IhsAdke.com

बच्चों और किशोरों में मूत्र पथ के संक्रमण के लक्षणों का इलाज कैसे करें

मूत्र पथ के संक्रमण, या यूटीआई, बच्चों के बीच आम हैं वे दर्दनाक और परेशान हो सकते हैं, इसलिए जैसे ही आप लक्षणों को नोटिस करते हैं या आपका बच्चा आपको समस्या के बारे में चेतावनी देते हैं, उन्हें इलाज के लिए सबसे अच्छा है। दवाएं, प्राकृतिक उपचार और जीवन शैली में परिवर्तन आईटीयू को दूर करने और भविष्य में संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
दवा के साथ आईटीयू का इलाज करना

बच्चों और किशोरावस्था में यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। यदि आपके बच्चे के पास एक मानक यूटीआई है (जो मूत्र पथ के नीचे और मूत्राशय में होता है, और आवर्ती नहीं है) तो वह संक्रमण का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक ले सकता है। मानक उपचार चार दिनों के लिए एक मौखिक एंटीबायोटिक कोर्स होता है, यह अवधि जो एंटीबायोटिक पर निर्भर करता है। आम तौर पर निर्धारित एंटीबायोटिक्स में शामिल हैं:
  • Trimethoprim।
  • Sulfamethoxazole।
  • ऑग्मेटिन (एमोक्सिसिलिन और क्लावुलनेट का संयोजन)
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक चरण 2
    2
    अपने बच्चे को अस्पताल ले जाएं अगर आपको लगता है कि उसे यूटीआई है संदिग्ध यूटीआई के साथ एक माह की उम्र के बच्चों को तुरंत अस्पताल ले जाना चाहिए। आईटीयू एक महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए खतरनाक हो सकते हैं।
    • अपने बच्चे को अस्पताल ले जाएं अगर वह मूत्र पथ के संक्रमण के लक्षण दिखाता है और उसे बुखार है। यह संभव है कि संक्रमण गुर्दे तक बढ़ गया है।
  • बच्चों और किशोरावस्था में यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    आवर्ती यूटीआई का इलाज करने के लिए अपने बच्चे को एंटीबायोटिक दवाइयां न दें। एंटीबायोटिक होने पर यूटीआई का इलाज किया जा सकता है, लेकिन जैसे ही आपका बच्चा एंटीबायोटिक लेने से रोकता है, उसके लौटने का यह एक अच्छा मौका है। इसलिए, बच्चों और किशोरावस्था में आवर्ती मूत्र पथ के संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का नियमित उपयोग आम तौर पर अनुशंसित नहीं है क्योंकि परिणाम हमेशा महत्वपूर्ण नहीं होते हैं
    • एंटीबायोटिक के लिए किसी भी आक्रामक बैक्टीरिया को और अधिक प्रतिरोधी बनाने का जोड़ा जोखिम भी है।
  • विधि 2
    प्राकृतिक उपचार के साथ आईटीयू का इलाज करना

    बच्चों और किशोरावस्था में यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    1
    अपने बच्चे के दही की खपत में वृद्धि योगियों में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो यूटीआई के कारण बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। वास्तव में, प्रोबायोटिक्स में लैक्टोबैसिली नामक अच्छा जीवाणु होते हैं, जो वयस्कों और बच्चों दोनों में यूटीआई की घटनाओं को कम करने के लिए कई अध्ययनों में दिखाया है।
    • यूटीआई को ठीक करने और भविष्य में यूटीआई की घटना को रोकने के लिए अपने बच्चे को रोजाना दही पीयें।
  • बच्चों और किशोरावस्था में यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    2
    अपने बच्चे को खाती ब्लूबेरी की मात्रा बढ़ाएं यूटीआई के जोखिम को कम करने की ब्लूबेरी की क्षमता अभी भी बहस का मामला है। कुछ चिकित्सा अध्ययनों ने लाभ दिखाए हैं जबकि अन्य नहीं हैं। ब्लूबेरी में कई पदार्थ होते हैं, जो प्रयोगशाला में, जीवाणुरोधी प्रभाव दिखाते हैं:
    • अपने बच्चे को कम से कम 230 मिलीलीटर ब्लूबेरी का रस पीते हैं।
    • यदि आपका बच्चा ब्लूबेरी का रस पसंद नहीं करता है, तो आप उसे टैबलेट के रूप में ब्लूबेरी का रस केंद्रित कर सकते हैं।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक चित्र 6
    3
    अपने बच्चे को अधिक अनानास खाने पर विचार करें अनानास स्वाभाविक रूप से एंजाइमों (ब्रोमेलन) का एक मिश्रण प्रस्तुत करता है जो सूजन को बढ़ावा देने वाले प्रोटीनों सहित प्रोटीन को तोड़ते हैं। एक अन्य समान एंजाइम (ट्रिप्सिन) के साथ मिलकर, यह पाया गया है कि वे यूटीआई के उपचार में एंटीबायोटिक की प्रभावशीलता में काफी सुधार करते हैं।
    • यह साबित करने के लिए बहुत अधिक शोध नहीं किया गया है कि अनानास का बच्चों पर एक ही प्रभाव है, लेकिन यह आपके बच्चे को अनानास देने के लिए चोट नहीं पहुंचाता (जब तक कि वह एलर्जी न हो, और उस स्थिति में आप को अपने बच्चे को अनानास देने से बचना चाहिए)।
  • बच्चों और किशोरावस्था में यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक चित्र 7
    4
    अपने बच्चे को विटामिन सी पूरक दें। यूटीआई में विटामिन सी की प्रभावशीलता को निर्धारित करने के लिए अध्ययन अनिर्णीत हैं, लेकिन कुछ लोगों का मानना ​​है कि विटामिन सी उन्हें लड़ने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह मूत्र को अधिक अम्लीय बना सकता है, जिससे बैक्टीरिया को बढ़ने और संक्रमण का कारण बनना अधिक कठिन होता है।
    • 0 से 6 महीने के बीच के बच्चों को प्रति दिन 40 मिलीग्राम विटामिन सी लेना चाहिए।
    • 7 से 12 महीनों के बीच के बच्चों को प्रति दिन 50 मिलीग्राम विटामिन सी लेना चाहिए।
    • 4 से 8 वर्ष की उम्र के बच्चे प्रति दिन 25 मिलीग्राम विटामिन सी लेना चाहिए।
    • 9 से 13 साल के बच्चे प्रति दिन 45 मिलीग्राम विटामिन सी लेना चाहिए।
    • 14 से 18 वर्ष की आयु के किशोर किशोरों को प्रति दिन 75 मिलीग्राम विटामिन सी लेना चाहिए।
    • 14 से 18 वर्ष की आयु के बीच किशोर लड़कियां प्रति दिन 65 मिलीग्राम विटामिन सी लेनी चाहिए।
  • बच्चों और किशोरावस्था में यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक चित्र 8
    5
    प्राचीन विश्वास को अस्वीकार कर दें कि रासायनिक खमीर एक यूटीआई को ठीक करता है यह लंबे समय से कहा गया है कि रासायनिक खमीर मूत्र को अधिक क्षारीय बना सकता है, जिससे यूटीआई की वजह से पेशाब और दर्द की आवृत्ति कम हो जाती है। दुर्भाग्य से, इसमें बहुत कम सबूत हैं कि यह वास्तव में काम करता है। वास्तव में, मूत्र की सामान्य अम्लता को बदलने से साइट को बैक्टीरिया के विकास के लिए अधिक प्रवण हो सकता है। इस वजह से, यूटीआई के उपचार के लिए एक विधि के रूप में रासायनिक किण्वन से बचने के लिए बेहतर है।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक चित्र 9
    6
    अपने बच्चे को कैफीन देने से बचें जब उसे यूटीआई होता है कैफीन एक मूत्राशय उत्तेजक है और आपका बच्चा बाथरूम जाना चाहता है। इससे मूत्राशय की कम मात्रा में मूत्र को पकड़ने की सामान्य क्षमता भी कम हो जाती है, जिससे संक्रमण के लक्षण बिगड़ते हैं। इस वजह से, अपने बच्चे को कैफीन पीने से बचना सबसे अच्छा है (हालांकि यह नियम आम तौर पर हर समय किया जाना चाहिए, चाहे यूटीआई मौजूद हो या नहीं)।
  • विधि 3
    लाइफस्टाइल बदलाव के साथ आईटीयू को रोकना




    बच्चों और किशोरावस्था में यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक चित्र 10
    1
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा निजी स्वच्छता बनाए रखता है अपने बच्चे को अपने निजी भागों को साफ रखने के लिए सिखाएं यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वह जानता है कि इन हिस्सों को स्नान करने पर कैसे धोना चाहिए।
    • यदि आपकी बेटी है, तो उसे संक्रमण से बचने के लिए आगे से पीछे पोंछने के लिए सिखाना लड़कियों में, बृहदान्त्र जीवाणु योनि और मूत्रमार्ग के आसपास के क्षेत्र में तेजी से उपनिवेश करते हैं। क्योंकि लड़कियों की मूत्रमार्ग कम है, बैक्टीरिया को मूत्राशय को संक्रमित करने का एक छोटा रास्ता जाना चाहिए।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक चित्र 11
    2
    अगर बच्चे आईटीयू के साथ समस्याएं हैं, तो अपने बच्चे को स्नान टब ले जाने से बचें बैक्टीरिया स्नान पानी में प्रवेश कर सकते हैं और शरीर के अन्य भागों को संक्रमित कर सकता है। बारिश पसंद करें
    • बाथ टब के लिए तरल भी मूत्रमार्ग के आसपास के क्षेत्र में जलन पैदा कर सकता है, जिससे यूटीआई की संभावना बढ़ जाती है।
  • बच्चों और किशोरावस्था में यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक चित्र 12
    3
    अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रहने में सहायता करें और उसे सिखाएं कि उसे मूत्र नहीं रखना चाहिए अक्सर, मूत्र मूत्राशय खाली करने से आपको बैक्टीरिया से बाहर निकलने में मदद मिल सकती है यह इसलिए है क्योंकि नियमित पेशाब खराब बैक्टीरिया को धोता है जो मूत्राशय को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं।
    • अपने आप को हाइड्रेटेड रखने से आपके बच्चे को नियमित रूप से पेशाब करने में मदद मिल सकती है। आपको अपने बच्चे को स्नान करने के लिए सिखाने की कोशिश करनी चाहिए, जब उसे पेशाब करना पड़े। बैक्टीरिया मूत्र में अच्छी तरह बढ़ता है, इसलिए मूत्राशय को नियमित रूप से खाली करने से आप यूटीआई से दूर रहेंगे।
  • बच्चों और किशोरावस्था में यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक चित्र 13
    4
    अपने बच्चे के लिए कपास की पैंटी या कच्छा खरीदें यदि आपके बच्चे में आवर्ती आईटीयू हैं, तो आपको उसके लिए कपास जांघिया खरीदना चाहिए, जो एयरफ्लो को अनुमति देते हैं। सिंथेटिक कपड़े `साँस` भी नहीं करते हैं, जिससे नमी और जलन होती है।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक चित्र 14
    5
    आपकी किशोर बेटी के साथ संभोग और आईटीयू के बीच संबंध के बारे में बात करें अगर आपको लगता है कि आपकी बेटी यौन सक्रिय है, या यौन सक्रिय हो सकती है, तो यूटीआई से बचने के तरीके सहित सुरक्षित स्वास्थ्य पद्धतियों पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है। इसके बारे में उससे बात करना महत्वपूर्ण है कि शुक्राणुनाशक एजेंट अच्छा जीवाणुओं को कैसे मार सकते हैं जो यूटीआई से रक्षा करते हैं, जिससे इस क्षेत्र में बुरे जीवाणुओं की संभावना बढ़ती है। सुनिश्चित करें कि वह यह भी जानते हैं कि यौन संबंध रखने के तुरंत बाद पेशाब करना एक अच्छा विचार है।
    • एंटीबायोटिक दवाओं के लिए एक नुस्खा लेने के बारे में अपनी बेटी से बात करें यदि वह यौन गतिविधि के कारण आवर्ती यूटीआई का अनुभव कर रही है। आमतौर पर एंटीबायोटिक्स इस स्थिति में सबसे अच्छा इलाज है, इसलिए उसके साथ इस पर चर्चा करने के लिए एक अच्छा विचार है इस उद्देश्य के लिए सबसे अधिक निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं रहे हैं nitrofuratoina (50 मिलीग्राम), trimethoprim-sulfamethoxazole [टीएमपी-एसएमएक्स] (40 200 मिलीग्राम) और Cefalexin (500 मिलीग्राम)।
  • विधि 4
    आईटीयू को समझना

    बच्चों और किशोरावस्था में यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक चित्र 15
    1
    आईटीयू सिस्टिटिस और पैलेनफ्राइटिस के बीच का अंतर जानने के लिए मूत्राशय और मूत्रमार्ग सहित मूत्राशय के निचले हिस्से के संक्रमण के बारे में सिस्टिटिस का संदर्भ है ये यूटीआई पैयेलोफोराइटिस से ज्यादा आम हैं, जो ऊपरी मूत्र पथ और गुर्दे का संक्रमण है। किडनी आईटीयू बहुत दुर्लभ हैं यदि आप चिंतित हैं कि आपके बच्चे के पास यूटीआई अधिक है, तो उन्हें अस्पताल ले जाएं।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक चित्र 16
    2
    सिस्टिटिस के लक्षणों को ध्यान में रखते हुए, इससे पहले कि वे बदतर हो जाएं, उन्हें रोका जा सके। सिस्टिटिस में, लक्षण ज्यादातर मूत्राशय और मूत्रमार्ग की दीवार के अस्तर में एक संक्रमण / सूजन का परिणाम होता है, जिससे हो सकता है:
    • पेशाब के दौरान दर्द या "जलन उत्तेजना"।
    • दर्द पेट में महसूस किया गया था, जघन की हड्डी से ऊपर
    • दिन या रात के दौरान अधिक बार पेशाब, और कभी-कभी मूत्र की थोड़ी मात्रा में पेश किया जाता है एहसास है कि दर्द की वजह से मूत्र को पकड़ने के प्रयासों से आवृत्ति को मुखौटा किया जा सकता है फ़्रिक्वेंसी के साथ एक तत्काल और अचानक पेशाब की आग्रह है।
    • एक असामान्य मजबूत गंध के साथ मूत्र, या बादल या खूनी लग रहा है।
    • कम बुखार
  • बच्चों और किशोरावस्था में यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक चित्र 17
    3
    आगे के लक्षणों को रोकने के लिए पेयेलोोनफ्राइटिस के लक्षणों के लिए देखो किडनी संक्रमण (पीयेलोफोर्तिस) अधिक गंभीर हैं, हालांकि लक्षण बहुत असतत हो सकते हैं, खासकर पुराने और बहुत छोटे बच्चों में। अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे में पैयलोफोर्तिस हो सकता है, तो उसे अस्पताल ले जाएं। सिस्टिटिस के लक्षण इसके अलावा में प्रस्तुत किए जा सकते हैं:
    • एक अधिक गंभीर सामान्यीकृत रोग उपस्थिति
    • उच्च बुखार।
    • मतली या उल्टी
    • ठंड लगना
    • पीठ के पीछे दर्द
  • युक्तियाँ

    • जैसे दही में अनानास हिस्सा है, जबकि एंटीबायोटिक लेने के लिए अपने बच्चे की वसूली तेज करने के लिए खाया के रूप में प्राकृतिक उपचार का एक संयोजन की कोशिश करो।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे के पास यूटीआई है लेकिन यह निश्चित नहीं है, तो उसे डॉक्टर से ले जाएं।
    • आप एक महीने है कि एक यूटीआई है, या कि दो महीने है और यह भी आईटीयू के साथ एक बुखार है की तुलना में कम के साथ एक बच्चा है, तुरंत उसे अस्पताल ले।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com