IhsAdke.com

बच्चों में मूत्र रिफ्लॉक्स कैसे पहचानें

मूत्र भाटा मूत्राशय से गुर्दे तक मूत्र के असामान्य असामान्य प्रवाह है। शिशुओं और बच्चों में मूत्र भाटा का सबसे अधिक निदान किया जाता है, और यदि उपचार न किया जाए, तो गुर्दे को नुकसान हो सकता है। यह लेख आपको यह समझने में मदद करेगा कि मूत्र भाटा कैसे पहचानता है और बच्चों में निदान किया जाता है - बस आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 पर देखें।

चरणों

भाग 1
लक्षण ढूँढना

शीर्षक में चित्र बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स की पहचान चरण 1
1
आपके बच्चे के पास कोई मूत्र पथ के संक्रमण की निगरानी करें। आवर्ती मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) मूत्र भाटा से पीड़ित बच्चों में एक आम लक्षण हैं
  • इसलिए यदि आपके बच्चे में कई आईयूएस हैं, तो आपको उसे लेने के लिए उसे लेने के लिए विचार करना चाहिए कि क्या उसे मूत्र रिफ्लक्स है या नहीं।
  • मूत्र भाटा वाले पुराने बच्चों में, यूआई के साथ बुखार होते हैं।
  • शीर्षक में चित्र बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स की पहचान करें चरण 2
    2
    पुराने बच्चों के गुर्दे में किसी भी दर्द को पहचानें। मूत्र भाटा वाले वृद्ध बच्चों को भी अक्सर मूत्र पथ के संक्रमण और बुखार से पीड़ित होता है, लेकिन इसमें गुर्दा का दर्द भी हो सकता है।
    • गुर्दा की पीठ पीठ के हर तरफ दर्द के रूप में महसूस होती है, निचली पसलियों के ठीक नीचे।
    • मूत्र भाटा वाले बच्चों में, एक अल्ट्रासाउंड आमतौर पर सूजन, धुंधला, और असामान्य रूप से छोटे गुर्दे दिखाएगा।
  • शीर्षक में चित्र बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स की पहचान करें चरण 3
    3
    बेकार पेशाब के लिए जाँच करें बेकार पेशाब एक अधिक गंभीर मूत्र भाटा का एक लक्षण है।
    • यह एक बहुत सक्रिय मूत्राशय के रूप में प्रकट हो सकता है, मूत्र धारण करने की प्रवृत्ति या कुछ भी रिलीज करने में अक्षमता है, लेकिन बहुत कम मूत्र प्रवाह (विशेषकर लड़कों में)।
    • कठोर पेशाब के साथ भी गंभीर कब्ज कर सकते हैं - मल मल।
  • शीर्षक में चित्र बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स पहचानें चरण 4
    4
    मूत्र भाटा की उपस्थिति की जांच करने के लिए परीक्षा के लिए भाई-बहन लेने पर विचार करें। निदान किए गए मूत्र भाटा वाले बच्चों की 25 से 35% बहनें इस स्थिति से ग्रस्त होंगी, भले ही कोई स्पष्ट लक्षण न हो।
    • इसलिए, आपका चिकित्सक सुझा सकता है कि आपके अन्य बच्चों को मूत्र भाटा के लिए जांच की जाए इसमें आपके गुर्दे और मूत्राशय का एक सोनोग्राफ बनाना शामिल होगा।
    • हालांकि, कुछ डॉक्टर भाई-बहनों की परीक्षा के खिलाफ होंगे क्योंकि उनका मानना ​​है कि यह उन बच्चों में मूत्र रिसाव की जांच करने के लिए अनावश्यक है जिनके पास यूआई या कोई अन्य नकारात्मक लक्षण नहीं हैं।
  • शीर्षक में चित्र बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स की पहचान करें चरण 5
    5
    अशुभ बच्चों में लक्षण देखने के लिए जन्म के पूर्व का अल्ट्रासाउंड करें कभी-कभी जन्म के पूर्व अल्ट्रासाउंड का उपयोग कर अशुभ बच्चों में मूत्र भाटा की उपस्थिति को (या कम से कम संदेहास्पद) पहचाना जा सकता है।
    • प्रीनेटल अल्ट्रासाउंड अध्ययन एक असामान्य या फैलावयुक्त मूत्र संग्रह प्रणाली (हाइड्रोनफ्रोसिस) की पहचान कर सकता है, जो मूत्र भाटा का एक संकेत हो सकता है।
    • हालांकि, जन्म से पहले यह अंतर करना मुश्किल है कि क्या जन्म के पूर्व हाइड्रोनफ्रोसिस ने प्रेत या जन्म के पूर्व हाइड्रोनफ्रोसिस के कुछ अन्य कारणों का संकेत दिया है या नहीं।
  • भाग 2
    चिकित्सा निदान प्राप्त करना

    शीर्षक में चित्र बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स पहचानें चरण 6
    1
    गुर्दे और मूत्राशय के सोनोग्राम का अध्ययन करें। एक सोनोग्राम छवियों को उत्पन्न करने के लिए बहुत उच्च आवृत्ति ध्वनि (अल्ट्रासाउंड) का उपयोग करता है, जो कि विकिरण के जोखिम से बचा जाता है। प्रक्रिया दर्दनाक नहीं है और सुरक्षित है, हालांकि, उन बच्चों में सही ढंग से काम करना मुश्किल हो सकता है जो सहयोग नहीं करते हैं। सोनोग्राम मूत्र रिफ्क्क्स की उपस्थिति की पहचान करने में सक्षम होगा, लेकिन अधिक गंभीर भाटा के कारण मूत्राशय और गुर्दे को किसी भी क्षति को प्रकट करेगा।
    • गुर्दे सोनोग्राम या गुर्दे, hydronephrosis के आकार एक उच्च डिग्री भाटा में गुर्दे ऊतक के नुकसान की मात्रा, और दाग या अन्य असामान्यताओं की उपस्थिति का मूल्यांकन करने के लिए बहुत उपयोगी है। मूत्राशय के सोनोग्राम मूत्रमार्ग में स्पष्ट असामान्यताओं की पहचान है, और एक बेकार voiding, या तंत्रिकाजन्य मूत्राशय का सबूत कर सकते हैं।
    • जब मूत्राशय में अध्ययन शामिल होता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि इसमें जितना संभव हो उतना मूत्र होता है। यह बच्चों के साथ मुश्किल हो सकता है और बहुत novas- तकनीशियनों बताती हैं कि अपने बच्चे को कुछ समय वे अपने बच्चे को मूत्र से पहले पहले मूत्राशय अध्ययन के हिस्से के बनाने के लिए कोशिश कर सकते हैं के लिए सूखी है। वृद्ध बच्चे अध्ययन के पहले भाग के बाद पेश करेंगे, खाली करने के बाद अतिरिक्त इमेजिंग करेंगे।
  • शीर्षक में चित्र बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स पहचानें चरण 7
    2
    मूत्राशय की रीफ्लक्स परीक्षा के लिए एक कैथेटर डालने की अनुमति दें। भाटा के लिए दो सबसे आम और सबसे विश्वसनीय परीक्षाओं में कैथेटर की आवश्यकता होती है - एक पतली, लचीली ट्यूब जो मूत्राशय में डाली जाती है।
    • जैसे कि ट्यूब मूत्रमार्ग के उद्घाटन (जहां मूत्र शरीर को छोड़ देता है) में डाली जाती है, आपका बच्चा चिंतित या शर्मिंदा हो सकता है। इसलिए, अगर यह प्रक्रिया में माता या पिता उपस्थित हैं तो यह मदद करता है। एक बच्चे के विशेषज्ञ भी आप को विचलित कर सकते हैं और आपको अपने बच्चे को आराम करने में मदद कर सकते हैं।
    • आपका बच्चा परीक्षा तालिका पर अपनी पीठ के नीचे लेट जाएगा मूत्रमार्ग के उद्घाटन के आसपास का क्षेत्र मूत्रमार्ग में बैक्टीरिया को पेश करने के जोखिम को कम करने के लिए एक विशेष साबुन से धीरे से साफ हो जाएगा उसके बाद, एक पतली ट्यूब धीरे-धीरे मूत्रमार्ग के माध्यम से मूत्राशय में गुज़रती रहती है।
    • जब मूत्राशय पूरी तरह से मूत्राशय के अंदर होता है, तो मूत्र नाली करना शुरू हो जाएगा। ट्यूब टेप के साथ बांधा है और प्रक्रिया किया जाता है।
  • शीर्षक में चित्र बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स पहचानें चरण 8



    3
    एक निकासी cystourethrography (ईसी) प्रदर्शन मूत्राशय कैथेटर डालने के बाद, आपका डॉक्टर ईसी के प्रयोग से मूत्र रिफ्लेक्स की उपस्थिति की जांच कर सकता है। चुनाव आयोग एक्स-रे का इस्तेमाल करता है
    • डाला ट्यूब के माध्यम से मूत्राशय एक समाधान से भरा है जो पारदर्शी (पानी की तरह) दिखता है, लेकिन एक्स-रे का उपयोग करके देखा जा सकता है। जब मूत्राशय भरा हुआ होता है, तो वे बच्चे को पेशाब (अभी परीक्षा की मेज पर झूठ बोलने) से पूछते हैं और ट्यूब को हटा दिया जाएगा।
    • मूत्राशय के भरने और खाली करने के दौरान, कई एक्स-रे छवियों को लिया जाता है। जब प्रत्येक तस्वीर ली जाती है, तो कुछ पलों के लिए आपका बच्चा बहुत चुप होना चाहिए। इन छवियों का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाएगा कि क्या मूत्राशय में तरल पदार्थ विपरीत अर्थों में गुर्दे की ओर बहता है।
  • शीर्षक में चित्र बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स पहचानें चरण 9
    4
    रेडियोन्यूक्लिड (सीआरएन) के साथ एक साइस्टोग्राफी का प्रयोग करें वैकल्पिक रूप से, आपका डॉक्टर सीआरएन का उपयोग करके मूत्र रिफ्लेक्स की उपस्थिति की जांच कर सकता है।
    • सीआरएन के लिए, मूत्राशय एक रेडियोधर्मी पदार्थ की एक बहुत छोटी राशि युक्त समाधान से भर जाता है। एक्स-रे मशीन के बजाय, यह प्रक्रिया उस कैमरे का उपयोग करती है जो बहुत कम मात्रा में विकिरण का पता लगाती है कैमरा काफी बड़ा है और पेट के पास आपके बच्चे पर निलंबित है, लेकिन इसे छूने के बिना।
    • आपके बच्चे को कुछ मिनट के लिए चुप होना चाहिए, जबकि कैमरे को उत्सर्जित विकिरण की छवियों का पता लगाया और बनाए। परीक्षा के समापन पर, मूत्राशय खाली कर दिया जाता है, कैथेटर निकाल दिया जाता है, और अंतिम छवि को कब्जा कर लिया जाता है। विकिरण का स्थान आपके चिकित्सक को यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि मूत्राशय के तरल पदार्थ गुर्दे के विपरीत दिशा में जा रहे हैं।
  • भाग 3
    मूत्र रिफ्लक्स को समझना

    शीर्षक में चित्र बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स की पहचान करें चरण 10
    1
    जानें कि मूत्र भाटा क्या है रिफ्लक्स शब्द रिवर्स या रिवर्स फ्लो का मतलब है। कई प्रकार के भाटा हैं मूत्र भाटा (vesicourethral) मूत्र के विपरीत प्रवाह है
    • मूत्रमार्ग में लत मूत्र आमतौर पर मूत्राशय में एक लंबी ट्यूब के माध्यम से मूत्राशय में बहती है पेशाब तब होता है जब मूत्राशय द्रव को निष्कासित करने के लिए अनुबंध दबाव (यह ज्यादातर मांसपेशियों से बना होता है) बनाता है
    • कारण मूत्र मूत्रमार्ग पर लौटने के बजाय शरीर को छोड़ देता है क्योंकि यह एक सरल वाल्व है जिसके माध्यम से ट्यूब मूत्राशय में प्रवेश करती है। यह वाल्व बंद हो जाता है जब मूत्राशय के अनुबंध, मूत्र में लौटने से गुर्दे को रोकने से रोकता है।
    • जब वाल्व ठीक से काम नहीं करता है, तो रिफ्लक्स होता है। हालांकि मूत्र विपरीत दिशा में बहती है, फिर भी इससे अधिकतर शरीर को सामान्य रूप से छोड़ देता है। इसलिए आपको नहीं पता है कि किसी व्यक्ति को शरीर छोड़ने वाले मूत्र की मात्रा के द्वारा बस रिफ्लक्स होता है।
  • शीर्षक में चित्र बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स की पहचान करें चरण 11
    2
    मूत्र भाटा के निदान और उपचार के साथ जटिलताओं को समझें मूत्र रिफ्लक्स कुछ ही भ्रामक मामला हो सकता है, न केवल माता-पिता के लिए बल्कि डॉक्टरों के लिए भी। ऐसा नहीं है क्योंकि यह स्थिति विशेष रूप से जटिल है - ऐसा नहीं है। भ्रम का मुख्य कारण है:
    • प्रशासन पर कई विभिन्न राय, अक्सर आप डॉक्टर या सर्जन देखना चाहिए या नहीं के आधार पर।
    • एक बच्चे से दूसरे में सूक्ष्म लेकिन महत्वपूर्ण मतभेद, हर किसी के लिए एक दृष्टिकोण का काम करना मुश्किल हो जाता है
    • भाटा के साथ बहुत से बच्चों के इलाज के लिए प्रलोभन क्योंकि उनमें से बहुत कम अनुपात में पुरानी चिकित्सा समस्याओं का विकास होगा, जिसमें स्थायी किडनी विफलता भी शामिल है।
    • सौभाग्य से, रिफ्लक्स पर हालिया अनुसंधान जोखिम और सबसे अच्छा इलाज के तरीकों को स्पष्ट करने में मदद कर रहा है।
  • शीर्षक में चित्र बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स पहचानें चरण 12
    3
    पता है कि मूत्र रिफ्लक्स के विभिन्न स्तर हैं। जिस डिग्री के लिए वाल्व पेशाब के दौरान खुले रहता है वह मूत्र की मात्रा को निर्धारित करता है जो गुर्दे में वापस आ जाता है। रिफ्लक्स की राशि ("डिग्री") इस का वर्णन करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है।
    • भाटा ग्रेड 1 (बहुत हल्के) से ग्रेड 5 (बहुत गंभीर) से वर्गीकृत किया गया है। अधिक गंभीर भाटा, मूत्रमार्ग और गुर्दे को अधिक विरूपण और क्षति। ग्रेड 2 और 3 मामले के लगभग 2/3 होते हैं, जबकि हालत के 4 बच्चों में से 1 में एक अधिक गंभीर रिफ्लेक्स (ग्रेड 4 और 4) होता है। 5)।
    • भाटा प्राथमिक या माध्यमिक हो सकता है प्राथमिक भाटा वाले बच्चे वाल्व के विकास में एक दोष के साथ पैदा होते हैं। ये दोष गंभीरता में भिन्नता है माध्यमिक भाटा अन्य प्रक्रियाओं के परिणामस्वरूप होता है इन विकारों में से कुछ में, यदि अंतर्निहित स्थिति को समाप्त किया जा सकता है तो भाटा बढ़ सकता है या हल किया जा सकता है
  • शीर्षक में चित्र बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स की पहचान करें चरण 13
    4
    अंतर्निहित स्थितियों को पहचानें जो मूत्र रिफ्लक्स पैदा कर सकती हैं। कुछ अंतर्निहित स्थितियां हैं जो माध्यमिक मूत्र रिफ्लेक्स को अधिक संभावना बनाते हैं। जब इन स्थितियों का इलाज किया जाता है तो मूत्र रिफ्लक्स आमतौर पर खुद को हल करता है इसमें शामिल हैं:
    • अनुचित मूत्राशय (न्यूरोजेनिक) कामकाज, जो आम तौर पर अनुबंध नहीं करता है और अक्सर बहुत अधिक हो जाता है, जिसके कारण वाल्व विफलता होती है।
    • एक स्थिति में एक पीछे मूत्रमार्ग वाल्व (केवल लड़कों में होने वाली) कहा जाता है, जहां मूत्रमार्ग में एक बाधा है। इस स्थिति में शल्य सुधार की आवश्यकता है
    • गंभीर रोगहीन पेशाब, अक्सर गंभीर कब्ज के साथ, किसी भी डिग्री के भाटा विकसित कर सकते हैं।
  • शीर्षक में चित्र बच्चों में मूत्र रिफ्लक्स पहचानें चरण 14
    5
    मूत्र भाटा की संभावित जटिलताओं को पहचानें अकेले फर्क सिर्फ एक ही जटिलता का कारण बनता है। वास्तव में, कम रिफ्लक्स डिग्री (1, 2, और 3) महत्वपूर्ण गुर्दे की क्षति का कारण नहीं है। हालांकि, 4 ग्रेड और 5 विशेष रूप से शारीरिक चोट और गुर्दा ऊतक के नुकसान के कारण गुर्दों को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • मूत्र भाटा और मूत्र पथ के संक्रमण का संयोजन गुर्दा की चोट का प्रमुख कारण है, यहां तक ​​कि कम ग्रेड भाटा के साथ। IUs और भाटा के साथ बच्चों में, मूत्राशय में संक्रमित मूत्र बैक्टीरिया अधिक आसानी से गुर्दे तक पहुंचने की अनुमति देता है। किडनी के संक्रमण को पैलेनफ्राइटिस कहा जाता है
    • आवर्तक प्यलोफोर्तिस के कारण गुर्दे की स्थायी चोट लग सकती है। गंभीर मामलों में, गुर्दे की कमी या गुर्दे की विफलता की वजह से पर्याप्त scarring (आमतौर पर आवर्तक यूटीआई) हो सकता है।
    • 5 से 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चे बड़े बच्चों के मुकाबले पाइलोफोर्तिस से उत्पन्न होने वाले गुर्दा के निशान के उच्च जोखिम पर हैं।
    • आवर्तित पीयेलोफोराइटिस और भाटा में सामान्य गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकता है और बाद में उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है।
  • युक्तियाँ

    • मूत्राशय में कैथेटर डालने से, आपके बच्चे कई चीजें कर सकते हैं (यदि पर्याप्त पुराना) तो ट्यूब पास को अधिक आसानी से और आसानी से मदद करने के लिए लड़कियों को अपने पंखों को एक मेंढक या तितली की स्थिति में उनके घुटनों के मुड़े और उनके पैर को स्पर्श करना चाहिए। लड़के अपने पैरों के साथ सीधे बैठना चाहिए
    • जब ट्यूब गुजरता है, तो अपने बच्चे को धीरे-धीरे अपने मुंह से हवा में फेंक दें और उसके होंठ एक चोंच बनाते हैं, जैसे कि वह बुलबुले उड़ रहा था। यह मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है जो मूत्रमार्ग के आसपास अनुबंध कर सकते हैं, जिससे ट्यूब को पारित करना मुश्किल हो जाता है।

    चेतावनी

    • लड़कियां मूत्र रिफ्लक्स की वजह से जटिलताओं को अधिक बार विकसित करती हैं क्योंकि उन्हें मूत्र पथ के संक्रमण होने की अधिक संभावना होती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com