत्र पथ के संक्रमण से बचना

    पिक्चर नामक वॉश आपका योनि चरण 9
    1
    कपास अंडरवियर पहनें यूटीआई को विकसित करने से रोकने के लिए, सूती अंडरवियर पहनें। नायलॉन नमी धारण करता है, इस क्षेत्र को जीवाणु विकास के लिए अनुकूल वातावरण में परिवर्तित करता है। यद्यपि विकास मूत्रमार्ग और मूत्राशय के बाहर होता है, सूक्ष्मजीव मूत्रमार्ग की यात्रा कर सकते हैं।
  • चित्र को बनाए रखने के लिए अच्छा स्वच्छता चरण 4 रखें
    2
    सुगंधित फोम स्नान न लें महिलाओं को सुगंधित फोम के साथ स्नान नहीं करना चाहिए, क्योंकि साबुन से मूत्रमार्ग में सूजन पैदा हो सकती है, जो बैक्टीरिया के विकास के अनुकूल वातावरण है।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ बवासीर चरण 2
    3
    मूत्रमार्ग में बैक्टीरिया की मात्रा कम करने के लिए सही स्वच्छता का प्रदर्शन महिलाओं को मूत्रमार्ग में होने वाले गुदा या मल से जीवाणुओं को रोकने के लिए सामने से पीछे की गति के साथ अंतरंग क्षेत्र को स्वच्छ करना आवश्यक है। भेड़ के कई बैक्टीरिया हैं जो भोजन के पाचन के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन मूत्राशय में प्रवेश नहीं करना चाहिए
  • बिडेट चरण 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    सेक्स करने के बाद मूत्र मूत्र पथ में बैक्टीरिया के प्रवेश का एक अन्य रूप यौन संबंध के माध्यम से होता है। बैक्टीरिया के निर्माण को रोकने के लिए, बैक्टीरिया को समाप्त करने के लिए यौन संबंध रखने के बाद सही पेशाब हो सकता है जो सेक्स के दौरान मूत्रमार्ग में प्रवेश कर सकता है।
  • विधि 4
    मूत्र पथ के संक्रमण को समझना

    फ्लश आपका गुर्दा चरण 8
    1
    लक्षणों की पहचान करें आईटीयू में कुछ काफी सामान्य अभिव्यक्तियां हैं - उनमें से कुछ हैं:
    • एक मजबूत आग्रह करता हूं या अक्सर पेशाब का आग्रह करता हूं।
    • पेशाब के दौरान जलने या जलने के साथ दर्द महसूस करना।
    • मूत्र की छोटी मात्रा में लगातार रिसाव
    • मूत्र लाल, गुलाबी या अंधेरे, रक्त की उपस्थिति का संकेत।
    • महिलाओं में, जठर की हड्डी के पास पेट के केंद्र में पैल्विक दर्द होता है
    • मजबूत गंध के साथ मूत्र
  • एक अच्छा काम साक्षात्कार चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र है
    2
    एक चिकित्सक को बुलाओ स्थायी क्षति की सभी संभावनाओं को कम करने के लिए, डॉक्टर से संपर्क करने का सही समय जानने के लिए आवश्यक है। जब तक लक्षण 24 घंटों के भीतर और घर के उपचार के साथ दूर हो जाते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके चिकित्सक ने समस्या का मुकाबला करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव दिया। एक मूत्र पथ के संक्रमण की परेशानी कम करें मतलब यह नहीं है कि यह किया गया था curada- डॉक्टर के पास नहीं जाना गुर्दे के संक्रमण का कारण बन सकता है क्योंकि ज्यादातर यूटीआई द्वारा स्वयं गायब हो जाते हैं नहीं है।
    • आपका डॉक्टर संक्रमण का कारण बनने वाले जीवाणुओं से लड़ने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव दे सकता है एंटीबायोटिक की पूरी बोतल खाएं, भले ही दर्द और जल कम हो, क्योंकि जीवाणु वृद्धि अभी तक पूरी तरह समाप्त नहीं हुई है।
    • यदि लक्षण 3 दिनों के बाद सुधार नहीं करते हैं, तो डॉक्टर को देखें यदि आप यौन सक्रिय हैं तो आपको स्त्री-विज्ञान संबंधी परीक्षा की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र प्रभावी ढंग से संवाद 25 से प्रभावी शीर्षक
    3
    निर्धारित करें कि आपके पास आवर्ती संक्रमण हैं कुछ महिलाओं को आवर्तक संक्रमण का अनुभव हो सकता है, जिन्हें इस प्रकार तीन या अधिक मूत्र पथ के संक्रमण के बाद वर्गीकृत किया जाता है।
    • यह मूत्राशय को पूरी तरह से खाली नहीं होने के कारण हो सकता है जब भी आप पेश करते हैं। मूत्राशय में शेष मूत्र बहुत आवर्ती यूटीआई के जोखिम को बढ़ा सकता है।
    • मूत्र पथ के निचले हिस्से में एक संरचनात्मक असामान्यता इस स्थिति को जन्म दे सकती है। एक अल्ट्रासाउंड को चिह्नित करें या समस्याओं का पता लगाने के लिए सीटी स्कैन करें।
  • युक्तियाँ

    • मूत्र पथ के संक्रमण अपेक्षाकृत आम हैं और बहुत दर्द और असुविधा पैदा कर सकता है आम तौर पर, संक्रमण से मुकाबला करने और जटिलताओं की संभावना कम करने के लिए एंटीबायोटिक उपचार की आवश्यकता होती है।
    • पुरुष यूटीआई को बहुत गंभीरता से लिया जाना चाहिए - क्योंकि वे बहुत आम नहीं हैं - और अन्य चिकित्सा समस्याओं का संकेत कर सकते हैं एक चिकित्सा पेशेवर द्वारा निदान मौलिक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com